Pandit NM Shrimali – Best Astrologer in India

Free Shipping above 1999/-

tula rashifal april

Tula Rashi April 2024 | तुला राशि अप्रैल 2024 राशिफल | Libra April Horoscope | Nidhi Shrimali

तुला राशि अप्रैल 2024 राशिफल

नमस्कार, स्वागत वेलकम | आज हम आपके सामने तुला राशि वालों का अप्रैल माह का मासिक राशिफल लेकर उपस्थित हैं और सबसे पहले जान लेते हैं इस माह में आने वाले कुछ विशेष व्रत और त्योहारों के बारे में। तो 2 अप्रैल को शीतलाष्टमी का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। 9 अप्रैल को चैटी चण्ड , गुड़ी पड़वा और चैत्र नवरात्रों की शुरुआत होने वाली है। इस दिन से हमारे भारतीय नववर्ष की भी शुरुआत हो जाती है तो आपको नए साल की हार्दिक शुभकामनाएं। 10 अप्रैल को झूलेलाल जयंती मनाई जाएगी। 11 अप्रैल को गणगौर पूजा की जाएगी, जो कि सुहागिनों के लिए विशेष दिन रहता है। विशेष पर्व माना जाता है। 16 अप्रैल को दुर्गाष्टमी का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। 17 अप्रैल को रामनवमी आ रही है। 19 अप्रैल को कामदा एकादशी का व्रत किया जाएगा। वहीं 21 अप्रैल को महावीर जयंती मनाई जाएगी और 23 अप्रैल को चित्रा पूर्णिमा और हनुमान जयंती का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। तो यह कुछ विशेष व्रत और त्योहार। अब ग्रहों के हिसाब से यह महीना किस प्रकार से रहने वाला है।

सबसे पहले ग्रहों के राजा सूर्य की बात करते हैं जो कि वर्तमान में अपनी राशि मीन में विराजमान है और 13 अप्रैल को अपनी उच्च की राशि मेष में प्रवेश कर जाएंगे। बुध ग्रह की बात करें तो वे वर्तमान में अपनी मित्र राशि मेष में विराजमान है और 9 अप्रैल को वक्री अवस्था में अपनी नीच की राशि मीन में प्रवेश करेंगे। मंगल ग्रह जो कि वर्तमान में अपनी शत्रु राशि कुंभ में विराजमान है और 23 अप्रैल को अपनी मित्र राशि मीन में प्रवेश कर जाएंगे। गुरु ग्रह इस पूरे माह अपनी राशि मेष में विराजमान रहेंगे। आपकी राशि स्वामी शुक्र की बात करें तो वे वर्तमान में अपनी उच्च राशि मीन में विराजमान है और 25 अप्रैल को अपनी मित्र राशि मेष में प्रवेश करेंगे। शनि ग्रह इस पूरे माह अपनी मूल त्रिकोण की राशि कुंभ में विराजमान रहेंगे। राहू और केतु अपनी राशि मीन और कन्या में इस माह विराजमान रहने वाले हैं तो यह इस माह के ग्रहों की स्थिति का हाल के ग्रहों में क्या फेरबदल होने वाला है और इस पर ही मासिक राशिफल आधारित होता है। इसलिए शुरू करते हैं तुला राशि वालों का अप्रैल महीने का मासिक राशिफल।

