Pandit NM Shrimali – Best Astrologer in India

Free Shipping above 1999/-

Mesh Rashi October 2023 Hindi blog | मेष राशि अक्टूबर 2023 राशिफल | Aries October Horoscope | Nidhi Shrimali

Mesh Rashi October 2023 Hindi blog

नमस्कार स्वागतम वेलकम आज हम आपके सामने अक्टूबर माह का मेष राशि वालो को मासिक राशिफल लेकर उपस्थित हुए है  और इस माह में आने वाले कुछ विशेष व्रत और त्योहारों के बारे में जान लेते हैं। 2 अक्टूबर को गांधी जयंती का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। 14 अक्टूबर को सर्वपितृ अमावस्या आ रही है। 15 अक्टूबर को शारदीय नवरात्र प्रारंभ हो जाएंगे। 22 अक्टूबर को ओमास्थ्मी  का पर्व मनाया जाएगा। 24 अक्टूबर को विजयादशमी का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा और 28 अक्टूबर को शरद पूर्णिमा आ रही है और इस पूर्णिमा का अपना विशेष महत्व रहता है। 29 अक्टूबर को कार्तिक मास प्रारंभ हो जाएगा। तो ये है इस माह में आने वाले कुछ विशेष व्रत और त्योहार।

अब ग्रहों की स्थिति के हिसाब से ये माह किस प्रकार से विशेष रहेगा उसके बारे में जान लेते हैं। सबसे पहले बात करते हैं ग्रहों के राजा सूर्य की जो कि वर्तमान में अपनी मित्र राशि कन्या में विराजमान है और 18 अक्टूबर को वह अपनी नीच की राशि तुला में प्रवेश कर जाएंगे। सूर्य का नीच का होना सभी राशियों पर विशेष प्रभाव भी डालेगा क्योंकि यहां पर सूर्य बैठेगें मंगल के साथ चूंकि मंगल अभी अपनी सम राशि कन्या में विराजमान है और 3 अक्टूबर को अपनी मित्र राशि तुला में प्रवेश कर जाएंगे तो सूर्य और मंगल की युति आपके लिए क्या लेकर आएगी उसके बारे में आगे बताएंगे । बुध ग्रह की बात करें तो वह वर्तमान में अपनी अति मित्र राशि सिंह में विराजमान है और 1 अक्टूबर को उच्च के होकर अपनी खुद की राशि कन्या में प्रवेश कर जाएंगे। 19 अक्टूबर को पुनः बुध का राशि परिवर्तन होगा और वह अपनी अति मित्र राशि तुला में प्रवेश करेंगे तो ओवर आल बुध के रिजल्ट इस माह आपको बहुत अच्छे देखने को मिलेंगे। शुक्र ग्रह की बात करें तो वह वर्तमान में अपनी सम राशि कर्क में विराजमान हैं और 2 अक्टूबर को यानि गांधी जयंती के दिन वे अपनी सम राशि  सिंह में प्रवेश कर जाएंगे। गुरु ग्रह की बात करें तो वे इस पूरे माह अपनी अति मित्र राशि मेष में विराजमान रहेंगे। शनि ग्रह अपनी मूल त्रिकोण की राशि कुंभ में विराजमान रहेंगे। राहू और केतु इस पूरे माह अपनी सम राशियाँ मेष और तुला में रहेंगे। परन्तु राहू और केतु का राशि परिवर्तन 30 अक्टूबर को होने जा रहा है। यानि इस माह के लास्ट में राहू और केतु राशि परिवर्तन करेंगे जो कि बहुत ही इम्पोर्टेन्ट राशि परिवर्तन है  क्योंकि राहू और केतु लगभग 18 माह तक एक राशि में गोचर भ्रमण करते हैं। इसीलिए ये बहुत बड़ा राशि परिवर्तन माना जाएगा।  राहू जायेंगे मीन राशि में और केतु जायेंगे कन्या राशि में क्यूंकि राहू और केतु छाया ग्रह और उल्टी चाल चलते हैं इसीलिए उल्टा गोचर ये करते हुए दिखाई देंगे। तो ये तो हुई ग्रह गोचर की स्थिति की बात।

