Pandit NM Shrimali – Best Astrologer in India

Free Shipping above 1999/-

Vrishabh Rashifal 2024 | वृषभ राशिफल 2024 | Vrashab Rashi – Taurus Horoscope 2024 – Nidhi Shrimali

वृषभ राशिफल 2024

नमस्कार, वेलकम, आप सभी को नववर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं। आज हम लेकर आये हैं वृषभ राशि वालों के लिए वर्ष 2024 का वार्षिक राशिफल और आज हम वर्ष 2024 की वृषभ राशि वालों के लिए कुछ विशेष और महत्वपूर्ण भविष्यवाणियाँ करने वाली हूँ और यह भविष्यवाणियाँ करने से पहले सबसे पहले जान लेते हैं वर्ष के प्रारंभ की स्थिति। वर्ष के प्रारंभ में राहु आपके इलेवंथ हाउस में यानि मीन राशि में विराजमान रहेंगे। शनि आपके कर्म भाव में नामक महापुरुष योग बनाएंगे। वहीं गुरु आपके हाउस में विराजमान है यानी खर्च भाव में बैठे हैं। सूर्य और मंगल की स्थिति आपके सप्तम भाव में युति करके विराजमान होने की है। वहीं बुध की अगर बात करें तो वे आपकी राशि स्वामी शुक्र के साथ युति करते हुए आपके सप्तम भाव में विराजमान रहने वाले हैं और केतु आपके पंचम भाव में विराजमान रहेंगे। यह हैं सभी ग्रहों की स्थिति | परंतु अब यह पूरा वर्ष आपके लिए कैसा रहेगा? एक नजर में आपको कुछ विशेष भविष्यवाणियों के माध्यम से आज हम आपको बताने वाले हैं |


पहली भविष्यवाणी। सबसे पहले तो राहु आपके इलेवंथ हाउस में वर्ष पर्यन्त विराजमान रहेंगे जो कि बहुत ही शानदार परिस्थितियां उत्पन्न करेंगे। आपके प्रतिद्वंदी आपसे परास्त होंगे। आपकी योजनाओं से आपको बहुत अच्छा लाभ प्राप्त होगा। राहु एक बहुत ही अग्रेसिव ग्रह फटाफट से रिजल्ट देते हैं। इस समय आपके किए गए रिस्की कामों में इन्वेस्टमेंट आपके लिए सार्थक साबित होगा। इस समय आप जो भी कार्य अपने दिमाग में सोचेंगे कि मुझे यह कार्य करना है उसमें आपको अचानक धन लाभ की परिस्थितियां देखने को मिलेगी। यदि आपने किसी को उधार दे रखा है तो वह व्यक्ति आपका उधार चुका कर जाएगा, जिससे आपके मन में प्रसन्नता के भाव उत्पन्न होंगे। राहु आपकी पावर को बढ़ाने वाला है। आपके वर्चस्व को बढ़ाने वाला है। बस ओवर एक्साइटेड होकर जल्दबाजी में आपको निर्णय लेने से बचना है।


