Pandit NM Shrimali – Best Astrologer in India

Free Shipping above 1999/-

singh april month rashifal

Singh Rashi April 2024 | सिंह राशि अप्रैल 2024 राशिफल | Leo April Horoscope | Nidhi Shrimali

सिंह राशि अप्रैल 2024 राशिफल

नमस्कार, स्वागत वेलकम | आज हम आपके सामने सिंह राशि वालों का अप्रैल माह का मासिक राशिफल लेकर उपस्थित हैं और सबसे पहले जान लेते हैं इस माह में आने वाले कुछ विशेष व्रत और त्योहारों के बारे में। तो 2 अप्रैल को शीतलाष्टमी का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। 9 अप्रैल को चैटी चण्ड , गुड़ी पड़वा और चैत्र नवरात्रों की शुरुआत होने वाली है। इस दिन से हमारे भारतीय नववर्ष की भी शुरुआत हो जाती है तो आपको नए साल की हार्दिक शुभकामनाएं। 10 अप्रैल को झूलेलाल जयंती मनाई जाएगी। 11 अप्रैल को गणगौर पूजा की जाएगी, जो कि सुहागिनों के लिए विशेष दिन रहता है। विशेष पर्व माना जाता है। 16 अप्रैल को दुर्गाष्टमी का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। 17 अप्रैल को रामनवमी आ रही है। 19 अप्रैल को कामदा एकादशी का व्रत किया जाएगा। वहीं 21 अप्रैल को महावीर जयंती मनाई जाएगी और 23 अप्रैल को चित्रा पूर्णिमा और हनुमान जयंती का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। तो यह कुछ विशेष व्रत और त्योहार। अब ग्रहों के हिसाब से यह महीना किस प्रकार से रहने वाला है।

सबसे पहले यह बता दें कि ये जो हम आपको राशिफल दे रहें हैं , यह चंद्र गणनाओं पर आधारित होता है और इसे आप अपनी राशि और लग्न दोनों के हिसाब से देख सकते हैं। यानी दोनों हिसाब से समान रूप से प्रभावशाली है। सबसे पहले आपके राशि स्वामी की बात करते हैं जो कि सूर्य और 13 अप्रैल तक सूर्य आपके अष्टम भाव में जाकर विराजमान हो रहे हैं। अपने से अष्टम सूर्य बैठे लग्नेश का अपने से अष्टम बैठना वैसे भी ठीक नहीं और दूसरा राहू के साथ में ग्रहण योग भी बना रहे हैं। यह समय 13 अप्रैल तक का आपके लिए इतना अच्छा नहीं है। इस समय आपको रूटीन के कार्य करने चाहिए। कोई भी रिस्की काम में हाथ न डालें। किसी को फिजूल की एडवाइज न दें। अपनी एनर्जी को गलत दिशा में मूव करने का प्रयास न करें, क्योंकि हमारी आत्मा हमेशा हमें सही रास्ता दिखाती है। तो अगर आप कन्फ्यूज है, भटक चुके हैं तो आप अपनी आत्मा की आवाज को सुन सकते हैं। इस समय रिश्तों में भी बहुत ठहराव की आवश्यकता है। इसलिए बहुत शांति से अपने रिश्तों को हैंडल करें। 13 अप्रैल के बाद का समय आपके लिए बहुत ही बेहतरीन रहेगा क्योंकि सूर्य के परिणाम भी बहुत अच्छे रहेंगे। सूर्य आ जाएंगे आपके भाग्य स्थान में और वहां पर लग्नेश होकर होंगे उच्च के अपने से नवम और सूर्य का उच्च का होकर बैठना। गुरु के साथ युति करना शानदार परिणाम आपके लिए लेकर आएगा। सिंह राशि वालों के लिए तो यह समय शानदार रहने वाला है। अगर आप गवर्नमेंट जॉब की तैयारी कर रहे हैं, कोई पेपर होने जा रहा है तो वह पेपर आपके लिए सकारात्मक रहेगा। रिजल्ट आएगा तो रिजल्ट भी आपके लिए बहुत पॉजिटिव रहने वाला है। इस समय मेडिकल से संबंधित स्टूडेंट से हायर एजुकेशन की तैयारी कर रहे हैं। उनके लिए भी यह समय शानदार परिस्थितियों से भरा रहेगा। इस समय आप अपने सामाजिक मान सम्मान को बढ़ाएंगे। इंक्रीमेंट, प्रमोशन, मनचाही ट्रांसफर, सरकारी कार्यों में आ रही बाधाएं यह सब समाप्त हो जाएगी। सेल्फ कॉन्फिडेंस बहुत हाई रहेगा और आप अपने कॉन्फिडेंस के जरिए सफलता को भी सुनिश्चित करेंगे। इस समय समाज में भी आपका एक अलग स्थान बनेगा और रिश्तों में भी। सभी परिवार के सदस्य आपकी बातों को मानेंगे और आपकी बातों को समझेंगे भी तो सूर्य के परिणाम आपको हर तरीके से बहुत ही अच्छे और बेहतरीन मिलने वाले हैं।