 शुरुआत करते हैं अक्टूबर माह का मेष राशि वालो का मासिक राशिफल और आपकी राशि के लिए बता दे की ये जो हम राशिफल आपको दे रहे है ये चन्द्र गणनाओं पर आधारित है और आपकी राशि और लग्न दोनों के हिसाब से समान रूप से प्रभावशाली भी है। अब सबसे पहले आपके राशि स्वामी यानि मंगल की बात कर लेते हैं। यहाँ पर हमने पहले ही आपको बता दिया कि मंगल बैठेंगे अपनी मित्र राशि तुला में और उनके साथ आ कर बैठने वाले हैं सूर्य जो की नीच के होंगे। 18 अक्टूबर को यानि 18 अक्टूबर के पहले का जो समय है उसमें मंगल के रिजल्ट बहुत अच्छे रहेंगे। मंगल चूंकि अपने ही घर को यानि लग्न को देख रहा है तो पर्सनालिटी बहुत ही पावरफुल होती हुई दिखाई देगी। डिसीजन मेकिंग स्ट्रांग होगी। इस समय आप बहुत डेरिंग काम के लिए हमेशा तत्पर रहेंगे। ऐसे काम जो कोई नहीं कर सकता उन कार्यों में भी आप अग्रणी रहेंगे। उन कार्यों को करने का प्रयास करेंगे। बढ़ चढ़कर आप उसमें हिस्सा लेंगे और ऐसे कार्यों में सफलता आपके मान सम्मान, प्रसिद्धि को बढाती हुई दिखाई देगी। इस समय कुटुंब में भी आपका वर्चस्व बढ़ेगा। प्रभाव क्षेत्र वर्क प्लेस पर भी बढ़ता हुआ दिखाई देगा। अब मंगल चूंकि आपके अष्टम। आपके भी स्वामी हैं तो अष्टमेश भी आपको अच्छे रिजल्ट देंगे। परन्तु यहां पर अष्टमेश ग्रह अपने से बार वे इसीलिए रूटीन की लाइफ को बहुत ऑर्गनाइज्ड वे में चलाने का प्रयास कीजिए। एक छोटा से छोटा, बड़े से बड़ा कोई भी काम हो, उसे आप ऑर्गनाइज ढंग में करें। एक काम किया, उसको सिस्टमेटिक खत्म किया। उसके बाद दूसरे काम को किया। उसके बाद तीसरे काम को। इस तरह से काम की प्रॉपर लिस्ट बनाकर पूरा ऑर्गनाइज वे में अगर आप काम करेंगे तो आपको किसी भी प्रकार के नुकसान की स्थितियां नहीं देखने को मिलेगी, वरना आप नुकसान प्राप्त कर सकते हैं। इसीलिए संभलकर रहने की भी आवश्यकता है। यात्रा करते समय थोड़ी सी सावधानी की आवश्यकता है। अपने सामान का भी ध्यान रखें क्योंकि सामान चोरी हो सकता है और लंबी दूरी की यात्रा में आप खुद ड्राइव करके कहीं पर भी न जाएं इस बात का भी विशेष रूप से ख्याल रखें। 18 अक्टूबर को सूर्य जब राशि परिवर्तन कर मंगल के साथ आकर बैठेंगे तो केतु, मंगल, सूर्य तीनों की युति होगी। इसका प्रभाव मंगल पर और अधिक देखने को मिलेगा। क्योंकि नीच का सूर्य मंगल के साथ आकर बैठेगा तो वो मंगल को प्रभावित कर सकता है। इस समय अग्रेशन, गुस्सा थोडा स्ट्रेट रहने से अधिक हो सकती है। वाणी थोड़ी सी कटु हो सकती है यानि थोड़ा सा ब्लंट बोलेंगे और ये किसी को भी अच्छा नहीं लगेगा क्योंकि आज के टाइम में हर व्यक्ति बहुत ज्यादा प्रेशर में अपनी लाइफ में आगे बढ़ रहा है। हर व्यक्ति बहुत कॉम्पिटीशन में दौड़ दौडे जा रहा है और उस समय उसको मीठे वचनों की जरूरत होती है न कि कटू वचनों की। इसीलिए अपनी स्ट्रेस पावर को थोडा आपको कम करना होगा। इस समय बहुत शांत विनम्रता के साथ आपको आगे बढ़ना होगा वरना दिक्कतें बढ़ सकती है। तो मंगल के रिजल्ट 18 अक्टूबर के बाद थोड़े से प्रभावित हो सकते हैं। इसीलिए संभलकर रहिएगा