सबसे पहले हम आपको बता दें कि ये जो हम आपको राशिफल देते हैं , यह चंद्र गणनाओं पर आधारित रहता है और इसे आप अपनी राशि और लग्न दोनों के हिसाब से समान रूप से देख सकते हैं। अब सबसे पहले आपकी राशि स्वामी शुक्र की बात करते हैं लेकिन शुक्र जो कि महीने के पूरे 25 तारीख तक यानी लगभग पूरे महीने उच्च के होकर विराजमान हो रहे हैं और उच्च के होकर वे आपके रोग भाव में बैठेंगे। हालांकि लग्नेश रोग भाव में बैठे हैं परंतु शुक्र चूंकि उच्च के हैं तो यह समय आपके मान सम्मान, आपके व्यक्तित्व को और अधिक निखारेगा। लोग आपको फॉलो करेंगे। कई लोग आपके प्रति आकर्षण महसूस करेंगे। इस समय शत्रु भी आपसे मित्रता करने का प्रयास करेंगे। इस समय आप अगर कोई चकाचौंध वाली फील्ड यानी कोई प्रेम वाले फील्ड से, कोई फैशन फील्ड से या फिर कोई फोटोग्राफर है या फिर कोई एक्टर एक्ट्रेस है या फिर किसी भी प्रकार का टैलेंट, कला आपके अंदर है तो डेफिनेटली यह समय आपके मान सम्मान को बढ़ाएगा। आपके नेम और फेम को बढ़ाएगा। परिवार का साथ और सहयोग मिलेगा। रिश्तों में आपकी मिठास रहेगी और एक अच्छी बॉन्डिंग भी देखने को मिलेगी। शुक्र चूंकि आपके अष्टमेश भी है इसलिए अचानक धन लाभ भी दिलवाएंगे। अचानक शुभ समाचारों से भरा यह समय आपके लिए रहने वाला है। इस समय आप रमणिक स्थलों की यात्रा कर सकते हैं और इंडिया अब्रॉड जाने का सपना है तो वह भी आपका पूरा होता हुआ दिखाई देगा। अटके हुए काम बन निकलेंगे और इस समय अगर आप शुक्र से रिलेटेड कार्य कर रहे हैं तो उसमें भी आपको बड़ी सफलता मिलेगी। खासकर जो ट्रेवल एजेंसी लेकर बैठे कोई ट्रैवलिंग का काम करते हैं उनके लिए यह समय बहुत ही अच्छा रहने वाला है। तो शुक्र आपके लग्नेश और आपके अष्टमेश है और उच्च के होकर आप पूरे माह बहुत अच्छे रिजल्ट देने वाले हैं।

अब आते हैं आपके द्वितीय भाव पर | आपकी धनेश और सप्तमेश है। मंगल और मंगल आ गए हैं। शनि के साथ आपके पंचम भाव में बैठकर क्रांतिकारी योग का निर्माण कर रहे हैं। शनि बहुत पावरफुल पोजीशन में और आपको पता है शनि किससे मंगल से और मंगल और शनि की युति होती है तो एक क्रांतिकारी योग बनता है जो कि व्यक्ति को कुछ हटकर करने की प्रेरणा देता है। यहां पर आपके काम कुछ अलग तरीके से आप करेंगे। अपने कामों को जो एक ऐसा ऐसे काम आप इस समय कर जाएंगे जो हर व्यक्ति नहीं कर सकता। इससे नेम फेम तो बनेगा साथ ही आपकी। अलग पहचान भी बनेगी। अगर आप जॉब कर रहे हैं तो अधिकारी आपसे प्रसन्न नजर आएंगे। इस समय आपको लीडरशिप के पद पर रखा जाएगा। यानी आपको कोई भी बड़ा प्रोजेक्ट लीड करने का अवसर मिलेगा। जिस अपॉरच्युनिटी को आप बहुत लम्बे समय से गेन करना चाहते थे वो अपॉर्च्युनिटी आज आपके कदम चूमेगी और आपको अपॉर्च्युनिटी मिल जाएगी। इस समय आप में लीडरशिप की क्वालिटी रहेगी और आप सभी को एक साथ लेकर मिलकर काम करने की प्रवृत्ति में रहेंगे। व्यापार में बहुत अच्छा लाभ मिलेगा क्योंकि सप्तमेश भी मंगल है इसलिए भूमि से संबंधित कोई भी काम हो चाहे प्रॉपर्टी डीलिंग का, कंस्ट्रक्शन लाइन का, कंस्ट्रक्शन मटेरियल का इन सभी कार्यों में आपको सफलता मिलेगी। इसके अलावा सिक्योरिटी सर्विसेज या पुलिस सेना, नेवी जैसे उच्च पद पर आसीन है तो डेफिनेटली इन क्षेत्रों में अगर आप कार्यरत हैं तो आपको बहुत अच्छा लाभ मिलेगा। मनचाही ट्रांसफर, मनचाही पोस्टिंग आपको इस समय मिल सकती है। यह समय आपके प्रेम को तो बढ़ाएगा ही, आपके रिश्तों में भी एक अच्छा बॉन्ड स्थापित करेगा। लाइफ पार्टनर के साथ आपकी ट्यूनिंग बहुत अच्छी रहेगी। उनसे अंडरस्टैंडिंग भी बहुत अच्छी बनती हुई दिखाई देगी और एक अच्छी बॉन्डिंग के साथ अगर आप दोनों एक साथ बिजनेस करते हैं तो उसमें भी आप बहुत अच्छा लाभ भी प्राप्त करेंगे। मंगल आपको नई ऊंचाइयों पर लेकर जाएगा। कुटुम्ब में भी मान सम्मान में वृद्धि मंगल करता हुआ दिखाई देगा