दूसरी भविष्यवाणी, शनि
जो कि आपके कर्म भाव में वर्ष पर्यन्त विराजमान रहने वाला है। शनि इस साल गोचर भ्रमण नहीं कर रहे हैं । यानी एक राशि से दूसरी राशि में शनि का राशि परिवर्तन नहीं होगा। वर्ष 2024 में शनि पूरे वर्ष पर्यंत आपके कर्म भाव में शश नामक महापुरुष योग बनाएंगे। 29 मार्च 2025 तक शनि आपके कुंभ राशि में विराजमान है और इस दिन वे कुंभ से मीन राशि में प्रवेश कर जाएंगे। यानी शनि आपको बहुत शानदार परिणाम देने वाले हैं। कैसे ? नौकरी पेशा लोगों को इस साल प्रमोशन मिलेगा। अधिकारियों का साथ और सपोर्ट आपको भरपूर देखने को मिलेगा। आपके कार्य बनते चले जाएंगे। सेल्फ कॉन्फिडेंस आपका इंक्रीज रहेगा। आपकी डिसीजन मेकिंग स्ट्रांग रहेगी। नौकरी में उन्नति और तरक्की सब प्राप्त करेंगे। इस समय अगर आप सरकारी नौकरी में हैं तो आपको मनचाही ट्रांसफर के योग भी बनेंगे। परंतु खर्चों में आपको सावधान रहने की आवश्यकता है क्योंकि शनि की दृष्टि अच्छी नहीं होती। शनि की तीसरी दृष्टि आपके हाउस पर, शनि की सप्तम दृष्टि आपके सुख स्थान पर और शनि की दष्टम दृष्टि आपके सप्तम भाव पर पड़ रही है तो शनि की दृष्टि अच्छी नहीं होती। इसलिए आपको खर्चों से थोड़ा सा बचना होगा। अनर्गल खर्च और एक्साइटेड होकर आपको बिल्कुल भी नहीं करने हैं। शनि आपको विदेशों से बहुत अच्छा लाभ दिलवाते हुए दिखाई देंगे। इस समय आप धर्म कर्म के कार्यों में खर्चा जरूर करेंगे और यह खर्च आपके लिए मानसिक शांति दायक रहेगा। इस समय अगर आप कोई इम्पोर्ट एक्सपोर्ट या हैंडीक्राफ्ट से सम्बंधित कार्य करते हैं या फिर विदेशों से संबंधित कुछ काम आपका है, विदेशी करंसी का कुछ काम है तो इस साल आपको भरपूर विदेशी करंसी मिलने के योग बनेंगे।

वहीं इस समय आप शनि की सप्तम दृष्टि जो कि आपके सुख स्थान पर पड़ रही है। इसलिए आपको अपने सुखों को थोड़ा सा सहेज कर रखना होगा। यानी आपकी आर्थिक स्थिति थोड़ी सी फ्लक्चुएट कर सकती है। पैसा बहुत आएगा। पर धन को संचित रखना भी हमें आना चाहिए। यह आपको इस वर्ष में सीखना होगा। बहुत सोच समझकर निवेश करें। कोई भी योजना अगर आपने बनाई है, उसमें आप अपने पैसे को इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो पहले उसकी पूरी प्लानिंग स्ट्रेटेजी, उसके नेगेटिव और पॉजिटिव बिंदुओं पर विचार करते हुए आपको आगे बढ़ना होगा। इस समय घर के रखरखाव पर खर्चा हो सकता है। इस समय वाहन पर खर्चा होने की संभावना अधिक है। यानी लोहे से संबंधित चीजें खराब होने के प्रबल योग बने हुए हैं। वहीं अचानक खर्चे थोड़े से आपको विचलित कर सकते हैं। पर यदि आप प्लानिंग से चलेंगे तो किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी। मां के स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी सी चिंता आपको इस वर्ष पर्यंत बनी रह सकती है। उनके स्वास्थ्य का आपको विशेष ख्याल रखना होगा। शनि की दृष्टि आपके सप्तम भाव पर पड़ रही है जो कि दांपत्य जीवन में उतार चढ़ाव लेकर आ सकती है। अगर आपका मैरिटल रिश्ता यानी वैवाहिक जीवन सुखमय नहीं है तो डेफिनेटली इस समय आपको बहुत केयरफुल होकर चलना होगा। क्योंकि शनि की दृष्टि का सामना सप्तम भाव कर रहा है। इसलिए दांपत्य जीवन में यह समय आपके उतार चढ़ाव को लेकर उपस्थित हुआ है। इस समय एक दूसरे की भावनाओं को समझते हुए आपको अपने जीवन में आगे बढ़ना है। अति क्रोध और अति एक दूसरे के अंदर में आ जाना बहुत ज्यादा समस्याएं खड़ी कर सकता है। बराबरी का रिश्ता है। एक दूसरे को रिस्पेक्ट दें। एक दूसरे का खयाल रखें और एक दूसरे की भावनाओं को लेकर चलने का प्रयास करें। अगर कोई ऐसे मुद्दे हैं तो बातचीत के द्वारा उनका हल निकाला जा सकता है। वहीं व्यापारी वर्ग को भी व्यापार में उतार चढ़ाव का सामना यह वर्ष दिखा सकता है। वृषभ राशि वालों के लिए यह समय थोड़ा सा सोच समझकर और रणनीति के साथ प्लानिंग के साथ उतरने का है। इसलिए व्यापार में जल्दबाजी में कोई भी कार्य न करें। पार्टनरशिप में काम कर रहे हैं तो अपने पार्टनर पर नजर भी रखें और उसको साथ लेकर भी चलें वरना उसके द्वारा धोखा भी मिल सकता है और अगर आपने उसको साथ में नहीं लेकर चला तो डेफिनेटली आपकी पार्टनरशिप खतरे में पड़ सकती है।


