Pandit NM Shrimali – Best Astrologer in India

Free Shipping above 1999/-

Dhanu Rashifal 2024 | धनु राशिफल 2024 | Dhanu Rashi – Sagittarius Horoscope 2024 – Nidhi Shrimali

धनु राशिफल 2024

नमस्कार, वेलकम। सबसे पहले आप सभी को नववर्ष की हार्दिक शुभकामनायें | आज हम आपके सामने लेकर आएं हैं धनु राशि वालों का 2024 का वार्षिक राशिफल और कुछ महत्वपूर्ण भविष्यवाणियाँ | हम ये जो भविष्यवाणियां दें रहें हैं यह चंद्र गणनाओं पर आधारित है और आप इसे धनु राशि और धनु लग्न दोनों के हिसाब से देख सकते हैं। अब तक हम आपको तुला राशि वालों का वर्ष 2024 का वार्षिक भविष्यवाणियां दे चुकें हैं |
सबसे पहले आपके राशि स्वामी की बात करते हैं। गुरु जो कि 21 अप्रैल वर्ष 2023 में मीन से मेष राशि में प्रवेश कर चुके हैं। गुरु लगभग एक वर्ष तक एक राशि में विराजमान रहते हैं। इसलिए वर्ष 2024 में 1 मई को वे मेष से वृषभ राशि में प्रवेश करने वाले हैं और 14 मई वर्ष 2025 को वृषभ से मिथुन में प्रवेश कर जाएंगे। तो यह रहेगा गुरु का जो कि आपकी राशि स्वामी है उसका वर्ष भर का गोचर भ्रमण कर रहें हैं । अब एक नजर डाल लेते हैं वर्ष के प्रारंभ की कुंडली पर। यानी 1 जनवरी वर्ष 2024 में ग्रहों की क्या स्थिति रहेगी उस पर नजर डालते हैं। शुक्र और बुध आपके ट्वेल्थ हाउस में जाकर विराजमान रहेंगे। वहीं मंगल और सूर्य की युति आपकी खुद की राशि यानी धनु राशि में रहेगी। शनि आपके तृतीय भाव में पराक्रम भाव में कुंभ राशि में स्वग्रही होकर विराजमान रहेंगे। राहु मीन राशि में यानी आपके सुख स्थान में विराजमान रहेंगे और केतु आपके दशम भाव यानी कन्या राशि में विराजमान रहेंगे। गुरु जो कि आपकी राशि स्वामी है वह आपके पंचम भाव यानी मेष राशि में जो कि उनकी अति मित्र राशि है उसमें विराजमान रहने वाले हैं। तो यह तो वर्ष के प्रारंभ की ग्रहों की स्थिति के कौन से ग्रह किस राशि में विराजमान है और धनु राशि वालों के लिए किन किन भावों में बैठें हैं ।


अब आते हैं वर्ष 2024 की महत्वपूर्ण भविष्यवाणियों पर। आपकी राशि स्वामी है गुरु, जो कि अप्रैल माह तक आपके पंचम भाव में विराजमान होंगे। गुरु जो कि आपके लग्नेश भी है और आपके सुखेश भी हैं और जाकर बैठे हैं। पंचम भाव में तो पंचम भाव में गुरु का जाकर बैठना, आपके राशि स्वामी का जाकर बैठना अप्रैल माह तक आपको बहुत ही अच्छे और शानदार परिणाम दिलवाएगा। आपकी पर्सनैलिटी बहुत ही पावरफुल रहेगी। यहां आपकी बुद्धिमता के चर्चे, समझदारी के चर्चे चारों तरफ होंगे। परिवार में कोई विपदा हो या प्रोफेशनल लाइफ में किसी भी प्रकार की कोई प्रॉब्लम चल रही हो, आप बहुत मैच्योरिटी से इन प्रॉब्लम्स को हैंडल करेंगे। इस समय काफी हद तक आपकी मैच्योरिटी की वजह से वह प्रॉब्लम सॉल्व भी हो जाएगी। सामाजिक मान सम्मान तो बढ़ेगी। आपके ददिहाल वालों से आपके संबंध और अधिक प्रगाढ़ होते हुए दिखाई देंगे। आध्यात्मिक कार्यों में आपका मन अधिक लगेगा। ज्ञानवर्धक पुस्तकों को पढ़ने में आपकी रुचि इस समय एक्स्ट्रीम लेवल पर रहेगी। आप अपने ज्ञान को निरंतर बढ़ाने का प्रयास करेंगे। वहीं आपके सुखों में भी वृद्धि होगी। भूमि, भवन, वाहन जैसे सुखों से आप परिपूर्ण रहेंगे। आपके इन सुखों में वृद्धि के साथ साथ मां के साथ आपके संबंध और अधिक प्रगाढ़ होते हुए दिखाई देंगे। खेती बाड़ी से संबंधित अगर आप कोई काम कर रहे हैं या फिर आप कोई साइड इनकम के हिसाब से कुछ बिजनेस कर रहे हैं तो उन सब में बहुत अच्छा लाभ और अच्छी ग्रोथ आपको देखने को मिलेगी। वर्कप्लेस पर भी सहकर्मियों का पूरा तालमेल आपके साथ रहेगा। आपको पूरा सपोर्ट करेंगे और टीम वर्क की तरह काम कर आप काम में अभूतपूर्व सफलताएं प्राप्त करेंगे। वहीं 1 मई को गुरु जब चेंज होकर आपके सिक्स्थ हाउस में आ जाएंगे, तब कुछ परिस्थितियां बदलती हुई दिखाई देगी।

