Pandit NM Shrimali – Best Astrologer in India

Free Shipping above 1999/-

Dhanu Rashi October 2023 Hindi blog | धनु राशि अक्टूबर 2023 राशिफल | Sagittarius Horoscope | Nidhi Shrimali

Dhanu Rashi October 2023 Hindi blog

नमस्कार स्वागतम वेलकम आज हम आपके सामने अक्टूबर माह का धनु राशि वालो को मासिक राशिफल लेकर उपस्थित हुए है  और इस माह में आने वाले कुछ विशेष व्रत और त्योहारों के बारे में जान लेते हैं। 2 अक्टूबर को गांधी जयंती का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। 14 अक्टूबर को सर्वपितृ अमावस्या आ रही है। 15 अक्टूबर को शारदीय नवरात्र प्रारंभ हो जाएंगे। 22 अक्टूबर को ओमास्थ्मी  का पर्व मनाया जाएगा। 24 अक्टूबर को विजयादशमी का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा और 28 अक्टूबर को शरद पूर्णिमा आ रही है और इस पूर्णिमा का अपना विशेष महत्व रहता है। 29 अक्टूबर को कार्तिक मास प्रारंभ हो जाएगा। तो ये है इस माह में आने वाले कुछ विशेष व्रत और त्योहार।

अब ग्रहों की स्थिति के हिसाब से ये माह किस प्रकार से विशेष रहेगा उसके बारे में जान लेते हैं। सबसे पहले बात करते हैं ग्रहों के राजा सूर्य की जो कि वर्तमान में अपनी मित्र राशि कन्या में विराजमान है और 18 अक्टूबर को वह अपनी नीच की राशि तुला में प्रवेश कर जाएंगे। सूर्य का नीच का होना सभी राशियों पर विशेष प्रभाव भी डालेगा क्योंकि यहां पर सूर्य बैठेगें मंगल के साथ चूंकि मंगल अभी अपनी सम राशि कन्या में विराजमान है और 3 अक्टूबर को अपनी मित्र राशि तुला में प्रवेश कर जाएंगे तो सूर्य और मंगल की युति आपके लिए क्या लेकर आएगी उसके बारे में आगे बताएंगे । बुध ग्रह की बात करें तो वह वर्तमान में अपनी अति मित्र राशि सिंह में विराजमान है और 1 अक्टूबर को उच्च के होकर अपनी खुद की राशि कन्या में प्रवेश कर जाएंगे। 19 अक्टूबर को पुनः बुध का राशि परिवर्तन होगा और वह अपनी अति मित्र राशि तुला में प्रवेश करेंगे तो ओवर आल बुध के रिजल्ट इस माह आपको बहुत अच्छे देखने को मिलेंगे। शुक्र ग्रह की बात करें तो वह वर्तमान में अपनी सम राशि कर्क में विराजमान हैं और 2 अक्टूबर को यानि गांधी जयंती के दिन वे अपनी सम राशि  सिंह में प्रवेश कर जाएंगे। गुरु ग्रह की बात करें तो वे इस पूरे माह अपनी अति मित्र राशि मेष में विराजमान रहेंगे। शनि ग्रह अपनी मूल त्रिकोण की राशि कुंभ में विराजमान रहेंगे। राहू और केतु इस पूरे माह अपनी सम राशियाँ मेष और तुला में रहेंगे। परन्तु राहू और केतु का राशि परिवर्तन 30 अक्टूबर को होने जा रहा है। यानि इस माह के लास्ट में राहू और केतु राशि परिवर्तन करेंगे जो कि बहुत ही इम्पोर्टेन्ट राशि परिवर्तन है  क्योंकि राहू और केतु लगभग 18 माह तक एक राशि में गोचर भ्रमण करते हैं। इसीलिए ये बहुत बड़ा राशि परिवर्तन माना जाएगा।  राहू जायेंगे मीन राशि में और केतु जायेंगे कन्या राशि में क्यूंकि राहू और केतु छाया ग्रह और उल्टी चाल चलते हैं इसीलिए उल्टा गोचर ये करते हुए दिखाई देंगे। तो ये तो हुई ग्रह गोचर की स्थिति की बात।

