Pandit NM Shrimali – Best Astrologer in India

Free Shipping above 1999/-

Singh Rashi January 2024 | सिंह राशि जनवरी 2024 राशिफल | Leo January Horoscope | Nidhi Shrimali

SINGH JANUARY RASHIFAL 2024

सिंह राशि जनवरी 2024 राशिफल

नमस्कार, वेलकम। आप सभी को नववर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं और आज हम लेकर आएं हैं वर्ष के प्रथम यानी जनवरी माह का सिंह राशि वालों का मासिक राशिफल। सबसे पहले बात करते हैं इस माह में आने वाले कुछ विशेष व्रत और त्योहारों के बारे में। 7 जनवरी को सफला एकादशी का व्रत किया जाएगा। 14 जनवरी को लोहड़ी का पर्व बड़ी ही धूमधाम से सभी लोग मनाएंगे। 15 जनवरी को मकर सक्रांति आ रही है जो कि सबका प्रिय त्योहार है। 17 जनवरी को गुरु गोविंद सिंह जयंती मनाई जाएगी। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस जो कि हमारा राष्ट्रीय पर्व है वह मनाया जाएगा। तो यह है कुछ विशेष दिन व्रत और त्योहार जो कि इस माह में आने वाले हैं। अब जान लेते हैं साल के प्रथम माह में ग्रहों की स्थिति के बारे में। सबसे पहले ग्रहों के राजा सूर्य की बात करते हैं जो कि वर्तमान में अपनी राशि धनु में विराजमान है और 15 जनवरी को अपनी सम राशि मकर में प्रवेश करेंगे। बुध ग्रह की अगर बात करें तो वह वर्तमान में अपनी मित्र राशि वृश्चिक में विराजमान है और 7 जनवरी को अपनी शत्रु राशि धनु में प्रवेश कर जाएंगे। मंगल ग्रह की बात करें तो इस पूरे माह अपनी सम राशि धनु में विराजमान रहेंगे। गुरु ग्रह अपनी असीमित राशि मेष में इस पूरे माह विराजमान रहने वाले हैं और शुक्र ग्रह जो कि वर्तमान में अपनी मित्र राशि वृश्चिक में विराजमान है 18 जनवरी को अपनी शत्रु राशि धनु में प्रवेश कर जाएंगे। शनि ग्रह इस पूरे माह अपनी मूल त्रिकोण की राशि कुंभ में विराजमान रहेंगे। राहु और केतु अपनी सम राशि मीन और कन्या में इस माह विराजमान रहने वाले हैं। तो यह है इस माह की ग्रह गोचर की स्थिति। अब इन ग्रहों की स्थिति का क्या प्रभाव आपको अपने साल के प्रथम माह में देखने को मिलेगा। उसके बारे में जान लेते हैं तो शुरू करते हैं सिंह राशि वालों का जनवरी माह का मासिक राशिफल।

सबसे पहले हम आपको बता दें कि यह जो हम आपको राशिफल दे रहें हैं यह चंद्र गणनाओं पर आधारित है और आप इसे अपनी राशि और लग्न दोनों के हिसाब से देख सकते हैं। तो आपकी राशि स्वामी यानी आपके लग्नेश सूर्य की बात करते हैं तो सूर्य 15 जनवरी तक आपके पंचम स्थान में जाकर विराजमान रहेंगे और उसके पश्चात आपके सप्तम भाव में जाकर विराजमान होंगे। सूर्य का अपने से पंचम जाकर बैठना, राशि स्वामी का अपने से पंचम जाकर बैठना शानदार परिस्थितियां आपके लिए लेकर आएगा। हर कार्य में आपको सफलता मिलेगी। मेडिकल से जुड़े हुए लोगों के लिए यह समय बहुत ही अच्छा और उत्तम सफलतादायक रहेगा। ददिहाल पक्ष से आपके संबंध और अधिक प्रगाढ़ होंगे वहीं पिता से भी आपको पूरा और मोरल सपोर्ट 15 जनवरी तक देखने को मिलेगा पर उसके बाद में सूर्य चले जाएंगे आपके सिक्स हाउस में और शनि के घर में सूर्य बैठेंगे तो वैसे प्रभाव और परिणाम नहीं दिखाएंगे जैसे दिखाने चाहिए। यहां पर थोड़ा सा आपको चैलेंजेस का सामना करना पड़ सकता है। किसी भी कंट्रोवर्सी में न फंसें क्योंकि यह समय रहेगा आपको कंट्रोवर्सी में फंसाने का तो इस समय आपको बहुत संभलकर चलने की आवश्यकता है। जितना आप हो सके कंट्रोवर्सी से बचेंगे। उतनी ही आप सफलता अपने जीवन में हासिल करते हुए दिखाई देंगे। तो इस सावधानी के साथ आपको इस माह चलना होगा।