दूसरी भविष्यवाणी : यह समय आपके लिए यानी मई से लेकर दिसंबर माह का समय आपके लिए इतना अच्छा नहीं रहेगा। थोड़ा सा संभल कर रहने की आवश्यकता है। विशेषकर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से आपको गुजरना पड़ सकता है। छोटी छोटी मौसमी तकलीफ आपको हो सकती है। अपने स्वास्थ्य का विशेष रूप से आपको ध्यान रखना होगा। यह समय तोल मोल कर बोलने का है। जल्दबाजी में कोई भी डिसीजन न लें और ऐसी वाणी मुंह से न निकालें जिससे आपके अपनों का मन आहत हो जाए। सोच समझकर निर्णय लेने से ही आप अपनी समस्याओं को सॉल्व कर पाएंगे और अपने मान सम्मान, यश कीर्ति को बनाए रख पाएंगे। वरना वह भी खंडित होगी और समस्याएं भी आपके जीवन में बढ़ती हुई दिखाई देगी। यह समय मां के साथ संबंधों को भी तोल मोल कर आगे बढ़ाने का रहेगा। कभी कभी कुछ बातों को लेकर आप दोनों के बीच में वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। थोडा सा आपको धैर्य के साथ इन बातों को इन मतभेदों को सॉल्व करना है। यानी बातचीत का रास्ता हमेशा आपको निकाले रहना है और इस समय क्रोध और आवेश में कोई भी निर्णय आपको नहीं लेना है। वर्क प्लेस पर भी इस समय कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। फाइनेंशियली भी थोड़ा सा संभलकर और टेक्निकल वे जाकर अपनी बुद्धिमता के साथ आपको फाइनेंशियल डिसीजन लेने, आपको अपना पैसा कहां निवेश करना है। किस तरह से आपको पैसा अपना वापस लेना है, किस तरह से कहां पर आपको अपना पैसा लगाना है, अपने खर्चों को कैसे नियंत्रित करके चलना है। इन सब बातों पर आपको विचार करके ही अपने जीवन में आगे बढ़ना होगा।