अब तीसरी भविष्यवाणी, गुरु की बात करते हैं | गुरु इस वर्ष आपके लिए अप्रैल माह तक खर्च भाव में बैठकर अच्छी परिस्थितियां उत्पन्न नहीं करेंगे, क्योंकि गुरु का खर्च भाव में बैठना आपके खर्चों को बढ़ा सकता है। अब देखिए यहां पर गुरु आपके अष्टम भाव के स्वामी है और आपके लाभ भाव के स्वामी है। हमने आपको पहले ही बताया कि यह वर्ष आपको लाभ अधिक दिलाएगा पर खर्च की स्थिति भी उतनी ही रहेगी। आपको बहुत संभलकर खर्च करना होगा। निवेश करते समय सावधानी रखनी होगी और गुरु अप्रैल माह तक आपके टवेल्थ हाउस में जो कि खर्च का भाव है और गुरु ग्रह वह घर और वह भाव अच्छा नहीं होता वहां पर आकर विराजमान हो रहे हैं। इसलिए आपको बहुत संभलकर रहने की आवश्यकता है। अनर्गल खर्च से आपको बचना होगा। यहां पर आपको सोच समझकर खर्च करने में ही भलाई है। कोई भी कार्य जल्दबाजी में आपको नहीं करना है। यहां आपकी इच्छाओं को आपको थोडा सा सीमित करना होगा तभी आप अपने बजट को लेकर चल पाएंगे। वर्कप्लेस पर कोई भी व्यक्ति आपको कितना भी लालच दे, उसके लालच में आपको नहीं आना है। रिश्वत लेने का प्रयास नहीं करना है। कोई कार्रवाई आप पर होने की संभावना बन सकती है। नौकरी से भी निकाला जा सकता है और जेल यात्रा का भी सामना करना पड़ सकता है। इस समय आपके खर्चे और इमबैलेंस लाइफ से आप थोड़े से परेशान होते हुए दिखाई देंगे। इस समय गुप्त शत्रुओं को भी आप पहचानने में असमर्थ रहेंगे क्योंकि वे आपके मित्र रूपी आपके परिवार, आपके सर्कल में घुल मिलकर आपको काटने का प्रयास करेंगे। ऐसे लोगों से सावधान रहें। अपनी गोपनीय बातों को भावुकता में किसी के साथ भी शेयर न करें।