अब आते हैं आपके धन स्थान पर। धनेश है आपके बुध और बुध महीने के प्रारंभ में आपके पंचम भाव में जा रहे हैं। मंगल के साथ बुध की युति होगी तो धनेश, सुखेश, भाग्येश और लाभेश। इन चारों ग्रहों की युति बहुत ही अच्छी होती है और 15 जनवरी तक बुध आपके राशि स्वामी यानी लग्नेश के साथ भी युति करेंगे तो यह समय आपके लिए बहुत ही शानदार परिस्थितियां और सफलतादायक रहेगा। हालांकि सेकंड हाउस के अंदर केतु बैठे हैं जो कभी कभी स्टैंडिंग के लिए क्रिएट जरूर करेंगे परंतु आप इस मिसअंडरस्टैंडिंग को अपने वाक् चातुर्य से खत्म करते हुए दिखाई देंगे। वर्कप्लेस पर भी चारों तरफ आपकी वाहवाही होगी। आपमें लीडरशिप क्वालिटी को देखते हुए अधिकारी आपको कोई बड़ा प्रोजेक्ट दे सकते हैं और आप टीम वर्क की तरह अपने प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द पूरा करने में जुट जाएंगे। इस समय सहकर्मी भी आपके कार्यों में आपकी मदद करेंगे। आपको अपना आइडियल मानेंगे और आपको फॉलो करने का प्रयास करेंगे। कुटुंब में मान सम्मान बढ़ेगा और कुटुम्ब से शुभ समाचारों की भी प्राप्ति होगी। वहीं बुध चूंकि आपके लाभेश भी है और लाभेश अपने से सप्तम बैठकर अपने ही घर को देखेगा तो लाभ की स्थितियां भी आपकी बहुत स्ट्रोंग रहेगी। इस समय आप स्ट्रॉन्ग्ली अपने काम को बढ़ा सकते हैं। काम की नई नई ब्रांच खोल सकते हैं। काम के विस्तार की योजनाओं पर भी कार्य कर सकते हैं क्योंकि यह माह आपके काम को बहुत अच्छा विस्तार देने का काम करेगा। इस समय आपका सर्कल और लेवल भी बढ़ेगा। बड़े भाई बहनों से मोरल सपोर्ट आपको देखने को मिलेगा। अचानक धन लाभ के योग बनेंगे और यदि आपने किसी को उधार दे रखा है तो व्यक्ति आपके उधार चुका कर चला जाएगा, जिससे आपके मन में प्रसन्नता के भाव उत्पन्न होंगे और सेल्फ कॉन्फिडेंस भी इंक्रीज होगा। तो यह समय रहेगा बुध की सफलता पाने का।

अब आते हैं आपके पराक्रम भाव पर। आपके पराक्रमेश और कर्मेश दोनों ही हैं। शुक्र और शुक्र जाकर बैठे हैं सुख स्थान में और उसके पश्चात 18 जनवरी को शुक्र आपके पंचम भाव में आ जाएंगे। दोनों ही परिस्थितियों में शुक्र के रिजल्ट आपको पराक्रम भाव के हिसाब से बहुत ही अच्छे देखने को मिलेंगे। जो भी कार्य आप हाथ में लेंगे उसमें आप बहुत अच्छी सफलता हासिल करेंगे। छोटे भाई बहनों से भी आपको पूरा सहयोग देखने को मिलेगा। इच्छाएं पूर्ण होंगी और कुछ रचनात्मक कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी। कलाकारों के लिए यह समय मान सम्मान और प्रसिद्धि से भरा रहेगा। सोशल मीडिया पर आप छाए रहेंगे। वहीं शुक्र चूंकि कर्मेश है तो कर्मेश के हिसाब से भी शुक्र के रिजल्ट आपको बेहतर मिलेंगे। खासकर 18 जनवरी के पहले का जो समय रहेगा, वह बहुत अच्छा रहेगा। काम में आप बहुत अच्छी उन्नति करेंगे। शुक्र से रिलेटेड अगर आप कोई भी काम करते हैं। बुटीक का, फैशन का, कपड़ों का, कॉस्मेटिक का, ट्रैवल का, फूड का, रेस्ट्रों का, फ्लावर का, परफ्यूम का। अगर आप कोई भी काम करते हैं तो डेफिनेटली यह समय आपको बहुत अच्छा सपोर्ट करेगा। तो शुक्र के परिणाम आपको दोनों ही परिस्थितियों में बहुत अच्छे मिलेंगे। पर 18 जनवरी के बाद निवेश करते समय सावधानी रखें। यात्रा अधिक हो सकती है। घर से दूर रहना पड़ सकता है परंतु यात्रा आपके लिए सुखद और मंगलमय रहेगी।

