Pandit NM Shrimali – Best Astrologer in India

Free Shipping above 1999/-

Mesh Rashifal 2024 | मेष राशिफल 2024 | मेष राशि | राशिफल 2024 | Aries Horoscope – Nidhi Shrimali

Mesh Rashifal 2024 | मेष राशिफल 2024 | मेष राशि | राशिफल 2024 | Aries Horoscope - Nidhi Shrimali

मेष राशिफल 2024

नमस्कार, वेलकम , सबसे पहले आपको इस नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं। आज हम आपके लिए विशेष वीडियो लेकर आये हैं, वर्ष 202 4 का मेष राशि वालों का वार्षिक राशिफल आज हम आपके सामने लेकर उपस्थित हुए हैंऔर ये जो राशिफल हैं हम आपको बता दें कि यह चंद्र गणनाओं पर आधारित है और आप अपनी इसे राशि और अपने लग्न के हिसाब से आप इसे देख सकते हैं। यानी यह मेष राशि और मेष लग्न वालों के लिए समान रूप से प्रभावशाली है। आप इसे किसी भी तरीके से देख सकते हैं।

अब सबसे पहले आपके राशि स्वामी की बात करते हैं। आपके राशि स्वामी है मंगल ,जो कि वर्ष की शुरुआत के अन्दर धनु राशि में विराजमान है और वर्ष पर्यंत गोचर करते हुए वे साल के लास्ट में कर्क राशि में आकर विराजमान होंगे। कर्क राशि में साल के अंत में वे नीच के होने वाले हैं।
दूसरा गुरु ग्रह की बात करते हैं जो कि आपके लिए बहुत ही अच्छे अप्रैल माह तक आपकी राशि में रहने वाला है। गुरु ग्रह का मेष राशि में जाकर बैठना क्योंकि गुरु की अतिमित्र राशि है और आपकी राशि के अंदर गुरु का बैठना आपके जीवन में कई सकारात्मक परिवर्तन लेकर आएगा। सबसे पहले तो हम आपको बता दें कि सामाजिक मान सम्मान में यह समय आपको बहुत अच्छी वृद्धि दिलवाएगा यानी आपके यश और कीर्ति में वृद्धि होगी। आपके कुटुम्ब में मान सम्मान बढ़ेगा। आप जो प्रोजेक्ट अपने मन में लिए हुए हैं, बहुत लंबे टाइम से आपको पूरा करना है या आप एक टारगेट सेट किए हुए हैं कि मेरे को इस साल इस टारगेट को अचीव करना है। वह टारगेट आपका इस साल जरूर अचीव होगा। अप्रैल माह तक का समय तो आपके लिए बहुत ही शानदार है क्योंकि हम सभी जानते हैं कि गुरु जहां बैठते उसकी थोड़ी स्थान हानि करते हैं। पर केंद्र में गुरु बहुत अच्छे रिजल्ट देते हैं और आपकी राशि में बैठे हैं लग्न के अंदर बैठे तो अच्छे रिजल्ट दे रहे हैं। साथ ही गुरु की दृष्टियाँ पंचम, सप्तम और नवम गुरु की जो होती है वह बहुत ही शुभ रहती है।


अब गुरु की दृष्टि की बात करें तो अप्रैल माह तक गुरु की दृष्टि आपके दो त्रिकोण और एक केंद्र स्थान पर पड़ रही है। यानी आपके पंचम भाव पर पड़ रही है, आपके सप्तम भाव पर पड़ रही है और आपके नवम भाव पर पड़ रही है। अब यहां पर गुरु की दृष्टि का लाभ आपको यह मिलेगा कि छात्रों को पढ़ाई में मनोनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे। वहीं आपने जो टारगेट सेट कर रखा है या फिर आपने कोई गवर्नमेंट जॉब के लिए कोई प्रिपरेशन कर रहे हैं। कोई बड़े एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो उसमें आपको बड़ी सफलता के योग इस साल बनेंगे। वहीं जो युवक युवतियां विवाह योग्य हो चुके हैं और बहुत लंबे टाइम से आपकी शादी का इंतजार कर रहे हैं। आपको मनचाहा लाइफ पार्टनर अब तक नहीं मिल पाया है तो अप्रैल माह तक बहुत अच्छे योग बन रहे हैं आपके विवाह के यानी आपको अपना मनचाहा लाइफ पार्टनर मिल जाएगा। यहां पर गुरु आपके लग्न में बैठे हैं इसलिए लव मैरिज के भी योग बन सकते हैं। आपके पारिवारिक सदस्यों के सहमति से आप अपने प्रेम विवाह को स्वीकृति प्रदान कर पाएंगे और विवाह का सुख प्राप्त कर पाएंगे। यह समय व्यापारी वर्ग के लिए भी बहुत ही अच्छा होगा। आप अपने व्यापार को नई ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं। यह टाइम पीरियड अप्रैल माह तक का है। इसमें आप नई नई योजनाएं बना सकते हैं, नई नई कंपनियों के साथ कोलेबरेशन कर सकते हैं। अपने काम को एक नेक्स्ट लेवल तक आप ले जाकर खड़ा कर सकते हैं और उसके लिए आपको प्रयास अभी से ही शुरू करने होंगे। यानी साल की शुरुआत से जो अपॉर्चुनिटी आपके जीवन में चली आ रही है इस अपॉर्चुनिटी को आपको जाने नहीं देना है और इसको गेन करना है।