अगली भविष्यवाणी, गुरु की दृष्टिया बहुत ही अच्छी होती है। गुरु की पंचम दृष्टि आपके सुख स्थान पर पड़ रही है। गुरु की सप्तम दृष्टि आपके रोग भाव पर पड़ रही है और गुरु की नवम दृष्टि आपके अष्टम भाव यानी गुरु के खुद के घर में पड़ रही है तो यहां पर जो समय शनि की सप्तम दृष्टि के कारण आपके सुखों में फ्लक्चुएशन लेकर आया है गुरु की पंचम दृष्टि से बैलेंस बैठता हुआ दिखाई देगा क्योंकि पंचम दृष्टि आपके सुख स्थान पर पड़ रही है और शनि की सप्तम दृष्टि भी आपके सुख स्थान पर पड़ रही है जो कि आपके जीवन को बैलेंस करती हुई सुखों को बैलेंस करती हुई दिखाई दे रही है। क्योंकि शनि की दृष्टि अच्छी नहीं होती और गुरु की दृष्टि बहुत ही अच्छी और मंगलकारी होती है तो इस समय नए घर का सपना पूरा हो सकता है। खर्चों की अधिकता जरूर रहेगी पर अगर आप प्लानिंग से चलेंगे सोच समझकर आगे बढ़ेंगे। किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह लेकर खर्चों को निवेश को करते समय आगे बढ़ने का ध्यान रखेंगे। सावधानियों के साथ आगे बढ़ेंगे तो किसी भी प्रकार की समस्या का सामना आपको नहीं करना पड़ेगा। वहीँ गुरु की सप्तम दृष्टि चूंकि आपकी रोग भाव पर पड़ रही है तो स्वास्थ्य संबंधी बड़ी बड़ी समस्याओं से आपको इस साल आप बहुत ही रिलीफ मिलने वाला है। यदि आप बहुत कोई बड़े रोग या असाध्य रोग से ग्रसित है तो अब यह समय है रिकवरी का। वापस अपने रोग की आप रिकवरी करते हुए दिखाई देंगे। क्योंकि गुरु की सप्तम दृष्टि आपके रोग पर पड़ रही है तो अप्रैल माह तक आप अपने आप को बहुत ही एनर्जेटिक महसूस करेंगे। वहीं आपके शत्रु पक्ष को भी मुंह की खानी पड़ेगी। यानी वह कितने भी प्रयास कर ले षड़यंत्र रचने पर वह आपके खिलाफ कुछ भी नहीं कर पाएंगे। आप अपने बुद्धि बल चातुर्य का अपनी योग्यताओं का इस्तेमाल कर अपने जीवन में आगे बढ़ने का प्रयास निरंतर करते हुए दिखाई देंगे। यह समय अप्रैल माह तक का समय गुरु अपने ही घर को देख रहे हैं और यहां पर अष्टम भाव पर गुरु की दृष्टि होना, अपने ही घर को देखना आपके जीवन में आ रही समस्याओं को बैलेंस कर देगा। रोजमर्रा की उथल पुथल की स्थितियों को थोड़ा सा बैलेंस करता हुआ नियंत्रित करता हुआ दिखाई देगा। गुप्त शत्रु जरूर होंगे। वे प्रयास भी आपके खिलाफ जरूर करेंगे। योजनाबद्ध तरीके से आपको टारगेट करने का भी प्रयास करेंगे, परन्तु आप उन सब से बचकर अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल होंगे। इस समय आप अपने कार्यों को बहुत गति से करते हुए अपने कार्यों में निश्चित रूप से सफलता प्राप्त करेंगे। अचानक धन प्राप्ति के योग भी आपके जीवन में उत्पन्न होंगे। तो यह थी गुरु की स्थिति अप्रैल माह तक।