अब आते है आपके द्वितीय भाव पर यानि धन स्थान के बारे में द्वितीय भाव के स्वामी हैं शुक्र और शुक्र आपके सप्तम भाव के स्वामी हैं। यहां पर शुक्र इस माह के शुरुआत में यानि 2 अक्टूबर को ही अपनी समर राशि सिंह में प्रवेश कर जाएंगे। यानि धनेश अपने से चतुर्थ जाकर विराजमान होंगे। धनेश का अपने से चतुर्थ जाकर बैठना धन संबंधी समस्याओं को खत्म करेगा। काम करेगा उसमें आपको बहुत अच्छा लाभ प्राप्त होगा। इस समय रोज मर्रा के धन को कैसे सहेजना है, कैसे निवेश करना है, कितना खर्च करना है इसकी आप एक बैलेन्स सीट अपनी लाइफ में बनाते हुए दिखाई देंगे और उसी प्रकार से अपने रुपए को आप इन्वेस्ट करेंगे उसी प्रकार से खर्च करेंगे और उसी प्रकार से सेविंग्स भी करेंगे। इस समय आपको अपने कुटुम्ब से भी मान सम्मान मिलता हुआ दिखाई देगा और कला वर्ग के लोगों को यानि कला के से संबंधित अगर आप कोई भी काम कर रहे हैं, चाहे आप कोरियोग्राफर हैं, चाहे आप डांसर है, म्यूजिशियन हैं, पेंटर है या किसी भी प्रकार का आर्ट और क्राफ्ट से संबंधित कोई भी प्रोफेशन आप अपने जीवन में अपना चुके हैं तो इस प्रोफेशन में आपको बहुत अच्छा लाभ इस माह मिलता हुआ दिखाई देगा, क्योंकि आपके मान सम्मान और प्रसिद्धि में वृद्धि होगी। अब शुक्र जो कि आपके सामने था उसके भी लौट हैं तो उसका लॉर्ड अपने से 11 बैठा है। यहां पर सेवंथ हाउस के बोर्ड का अपने से 11 बार जाकर बैठना आपके लिए बहुत ही अच्छे और शुभ संकेत लेकर आएगा। यहां पर सूर्य और शुक्र का इंटरएक्शन भी इस माह में देखने को मिलेगा। शुक्र सूर्य के घर में और सूर्य शुक्र के घर में बैठा है। हालांकि सूर्य नीच का है और उसके बावजूद भी लव, रिलेशनशिप, मैरिटल लाइफ में आपको फायदा जरुर होगा। इस समय आपको कोई भी कार्य जल्दबाजी में करने से बचें। जो लोग बुटीक से रिलेटेड काम करते हैं, कपड़ों से रिलेटेड काम करते हैं, कॉस्मेटिक का काम करते हैं, ट्रैवल बिजनेस से जुड़े हुए हैं, फूड बिजनेस से जुड़े हुए हैं। उन सभी के लिए ये समय शानदार उन्नति दायक रहने वाला है। तो इस समय आप अपने बिजनेस को बहुत अच्छी ग्रोथ देंगे। आप के कार्य द्रुत गति से संपन्न होंगे परन्तु सैवन हाउस में जो केतु, मंगल और सूर्य की युति हो रही है उसमें आपको बहुत तटस्थ रहना है। किसी भी कंट्रोवर्सी में ना फंसे किसी के साथ मिसअंडरस्टैंडिंग ना रखें। अगर पार्टनरशिप में काम कर रहे हैं तो बहुत सावधानी के साथ आगे बढ़ें। आपको अपने पार्टनर से भी धोखा मिल सकता है तो उसका ध्यान भी रखें या फिर किसी बात को लेकर किसी मनमुटाव को लेकर पार्टनरशिप खंडित भी हो सकती है। इसीलिए उस बात का भी विशेष रूप से ध्यान रखें। थोड़ी सी सावधानियों के साथ आगे बढने की आवश्यकता है। बाकी शुक्र के रिजल्ट इस माह आपको बहुत अच्छे मिलते हुए दिखाई देंगे।

