Pandit NM Shrimali – Best Astrologer in India

Free Shipping above 1999/-

meen rashi

Meen Rashi April 2024 | मीन राशि अप्रैल 2024 राशिफल | Pisces April Horoscope | Nidhi Shrimali

मीन राशि अप्रैल 2024 राशिफल

नमस्कार, स्वागत वेलकम | आज हम आपके सामने मीन राशि वालों का अप्रैल माह का मासिक राशिफल लेकर उपस्थित हैं और सबसे पहले जान लेते हैं इस माह में आने वाले कुछ विशेष व्रत और त्योहारों के बारे में। तो 2 अप्रैल को शीतलाष्टमी का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। 9 अप्रैल को चैटी चण्ड , गुड़ी पड़वा और चैत्र नवरात्रों की शुरुआत होने वाली है। इस दिन से हमारे भारतीय नववर्ष की भी शुरुआत हो जाती है तो आपको नए साल की हार्दिक शुभकामनाएं। 10 अप्रैल को झूलेलाल जयंती मनाई जाएगी। 11 अप्रैल को गणगौर पूजा की जाएगी, जो कि सुहागिनों के लिए विशेष दिन रहता है। विशेष पर्व माना जाता है। 16 अप्रैल को दुर्गाष्टमी का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। 17 अप्रैल को रामनवमी आ रही है। 19 अप्रैल को कामदा एकादशी का व्रत किया जाएगा। वहीं 21 अप्रैल को महावीर जयंती मनाई जाएगी और 23 अप्रैल को चित्रा पूर्णिमा और हनुमान जयंती का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। तो यह कुछ विशेष व्रत और त्योहार। अब ग्रहों के हिसाब से यह महीना किस प्रकार से रहने वाला है।

सबसे पहले आपको बता दें कि ये जो हम आपको राशिफल दे रहें हैं, यह चंद्र घटनाओं पर आधारित है और आप इसे अपनी राशि और लग्न दोनों के हिसाब से देख सकते हैं। तो आपकी राशि स्वामी गुरु की बात करते हैं जो कि आपके राशि स्वामी यानी लग्नेश भी है और साथ ही आपके कर्मेश भी है और गुरु आपके द्वितीय भाव यानी धन स्थान में बैठे गुरु का धन स्थान में जाकर विराजमान होना आपके लिए बहुत अच्छे परिणामों से भरा है क्योंकि लग्नेश अपने से एक घर आगे जाकर बैठेंगे और कर्मेश अपने से नवम जाकर बैठेंगे। परंतु गुरु 13 अप्रैल को उच्च के सूर्य के साथ युति करेंगे और सूर्य गुरु के साथ में युति करके आपके भाग्य को बदल देंगे। यहां पर गवर्नमेंट जॉब से जुड़े हुए लोगों को मनचाही ट्रांसफर, प्रमोशन, इंक्रीमेंट के योग बनेंगे। वहीं आप इस समय सामाजिक मान सम्मान में वृद्धि प्राप्त करेंगे। वहीं कुटुम्ब में भी मान सम्मान बढ़ेगा। परिवार में आर्थिक समस्याएं दूर होगी और एक सशक्त पर्सनैलिटी के रूप में आप उभरते हुए दिखाई देंगे। इस समय योजनाबद्ध तरीके से किए गए कार्यों का विशेष लाभ भी आप प्राप्त करेंगे। वहीं पिता के साथ आपके संबंध और अधिक प्रगाढ़ होंगे। आध्यात्मिक कार्यों में आपका मन अधिक लगेगा। कोई बड़ा आध्यात्मिक अनुष्ठान आपके द्वारा संपन्न किया जा सकता है। तो यह तो हुई गुरु की बात।