अब अगली भविष्यवाणी गुरु 1 मई को आपके खुद की राशि में आ रहे हैं। वृषभ राशि में गुरु का आकर बैठना, आपके केंद्र स्थान में आकर बैठना और लग्न में आकर बैठना बहुत ही अच्छे संकेत देकर आ रहा है। यहां पर गुरु चूंकि आपकी राशि में बैठ रहे हैं तो अगर हम यह देखें कि आपकी राशि या लग्न दोनों के हिसाब से गोचर की कुंडली तो गुरु आपके लग्न में आ रहे हैं और केंद्र स्थानों में गुरु बहुत अच्छे रिजल्ट देते हैं या आपके मान सम्मान को बढ़ाएंगे। आपके किए गए कार्यों की प्रशंसा चारों तरफ होती हुई दिखाई देगी। विशेष धनलाभ की परिस्थितियां भी समय समय पर देखने को मिलेगी। वहीं कुटुम्ब में भी मान सम्मान प्राप्त करते हुए दिखाई देंगे। सामाजिक कार्यक्रमों में आपको गणमान्य व्यक्तियों की सूची में रख आपको चीफ गेस्ट बनाया जाएगा। बुलाया जाएगा। यहां आपको सम्मानित भी किया जा सकता है। आपके रिश्तों में भी मिठास घुलेगी। गुरु की आपकी राशि में 1 मई को आ जाएंगे और यहां पर बैठकर गुरु की दृष्टिया अति शुभ और मंगल फलदायी आपके लिए रहेगी। गुरु आपके पंचम भाव पर, सप्तम भाव पर और आपके नवम भाव पर दृष्टि डालेंगे। यानी दो त्रिकोण और एक केंद्र स्थान पर गुरु की दृष्टि आपके लिए शानदार परिणाम दायक रहेगी। अब तक जो परेशानियां आप देख रहे थे। खर्च की स्थितियों से आप परेशान थे। रिजल्ट चाह कर भी आपको अपने मन मुताबित नहीं मिल रहे थे। मेहनत का यथेष्ट फल नहीं मिल रहा था। प्रयास अधिक करने पड़ रहे थे। अब इन सभी परिस्थितियों से आपको छुटकारा मिल जाएगा। विद्यार्थी वर्ग जो कि बहुत लंबे टाइम से मेहनत कर रहा है और वह उस मेहनत में सफल नहीं हो रहा है, अब उसे सफलता मिलेगी। विद्यार्थियों के लिए समय लक्ष्य प्रधान रहेगा। आप लक्ष्य प्रधान पढ़ाई करेंगे तो डेफिनेटली आप उस लक्ष्य को अचीव करने में सफल होंगे। संतान की तरफ से यह वर्ष शुभ समाचारों से भरा रहेगा। अगर संतान प्राप्ति की इच्छा आपके जीवन में है तो इस वर्ष आपको संतान प्राप्ति के प्रबल योग बनेंगे। परंतु आपको थोड़ा सा केयरफुल होकर भी चलना है क्योंकि। केतु पंचम भाव में बैठा है जो कि मिसकैरेज करवा सकता है। अगर ऐसी घटना आपके साथ होती है तो आपको पूरे टाइम अपना विशेष रूप से ख्याल रखना है। गुरु आपको व्यापार में अच्छी सफलता दिलवाएंगे। आपकी उन्नति के मार्ग को और अधिक प्रशस्त करते हुए दिखाई देंगे। वहीं जीवनसाथी के साथ चल रहे मतभेद अब समाप्त होते हुए दिखाई देंगे और आप अपने जीवनसाथी के साथ सुखी वैवाहिक जीवन का आनंद लेंगे। अगर विवाह योग्य हो चुके हैं तो शादी, सगाई जैसे न्योते आपको प्राप्त हो जाएंगे और आपको मनचाहा लाइफ पार्टनर भी मिलता हुआ दिखाई देगा। इस समय कोई भी कार्य आपको करने से पहले अपने माता पिता से सलाह लेकर ही आगे बढ़ना चाहिए। योजनाबद्ध तरीके से किए गए कार्यों का आपको उचित फल भी प्राप्त होगा। भाग्य आपका साथ देगा और इस समय रिस्की कामों में किया गया निवेश भी आपके लिए सार्थक साबित होगा। इस वर्ष आप कुछ धार्मिक अनुष्ठान भी ऑर्गनाइज अपने घर में करवा सकते हैं, जो बहुत लंबे टाइम से आपने सोचे हुए थे। वह धार्मिक कार्य आपके संपन्न होंगे। परिवार के साथ धार्मिक स्थल की यात्रा भी इस वर्ष संभव है।