अब तीसरी भविष्यवाणी : गुरु की दृष्टि जैसा कि हम आपको पहले भी बता चुकें हैं कि हमेशा अच्छी होती है। गुरु की पंचम, सप्तम और नवम दृष्टि कल्याणकारी रहती है तो अप्रैल माह तक का समय आपके लिए बहुत ही भाग्यवर्धक रहेगा। इस समय आप कोई भी रिस्की काम में अगर इन्वेस्टमेंट कर चुके हैं, पहले या करना चाहते हैं तो यह समय बहुत ही उपयुक्त है। उसमें आपको बहुत अच्छा लाभ भी प्राप्त होगा। जो युवक युवतियां बहुत लंबे टाइम से नौकरी की तलाश कर रहे थे उनकी तलाश अब खत्म हो जाएगी। आपको एक अच्छी और सेटल जॉब मिलती हुई दिखाई देगी। आध्यात्मिक कार्यों में आपका मन अधिक लगेगा। बहुत लम्बे टाइम से कोई बड़ा धार्मिक अनुष्ठान करने की। अगर आपके मन में अभिलाषा थी तो अब वह धार्मिक अनुष्ठान आप कर पाएंगे और आपके काम द्रुत गति से संपन्न होंगे। अप्रैल माह तक अच्छा लाभ भी आप प्राप्त करेंगे। अचानक धन लाभ की स्थितियां भी आपको देखने को मिलेगी। अटका हुआ पैसा भी आपको इस समय प्राप्त होगा। यदि आपने किसी को उधार दे रखा है तो वह व्यक्ति आपका उधार चुका कर जाएगा, जिससे आपके मन में प्रसन्नता के भाव उत्पन्न होंगे। वहीं पर्सनैलिटी बहुत ही अच्छी रहेगी और ज्ञान वर्धक आपकी पर्सनैलिटी हो जाएगी। लोग आपसे पूछकर अपने कार्यों को अपनी समस्याओं को सॉल्व करने का प्रयास करेंगे और आप भी बड़ी बुद्धिमता के साथ बड़े धैर्य के साथ उनकी हेल्प करने के लिए तत्पर रहेंगे। सामाजिक कार्यक्रमों में आप बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे।


चतुर्थ भविष्यवाणी यानी चौथी भविष्यवाणी : मई से लेकर दिसंबर तक का जो समय रहेगा वह आपके लिए बहुत ही अच्छा रहेगा। आपको काम में बहुत अच्छा लाभ प्राप्त होगा। हालांकि प्लेस चेंज होने की संभावना बनी हुई है। अगर आप नौकरी कर रहे हैं, अगर आप प्राइवेट सेक्टर में जॉब कर रहे हैं तो भी इस समय आपको प्राइवेट सेक्टर में जॉब एक जगह से दूसरी जगह जाना पड़ सकता है और एक जगह से दूसरी जगह आप ट्रांसफर कर सकते हैं या फिर आप अपनी जॉब को स्विच कर सकते हैं। वहीं अगर आप गवर्नमेंट जॉब में हैं तो मनचाही ट्रांसफर के योग भी बनेंगे। परन्तु यह समय आपके प्रमोशन को सुनिश्चित कर ही आपकी ट्रांसफर करवाएगा। यानी आपकी ट्रांसफर आपके प्रमोशन के माध्यम से होगी। अधिकारियों के द्वारा आपका तालमेल बहुत अच्छा रहेगा पर पिता के स्वास्थ्य को लेकर आप थोड़ा सा चिंतित होते हुए दिखाई देंगे।
पंचम भविष्यवाणी : इस समय आपके खर्चों में भी आपको रिलैक्सेशन देखने को मिलेगा। मई से लेकर दिसंबर तक का समय आपके खर्चों को थोड़ा सा बैलेंस करता हुआ दिखाई देगा। ऋण की स्थितियों से आपको मुक्ति मिलेगी और जो काम आप करना चाहते हैं उस काम में आपको सफलता मिलेगी। व्यापारी वर्ग विदेशी कंपनियों के साथ अपने व्यापार को बढ़ाने की तरफ कुछ नई योजनाओं का क्रियान्वयन करेंगे। वहीं इस समय आपके सपने पूरे होंगे। विदेश यात्रा का सपना आपका पूरा होता हुआ दिखाई देगा। यदि आपको गुरु की महादशा अंतर्दशा चल रही है तो।


षष्ठम भविष्यवाणी : इस समय धनागमन संबंधी अगर कुछ समस्याएं अभी तक चल रही थी। थोड़ा सा काम में स्ट्रगल करना पड़ रहा था। पैसे कहीं अटक रहे थे तो अब वह अटके हुए पैसे आपको पुनः प्राप्त हो जाएंगे। यानी उन पैसों में अटकाव की स्थितियां समाप्त हो जाएगी। इंक्रीमेंट या फिर सैलरी इंक्रीज आपकी इस समय हो सकती है। यानी मई से लेकर दिसंबर तक का जो टाइम पीरियड रहेगा, उसमें सैलरी इंक्रीज होने के चांस बनेंगे। नई नई अपॉर्च्युनिटी आपको अपने वर्कप्लेस पर मिलेगी। वहीं कुटुम्ब में भी आपको मान सम्मान की प्राप्ति होगी।