शुरू करते हैं धनु राशि वालो का अक्टूबर माह का मासिक राशिफल और राशिफल की शुरुआत। हम आपको बता दे  कि ये जो राशिफल हम आपको दे रहे है ये चन्द्र गणनाओं पर आधारित है और आपकी राशि और लग्न दोनों के हिसाब से समान रूप से प्रभावशाली भी है। तो सबसे पहले आपके राशि स्वामी की बात करते हैं। आपके राशि स्वामी हैं गुरु जो कि आपके सुखेश भी हैं और यहाँ पर गुरू अब बहुत प्रिय होकर रिजल्ट डिफरेंट देने वाले हैं। इस माह तो आपको गुरु की स्थिति पहले की तरह ही देखने को मिलेगी। काम थोड़े से अटक अटक रह सकते हैं क्योंकि गुरु राहु का चाण्डाल योग बन रहा है। कामों में भटकाव की स्थितियां जो आप कहना चाहते हैं, किसी को मन के भाव नहीं व्यक्त कर पाएंगे। आपको अपनी समझदारी के मुताबिक अपनी कैपेबिलिटी के मुताबित रिजल्ट नहीं मिलेगा। पर 30 अक्टूबर को जब राहू राशि परिवर्तन कर आपके सुख स्थान में आ जाएंगे तब गुरु वक्री होकर आपको रिजल्ट प्रदान करेंगे। हालाँकि शनि की तीसरी दृष्टि फिर भी गुरु पर रहेगी पर फिर भी गुरु के रिजल्ट बेहतर होते हुए दिखाई देंगे। इस समय आपके प्रयासों से काम बनते चले जायेंगे। सावधानी के साथ अगर अवेयरनेस के साथ आप काम करेंगे तो डेफिनेटली रिजल्ट भी आपको अच्छे मिलेंगे। आप के सुखों में वृद्धि होगी। भूमि, भवन, वाहन जैसे सुख बढ़ते हुए दिखाई देंगे। सामाजिक दायरा आपका बढ़ता हुआ दिखाई देगा। रिश्तों में मिठास होगी। ददिहाल से अगर रिश्ते बिगड़े हुए हैं तो वो सुधर जाएंगे। तो ये रहेंगे सुखेश और लग्नेश गुरु के रिजल्ट

अब आते हैं आपके द्वितीय भाव पर आपके द्वितीय यानि धन स्थान के स्वामी शनि जो कि पराक्रम भाव के स्वामी और पराक्रम भाव में स्वग्रही है। शनि के रिजल्ट दोनों स्थानों के हिसाब से बहुत ही अच्छे मिलेंगे क्योंकि रोज़मर्रा के लाभ में भी शनि प्रगति करेंगे। अपनी मूल त्रिकोण की राशि में तो आपके बल और पराक्रम। पोजीशन को बढ़ायेंगे। इसमें अटका हुआ प्रोमोशन मिल सकता है। अच्छी पोजीशन मिल सकती है यदि अबतक अथक प्रयासों के बावजूद भी आप अपनी पोजीशन को अचीव नहीं कर पायेंगे पाये हैं या फिर वर्क प्लेस पर आपकी मेहनत के अनुरूप आपको रिजल्ट नहीं मिल रहा है या फिर आपको पोजीशन नहीं मिल रही है। अपॉर्च्युनिटी नहीं मिल रही है तो मिलना शुरू हो जायेगी। राजनीति में आपका वर्चस्व बढ़ेगा। छोटे भाई बहनों के साथ आपकी ट्यूनिंग भी बढ़ती हुई दिखाई देगी। इस समय घर में मांगलिक कार्यक्रम की रूपरेखा भी रखी जाएगी और छोटे भाई बहनों के शादी, सगाई जैसे न्योते भी आपको मिलते हुए दिखाई देंगे। यानी घर में भी माहौल खुशियों भरा रहेगा। तो ये हैं गुरू और शनि के रिजल्ट।