तो यह मंगल के रिजल्ट आपके पराक्रम भाव पर आपके पराक्रमेश गुरु जो कि आपके तृतीय स्थान और आपके सिस्टम यानी रोग भाव के स्वामी है, गुरु या केंद्र में बैठे गुरु की प्रवृत्ति के केंद्र स्थानों में बहुत अच्छे रिजल्ट देते हैं, बैठते हैं। वैसे तो गुरु जहां बैठते हैं उसकी स्थापना नहीं करते हैं पर केंद्र स्थान में गुरु के रिजल्ट अच्छे रहते हैं और गुरु के रिजल्ट प्रथम भाव से केंद्र स्थान में लग्न से अच्छे चतुर्थ भाव में और चतुर्थ भाव से अच्छे सप्तम भाव में और सप्तम से अच्छे कर्म भाव में होते हैं और गुरु आपके लिए सप्तम भाव में बैठे तो बढ़िया रिजल्ट आपको गुरु देने वाले हैं। यहां पर गुरु आपको अच्छे रिजल्ट देते हुए भी दिखाई देंगे और सूर्य के साथ जो गुरु की युति रहेगी वह आपके लिए बहुत अच्छी और लाभदायक रहेगी। इस युति का बहुत अच्छा लाभ प्राप्त करेंगे। यानी कुछ काम जिसके सपने आप देख रहे थे कि यह काम मेरा हो जाए तो मेरे वारे न्यारे हो जाएंगे। अगर ऐसा कुछ आपके मन में था तो वह अब वारे न्यारे करने का वक्त आ गया। कर्म आपको करना पड़ेगा। आप जितना अच्छा कर्म करेंगे, उतने ही अच्छे परिणामों की प्राप्ति आप कर पाएंगे। छोटे भाई बहनों के साथ में आपकी ट्यूनिंग और भी अधिक अच्छी और माधुर्य से भरी रहेगी। आपके पैतृक संपत्ति संबंधी छोटे मोटे विवाद तो आपसी तालमेल और बातचीत के द्वारा सॉल्व हो जाएंगे। इस समय रिश्तों की पकड़ इतनी मजबूत रहेगी कि वे आपके लिए बहुत मजबूत स्तंभ का कार्य करते हुए दिखाई देंगे। शत्रु आपसे भयभीत नजर आएंगे और शत्रुओं को मुंह की खानी पड़ेगी। यानी वे किसी भी काम में आपके खलल नहीं डाल पाएंगे। यहां पर आप रुपए पैसों से संबंधित कार्यों में भी अपनी सजगता से नुकसान की स्थितियां कम करने में सफलता प्राप्त करेंगे तो गुरु के रिजल्ट इसमें और भी अधिक अच्छे और बेहतरीन मिलेंगे।