अब आते हैं द्वितीय स्थान पर यानी धन स्थान पर। आपकी धनेश और भाग्येश है मंगल और मंगल इस माह आपके खर्च स्थान में बैठे। परंतु शनि के साथ क्रांतिकारी योग का भी निर्माण करेंगे। भाग्येश अपने से चतुर्थ जाकर बैठेंगे। वहीं धनेश अपने से 11वें जाकर विराजमान होंगे। यहां पर मंगल के रिजल्ट आपको बहुत अच्छे मिलते हुए दिखाई देंगे। भाग्य आपका साथ देगा। अधूरे पड़े हुए कार्य आपके फटाफट से होते हुए दिखाई देंगे। कुछ अलग हटने की हठ के करने की रणनीति आपकी तय होगी और उस विशेष कार्य में आपको सफलता भी प्राप्त होगी। धनागमन के नए नए स्त्रोत आपको प्राप्त होंगे और वर्कप्लेस पर एक टीमवर्क की तरह आप काम करेंगे। टीम को लीड करने का अवसर आपको प्राप्त होगा। इस समय रोजमर्रा के लाभ में भी वृद्धि होगी और आपके बल और पराक्रम में भी वृद्धि होगी। आपके आइडिया सबको बहुत अच्छे लगेंगे और आपके आइडियाज से आपकी कंपनी को बहुत अच्छा लाभ प्राप्त होगा। वहीं अगर आप विदेशों से संबंधित कुछ काम करते हैं तो डेफिनेटली विदेशी करंसी आपको इस समय अपने काम में बेहतर तरीके से मिलती हुई दिखाई देगी। घर में मांगलिक कार्यक्रम की रूपरेखा भी रखी जाएगी। तो मंगल के रिजल्ट आपके लिए बहुत अच्छे से रहेंगे।

अब आते हैं आपके पराक्रम भाव और अष्टम भाव पर क्योंकि आपके पराक्रमेश और अष्टमेश है शुक्र और शुक्र आपकी राशि में उच्च के हो रहे हैं। शुक्र का आपकी राशि में उच्च का होकर बैठना आपको बहुत शॉकिंग बनाएगा। इस माह आप अपनी इच्छाओं को पूर्ण करने का प्रयास करेंगे। यात्रा आपकी इच्छाओं को पूर्ण करने के लिए होगी। रमणीय स्थल की यात्रा आप संपन्न कर सकते हैं। आप अपने सपनों और महत्वाकांक्षाओं को पूर्ण करेंगे और जिससे परिवार के साथ बॉन्डिंग आपकी बेहतर होगी और आप भी मन में प्रसन्नता महसूस करेंगे। सेल्फ कॉन्फिडेंस इंक्रीज होगा। छोटे भाई बहनों के साथ आपके संबंध और अधिक प्रगाढ़ होंगे। इस समय बाधाएं दूर हो। स्‍ट्रैटजी और योजनाबद्ध तरीके से किए गए कार्यों का भी आपको विशेष लाभ प्राप्त होगा। इस समय आप अपने कार्यों में उत्तम सफलता को प्राप्त करेंगे। और इस समय रिश्तों में भी माधुर्य बना रहेगा। अचानक धनलाभ के भी योग बनेंगे तो शुक्र के भी। बहुत ही अच्छे और बेहतरीन परिणाम आप इस माह प्राप्त करेंगे।

अब आते हैं आपके सुख स्थान और सप्तम भाव पर आपके सुखेश और सप्तमेश बुध जो कि वक्री अवस्था में नीच के होकर आपकी राशि में आ रहे हैं पर यहां पर शुक्र के साथ नीच भंग राजयोग का निर्माण होगा। क्योंकि शुक्र है और बुध नीच के, तो इस समय बुध के रिजल्ट जितने नेगेटिव मिलने चाहिए थे, वैसे नहीं मिलेंगे। बुद्ध के रिजल्ट थोडे से बेहतर होते हुए दिखाई देंगे। परंतु अपने दांपत्य जीवन में आपको समझदारी रखनी है। होली से अपने दांपत्य जीवन को खराब नहीं करना है। अपने संबंधों में माधुर्य बनाकर चलना है। इस समय आपके सुखों में वृद्धि जरूर होगी, परंतु आपको निवेश करते समय सावधानी रखनी होगी। आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखकर चलना होगा। बजट देखकर और बजट निर्धारित करके चलना होगा। तभी आप अपने जीवन के सुखों को पूर्ण रूप से प्राप्त कर पाएंगे और समस्याएं आपके जीवन में नहीं रहेगी। व्यापारिक वर्ग के लिए यह समय सोच समझकर योजनाओं के क्रियान्वयन का रहेगा। किसी भी नई कंपनी के साथ टाईअप करने से पहले उस कंपनी की पूरी जांच पड़ताल करके आगे बढ़ें। कोई भी कार्य जल्दबाजी में न करें तो आपके लिए बेहतर रहेगा।