अब आते है सीधा पंचम भाव पर पंचम भाव के स्वामी हैं मंगल और मंगल जाकर बैठ रहे हैं आपके लाभ भाव में। लाभ भाव में बैठकर वे अपने ही घर पर दृष्टि डाल रहे हैं। यहां पर गुरु की दृष्टि मंगल पर पड़ रही है तो मंगल और गुरू सप्तम दृष्टि से एक दूसरे को देख रहे हैं और ये जो पंचम भाव में गुरू बैठे हैं और मंगल पर दृष्टि डाल रहे पंचमेश पर तो वे पंचम भाव को और ज्यादा मंगल कर रहे हैं। यहां पर खिलाड़ियों के लिए समय बहुत ही अच्छा रहने वाला। खेलकूद के माध्यम से आप अपनी प्रसिद्धि को बढ़ाएंगे और इस समय आपको मैडल्स मिल सकते हैं। कोई बड़ी सलेक्शन आपका हो सकता है। इस समय इंटरनेशनल लेवल पर आप गेम में प्रेम पा सकते हैं। इस तरह की पोजीशन आपको मिलेगी। वहीं विद्यार्थी वर्ग के लिए भी ये समय बहुत ही अच्छा रहेगा। शिक्षा, अध्ययन अध्यापन में आपको बहुत ही बेहतर रिजल्ट मिलते हुए दिखाई देंगे। खासकर तकनीकी शिक्षा से जुड़े हुए विद्यार्थियों के लिए ये समय बहुत ही अच्छा रहेगा। इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए समय अच्छा रहेगा। फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स के छात्रों के लिए यह समय बहुत ही बढ़िया रहेगा। साइंस के स्टूडेंट्स के लिए ये समय बहुत ही बढ़िया रहेगा। तो इस समय आप जो भी टेक्निकल फील्ड से जुड़ी हुई शिक्षा ग्रहण करें उसमें आप लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल होंगे। वहीं सामाजिक मान सम्मान का दायरा बढ़ेगा। कलाकारों को मान सम्मान और प्रसिद्धि मिलेगी। हालांकि संतान को लेकर थोड़ी सी चिंता आपके मन में जरुर उत्पन्न होगी परंतु आपकी गाइडेंस से वो सही मार्ग पर जरुर आ जाएगी। तो मंगल के रिजल्ट पंचम भाव के हिसाब से आपको बहुत ही अच्छे देखने को मिलेंगे।

अब आते हैं आपके खर्च भाव पर क्योंकि खर्च भाव के स्वामी भी मंगल है या पर खर्च भाव का स्वामी अपने से बाहर बैठा है ये आपके लिए इतना अच्छा नहीं है। खर्चों में वृद्धि कर सकता है। हालांकि लाभ भाव में मंगल बैठे लाभ में कोई भी ग्रह बैठे अच्छे रिजल्ट देता है परंतु उसके बावजूद खर्च भाव का स्वामी अगर अपने से निवेश करते समय सावधानी रखें और अपना बजट देकर चले। अपने खर्चों में अनर्गल आप खर्चे न करें यानि एक लिमिट होनी चाहिए। आपके खर्चों के लिए आपको कहां खर्च करना है, कहां नहीं करना है ये आपको आना ही चाहिए। अगर लिया गया तो दिक्कत किसी बात की है ही नहीं। आपको रिजल्ट और भी अच्छे मंगल के देखने को मिलेंगे। वर्क प्लेस पर आपको सहकर्मियों के साथ तालमेल बनाकर चलना होगा। एरोगेंट या अग्रेसिव अग्रेशन दिखाया या फिर ज्यादा गुस्सा दिखाया तो उनके साथ भी तालमेल आपका नहीं बैठ पाएगा एवं झगड़ा हो सकता है और ये बात बॉस तक पहुंच सकती है और इससे नौकरी पर आंच आ सकती है। इसीलिए विनम्र होकर सबके साथ में मिलकर काम करने का प्रयास करें। सेल्फ सेंटर्ड ना बनें इस समय रिश्वत लेने का प्रयास भी ना करें वरना आपके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है। तो इन बातों का अगर आप ध्यान रखेंगे तो दिक्क़तें नहीं आएगी।