अब आते हैं सप्तम भविष्यवाणी पर : शनि जो कि इस पूरे वर्ष पर्यंत चेंज नहीं हो रहे हैं यानी वर्ष पर्यंत आपके तृतीय भाव में जाकर विराजमान होंगे। क्योंकि 29 अप्रैल वर्ष 2024 में शनि मकर से कुंभ राशि में प्रवेश कर चुके हैं और आप जानते हैं कि शनि का गोचर लगभग ढाई वर्ष का होता है। 29 मार्च वर्ष 2025 में शनि अपनी मूल त्रिकोण की राशि कुंभ से मीन राशि में प्रवेश कर जाएंगे और वर्ष 2024 में शनि आपके पराक्रम भाव में ही विराजमान रहेंगे तो यह समय आपके पराक्रम को बढ़ाएगा। आपके सेल्फ कॉन्फिडेंस को इंक्रीज करेगा। इस समय आपकी इच्छाएं पूर्ण होंगी। जो जो कार्य आपने सोचे हैं वह तय समय पर पूर्ण हो जाएंगे। राजनीति में बड़ा पद मिल सकता है। राजनीति में एंट्री लेना चाहते हैं तो टिकट मिल सकता है। यह समय आपकी सफलता को सुनिश्चित करेगा। छोटे भाई बहनों से आपके मतभेद समाप्त हो सकते हैं और इस वर्ष 2024 में पैतृक संपत्ति संबंधी कोई विवाद है तो उसका भी निपटारा हो जाएगा।

अगली भविष्यवाणी : कुटुम्ब में मान सम्मान बढ़ेगा और सामाजिक कार्यक्रमों में आपकी भागीदारी भी अपने परिवार के साथ बढ़ेगी। समाज में गणमान्य व्यक्तियों की श्रेणी में आप आ जाएंगे। कुछ बड़े बड़े फैसले परिवार के लिए आपको लेने पड़ सकते हैं जो कि इस वर्ष आपके लिए बहुत ही सकारात्मक रहेंगे। घर में मांगलिक कार्यक्रम भी संपन्न हो सकते हैं। यदि आप विवाह योग्य हैं, आपके भाई बहन या फिर आपकी संतान विवाह योग्य है तो इस वर्ष विवाह के बंधन में बंध जाएंगे।


आठवीं भविष्यवाणी : शनि जिनकी दृष्टि अच्छी नहीं होती तो इस वर्ष आपको शनि की दृष्टियों से सावधान रहना होगा। शनि की तृतीय दृष्टि आपके पंचम भाव पर पड़ेगी। वहीं शनि की सप्तम दृष्टि आपके भाग्य स्थान पर और शनि की दृष्टि आपके खर्च भाव पर पड़ती हुई दिखाई देगी और शनि की दृष्टियाँ चूंकि अच्छी नहीं होती इसलिए विद्यार्थी वर्ग को थोड़ा सा अधिक परिश्रम की आवश्यकता रहेगी। इस समय आपको अपने संतान पर भी नजर रखनी होगी क्योंकि उसको मेहनत का प्रतिफल जब नहीं मिलेगा तो निराशा के रास्ते पर वह बढ़ न जाए। इस बात का आपको विशेष रूप से ध्यान रखना है और कहना है कि कर्म प्रधान बने क्योंकि अगर आपने मेहनत की है तो मेहनत का फल कभी भी बेकार नहीं जाता। इस बात को हमेशा ध्यान रखिएगा। आज नहीं तो कल आपको अपनी मेहनत का यथेष्ट फल जरूर प्राप्त होगा और आपकी मेहनत मूर्त रूप लेती हुई दिखाई देगी। वहीं यह समय आपके थोड़े से कामों में दिक्कतें परेशानियाँ ला सकता है। कुछ कामों को पेंडिंग कर सकता है। इसलिए इस समय आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि एक काम को कंप्लीट करके यानी पूरा करके ही आप अगले काम की तरफ आगे बढ़ें। सोच समझकर स्ट्रैटजी और प्लानिंग से अपने कार्यों को करें। इस समय दुविधा जरूर आएगी। कठिनाइयां जरूर आएगी। पर आप अपने किसी घर के बड़े बुजुर्ग या फिर किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह से आगे बढ़ेंगे तो डेफिनेटली आपको लाभ प्राप्त होगा। कर्म प्रधान आपको बनना ही है, यह मैं हमेशा बोलती हूं। कर्म प्रधान बनेंगे तो डेफिनेटली आपको रिजल्ट अपने मन मुताबिक और सकारात्मक जरूर देखने को मिलेंगे। वहीं यह जो टाइम पीरियड आपके लिए रहेगा यह आपके खर्चों को थोड़ा सा बढ़ा सकता है। पर आप अपने खर्चों को बैलेंस भी करना जानते हैं। अपने खर्चों को थोड़ा सा बैलेंस करके एक बजट बनाकर आप चलेंगे तो डेफिनेटली आपको फायदा होगा। इस समय अपने सहकर्मियों के साथ वर्ष पर्यंत सावधानी रखें और उनके साथ तालमेल बनाकर रखें। वरना झगड़ों से या फिर मिसअंडरस्टैंडिंग से आपकी नौकरी खतरे में आ सकती है। आपके अधिकारी आपसे परेशान हो सकते हैं, नाराज हो सकते हैं तो इन सावधानियों के साथ आपको इस वर्ष आगे बढ़ना ही होगा।