अब जो गुरु की नवम दृष्टि आपके भाग्य स्थान में पड़ रही है उस भाग्य को वह बढ़ाने वाली दृष्टि है। क्योंकि आपको पता है गुरु की दृष्टि अच्छी होती है तो वह आपके लिए भाग्योदय वाली रहेगी। यानी जो युवक युवतियां नौकरी को स्विच करना चाहते हैं, प्रमोशन की इच्छा रखते हैं, कोई अपना खुद का नया काम शुरू करना चाहते हैं या फिर जॉब के साथ साइड बिजनेस करना चाहते हैं, उन सभी लोगों के लिए गुरु शानदार अपॉरच्युनिटी इस साल लेकर आएं और अप्रैल माह तक का यह जो समय रहेगा यह इस अपॉर्चुनिटी को गेन करने का है। यानी आपको इस टाइम पीरियड के दौरान अगर कोई भी ऐसी अपॉर्चुनिटी मिलती है तो आपको उसे मिस नहीं करना है उसको गेन करना है। घर में मांगलिक और आध्यात्मिक कार्यक्रम की रूपरेखा रखी जा सकती है। घर में कोई बड़ा धार्मिक अनुष्ठान जिसकी इच्छा आपके घर के चाहे बड़ों की हो, चाहे आपकी बहुत लंबे टाइम से चल रही थी, वह इच्छा अब पूर्ण हो जाएगी। बहुत लंबे टाइम से अगर आपका कोई वर्क बहुत बड़ा पेंडिंग चल रहा है और आपको लगता है कि कार्य पूर्ण होने पर आपका अटका हुआ पैसा मिले या आप अच्छी उन्नति करें। इस कार्य से आप अपने बिजनेस को, अपने काम को, अपने जीवन को उन्नति के रास्ते पर आगे दौड़ाएं तो यह समय आपके उस अधूरे पड़े हुए विशेष कार्य को पूर्ण करने का है। तो गुरु की दृष्टि अप्रैल माह तक आपके पंचम, सप्तम और नवम भाव पर पड़ रही है। यह आपके लिए बहुत ही कल्याणकारी रहने वाली है।


अब इस साल गुरु एक ऐसे ग्रह हैं जिनका बड़ा राशि परिवर्तन हो रहा है। वैसे साल में तीन बड़े ग्रह जिनको हम हमेशा आपको बताते हैं शनि, राहु और केतु होते हैं परंतु राहु और शनि का राशि परिवर्तन इस साल यानी वर्ष 2024 में नहीं हो रहा है। वो अपनी यथा संभव स्थानों पर रहेंगे जिसकी चर्चा हम अभी करेंगे । पर गुरु का राशि परिवर्तन 1 मई को हो जाएगा और गुरु जो कि फिलहाल आपकी राशि में विराजमान थे अब वे आपके धन भाव में आकर विराजमान हो जाएंगे। अब यहां धन स्थान में बैठकर थोडा सा धन को धन की परिस्थितियों को फलक्चुएट कर सकते हैं। क्योंकि आपको पता है कि गुरु जहां बैठते हैं उस जगह का जगह स्थान हानि गुरु करते हैं तो यहां धन स्थान में बैठेंगे। तो आपको थोड़ा सा निवेश करते समय सावधानी रखनी है और कैसे पैसा बचाना है इस बात के बारे में सोचना है। यानी खर्च करते समय भी आपको सावधानी रखनी है और पैसा बचाने की तरफ आपको कई तरीके के नए कदम उठाने पड़ेंगे क्योंकि पैसा बचाना ही पैसा कमाना है।