अब आते हैं आपके सुख स्थान और पंचम भाव पर जिसके स्वामी शनि यानी शनि आपकी कुंडली में योगकारक ग्रह, योगकारक ग्रह मंगल के साथ क्रांतिकारी योग बना रहे हैं और सप्तमेश के साथ शनि का बैठना बहुत शानदार परिस्थितियां आपके लिए लेकर आने वाला है। खासकर विद्यार्थी वर्ग के लिए यह समय बहुत ही अच्छा रहेगा। सुखों में वृद्धि होगी। भूमि, भवन, वाहन जैसे सुख आप भरपूर प्राप्त करते हुए दिखाई देंगे। नई प्रॉपर्टी खरीदनी है या फिर नया घर खरीदना है या किसी प्रॉपर्टी के बेचने में कोई दिक्कत आ रही है तो यह सारी प्रॉब्लम आपकी सॉल्व हो जाएगी। मां के साथ संबंध और अधिक प्रगाढ़ होंगे। विद्यार्थी वर्ग जो परीक्षा का इंतजार कर रहा है, उनकी परीक्षा बहुत अच्छी संपन्न होगी और कोई परिणाम का इंतजार कर रहा है तो वह अच्छे परिणामों को प्राप्त कर अपने परिणामों को और अधिक बेहतर बनाकर अपने कॉन्फिडेंस को इंक्रीज करेंगे। पैरेंट्स आपके प्रति प्राउड फील करेंगे। खेल जगत से जुड़े हुए लोगों को अच्छा रिस्पांस अपनी परफॉर्मेंस से मिलेगा। आपने जो मेहनत की है, उस मेहनत का फल भी आप प्राप्त करेंगे। इस समय आप बहुत अच्छी फॉर्म में रहेंगे और इस समय आपके खेल को सराहा जाएगा। टारगेट हर व्यक्ति, हर खिलाडी सेट करता है। उस टारगेट को आप अचीव कर ही लेंगे तो बहुत अच्छा समय। शनि का भी यह माह आपको दिखाने वाला है। बस प्रयास आपको तेज और तेज और और तेज करते चले जाने होंगे।

अब आते हैं सीधा आपके भाग्य स्थान पर। आपके भाग्य और आपके खर्च भाव के स्वामी बुध बहुत अच्छी पोजीशन में नहीं है क्योंकि तो वक्री हो रहे हैं और दूसरे नीच के हो रहे हैं और महीने के प्रारंभ में ही हो रहे हैं और प्रारंभ में वक्री और नीच के होकर आपके रोग भाव में बैठेंगे। बुध राहु के साथ योग भी बनाएंगे परंतु अच्छी बात यह है कि शुक्र के साथ भी बैठेंगे और नीच भंग योग का निर्माण भी होगा क्योंकि शुक्र है उच्च के और बुध नीच के तो नीच भंग योग का निर्माण करेंगे। यह समय आपके लिए बहुत अच्छी, बहुत अच्छी ग्रोथ वाला तो नहीं है मतलब भाग्य आपका बहुत अच्छे से साथ देगा परंतु यह समय आपको बहुत ज्यादा डाउनफॉल में भी नहीं डालेगा। इस समय कर्म जितना करेंगे उतना परिणाम आपको जरूर मिलेगा। और वैसे भी मैं आपको हमेशा बोलती हूं कि जो कर्म करते हैं वह भाग्य को बदलने की क्षमता रखते हैं। इसलिए अपने कर्म को बढ़ाइए, अपनी मेहनत को बढ़ाइए, अपने एफर्ट को बढ़ाइए। इससे आप जितना अच्छा कर्म करेंगे, आपका भाग्य भी उतना ही अच्छा मजबूत होता चला जाएगा और उसको बदलना ही पड़ेगा। इस समय आप आध्यात्मिक कार्यों में अपना मन अधिक लगाएंगे, जिससे आपके चारों तरफ एक पॉजिटिव और क्रिएट होगा जो कि आपको पॉजिटिव रखते हुए सफलता दिलवाएगा। क्योंकि हमारे चारों तरफ पॉजिटिविटी होनी बहुत आवश्यक है। यह समय आपकी परीक्षा जरूर लेगा पर आप इन परीक्षाओं में पास जरूर होंगे। खर्चों में कमी आएगी और आप बहुत बैलेंस्ड तरीके से अपने खर्चों का निर्वहन कर पाएंगे। इस समय विदेशों से बहुत अच्छा लाभ प्राप्त करते हुए दिखाई देंगे। योजनाबद्ध तरीके से किए गए कार्यों का भी अच्छा लाभ प्राप्त करेंगे। तो बुध के रिजल्ट आपको बहुत खराब न बहुत अच्छे न्यूट्रल मिलते हुए दिखाई देंगे।