अब आते हैं आपके पंचम भाव पर। आपके पंचमेश चंद्रमा | विद्यार्थी वर्ग को कंसंट्रेशन को आपको और अधिक बढ़ाना होगा। मेहनत और प्रयासों को और अधिक बढ़ाना होगा जिससे आप सफलता को सुनिश्चित कर सकें। इस समय आप तय समय में अपने कार्यों को करके अपनी सफलता को और अधिक बढ़ाएंगे। योजनाबद्ध तरीके से किए गए कार्यों का भी बहुत अच्छा लाभ प्राप्त करते हुए दिखाई देंगे। यात्रा आपके लिए सुखद और मंगलमय रहेंगी और काम फटाफट से होते हुए दिखाई देंगे। यात्राओं का विशेष लाभ भी आप प्राप्त करेंगे।

अब आते हैं आपके रोग भाव पर। आपके रोग भाव के स्वामी हैं सूर्य। जो कि 13 अप्रैल तक तो आपकी राशि में राहु के साथ ग्रहण योग बना रहे हैं। इसलिए यह समय स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ा सकता है। वहीं शत्रुओं की संख्या में भी वृद्धि हो सकती है। थोड़ी सी सावधानी के साथ आगे बढ़ें पर 13 अप्रैल के बाद सूर्य जब गुरु के साथ में विराजमान होंगे और उच्च के होकर गुरु के साथ युति करेंगे तो डेफिनेटली सभी समस्याओं का हल आप ढूंढ ही लेंगे। आपकी समझदारी से नुकसान की स्थितियों की रिकवरी हो जाएगी। इस समय जो भी कार्य आप करेंगे उसमें आपके शत्रु परास्त जरूर होंगे। योजनाबद्ध तरीके से किए गए कार्यों का लाभ आपको जरूर मिलेगा और जो आपके खिलाफ षड्यंत्र रचेगा, वह उस षड्यंत्र में खुद ही फंस जाएगा। तो यह समय सूर्य के आपको बेहतरीन परिणामों से अवगत कराएगा।

अब आते हैं आपके लाभ भाव और खर्च भाव पर। आपके लाभेश और खर्च भाव के स्वामी है शनि। और शनि के भाव में स्वग्रही होकर बैठे मंगल के साथ क्रांतिकारी योग भी बना रहे हैं। इस समय आप विदेशों से बहुत अच्छा लाभ प्राप्त करेंगे। आपकी तयशुदा रणनीति से आप योजनाबद्ध तरीके से कार्यों को करके अपने कार्यों में बहुत अच्छा लाभ भी मिलेगा। आकस्मिक धनलाभ की परिस्थितियां भी आपको देखने को मिलेगी और मेहनत का यथेष्ट फल आप अपने जीवन में प्राप्त करते हुए दिखाई देंगे। आपके बड़े भाई बहनों से आपको पूरा सपोर्ट मिलेगा और सामाजिक मान सम्मान में बढ़ोतरी होगी। तो यह है मीन राशि वालों का अप्रैल माह का मासिक राशिफल।

विशेष उपाय

हनुमान जयंती के दिन चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर बजरंगबली को अर्पित करें।

शीतलाष्टमी के दिन आपको नीम की पत्तियां लेनी चाहिए और उन्हें एक धागे में पिरोकर उसकी माला बना लें और अब उस माला को शीतला माता को अर्पित करें। इससे आपके सारे रोग, शोक और कष्ट दूर हो जाएंगे।

नवरात्रि में 10 महाविद्याओं का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए कपूर पान के पत्ते पर पांच लौंग, कपूर, इलायची और कुछ मीठा रख दें |

10 महाविद्याओं की पूजा आराधना करें और उसके बाद आप इसे अपनी तिजोरी में रख दें।