अब गुरु की दृष्टि यहां पर आपके रोग भाव पर, आपके अष्टम भाव पर और आपके कर्म भाव पर पड़ रही है जो कि आपके लिए सर्वथा कल्याणकारी है क्योंकि वह स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से मुक्ति दिलवाएगी। रोजमर्रा के काम जो छोटे छोटे डिस्टर्ब हो रहे थे, वह अब एक लाइन में आ जाएंगे और आप बहुत सटीक तरीके से अपने कार्यों को कर पाएंगे। गुप्त शत्रु समाप्त हो जाएंगे और साथ ही कर्म भाव पर जो गुरु की दृष्टि पड़ रही है, खासकर काम में आपको बड़ी सफलता दिलवा सकती है। इस समय प्रमोशन के योग बन सकते हैं। इंक्रीमेंट के योग बन सकते हैं। अगर गवर्नमेंट जॉब में तो मनचाही ट्रांसफर के भी योग बन सकते हैं। यानी 1 मई के बाद के समय वर्षपर्यंत गुरु आपको बहुत अच्छे रिजल्ट देने वाले हैं। इन तीनों भावों पर जो दृष्टि पड़ रही है, वह आपके लिए सर्वथा कल्याणकारी रहेगी।


अब आते हैं हम शनि पर। वैसे तो वर्ष 2024 में शनि का राशि परिवर्तन नहीं है, क्योंकि शनि वर्ष पर्यंत अपनी मूल त्रिकोण की राशि कुंभ में विराजमान रहेंगे। मेष राशि वालों के लिए यह समय बहुत शानदार रहने वाला है क्योंकि जब शनि 11वें बैठेंगे और अपनी खुद के घर में बैठेंगे तो शनि आपके लाभ की स्थितियों को और अधिक बढ़ाने का काम करेंगे। यहां पर शनि आपके सामाजिक मान सम्मान में भी वृद्धि करेंगे। वहीं बड़े भाई बहनों से भी आपको अच्छा लाभ दिलवाएंगे और आपके काम में आपको अच्छी सफलता दिलवाते हुए दिखाई देंगे। शनि जो कि एक ऐसे ग्रह है जो कि जहां बैठते हैं उस घर को बढ़ाते हैं यानी उसकी वृद्धि करते हैं। पर शनि की दृष्टि अच्छी नहीं होती और मेष राशि वालों के लिए तो शनि प्लस है कि 11वे भाव में बैठकर यानी लाभ भाव में बैठकर आपके लाभ की स्थिति को बढ़ा रहे हैं। दूसरा, शनि की न तो आपको साढ़ेसाती है और न ही शनि की ढैय्या आपके जीवन में यानी मेष राशि वाले खुलकर अपने कार्यों का यथेष्ट फल प्राप्त करने में सक्षम रहेंगे। अब शनि की दृष्टि पर विचार करें तो शनि की तीसरी दृष्टि आपके लग्न पर पड़ रही है जो कि इतनी अच्छी नहीं है। थोड़ा सा आपको संभलकर रहने की आवश्यकता रहेगी। मेष राशि वालों के लिए हालांकि गुरु यहां पर बैठे हैं । अप्रैल तक तो गुरु इस घर को बढ़ा रहे हैं पर शनि की दृष्टि उस समय गुरु पर भी पड़ रही है और आपके लग्न पर भी पड़ रही है। तो यह जो टाइम पीरियड आपके लिए रहने वाला है, थोड़ा सा संभल कर रहना है। थोड़ा क्रोध और आवेश को कम करते हुए, अपने मन में स्थिरता लाते हुए आपको डिसीजन लेने हैं । जल्दबाजी में निर्णय बिल्कुल भी न लें।

