Pandit NM Shrimali – Best Astrologer in India

Free Shipping above 1999/-

Makar Rashi April 2024 | मकर राशि अप्रैल 2024 राशिफल | Capricorn Horoscope – Nidhi Shrimali

makar april rashifal

मकर राशि अप्रैल 2024 राशिफल

नमस्कार, स्वागत वेलकम | आज हम आपके सामने मकर राशि वालों का अप्रैल माह का मासिक राशिफल लेकर उपस्थित हैं और सबसे पहले जान लेते हैं इस माह में आने वाले कुछ विशेष व्रत और त्योहारों के बारे में। तो 2 अप्रैल को शीतलाष्टमी का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। 9 अप्रैल को चैटी चण्ड , गुड़ी पड़वा और चैत्र नवरात्रों की शुरुआत होने वाली है। इस दिन से हमारे भारतीय नववर्ष की भी शुरुआत हो जाती है तो आपको नए साल की हार्दिक शुभकामनाएं। 10 अप्रैल को झूलेलाल जयंती मनाई जाएगी। 11 अप्रैल को गणगौर पूजा की जाएगी, जो कि सुहागिनों के लिए विशेष दिन रहता है। विशेष पर्व माना जाता है। 16 अप्रैल को दुर्गाष्टमी का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। 17 अप्रैल को रामनवमी आ रही है। 19 अप्रैल को कामदा एकादशी का व्रत किया जाएगा। वहीं 21 अप्रैल को महावीर जयंती मनाई जाएगी और 23 अप्रैल को चित्रा पूर्णिमा और हनुमान जयंती का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। तो यह कुछ विशेष व्रत और त्योहार। अब ग्रहों के हिसाब से यह महीना किस प्रकार से रहने वाला है।

सबसे पहले सूर्य की बात करते हैं जो कि वर्तमान में अपनी मित्र राशि मीन में विराजमान है और 13 अप्रैल को अपनी उच्च की राशि मेष में प्रवेश कर जाएंगे। बुध ग्रह की अगर बात करें तो वर्तमान में अपनी मित्र राशि मेष में विराजमान है और 9 अप्रैल को अपनी नीच की राशि मीन में प्रवेश करेंगे। मंगल ग्रह जो कि वर्तमान में अपनी शत्रु राशि कुंभ में विराजमान है और 23 अप्रैल को अपनी मित्र राशि मीन में प्रवेश कर जाएंगे। गुरु पूर्णिमा अपनी मित्र राशि मेष में विराजमान रहेंगे। शुक्र ग्रह वर्तमान में अपनी उच्च की राशि मीन में विराजमान है और 25 अप्रैल को वे अपनी मित्र राशि मेष में प्रवेश करेंगे। शनि ग्रह इस पूरे माह अपनी खुद की राशि कुंभ में स्वग्रही होकर विराजमान रहेंगे। राहू और केतु की बात करें तो इस माह अपनी सम राशि मीन और कन्या में विराजमान रहने वाले हैं। तो यह है इस माह की ग्रह गोचर की स्थिति। इन ग्रहों की स्थिति के आधार पर ही मासिक राशिफल दिया जाता है। इसलिए शुरू करते हैं मकर राशि वालों का अप्रैल माह का मासिक राशिफल।