अब बढ़तें हैं अगली भविष्यवाणी की तरफ आपकी राशि स्वामी है शुक्र जो कि इस पूरे वर्ष पर्यन्त वृश्चिक राशि से होते हुए वृश्चिक राशि और उसके पश्चात कुंभ राशि तक गोचर भ्रमण करेंगे। यानी लगभग 16 राशियों में शुक्र का गोचर भ्रमण रहेगा। अब शुक्र की अगर हम बात करें तो वे 31 मार्च 2024 से 25 अप्रैल तक अपनी उच्च की राशि मीन में विराजमान रहेंगे। शुक्र का आपके लाभ भाव में उच्च का होकर बैठना आपके लाभ की स्थिति को बढ़ाएगा। इस समय कला के क्षेत्र से जुड़े हुए लोगों को मान सम्मान, प्रसिद्धि और रुपया सब प्राप्त होगा। इस समय आप ऐश्वर्य को प्राप्त करेंगे। सुख सुविधाओं को प्राप्त करेंगे। जो टारगेट आपने अपने लिए सेट किए हुए हैं, इस समय उन टारगेट को आप अचीव करते हुए दिखाई देंगे। वहीं 19 मई से लेकर 12 जून तक शुक्र आपके रोग भाव में स्वग्रही होंगे। यहां पर शुक्र का आपके रोग भाव में स्वग्रही होना शुक्र जनित समस्याओं से आपको मुक्ति दिलाएगा। क्योंकि अपने ही घर में बैठे हैं इसलिए अपने घर का बुरा नहीं चाहेंगे। अच्छा ही चाहेंगे पर अपनी पर्सनल हाइजीन का विशेष रूप से आपको खयाल रखना होगा। 25 अगस्त से लेकर 18 सितंबर तक शुक्र अपनी नीच की राशि कन्या में यानी आपके पंचम भाव में नीच के हो रहे हैं। यह समय आपके लिए बहुत संभलकर चलने का है। कोई भी कार्य जल्दबाजी में न करें। महत्वपूर्ण कार्यों को थोड़े समय के लिए टाल दें। इस समय विद्यार्थी वर्ग को परीक्षा में बहुत ज्यादा एफर्ट डालने होंगे और किसी भी कंट्रोवर्सी से आपको बचकर रहना चाहिए। 10 सितंबर से लेकर 13 अक्टूबर तक शुक्र आपकी ही राशि में स्वग्रही हो जाएंगे। यहां पर शुक्र मालव्य नामक महापुरुष योग बनाएंगे। यह टाइम पीरियड आपके लिए सबसे बेस्ट टाइम पीरियड रहेगा। इस समय आपकी पर्सनैलिटी बहुत ही आकर्षक हो जाएगी और सभी लोगों को आप अपनी तरफ खींचेंगे। यहां तक कि आपके शत्रु भी आपसे इस समय मित्रता करने का प्रयास करेंगे। इस समय आप अपनी इच्छाओं को पूर्ण करेंगे और इस समय आपके मन में जो अभिलाषाएं हैं वह अभिलाषाएं जरूर पूरी होगी। रमणिक स्थलों की यात्रा करना, मनोवांछित कार्यों को पूर्ण करना। हॉबी से रिलेटेड कार्यों में मान सम्मान और प्रसिद्धि हासिल करना ये सभी कार्य आपके इस टाइम पीरियड के दौरान पूर्ण होते हुए दिखाई देंगे। तो यह है वृषभ राशि वालों का वर्ष 20024 का राशिफल।

इस साल वृषभ राशि वालो के लिए विशेष उपाय

  • आपको मां लक्ष्मी की पूजा आराधना इस वर्ष पर्यन्त करनी चाहिए।
  • श्री सूक्त का पाठ आप रोजाना संध्या काल के समय आसन लगाकर श्री यंत्र के सामने जरूर करें।
  • आपको शुक्रवार के दिन शक्कर और चावल का दान भी जरूर करना चाहिए।
  • आपको शिव आराधना वर्ष पर्यंत करनी चाहिए क्योंकि शनि के आराध्य देव हैं शिव और भगवान शिव को प्रसन्न करने से सभी क्रूर ग्रह सकारात्मक परिणाम देते हैं।
  • महामृत्युंजय मंत्र का जाप जरूर करें।
  • आपको दुर्गा सप्तशती का पाठ रोजाना करना चाहिए। इससे आपके जीवन में शत्रुओं की संख्या में कमी आएगी और जीवन में उन्नति के मार्ग प्रशस्त होंगे।

गुरु निधि श्रीमाली एक प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य हैं। उनके जोधपुर स्थित ज्योतिष संस्थान में महामृत्युंजय कालसर्प दोष, मां बगलामुखी विवाह, बाधा निवारण पूजा एवं अन्य सभी प्रकार की पूजाएं संस्थान के विद्वान पंडितों द्वारा पूर्ण विधि विधान एवं शास्त्रोक्त रीति से संपन्न करवाई जाती है। अतः आज ही अपनी पूजा बुक करवाने हेतु इन नंबरों पर संपर्क करें 8955658362।