अब आते हैं आपके द्वितीय स्थान यानी धन स्थान पर जो कि आपके लाभ स्थान के भी स्वामी हैं तो द्वितीयेश और धनेश आपके बुध और बुध की स्थिति अच्छी नहीं है। अब तक बुध अपनी मित्र राशि में बैठे थे और और आपके नवम भाव में जाकर विराजमान थे। अब बुध वक्री और वक्री होकर भी क्या हो रहे हैं। नीच के तो एक तो बुध का वक्री होना और फिर नीच का हो जाना यह आपके लिए उचित परिणामों से भरा नहीं है। अष्टम भाव में वह बैठे हैं पर यहां पर पॉजिटिव बात यह है कि शुक्र बैठे हैं अष्टम भाव में और वह हैं उच्च के तो बुध और शुक्र नीच भंग योग का निर्माण कर लेंगे जिससे आपको बुध के बहुत ज्यादा नेगेटिव रिजल्ट नहीं मिलेंगे। यहां आपको धन संबंधी समस्याओं से मुक्ति मिलेगी। नॉर्मल रूटीन में आप अपनी लाइफ को जी पाएंगे। निवेश करते समय बहुत सावधानी के साथ आगे बढ़ें। अपने आसपास के सहकर्मियों पर नजर रखें कि कोई ऐसा तो नहीं कि आप मेहनत कर रहे हैं और वह आपकी मेहनत का फल ले जा रहे हैं। ऐसे लोगों से भी थोड़े से सावधान होकर आपको अपने जीवन में आगे बढ़ना होगा। अचानक धनलाभ के योग बनेंगे। उत्तम लाभ आप इस समय प्राप्त करेंगे। सरकारी योजनाओं से बहुत अच्छा लाभ मिलेगा। वहीं यह समय आपके मान सम्मान को बढ़ाएगा। परंतु इस समय अगर आप कोई रिस्की इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं तो उसमें बहुत सावधानी के साथ आपको आगे बढ़ना होगा। तो बुध के रिजल्ट आपको बहुत अच्छे मिलेंगे पर सावधानी के साथ अपने कार्यों को करें और आगे बढ़े तभी बुध आपको सही परिणामों तक पहुंचाएंगे।

अब आते हैं आपके पराक्रम भाव पर। आपके पराक्रम और आपके कर्मेश दोनों ही हैं। शुक्र और शुक्र इस माह उच्च के हो रहे हैं। 25 तारीख तक शुक्र उच्च के रहेंगे। यानी लगभग पूरे महीने शुक्र के रिजल्ट आपको बहुत ही अच्छे मिलेंगे। यात्रा अधिक रहेगी। थोड़ी सी स्टेबिलिटी जरूर रहेगी। परिवार और घर से दूर भी रहना पड़ सकता है। परंतु जो यात्राएं आप करेंगे उनके उद्देश्य सार्थक रूप से सफलतापूर्वक संपन्न होंगे। यह आपके लिए बहुत ही पॉजिटिव रहेगा। इस समय आप अपने परिवार के साथ भी अच्छा और क्वालिटी टाइम बिता सकेंगे। वहीं छोटे भाई बहनों का पूरा सपोर्ट आपको देखने को मिलेगा। आप अगर शुक्र से रिलेटेड कार्य करते हैं, होटल व्यवसाय, रेस्तरां, बिजनेस, फूड बिजनेस, कॉस्मेटिक का काम, पार्लर का काम, कपड़ों का काम, ट्रैवल का काम, परफ्यूम का काम, फ्लोर का काम, फोटोग्राफी का काम, फिल्म उद्योग का काम या फिर किसी भी प्रकार की कला आर्ट आप में है। डांसिंग, म्यूजिक, पेंटिंग किसी भी प्रकार का आर्ट है और उससे आप पैसा कमाते हैं। डेफिनेटली आपका काम बढ़ने वाला है और आपको बहुत अच्छी सफलता इसमें मिलने वाली है। कुछ बड़े ऑर्डर्स भी मिल सकते हैं, कुछ बड़े लेवल का काम भी मिल सकता है और आप अपने काम को एक ब्रांड लेवल पर भी ले जा सकते हैं। अगर आप नौकरी कर रहे हैं तो अधिकारी आपसे प्रसन्न नजर आएंगे। टेंशन फ्री हो जाइए तो शुक्र के बेहतरीन रिजल्ट आपको इस माह मिलेंगे। परिवार के साथ आपकी बॉन्डिंग अच्छी। माता पिता का आशीर्वाद और आपके कार्यों में आपकी सफलता। शुक्र ये सब आपको इस माह देंगे।