सबसे पहले हम आपको बता दें कि ये जो हम आपको राशिफल दे रहें हैं यह चंद्र गणनाओं पर आधारित है और आप इसे अपनी राशि और लग्न दोनों के हिसाब से देख सकते हैं। यानी दोनों हिसाब से समान रूप से प्रभावशाली है। सबसे पहले बात करते हैं आपकी राशि स्वामी की। आपकी राशि स्वामी शनि जो कि द्वितीय भाव में स्वग्रही होकर बैठे मंगल के साथ क्रांतिकारी योग का निर्माण भी कर रहे हैं। लग्नेश का अपने से एक घर जाकर बैठना वैसे भी अच्छा हैं। शनि के रिजल्ट लगातार आपको बहुत ही अच्छे और फायदेमंद मिल रहा है पर इस माह शनि मंगल के साथ क्रांतिकारी योग बनाते हुए दिखाई देंगे और यह योग आपके लिए बहुत ही अच्छा और उत्तम सफलतादायक रहेगा। इस समय आपके सर्कल में ऐसे लोग जुड़ेंगे जो कि आने वाले समय में आपको अच्छा लाभ आपके कार्यक्षेत्र में दिलवा सकता है। आपको बहुत अच्छा सपोर्ट कर सकते हैं। सामाजिक मान सम्मान में बढ़ोतरी होगी। कुछ कार्य आपके सराहनीय रहेंगे जिससे समाज में आपको सम्मानित किया जा सकता है। वहीं धन संबंधी समस्याओं से मुक्ति मिल जाएगी और धनागमन के नए नए रिसोर्सेज आपको मिलते हुए दिखाई देंगे। व्यापारी वर्ग अगर कोई बड़ा एक्सपेरीमेंट, नया एक्सपेरिमेंट अपने व्यापार में करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। यह नया बदलाव आपके लिए सकारात्मक साबित होगा। नौकरी पेशा लोगों को भी कुछ बड़ा प्रोजेक्ट मिल सकता है, जिससे आप अपनी प्रतिभा को दिखाते हुए प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए दिखाई देंगे। जिससे आपके अधिकारियों का दिल आप जीत लेंगे। कुटुंब में मान सम्मान बढ़ेगा और इस समय घर में मांगलिक कार्यक्रमों की रूपरेखा भी रखी जाएगी। घर की महिलाओं को प्रसन्नचित करने का प्रयास करेंगे और अपने जीवन से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण निर्णय कुछ नियम कायदों को बदलकर कुछ रिजोल्यूशन लाकर अपने जीवन में कुछ सकारात्मक बदलाव की तरफ आप आगे बढ़ेंगे। तो यह है शनि के रिजल्ट जो कि और भी अधिक बेहतर इसमें आपको मिलने वाले हैं।

अब आ जाते हैं आपके पराक्रम भाव पर। आपके पराक्रम और आपके खर्च भाव के स्वामी गुरु और गुरु जाकर बैठे हैं सुख स्थान में। गुरु केंद्र में बहुत अच्छे रिजल्ट देते हैं। इसलिए गुरु के रिजल्ट आपको लगातार बहुत ही अच्छे मिलते हुए दिखाई दे रहे हैं। अब इस माह जब सूर्य 13 अप्रैल को आपके सुख स्थान में आएंगे तब उच्च के हो जाएंगे और गुरु और सूर्य की युति है। यह विशेष रूप से आपको लाभ दिलवाएगी। चाहे राजनीतिक क्षेत्र चाहे सोच समझकर निर्णय लेना, कोई बड़े निर्णय लेने का समय हो या फिर खर्चों को बैलेंस करने का समय हो। ऋण की स्थितियों से मुक्ति प्राप्त करने की योजनाएं हो। इन सभी योजनाओं को आप बखूबी पूरा करेंगे और इससे बहुत अच्छा और बेहतर लाभ भी आप प्राप्त कर। दिखाई देंगे। इस समय यात्रा आपके लिए सुखद और मंगलमय रहेगी। कार्य फटाफट से होते हुए दिखाई देंगे। छोटे भाई बहनों से आपके संबंध और अधिक प्रगाढ़ होंगे और विदेशों से कुछ बेहतर अपॉर्च्युनिटी आपको मिलेगी। तो ये हुई गुरु की बात।

अब आते हैं सीधा आपके सुख स्थान पर। देखिए आपके सुखेश और आपके लाभेश हैं मंगल और मंगल शनि के साथ क्रांतिकारी योग बना रहे हैं। इस पूरे माह लगभग मंगल शनि के साथ बैठेंगे और क्रांतिकारी योग का निर्माण करेंगे। यहां पर धन स्थान में मंगल का बैठना बहुत ही अच्छा और उसके बाद सुखेश और लाभेश शनि के साथ जो क्रांतिकारी योग बना रहे हैं वह मैन्‍युफैक्‍चरर्स को बहुत अच्छा लाभ देगा। इस समय कोई बड़ी बड़ी मशीनरी से संबंधित आप कोई भी काम करते हैं या फिर कोई बड़ी इंडस्ट्री के मालिक हैं तो डेफिनेटली यह समय आपके लिए उत्तम ग्रोथ का रहेगा जो आपने सपना अपने लिए देखा है। एक सेट किया है कि इस लेवल तक बढ़ो, वह सपना आपका साकार हो जाएगा। इसके लिए आप रणनीति शुरू कर देंगे और योजनाबद्ध तरीके से उसे क्रियान्वित करने का भी प्रयास करेंगे। आपकी मां के साथ आपके संबंध और भी अधिक प्रगाढ़ होंगे। नए वाहन का सुख आप इस समय प्राप्त करेंगे। नए घर का सुख आपको मिलेगा। अगर नए घर का सपना है तो आपका पूरा हो जाएगा। नई प्रॉपर्टी खरीदने के पूर्ण योग बनते हुए दिखाई देंगे। अचानक धनलाभ के भी योग बनेंगे और लेवल और सर्कल सब बढ़ता हुआ दिखाई देगा। तो और और मंगल के रिजल्ट आपको लाभेश और सुखेश दोनों के हिसाब से बहुत ही बेहतरीन मिलने वाले हैं और जो क्रांतिकारी योग बन रहा है। लग्नेश के साथ मंगल की युति हो रही है इसका भी आप बहुत अच्छे तरीके से यूज करेंगे और इससे आप अपनी उन्नति को और अधिक बढ़ाएंगे।