नवम भविष्यवाणी : राहु आपके सुख स्थान में आकर बैठे हैं। यहां पर राहु आपके सुखों में फ्लक्चुएशन ला सकता है। यानी फाइनैंशली आपको अप डाउन इन परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। थोड़ा सा केयरफुल होकर चलें। अपने आप को मेंटली स्टेबल रखें। यहां पर आपका माइंड जितना स्टेबल रहेगा, आप जितना शांत रहकर धैर्य रखते हुए आप आगे बढ़ेंगे और अपने कार्यों को करेंगे, डिसीजन लेंगे, उतनी ही फाइनेंशियल आप स्टेबिलिटी प्राप्त करेंगे। यानी आपको किसी की बातों में नहीं आना है। भ्रम की स्थितियों से बाहर निकलना है। सोच समझकर डिसीजन लेना है। यह समय मां के साथ में प्लानिंग क्रिएट कर सकता है। पर आपको बहुत अच्छे से चीजों को बैलेंस करना आता है। यह हमने आपको पहले ही बता दिया है। तो थोड़ा सा अपनी मां के साथ वाद विवाद की स्थितियों से बचें। उनको थोड़ा सा अपनी बातों को धैर्य से समझाने का प्रयास करें। वे जरूर समझेगी। इस समय अपने वर्कप्लेस पर भी कई बार आपको अकेले ही अपने कार्य को करना होगा, पर फिर भी आप एक ही के बराबर हैं, यह सोचकर सेल्फ कॉन्फिडेंस से आगे बढ़ें। प्रॉपर्टी से संबंधित मामलों में थोड़ी सी सावधानी रखने की आवश्यकता है और इस समय नए वाहन की खरीदारी, नए भवन की खरीदारी सोच समझकर आपको करनी होगी।

इस साल धनु राशि वालों के विशेष उपाय

  • सबसे पहले तो आपको गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी दोनों को साथ में बैठाकर दक्षिणावर्ती शंख के अंदर दूध के अंदर केसर डालकर उन पर अभिषेक करें। और उसके बाद धो पोंछकर उन्हें यथास्थान विराजमान विराजित कर दें और उन पर चंदन का लेप लगाते हुए विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।
  • आपको शुक्रवार के दिन वैभवलक्ष्मी का व्रत करना चाहिए |
  • साथ ही श्री सूक्त का पाठ आपको रोजाना संध्याकाल के समय करना चाहिए।
  • अपने पूजा कक्ष में अगर आपके श्री यंत्र न हो तो श्री यंत्र को स्थापित करें |
  • मेरू श्री यंत्र होना चाहिए |
  • श्री यंत्र पर कमलगट्टे की माला या हल्दी की माला को लपेटकर रखें।
  • गुरुवार के दिन सत्यनारायण की कथा करें।
  • केले के वृक्ष के नीचे घी का दीपक जलाना न भूलें और केले के वृक्ष का पूजन करें |
  • शनिवार के दिन और रविवार के दिन पीपल के पत्ते न तोड़ें और पीपल के वृक्ष की रोजाना तीन परिक्रमा करें।
  • पीपल की जड़ में शक्कर मिश्रित जल का आप अर्पण करें |