अब आते हैं आपके सुख स्थान पर। देखिए आपके योगकारक मंगल की बात कर लेते हैं क्योंकि आपके सुखेश और भाग्येश दोनों है। यानी एक केंद्र और त्रिकोण के स्वामी हैं तो हुए योगकारक और मंगल बहुत शानदार पोजीशन में हैं क्योंकि वे सप्तमेश के साथ युति किए हुए हैं। शनि ऑलरेडी नामक महापुरुष योग बनाकर सप्तम भाव में बैठे मंगल उनके साथ में कॉम्बिनेशन बना रहे हैं और क्रांतिकारी योग का निर्माण कर रहे हैं। शनि और मंगल का यह जो क्रांतिकारी योग है, इसका विशेष लाभ आपको इस माह मिलता हुआ दिखाई देगा। मंगल आपके सुखों में वृद्धि करेंगे क्योंकि भूमिपुत्र भी है और चतुर्थेश भी है। यानी चतुर्थ भाव के स्वामी जो कि भूमि, भवन, वाहन का स्थान होता है तो इस समय आपके नए घर का सपना पूरा होगा। नई नई प्रॉपर्टी का सपना पूरा होगा। प्रॉपर्टी के क्रय विक्रय में आ रही बाधाएं समाप्त हो जाएगी। वहीं इस समय नए वाहन का सुख भी आप प्राप्त कर पाएंगे। माता के साथ आपके संबंध और अधिक प्रगाढ़ होंगे। आपकी डिसीजन मेकिंग और अधिक स्ट्रांग होती हुई दिखाई देगी। इस समय समाज में भी आप कुछ रिजोल्यूशन लाने का प्रयास करेंगे। भाग्य आपका साथ देगा। कई लोगों के लिए आप एक सकारात्मक उदाहरण पेश करेंगे। कई लोगों के लिए प्रेरणा स्त्रोत बनते हुए दिखाई देंगे। लव फैक्टर भी आपका साथ देगा क्योंकि आप बहुत कर्मप्रधान रहेंगे और हम हमेशा कहते हैं कि कर्म ही भाग्य को बदलने की क्षमता रखता है। इसलिए कर्म प्रधान आप जितना बनेंगे उतना ही आपका भाग्य भी आपका सपोर्ट करेगा। आध्यात्मिक कार्यों में आपका मन अधिक लगेगा। कोई बड़ा धार्मिक अनुष्ठान आपके द्वारा किया जा सकता है और इस समय आप कुछ समाज सेवा के कार्यों से आप अपने मान सम्मान और प्रतिष्ठा को बढ़ाएंगे तो मंगल के परिणाम आपको बहुत अच्छे मिलेंगे क्योंकि मंगल आपकी कुंडली में है योगकारक ग्रह।