अब आते हैं आपके रोग भाव पर रोग भाव के स्वामी हैं शुक्र और यहां पर रोग भाव का स्वामी शुक्र अपने से चतुर्थ और भाग्य स्थान में बैठा है। पाकिस्तान में शुक्र का जाकर बैठना बढ़िया। और चूंकि रोज़ बाग़ के स्वामी अपनी से चतुर्थ बैठे हैं इसलिए श्वास संबंधी समस्याओं में रिलीफ देंगे। यहां पर महिलाओं को यानि लेडीज को थोड़ा सा पीरियड की अगर प्रॉब्लम हो, पीसीओडी की प्रॉब्लम हो, कोई इंटरनल प्रॉब्लम अगर आपको हो तो डेफिनेटली ये समय आपके लिए रिलैक्सेशन वाला रहेगा। स्वास्थ लाभ आपको प्राप्त होगा। मई इस समय शत्रुओं की संख्या में भी कमी होगी। एक फोकस आपका काम पे दिखाई देगा जिससे आप अपने कामों को ऑर्गनाइज में में पूरा कर पाएंगे। तो शुक्र के रिजल्ट आपको रोग भाव के हिसाब से बेहतर मिलेंगे।

अब आते हैं लाभ भाव पर क्योंकि लाभेश भी शुक्र है तो लाभ भाव के स्वामी अपने से 11वें जाकर बैठ हैं। लाभेश का अपने से 11 जाकर बैठना बहुत ही शानदार, बाकी स्थान में बैठना बहुत ही शानदार। वो अपने लाभ की स्थितियों के ग्राफ को ऊपर करता हुआ दिखाई देगा। यहां पर शुक्र के रिजल्ट बहुत ही अच्छे मिलेगें। खासकर जो कपड़े के व्यापारी है, मैन्युफैक्चरर है, कोई बड़ी इंडस्ट्री के मालिक हैं तो डेफिनेटली इस समय आपका काम उत्तरोत्तर बढ़ेगा और बड़े बड़े ऑर्डर आपको मिलते हुए दिखाई देंगे तो शुक्र के रिजल्ट आपको लाभ भाव के हिसाब से बहुत ही अच्छे और बेहतरीन देखने को मिलेंगे। सर्कल और लेवल बढ़ेगा। काम में उन्नति और प्रगति बढ़ेगी। इससे आपकी डिसीजन मेकिंग बढ़ेगी। इस समय सामाजिक दायरा आपका बढ़ता हुआ दिखाई देगा। इस समय आपके जीवन में ऐसे लोगों की एंट्री होगी जो के आपके जीवन को खुशनुमा बना जाएंगे। तो ये हैं शुक्र के रिजल्ट।