अब आते हैं आपके पराक्रम पर और रोग भाव पर यानी थर्ड और सिक्स हाउस की बात करते हैं। क्योंकि इन दोनों भावों के उन दोनों हाउसेस के स्वामी हैं बुद्ध और बुद्ध। इस माह दो बार राशि परिवर्तन करने जा रहे हैं। सबसे पहले तो 1 अक्टूबर को ही बुद्ध का राशि परिवर्तन होगा। और बुद्ध आ जाएंगे। अपनी खुद की राशि कन्या में उच्च के ऊपर बैठेंगे और 19 अक्टूबर तक यहां बैठने वाले। उसके बाद वे अपनी अति मित्र राशि तुला में प्रवेश कर जाएंगे तो बुद्ध का यहां पर। उच्च का होकर विराजमान होना आपके पावर को डेफिनेटली बढ़ाता हुआ दिखाई देगा। बहुत लंबे टाइम से अगर आप कोई पैतृक संपत्ति संबंधी विवादों से घिरे हुए हैं उसका फैसला आप चाहते हैं तो इस समय आपको अपने मनमुताबिक फैसला पैतृक संपत्ति मामलों में मिलता हुआ दिखाई देगा। छोटे भाई बहनों के साथ में आपकी ट्यूनिंग ठीक हो जाएगी। इस समय उनका सहयोग भी आपको प्राप्त होगा। यदि आप पैतृक व्यवसाय साथ में करते हैं तो उसमें भी अच्छा लाभ प्राप्त करेंगे। इस समय आपकी मनोकामनाएं इच्छाएं भी पूर्ण होंगी। 19 अक्टूबर को जब बुध अपनी अति मित्र राशि तुला में प्रवेश करेंगे तब भी बुध के रिजल्ट अच्छे मिलेंगे। परंतु चूंकि सूर्य नीच का है तो बुध पर भी इसका प्रभाव पड़ेगा। इस समय आपको संभलकर रहने की आवश्यकता है। गलत डिसीजन लेने से बचना है। अब बुध चूंकि आपके रोग भाव के स्वामी हैं। रोग भाव का स्वामी अपने ही घर में उच्च का होकर बैठा है। इसीलिए आपको बड़े बड़े स्वास्थ संबंधी समस्याओं में रिलीफ मिलता हुआ दिखाई देगा। अगर बीपी की और शुगर की बहुत ज्यादा प्रॉब्लम रहती है या नाव सिस्टम नसे दुखती रहती है, नाव सिस्टम से संबंधित कोई प्रॉब्लम है तो वो सॉल्व हो जाएगी परंतु आपको बहुत केयरफुल। फिर भी अपने हेल्थ को लेकर रहना ही है। इस समय मित्रों की संख्या बढती हुई दिखाई देगी। परन्तु इस समय किन मित्रों को आपको क्लोज करना है, किन मित्रों से डिस्टेंस बनाए रखना है, किनसे फॉर्मल रिलेशन रखने और किनसे इंटिमेसी रखनी है, ये आपको तय करना पड़ेगा। अगर आप इसमें डिफरेंस कर पाएं तो डेफिनेटली इन मित्रों का आपको साथ और सहयोग जरूर प्राप्त होगा। यात्राएं आपके लिए सुखद और मंगलमय रहेंगी। कार्य आपके बनते चले जाएंगे तो बुध के रिजल्ट आपको इस माह बहुत ही अच्छे और शानदार देखने को मिलेंगे।

अब आते हैं आपके सुख स्थान पर सुख स्थान के स्वामी चंद्रमा जो कि प्लेटलेट होते रहते हैं। इस समय आर्थिक स्थिति को डांवाडोल न होने दें। अपने सेल्फ कॉन्फिडेंस को बनाए रखें और फ्लक्चुएशन आने पर बहुत सावधानी के साथ आगे बढें। खर्चे कहां करना, कहां निवेश करना है, ये आपको सिस्टमैटिक तरीके से तय करना पड़ेगा, तभी आप आगे बढ़ पाएंगे। मां के साथ रिलेशंस सही रहेंगे। इस समय आपकी आर्थिक समस्याएं दूर होती हुई दिखाई देगी और नए वाहन, नए घर की खरीदारी के योग बनेंगे। अब आते हैं आपके पंचम भाव पर। पंचम भाव के स्वामी हैं सूर्य और पंचमेश हो रहे हैं 18 अक्टूबर को नीच के तो 18 अक्टूबर तक का समय जो है वह उच्च के। बुध के साथ में आपके पंचमेश की युति आपको बहुत अच्छी सफलता दिलवाएगी। इस समय आपकी बुद्धि के चर्चे चारों तरफ होंगे। हर व्यक्ति आपको मानेगा। आप अपने लक्ष्य की प्राप्ति में सफल होंगे। विद्यार्थी वर्ग को मनोनुकूल परिणामों की प्राप्ति होगी और संतान की तरफ से भी शुभ समाचार आपको प्राप्त होंगे। बैंकिंग सेक्टर से संबंधित काम द्रुत गति से संपन्न होते दिखाई देंगे। करियर में आ रहे ऑप्टिकल भी दूर हो जाएंगे। पर 19 अक्टूबर को जैसे ही बुध चेंज होकर अपनी अति मित्र राशि में आएंगे, बुध पर सूर्य का प्रभाव पड़ेगा। सूर्य नीच के हैं इसीलिए इस समय आपको संभलकर रहने की आवश्यकता है। पर जैसे ही सूर्य 18 अक्टूबर को नीच के हो जाएंगे उसके बाद आपको समस्याएं आ सकती हैं ओर कॉन्फिडेंट इस समय आप बिल्कुल भी न हो। गलत डिसीजन लेने से बचें। अपने मेहनत को दुगना कर दें। पढ़ाई में कॉन्सन्ट्रेशन को बढ़ाएं अन्यथा परिणाम आपको अपने लिए सकारात्मक नहीं मिलेंगे। खासकर जो मेडिकल के स्टूडेंट्स हैं उनको विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है तो सूर्य के रिजल्ट आपके लिए प्रभावित हो सकते हैं परंतु आपको संभलकर रहने की आवश्यकता है। सूर्य नीच के हैं पर फिर भी शुक्र और सूर्य का जो इंटरएक्शन है उससे आपको लाभ जरूर प्राप्त होगा। कला वर्ग के छात्रों को विशेष रूप से सफलता प्राप्त होगी। तो ये हैं सूर्य के रिजल्ट