अब आते हैं आपके पंचम भाव पर लेकिन आपके पंचमेश और आपके अष्टम भाव के स्वामी हैं गुरु और गुरु। बहुत ही अच्छे रिजल्ट आपको दे रहे हैं क्योंकि भाग्य स्थान में बैठे पंचमेश का अपने से पंचम और अष्टमेश का अपने से एक घर आगे जाकर बैठना। दोनों ही परिस्थितियों में गुरु के परिणाम अब तक आपको बहुत ही बेहतरीन मिलते हैं और अभी भी आपको बेहतर मिलेंगे क्योंकि गुरु उच्च के सूर्य के साथ में कॉम्बिनेशन बनाएंगे यानी युति करेंगे। मई महीने के लास्ट में मंगल और शुक्र भी और शुक्र भी आपके भाग्य स्थान में गुरु के साथ आकर बैठेंगे और महीने के लास्ट में शुक्र भी आपके भाग्य स्थान में आकर गुरु और सूर्य के साथ युति करेंगे। यह कॉम्बिनेशन बहुत ही अच्छे परिणामों से भरा है। लग्नेश विशेष रूप से लग्नेश और पंचमेश की युति आपके लिए बहुत ही कल्याणकारी रहेगी। करियर में आ रही सारी बाधाएं दूर हो जाएगी और करियर से रिलेटेड शुभ समाचारों की प्राप्ति होगी। जॉब स्विच करना चाहते हैं तो उसके लिए भी बेहतर विकल्प आपको मिलेंगे और इस समय नवीन कार्यों की शुरुआत के लिए यानी कोई स्टार्टअप के लिए यह समय बहुत ही बेहतरीन रहेगा तो आप बेझिझक नवीन कार्य कर पाएंगे और जो भी समस्या आप तक चल रही थी, आ रहे थे वह आपके समाप्त हो जाएंगे, रिजॉल्व होते चले जाएंगे और सफलता मिलती चली जाएगी तो गुरु के परिणाम आपके लिए बहुत ही अच्छे रहेंगे। अब गुरु चूंकि अष्टमेश भी है इसलिए यात्रा सुखद और मंगलमय रहेगी और अचानक धनलाभ के भी योग बनेंगे।

अब आते हैं आपके रोग, भाव और सप्तम भाव पर। आपके रोग भाव और सप्तम भाव के स्वामी शनि और पहले ही बता चुके हैं कि शनि आपकी कुंडली के अंदर बहुत ही बेहतर परिणाम आपको दे रहे हैं। क्योंकि सप्तम भाव में शनि नामक महापुरुष योग बना रहे हैं और मंगल के साथ क्रांतिकारी योग भी बन रहा है तो यह आपके लिए और भी अधिक विशेष हो जाता है। शनि के परिणाम आपके लिए और भी अधिक बेहतर हो जाएंगे। वाहन चलाते समय थोड़े से केयरफुल होकर चलिएगा और लंबी दूरी की यात्रा में खुद ड्राइव करके मत जाइएगा। बस इस बात का ध्यान रखें की शनि और मंगल की युति रहेगी। यह आपके लिए बहुत ही कल्याणकारी रहेगी। आपके शत्रु आपसे भयभीत रहेंगे। रुपए पैसों से संबंधित कार्यों में आपकी सजगता से नुकसान की स्थिति समाप्त हो जाएगी। बहुत बैलेंस्ड तरीके से आप अपने कार्यों को पूर्ण करेंगे। जीवनसाथी का साथ और सहयोग आपको भरपूर देखने को मिलेगा। व्यापारिक वर्ग के लिए समय बहुत ही शानदार रहने वाला है। बड़े बड़े ऑर्डर आपको प्राप्त हो सकते हैं। उच्च प्रशासनिक पदों पर आसीन लोगों के लिए भी यह समय इंक्रीमेंट प्रमोशन का रहेगा तो डेफिनेटली सिंह राशि वालों के लिए यह टाइम पीरियड बहुत ही अच्छा और शानदार रहने वाला है। अप्रैल माह बहुत ही अच्छा रहेगा। अब आ जाते हैं आपके हाउस यानी खर्च स्थान पर आपके खर्च भाव के स्वामी चंद्रमा। इसलिए अपने खर्चों को थोड़ा सा नियंत्रित करके चलें। अपना बजट देखकर चलें अपने। अपनों के साथ में अच्छा और क्वालिटी टाइम बिताएं। उनसे मिसअंडरस्टैंडिंग न होने दें और छोटी छोटी बातों का स्ट्रेस न लें। बस इस बात का ध्यान रखें। तो यह है सिंह राशि वालों का अप्रैल माह का मासिक राशिफल।

विशेष उपाय

सबसे पहले तो चैत्र नवरात्रि में अपने घर के पूजा स्थल में भगवती दुर्गा, भगवती लक्ष्मी और मां सरस्वती के चित्रों की मूर्तियों की स्थापना करें और इन्हें फूलों से सजाकर इनका विधि विधान से रोजाना नौ दिनों तक पूजन करें।
हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए आपको केवड़े का इत्र और गुलाब की माला हनुमान जी को पहनानी चाहिए।
शीतलाष्टमी के दिन घर की घर में नई झाड़ू जरूर लेकर आएं। यह आपके शीतला माता के आशीर्वाद को बढ़ाएगा और डेफिनेटली आपके घर से रोगों को दूर करेगा।