अब आते है आपके सेवंथ हाउस पर सप्तम और कर्म भाव के स्वामी बुध अब बुध के आ पर रिजल्ट 1 से 19 तारीख तक बहुत ही शानदार रहेंगे। उसके बाद केयरफुल होकर चलना है क्योंकि बुध हो रहे हैं उच्च के और उच्च के होकर बुध आपके कर्म भाव में भद्र नामक महापुरुष योग बनाएंगे। बुध का ये जो टाइम पीरियड है 1 से 19 तारीख तक का बहुत ही अच्छे रिजल्ट आपको देगा। व्यापारी वर्ग के लिये तो ये समय शानदार उन्नति का रहेगा। नयी नयी योजनाओं का क्रियान्वयन करेगें और जो योजनाएं आप क्रियान्वित करेगें उसमें आपको रिजल्ट भी बहुत अच्छे मिलेंगे। इस समय यात्रायें आपके लिए सुखद और मंगलमय रहेगी। जीवन साथी से बहुत अच्छा लाभ प्राप्त करेंगे। इस समय आप बिजनस के सिलसिले में जो भी काम करेंगे उसमें आपको रिजल्ट परफेक्ट मिलेगा। घर में भी मेहमान आ सकते हैं जिससे घर का वातावरण भी अच्छा होगा। नौकरी पेशा लोग आईटी, बैंकिंग सेक्टर, एकाउंटिंग, फाइनेंस से संबंधित अगर आप कोई भी काम करते हैं तो डेफिनेटली ये समय आपके लिए बहुत ही बढ़िया है। कंसल्टेंसी सर्विसेज में भी आप बहुत सक्सेसफुल होते हुए दिखाई देंगे। नेम और फेम इस समय आपको दोनों मिलेंगे। आपके पिता का माता का साथ और सहयोग भी आपको भरपूर देखने को मिलेगा। तो ये समय बुध के रिजल्ट बहुत ही अच्छे आपको दिन देखने को मिलेंगे और इस समय आपकी डिसीजन मेकिंग बहुत अच्छी हो जाएगी। जिससे एक पावरफुल पर्सनैलिटी के रूप में आप उभरेंगे। सेल्फ कॉन्फिडेंस इस समय भरपूर आपके अंदर रहेगा और इस समय आप के कई मित्र और बढ़ते हुए दिखाई देंगे। कई लोग आपसे जुड़ना चाहेंगे। कई लोगों के लिए आपको आइडियल बनते हुए दिखाई देंगे। तो ये रहेंगे बुध के रिजल्ट जो कि 19 तारीख तक रहने वाले फिर 19 तारीख को जैसे बुध चेंज होंगे तो के रिजल्ट जब प्रभावित होते हैं, जब कोई स्वामी ग्रह क्रूर ग्रहों के बीच में फंस जाता है या पर बुध, मंगल, केतु और नीच के सूर्य के बीच में फंस जाएगा। इस वजह से थोड़े से रिजल्ट प्रभावित हो सकते हैं, पर आप अगर केयरफुल रहेंगे, अवेयर रहेंगे तो डेफिनेटली आपके रिजल्ट पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। थोड़ा सा सावधानी के साथ आगे बढ़ें। शत्रुओं और मित्रों को पहचानें कि कौन आपके शत्रु है कौन आपके मित्र। पत्र कोई करने का प्रयास करे तो अपना सेल्फ कॉन्फिडेंस बनाए रखें। अपनी डिसिजन मेकिंग, अपनी सोच से आगे बढ़ें। अपनी आत्मा की आवाज को सुनें, न कि किसी के बहकावे में आएं। बस इन बातों का ध्यान रखेंगे तो बुध के रिजल्ट आपको अच्छे ही मिलेंगे।

अब आते है आपके अष्टम भाव पर अष्टम भाव के स्वामी चंद्रमा थोड़ा सा आपको इस समय वाहन चलाते समय सावधानी रखने है। अपने शत्रुओं से विशेषकर गुप्त शत्रुओं से सावधान रहें। भावुकता में आकर अपनी गोपनीय बातों को किसी के साथ शेयर न करें और गोपनीय दस्तावेजों को सुरक्षित स्थान पर रख दें। इन बातों का विशेष रूप से ध्यान आपको रखना होगा। अपने कामों को किसी और पर डालने का प्रयास न करें, नहीं काम टाले वरना नुकसान की स्थितियां बढ़ सकती हैं।