अब आते हैं आपके कर्मभाव पर। कर्म भाव की अगर मैं बात करूं तो कर्मेश चंद्रमा जो कि होते रहते हैं। यहां पर चंद्रमा का प्रवेश आपको थोडा सा भावुक बना सकता है। आपके काम में थोडा सा डाउन जरूर रहेगा पर मैंने आपको कहा था कि आप अपनी मेहनत के दम पर अपने परिणामों को अपने लिए सार्थक साबित कर ही देंगे। इस समय थोडा सा आपको प्रैक्टिकल होकर सोचने की आवश्यकता है। जहां बदलाव की जरूरत हो वहां बदलाव जरूर करें और किसी की बातों में न आएं। बस इस बात का ध्यान रखेंगे तो कहीं भी किसी भी प्रकार की समस्या का सामना आपको नहीं करना पडेगा। अपने माता पिता की आज्ञा का पालन करें। उनकी बातों को सुनने और समझने का प्रयास करें।

अब आते हैं आपके लाभ भाव पर। लाभ भाव के स्वामी है सूर्य और सूर्य आपके लांभ भाव में जाकर बैठे हैं। रोगों में सूर्य का बैठना। इतना अच्छा हम नहीं कहेंगे। 13 अप्रैल तक का समय आपके लिए ठीक ठाक ही रहने वाला है। पर 13 अप्रैल के बाद का समय आपके लिए बहुत ही बेहतरीन रहेगा क्योंकि सूर्य हो जाएंगे उच्च के और उच्च के होकर आपके लाभ की स्थिति को लगातार बढ़ाएंगे। यहां पर जो डॉक्टर है, जो मेडिसिन से संबंधित काम करते हैं, इलेक्ट्रॉनिक का व्यवसाय करते हैं या बिजली से संबंधित काम करते हैं। कोई बड़े मैन्युफैक्चरर है फार्मेसी कंपनी, कोई बड़ी आपकी है तो डेफिनेटली यह समय आपके लिए उत्तम सफलता से भरा दिखाई देगा। आपके मान सम्मान में वृद्धि होगी। कुछ बड़े ऑर्डर मिलेंगे। कुछ नए सपने आपके पूरे होते हुए दिखाई देंगे। लेवल और सर्कल बढ़ेगा और कुछ वीआईपी आपके सर्कल में जुड़ते हुए दिखाई देंगे तो सूर्य के परिणाम भी आपको 13 अप्रैल के बाद बहुत ही अच्छे और शानदार मिलेंगे। तो यह है तुला राशि वालों का अप्रैल माह का मासिक राशिफल।

विशेष उपाय

मंगलवार के दिन हनुमान जी को मीठा पान, चोला और सिंदूर चढ़ाएं।
पान के पत्ते पर गुलाब की पंखुड़ियां रखकर नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा को अर्पित करें।
सुबह और संध्या पूजन के समय ओम् श्री शीतला नम मंत्र का जाप शीतला अष्टमी के दिन 108 बार जरूर करें।