अब शनि की सप्तम दृष्टि की अगर बात करें तो सप्तम दृष्टि आपके पंचम भाव पर पड़ रही है जो कि शिक्षा, अध्ययन अध्यापन में थोड़ी सी अधिक मेहनत आपको करवा सकती है कि थोड़े आपको बहुत ज्यादा लगाने होंगे। अगर आपको अपने परिणामों को अपने मन मुताबिक करना है तो वैसे गुरु की पंचम और गुरु की पंचम दृष्टि भी आपके पंचम भाव पर अप्रैल तक रहेगी तो दृष्टि उस समय शनि के साथ न्यूट्रल हो जाएगी। पर उसके बाद क्योंकि शनि की दृष्टि आपके पंचम भाव पर रखेंगे इसलिए विद्यार्थी वर्ग को अप्रैल के बाद में थोड़ा सा ज्यादा संभलकर और थोड़ी ज्यादा मेहनत से आगे बढ़ने की आवश्यकता रहेगी। अब शनि की दशम दृष्टि की बात करें तो वे आपके अष्टम भाव पर पड़ रही है। शनि की दृष्टि आपके अष्टम भाव पर अच्छी रहेगी क्योंकि शनि की दृष्टि अच्छी नहीं होती और अष्टम भाव को हम इतना अच्छा नहीं कहते तो वहां पर अगर शनि दृष्टि डालेंगे तो उस घर को थोड़ा ठीक ही करेंगे। तो यहां पर आपको शनि की दृष्टि का लाभ मिल रहा है। आपके रोजमर्रा के काम सटीक तरीके से हो जाएंगे। आप खुद खड़े रहकर जो भी कार्य करेंगे उसमें सफलता मिलेगी और आपके गुप्त शत्रुओं का नाश हो जाएगा यानी गुप्त शत्रु खत्म हो जाएंगे। आपके खिलाफ कोई भी कंट्रोवर्सी चल रही है तो वह खत्म हो जाएगी।


अब आते हैं राहु पर। राहु एक ऐसे ग्रह है जो कि जिस जगह बैठते हैं, जिस भाव में बैठते हैं उसके हिसाब से रिजल्ट देते हैं। यहां पर राहु की अगर हम बात करें तो राहु आपके ट्वेल्थ हाउस में जाकर विराजमान हो रहे हैं और छाया ग्रह पर आप सभी जानते हैं कि इनका प्रभाव हमारे जीवन पर बहुत अधिक रहता है और वर्ष 2024 में राहु का राशि परिवर्तन नहीं हो रहा है। इसलिए राहु पूरे वर्ष पर्यंत आपके हाउस में यानी खर्च भाव में विराजमान होंगे। यहां पर राहु के रिजल्ट थोड़े ठीक मिलते हुए दिखाई देंगे क्योंकि उसमें राहु अच्छे रिजल्ट देते हैं। इसलिए यहां पर आपके कोई भी खर्चे अगर होंगे तो आध्यात्मिक और शुभ कार्यों में होंगे। जिसके लिए आप भी हमेशा प्रसन्नचित नजर आएंगे। वहीं राहु यहां पर बैठे हैं और अगर आपको कोई राहु का अंतर या प्रत्यंतर चल रहा है या राहु की महादशा चल रही है तो विदेश यात्रा के भी आपके योग सुनिश्चित होते हुए दिखाई देंगे। विदेशों से बहुत अच्छा लाभ मिल सकता है। विदेशी करंसी भी मिल सकती है आपको अपने व्यापार में या फिर आप अगर विदेश जाकर कोई काम करना चाहते हैं या विदेश घूमने जाना चाहते हैं उसके भी अच्छे योग बनते हुए दिखाई देंगे। अब यह हुई गुरु, राहु और शनि की बात।


अब आते हैं सीधा आपके राशि स्वामी मंगल पर। हमने आपको बताया कि वर्ष की शुरुआत से लेकर वर्ष के अंत तक मंगल आपके धनु से कर्क राशि तक गोचर भ्रमण करते हुए दिखाई देंगे। लगभग आठ राशियों में धनु का मंगल का इस पूरे वर्ष पर्यंत गोचर भ्रमण रहेगा। अब यहां पर आपकी राशि स्वामी की बात करें तो 5 फरवरी से लेकर 15 मार्च तक का समय है। यहां पर आपकी राशि स्वामी मंगल आपके उसके अंदर उच्च के हो जाएंगे और यह समय शानदार काम में सफलता दिलवाएगा। खासकर जो उच्च प्रशासनिक पदों पर आसीन है। पुलिस, सेना, नेवी जैसे कार्यों में आसीन है। उनके प्रमोशन या फिर आपके किसी अच्छे कार्य के लिए आपको सम्मानित किया जा सकता है। आपको सरकार से रिवॉर्ड मिल सकता है। आपको कुछ बड़ी अपॉर्च्युनिटी इस समय मिल सकती है। तो मंगल के रिजल्ट आपको कर्मभाव में उच्च के होकर बैठने के बहुत ही शानदार मिलेंगे। क्योंकि राशि स्वामी का उच्च का होना आपकी ओवरऑल पावर को भी बढ़ाएगा, आपकी स्ट्रेंथ को बढ़ाएगा, आपकी डिसीजन मेकिंग को बढ़ाएगा, आपके सेल्फ कॉन्फिडेंस को इंक्रीज करेगा तो यहां पर अगर आप कोई ठेकेदारी से संबंधित कार्य कर रहे हैं। कंस्ट्रक्शन लाइन से जुड़े हुए रियल एस्टेट से जुड़े हुए प्रॉपर्टी डीलिंग का अगर आप काम कर रहे हैं, कोई माइनिंग का अगर आपका काम है, उर्वरक पदार्थों का काम है, सिक्योरिटी सर्विस से रिलेटेड कोई काम कर रहे हैं या फिर कोई भी टेक्निकल ऐसा काम चाहे छोटे से छोटा काम हो, चाहे आपका कोई छोटा गैराज ही क्यों ना हो, आप मैकेनिक क्यों ना हो, कोई न कोई आपमें हुनर हो जो कि हर व्यक्ति नहीं कर पाता। आप अगर उस काम में दक्ष हैं तो उससे आप प्रसिद्धि जरूर हासिल करेंगे। यह समय आपको फेम दिलवाएगा।