अब आते हैं आपके भाग्य स्थान पर भाग्य स्थान के स्वामी सूर्य जो कि अपने से एक घर आगे 18 अक्टूबर तक रहने वाले हैं। भाग्येश का आधे माह से अधिक अपने से एक घर आगे जाकर बैठना आपके लिए बहुत ही अच्छा रहने वाला है। कल्याण कारी रिजल्ट आपको मिलेंगे। आध्यात्मिक कार्यों में आपका मन अधिक लगेगा। सामाजिक मान सम्मान में बढ़ोतरी होगी। भक्ति से संबंधित कार्यों में आप बहुत ही नेम और फेम प्रतिष्ठा भी प्राप्त करेंगे। मानव सेवा, जन कल्याण जैसे कार्यों से जुड़ेंगे। मित्रों का साथ सुयोग भरपूर देखने को मिलेगा। जो युवक युवतियां नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उनकी तलाश खत्म हो जाएगी। पर 18 अक्टूबर को सूर्योदय में नीच के। उसके बाद में गवर्नमेंट जॉब से संबंधित। अगर आप तैयारी कर रहे हैं तो उसमें रिजल्ट नकारात्मक आ सकते हैं। मेहनत से थोड़ा सा चूकते हुए दिखाई देंगे। इसलिए आपको अभी से ही मेहनत दुगुनी कर देनी है। जब आप दुगुनी मेहनत करेंगे तो कर्म के आगे भाग्य को भी झुकना पड़ेगा और रिजल्ट आपको सकारात्मक मिलेंगे। इसीलिए अगर आपके कोई एग्जाम और एक्साम्स हैं जोकि 18 अक्टूबर के बाद होने वाले हैं तो डेफिनेटली आपको अपना जोड़ बढ़ा देना चाहिए। मेहनत को डबल कर देना चाहिए क्योंकि उससे पहले अगर रिजल्ट आया तो वो रिजल्ट आपको ये फल जरूर देंगे परन्तु उसके बाद आये तो आपको मेहनत को दुगना करना ही होगा। और वैसे भी मैं हमेशा बोलती हूं कि कर्मप्रधान व्यक्ति हमेशा आगे बढ़ता है उसे सफलता जरूर मिलती है। भाग्य को भी उसके आगे झुकना ही पड़ता है। इसीलिए कर्म प्रधान बने रहिये और अपने कर्म पर बिलीव कीजिए। चलिए ये तो था धनु राशि वालों का अक्टूबर माह का मासिक राशिफल।

शुभ  तारीखे :- 1 से 4 तारीख , 9 से 13 तारीख , 20 से 22  तारीख  और 27 से 31 तारीख

अशुभ तारीखे : – 5 से 18 तारीख , 14 से 19  तारीख  और 23 से 26 तारीख ।

शुभ रंग :- बोटल ग्रीन कलर

उपाय

  •  गाय को दाना पानी जरूर डालें। यानि दाना एक गाय के भोजन की व्यवस्था करें। गाय को चारा खिलाएं और गौशाला में चारा भेट करें। ये आपको करना है।
  • पितृपक्ष के दौरान सर्वपितृ अमावस्या के दिन पितरों के नाम से किसी जल तीर्थ स्थल के दिन हर श्राद्धकर्ता को अपने घर में दो पैर से प्रेम और श्रद्धा से ब्राह्मणों को भोजन अवश्य कराना चाहिए। भोजन के पश्चात ब्राह्मण देवता को अपनी सामर्थ्य के अनुसार दान दक्षिणा देकर उनका आशीर्वाद जरूर लेना चाहिए।
  • नवरात्रि में माता को नैवेद्य में पीली मिठाई, केले और तिल और तेल जरुर चढ़ाएं। इससे आपको आर्थिक समस्याओं से मुक्ति मिलेगी।
  •  विजय दशमी के दिन धनु राशि के जातकों को हाथ में तुलसी का पत्ता लेकर ॐ गं बताए नमः मंत्र का जाप करते हुए माता तुलसी की पूजा आराधना करनी चाहिए।