अब आते हैं आपके योगकारक ग्रह मंगल पर, जो कि आपके सुखेश भी है और भाग्येश भी है। यहां पर मंगल आपके सुखेश और भाग्येश होकर इस पूरे माह आपके पंचम भाव में जाकर विराजमान होंगे और दोनों ही दृष्टियों में चाहे सुखेश के हिसाब से देखें तो अपने से एक घर आगे और चाहे भाग्येश के हिसाब से देखें तो अपने से नवम मंगल का जाकर बैठना पूरे माह आपको मंगल के बहुत अच्छे रिजल्ट देगा। यानी टेक्निकल फील्ड से जुड़े हुए लोगों के लिए यह समय बहुत ही अच्छा रहने वाला है। इंजीनियरिंग से संबंधित कार्यों में आपको सफलता प्राप्त होगी। वहीं यह समय प्रॉपर्टी से संबंधित कामों में भी आपको सफलता दिलवाएगा। वहीं भूमि, भवन, वाहन जैसे सुखों से परिपूर्ण रहेंगे। इस समय सिक्योरिटी सर्विस या उच्च पदों पर आसीन हैं। प्रशासनिक पदों पर पुलिस, सेना, नेवी जैसे डेयरिंग जॉब आप कर रहे हैं तो डेफिनेटली इन क्षेत्रों में भी आपको मनचाही सफलता प्राप्त होगी। अटका हुआ इंक्रीमेंट, प्रमोशन और मनचाही ट्रांसफर के योग बनेंगे तो मंगल योगकारक है। इसलिए वे आपके भाग्य को भी सराहेंगे। आपके अधूरे पड़े हुए कार्यों को पूरा करेंगे और आध्यात्मिक कार्यों में भी आपका मन भरपूर देखने को मिलेगा। तो मंगल के रिजल्ट आपको इस माह बहुत ही अच्छे और बेहतरीन मिलेंगे। सफलता की सीढ़ियां चढ़ते हुए दिखाई देंगे। यह समय आपके अधूरे पड़े हुए कार्यों को पूरा कर देगा। नौकरी में आ रही अड़चन समाप्त कर देगा। पढ़ाई में आ रही बाधाओं को दूर करेगा। यात्राओं को सुखद और मंगलमय बनाएगा। इस समय अचानक धनलाभ के योग भी बनवाएगा और धन प्राप्ति के नए नए स्त्रोत भी आपको मिलते हुए दिखाई देंगे। यानी नए नए तरीके से धन कमाने का आप प्रयास करेंगे तो गुरु के रिजल्ट भी आपको बहुत ही अच्छे मिलेंगे।

अब आ जाते हैं आपके रोग भाव पर। आपके रोग भाव के स्वामी और सप्तम भाव के स्वामी शनि और शनि बहुत अच्छे रिजल्ट दे रहे हैं क्योंकि सप्तम भाव में शनि नामक महापुरुष योग बनाकर बैठे हैं और यहां पर शनि के रिजल्ट भी शानदार देखने को मिलने वाले हैं। अब तक जो सफलताएं आपने प्राप्त किए वह अपने मेहनत के दम पर प्राप्त की है। आगे भी आपको इसी मेहनत को कंटीन्यू करना है क्योंकि जब समय अच्छा होता है तब हमें हमारे कर्म की स्पीड को रफ्तार को बढ़ा देना चाहिए और जितना अच्छे से जितना फास्ट हम काम करेंगे उतने ही हम सफलताओं को अपने और अधिक निकट पाते हुए दिखाई देंगे। तो शनि के रिजल्ट आपको रोग भाव और सप्तम भाव दोनों के हिसाब से बहुत ही। और बेहतरीन देखने को मिलेंगे।

अब आते हैं आपके खर्च भाव पर खर्च। भाव के स्वामी हैं चंद्रमा जो कि थोडा सा मन को विचलित कर खर्चे करवाता है। स्टेबिलिटी हमारे जीवन में लाता है। बस अपने मन को शांत रखें, दृढ़ रखें और दृढ़ निश्चय से आगे बढ़ें। जितना आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस सही रहेगा, बैलेंस चलेंगे। मेंटली बहुत बैलेंस चलेंगे, उतना ही आप अपने कार्यों को करते चले जाएंगे और उसमें भी सफलता प्राप्त करेंगे। पर यहां खर्चों को थोडा सा नियंत्रित करके चलने की आवश्यकता है। उस बात का विशेष रूप से ध्यान रखना होगा। बाकी सिंह राशि वालों के लिए जनवरी माह रहेगा बहुत ही शानदार।

विशेष उपाय

  • इस राशि वालों को चमकीले रंग के वस्त्र किसी मंदिर में दान कर देने चाहिए।
  • घी, गुड़ और इत्र जैसी चीजों का दान करें।
  • लक्ष्मीनारायण मंदिर जाएं, गुड़,चना बाटें।
  • मंदिर में मां लक्ष्मी की प्रतिमा के आगे घी का दीपक जरूर लगाएं और उनसे प्रार्थना करें।
  • मनोकामना पूर्ति के लिए मकर संक्रांति के दिन प्रातः काल स्नान और सूर्य भगवान को अर्घ देने के बाद शिवलिंग का अभिषेक करें। भगवान शिव का श्रृंगार करें |