अब 1 जून से लेकर 12 जुलाई तक मंगल आपकी ही राशि यानी मेष राशि में रहेंगे। जब मंगल अपनी ही राशि में रहेंगे तो रूचक नामक महापुरुष योग का निर्माण करेंगे और यह योग जो आपके लिए बन रहा है। 1 जून से लेकर 12 जुलाई तक यह योग आपके लिए शानदार परिस्थितियां लेकर आने वाला है इस समय ऐसी परिस्थिति आएगी कि आप जिस भी काम में हाथ डालेंगे उसमें आपकी सफलता सुनिश्चित है। यह समय आपके लिए यह कहें कि गोल्डन टाइम रहेगा तो यह गोल्डन टाइम पीरियड आपके लिए साबित हो सकता है। इस समय आप अपने कोई भी सोचे समझे बड़े प्रोजेक्ट को आपने बड़े सपने देखे हो या कोई कार्य आपके मन में रहकर करने का आपकी कोई महत्वाकांक्षा हो तो उसे आप पूर्ण कर सकते हैं। तो यह हुई आपके राशि स्वामी की चर्चा ओवरआल आपको आपके वर्ष पर्यन्त के बारे में विशेष रूप से सारी बातें आपको बता दी है। ऐसे तो अगर इस वीडियो को बनाना चाहूं और दूसरे ग्रहों की जानकारी देना चाहूं तो मेरे ख्याल से डेढ दो घंटे का वीडियो भी बन सकता है। पर इन शॉर्ट आपको मेन मेन जो पॉइंट बताने थे, जो आपको भविष्यवाणियां करनी थी, वह हम कर चुकें हैं और आप मेरी इन बातों को सुनकर, इस वीडियो को देखकर अपने आने वाले वर्ष की स्ट्रेटजी प्लानिंग बना सकते हैं। किस हिसाब से आपको आगे बढ़ना है |


मेष राशि वालो विशेष उपाय

  • विद्यार्थी वर्ग को थोड़ा सावधान रहना है। आपको शनि के दान निरंतर करते रहना है।
  • शनिवार के दिन आप हो सके तो काली चीजों का दान करें।
  • घर के बाहर अगर कोई भिखारी आता है, कोई जरूरतमंद व्यक्ति आता है तो उसे कभी भी खाली हाथ न जाने दें।
  • मजदूर वर्ग की भी आपको हमेशा सहायता करनी चाहिए। उनके प्रति एक सहानुभूति का भाव आपके मन में रहना चाहिए। शनि इन सब चीजों से प्रसन्न होते हैं।
  • आपके राशि स्वामी मंगल को स्ट्रांग करने के लिए आपको अपने घर में समय समय पर या फिर मंगलवार और शनिवार के दिन सुंदरकांड का पाठ जरूर करना चाहिए या करवाना चाहिए।
  • आप रोजाना बजरंग बाण का पाठ तो जरूर करें।
  • आपको रेगुलर सूर्य भगवान को अर्घ जरूर रोजाना देना चाहिए।

गुरु निधि श्रीमाली एक प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य हैं। उनके जोधपुर स्थित ज्योतिष संस्थान में महामृत्युंजय कालसर्प दोष, मां बगलामुखी विवाह, बाधा निवारण पूजा एवं अन्य सभी प्रकार की पूजाएं संस्थान के विद्वान पंडितों द्वारा पूर्ण विधि विधान एवं शास्त्रोक्त रीति से संपन्न करवाई जाती है। अतः आज ही अपनी पूजा बुक करवाने हेतु इन नंबरों पर संपर्क करें 8955658362।