अब आते हैं आपके पंचम भाव पर। आपके पंचम पंचमेश और आपके कर्मेश हैं शुक्र यानी शुक्र। आपकी कुंडली में हुए योगकारक और लगभग इस पूरे माह शुक्र हो जाए रहेंगे। उच्च के और उच्च के होकर आपके पराक्रम भाव में बैठेंगे। यहां पर शुक्र का उच्च का होकर आपके पराक्रम भाव में बैठना। करियर को लेकर जो भी दुविधा है उसको समाप्त कर देगा। आपके कन्फ्यूजन दूर होंगे और करियर को लेकर आपका विजन बहुत अच्छे से क्लियर होता हुआ दिखाई देगा। शुक्र के बेहतरीन परिणाम आपको प्राप्त होंगे और इस समय योजनाबद्ध तरीके से किए गए कार्यों का भी आप बहुत ही अच्छा और बेहतरीन लाभ प्राप्त करेंगे। इस समय यात्रा आपके लिए सुखद और मंगलमय रहेगी। विद्यार्थी वर्ग के लिए यह समय बहुत ही अच्छा और उत्तम सफलतादायक रहेगा। कला वर्ग के छात्रों को विशेष रूप से विशेष सफलता के योग बनेंगे। वहीं जो कलाकार है, जो डांसर है, जो म्यूजिशियन है, जो फिल्म उद्योग से बिलॉन्ग करते हैं, एक्टिंग करते हैं, कोई नाट्य मंच पर प्रस्तुति करते हैं उन सभी के लिए यह समय बहुत ही अच्छा रहने वाला है। उत्तम सफलता से भरा रहेगा। योजनाबद्ध आप अपने कार्यों को करेंगे और आपके कार्यों को सराहा जाएगा। आपको मेडल और सम्मान दिया जा सकता है। पुत्र संतान से आप बहुत प्राउड फील करेंगे और वर्कप्लेस पर भी अधिकारी आपके कार्यों से प्रसन्नचित नजर आएंगे। शुक्र से रिलेटेड जो भी कार्य अगर आप करते हैं चाहे वह ट्रैवल बिजनेस हो, चाहे रेस्ट्रों का काम हो, चाहे फूड से संबंधित काम हो, चाहे इंटीरियर डेकोरेशन का, फैशन डिजाइनिंग का हो, क्लॉथिंग का हो, पार्लर का हो, कॉस्मेटिक का हो, परफ्यूम का कलर का हो इन सब से रिलेटेड कार्यों में आपको बहुत ही अच्छी सफलता प्राप्त होगी। आपकी ग्रोथ बहुत अच्छी रहेगी और इस समय आप नेम, फेम, प्रसिद्धि सब कुछ हासिल करेंगे। तो शुक्र का यह महीना अप्रैल का बहुत ही अच्छा शुक्र के परिणाम लेकर आया है।