अब सीधा बढ़ते हैं हम भाग्य स्थान पर भाग्येश और आपके खर्च भाव के स्वामी हैं। गुरु और गुरु जाकर बैठे हैं आपकी राशि में राहू के साथ युति कर है। गुरु का राहु के साथ जो कॉम्बिनेशन है उसकी वजह से गुरु अभी खुल कर रिजल्ट नहीं दे पाएंगे। पर इस महीने के अंत में गुरु हो जाएंगे प्रिय क्योंकि राहू हो जाएंगे चेंज और फिर गुरु के रिजल्ट आपको बहुत ही अच्छे देखने को मिलेंगे। भाग्येश अपने से पंचम जाकर बैठा है इसीलिए भाग्य का साथ जरूर मिलेगा। परंतु इस महीने आपको इंतजार करना पड़ सकता है। अधूरे पड़े हुए कार्यों को पूर्ण करने का प्रयास करें। नवीन कार्यों के लिए अगला महीना ज्यादा बेटर है। इसीलिए कोई अगर बहुत अर्जेंट न हो तो नए कार्य की शुरुआत से आपको बचना चाहिए। धर्म कर्म के कार्यों में आया। की रूचि इस माह बढ़ती हुई दिखाई देगी। वहीं गुरु चूंकि खर्च भाव के स्वामी है। इसीलिए खर्चे भी निरंतर कम हो सकते हैं। परन्तु यहाँ पर आपको खर्चों को थोड़ा सा बैलेंस करके चलना है। निवेश करते समय विशेष सावधानी रखनी है ताकि नुकसान की स्थितियां न देखनी पड़ें। तो ये हैं गुरु के रिजल्ट।

अब आते हैं हम आपके कर्म और लाभ भाव पर। लाभेश शनि जो कि कर्मेश में है और यहां पर लाभेश और कर्मेश के साथ शनि देंगे बहुत ही शानदार रिजल्ट। शनि आपके काम में उन्नति दिलवाएंगे। नौकरीपेशा लोगों को प्रमोशन और इंक्रीमेंट मिलने के योग बनेंगे। इस समय यात्रायें बहुत सुखद और मंगलमय रहेगी। इस समय काम तेजी से होते हुए दिखाई देंगे और इस समय रिस्की कामों में किया गया इन्वेस्टमेंट आपको भरपूर लाभ दिलवाएगा। लेवल और सर्कल दोनों ही बढ़ते हुए दिखाई देंगे। तो ये था मेष राशि वालों का अक्टूबर माह का मासिक राशिफल।

शुभ तारीखे :- 4 से 6, आठ, 12, 17, 21 से 24 और 30।

अशुभ तारीखे :- 1 से 3 तारीख सात, 9 से 11, 13 से 16, 18 से 20, 25 से 29 और 31।

शुभ रंग :- पिस्ता ग्रीन

उपाय

  •  मेष राशि के जातक श्राद्ध पक्ष के दौरान रहेंगे कि धातु से बना हुआ सिक्का पानी में प्रवाहित करें। साथ ही श्राद्ध पक्ष में प्रतिपदा के दिन अपने परिजनों के नाम से गरीबों को भोजन कराएं।
  • सर्वपितृ अमावस्या के दिन पीपल के पेड़ की पूजा का विशेष महत्व होता है। ऐसे में इस दिन सुबह जल्दी उठकर पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाएं। इससे पितर प्रसन्न होकर आशीर्वाद देते हैं।
  • नवरात्रि में माता को प्रसन्न करने के लिए दुर्गा सप्तसती या दुर्गा चालीसा का पाठ रोजाना करें।
  • विजयदशमी के दिन मेष राशि के जातकों को ॐ राम भद्रे नमः मंत्र का जाप करना चाहिए। इससे भगवान श्रीराम की प्रसन्नता आप पर सदैव बनी रहेगी।