अब आते हैं आपके रोग भाव पर। आपके रोग भाव के स्वामी और भाग्येश दोनों ही बुध और बुध अच्छे परिणाम बहुत अच्छे परिणाम नहीं देंगे क्योंकि बुध नीच के और साथ में वक्री, वक्री और नीच का बुध आपको अच्छे रिजल्ट नहीं दे सकता पर यहां पर पॉजिटिव बात यह है कि शुक्र के साथ बुध बैठेंगे और शुक्र उच्च के नीच भंग योग बनता हुआ दिखाई देगा जो कि आपके लिए बहुत ही अच्छा रहने वाला सफलतादायक रहेगा। इस समय शत्रु पक्ष आपसे भयभीत रहेगा। रुपए पैसों को अच्छे से मैनेज कर पाएंगे। ऐसे कार्यों में नुकसान की रिकवरी भी आप कर जाएंगे। इस समय गलत मित्रों की संगति से आप दूर हो जाएंगे और गलत आदते भी आप छोड़ देंगे। यानी सही मार्ग पर आप लौट आएंगे। इस समय जो युवक युवतियां नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उनकी तलाश खत्म हो जाएगी। अच्छी नौकरी मिल सकती है। कंसल्टेंसी का बिजनेस अकाउंटिंग फाइनेंस से संबंधित जुड़े हुए लोगों को प्रयासों के बाद सफलता जरूर मिलेगी, पर कर्म प्रधान बनना होगा। भाग्य के भरोसे बिल्कुल भी ना बैठे क्योंकि अगर आप अपने क्षेत्रों में भाग्य के भरोसे बैठ गए तो डेफिनेटली आपको किसी भी तरह की सफलता नहीं मिलेगी और आप खाली बैठे रह जाएंगे। तो आपको एक स्ट्रेटेजी बनाकर चलना चाहिए और कर्म प्रधान बनना चाहिए। आध्यात्मिक कार्यों में आपका मन अधिक लगेगा। इस समय समाज सेवा जैसे कार्यों से भी आप प्रसिद्धि हासिल करेंगे। अपनी प्रतिष्ठा को बढ़ाएंगे और मानसिक शांति में वृद्धि होगी। इस समय आपका फोकस बहुत बढ़ेगा और फोकस जब व्यक्ति का बढ़ता है तो अपने लक्ष्य को प्राप्त जरूर कर लेता है। तो बुध के रिजल्ट भी आपको इस माह बहुत ही अच्छे मिलेंगे।

अब आते हैं आपके सप्तम भाव पर। आपके सप्तमेश चंद्रमा और चंद्रमा होते रहते हैं। मन माता मस्तिष्क का कारक ग्रह चंद्र है और वह जीवन साथी के साथ में थोड़े से मतभेद उत्पन्न कर सकता है। हालांकि भावुकता से एक दूसरे से जुड़ेंगे। छोटी छोटी नोक झोक आपके रिश्ते को और अधिक माधुर्य में बदलेगी। बड़ी नोकझोक से बचें। इस समय व्यापारिक वर्ग भावुकतावश कोई भी गलत निर्णय लेने से बचें। थोड़ा सा प्रैक्टिकल होकर सोचेंगे तो व्यापार में भी आप बहुत ही अच्छी सफलता हासिल करेंगे।


अब आते हैं आपके अष्टम भाव पर। आपके अष्टमेश सूर्य जो कि आधे माह तक मीन राशि में राहु के साथ ग्रहण योग बना रहे हैं और 13 13 अप्रैल तक यह समय आपके लिए इतना अच्छा नहीं रहेगा। सूर्य के इतने बेहतर परिणाम भी आपको नहीं मिलेंगे। पर 13 अप्रैल के बाद का समय सूर्य के लिए बहुत ही शानदार रहने वाला है। गुरु के साथ सूर्य की युति और उच्च का सूर्य हो जाएगा और वह आपके लिए बहुत ही सफलतादायक रहेगा। सरकारी कार्यों में आ रही बाधाएं दूर हो जाएगी। सरकार से अच्छा टेंडर मिल सकता है। इस समय योजनाबद्ध तरीके से किए गए कार्यों का अच्छा लाभ प्राप्त होगा। यात्रा आपके लिए सुखद और मंगलमय रहेगी और अगर इंपोर्टेंट मीटिंग आपकी होनी है तो मीटिंग भी आपके लिए सक्सेसफुल जाएगी। अचानक धन लाभ, अचानक शुभ समाचारों की प्राप्ति होगी। ससुराल वालों का पूरा साथ और सहयोग आपको प्राप्त होगा तो सूर्य के रिजल्ट भी आपको बहुत ही अच्छे और बेहतरीन मिलेंगे। तो यह है। मकर राशि वालों का अप्रैल माह का मासिक राशिफल

विशेष उपाय

शीतला चालीसा शीतला अष्टमी के दिन करनी चाहिए और इसका पाठ करने के बाद में मां को पुष्प जरूर अर्पित करें।
नवरात्रि के दौरान माता महागौरी को गुलाब की पंखुड़ियों के साथ लौंग का एक जोड़ा जरूर चढ़ाएं। इससे आपकी समस्याएं दूर हो आपकी मनोकामना पूर्ण होगी |
हनुमान जयंती के दिन आप हनुमान जी के मंदिर जाएं और भगवान के सामने घी का दीपक जरूर जलाएं और अपनी मनोकामना मांगे। हनुमान जी की कृपा रही तो आपकी मनोकामना जरूर पूरी होगी।