Pandit NM Shrimali – Best Astrologer in India

Free Shipping above 1999/-

1 अक्टूबर 2023 बुध का राशि परिवर्तन HIndi blog | Budh ka Rashi Parivartan 2023 kab hoga ? 1 October 2023

1 अक्टूबर 2023 बुध का राशि परिवर्तन HIndi blog

मेष राशि – मेष राशि के लिए बुध तृतीय और सिक्स हाउस के लॉयड है यानि तृतीय भाव और छटे भाव के स्वामी हैं और छटे भाव में उच्च के होकर विराजमान हो रहे हैं। यहां पर बुध के रिजल्ट बहुत ही अच्छे 18 दिन मिलने वाले हैं। रोगों से मुक्ति मिलेगी। अगर मानसिक पीड़ा कोई नौ सिस्टम से सम्बंधित कोई ब्लॉकेज है या आपके जीवन में याददास्त से सम्बंधित समस्याएं चल रही है, बाल झड़ रहे हैं, कुछ श्वास संबंधी समस्या है तो उस समस्या से अब आपको मुक्ति मिलती हुई दिखाई देगी। मित्रों की संख्या में गलत मित्र छूट जाएंगे और अच्छे मित्र आप के साथ आगे जुड़ते चले जाएंगे। आपकी डिसीजन मेकिंग होगी। रुपए पैसों से संबंधित कार्यों में आप अच्छी सफलता हासिल करेंगे। वहीं छोटे भाई बहनों के साथ में आपके मतभेद समाप्त हो जाएंगे। पैतृक संपत्ति संबंधी विवादों का निपटारा आपसी बातचीत और तालमेल के द्वारा हो जाएगा। कला के क्षेत्र में आप मान सम्मान और प्रसिद्धि हासिल करेंगे। आप कोई भी कार्य हाथ में लेंगे तो उसे पूरा करके ही दम लेंगे। तो बुध के रिजल्ट मेष राशि वालो को बहुत ही अच्छे 18 अक्टूबर तक मिलेंगे। 19 अक्टूबर को जब बुध आपके तुला राशि में यानी आपके सप्तम भाव में आकर विराजमान होंगे हालाँकि अति मित्र राशि में बैठेंगे पर बुध के साथ मंगल, केतु और सूर्य जो नीच के हुए हैं वो भी बुध के साथ आकर बैठेंगे और इस स्थिति में बुध थोड़े से दबते हुए दिखाई देंगे। इस समय आपको अपने शत्रुओं से, प्रतिद्वंदियों से सावधान रहना है और डिसीजन मेकिंग को थोड़ा। रखने की आवश्यकता है। आज के दिन यानि आपको बुध को मजबूत करने के लिए साबुत मूंग के सात दाने लेने हैं और उन पर बुध के मंत्र का 11 बार जाप करना है। ये मंत्र इस प्रकार है और ॐ बृं ब्रोन सः बुधाय नमः इस मंत्र का जाप रोज़ाना जरुर करें।

वृषभ राशि – आपकी राशि के लिए बुध द्वितीय और पंचम भाव के स्वामी हैं। पंचम भाव में उच्च के होकर विराजमान हैं। यहाँ पर कॉमर्स के स्टूडेंट्स को बहुत अच्छा लाभ मिलने वाला है। वहीं एकाउंटिंग, फाइनेंस, बैंकिंग सेक्टर, कंसल्टेंसी सर्विस या फिर कोई कला। अगर आप में हैं, लेखनी आपमें हैं, लेखनी का हुनर आपमें हैं तो डेफिनेटली आप बहुत अच्छे रिजल्ट, बहुत अच्छी सफलता इस समय प्राप्त करते हुए दिखाई देंगे। बैंकों में अगर आपका कोई ऋण चल रहा है तो वो ऋण समाप्त हो जायेगा। आपका विज़न क्लियर होता हुआ दिखाई देगा। विद्यार्थी वर्ग अगर कोई सीए, सीएस की पढ़ाई कर रहे तो उसमें निकल जायेंगे। अगर कोई फाइनल एग्जाम चल रहा हैं तो एग्जाम भी बहुत अच्छा जायेगा। रिजल्ट आये तो वो रिजल्ट भी आपके लिए फेवरेबल रहेगा। संतान की तरफ से शुभ समाचार आपको प्राप्त होंगे। डिबेटिंग में कोई मैडल भी मिल सकता है। बुध धनेश भी है इसीलिए धन भाव के हिसाब से भी बुध के रिजल्ट बहुत ही अच्छे रहने वाले हैं। आपके रोज़मर्रा के लाभ में वृद्धि होगी। डिसीजन मेकिंग स्ट्रोंग होगी। इस समय कुटुम्ब में मान सम्मान बढ़ता हुआ दिखाई देगा। आपकी वाणी से आप सबको मोहित करते हुए नजर आयेगे। आपकी वाणी से आपके बिगड़े काम भी बनने लगेंगे। आपकी डिसीजन मेकिंग स्ट्रॉंग होती हुई दिखाई देगी जिससे आपको सफलता भी मिलती हुई दिखाई देगी। घर की महिलाओं को आप प्रसन्नचित्त करने का प्रयास करेंगे तो ये बुध के रिजल्ट हैं जो की धनेश और आपको पंचमेश दोनों के हिसाब से बहुत ही अच्छे और प्रभावशाली देखने को मिलेंगे। आप बुध ग्रह को मजबूत करने के लिए इस राशि के जातको को गजेंद्र मोक्ष स्त्रोत्र का पाठ करना चाहिए।

मिथुन राशि – आपके लिए बुध आपके खुद की राशि और चतुर्थ भाव के स्वामी हैं और बुध के रिजल्ट आपको लग्नेश और सुखेश दोनों के हिसाब से बहुत ही बेहतरीन देखने को मिलेंगे। इस समय आपकी डिसीजन मेकिंग स्ट्रॉन्ग होगी। सुखों में वृद्धि होगी। आपके भाई बहनों के साथ मैं आपके सम्बन्ध और अधिक प्रगाढ़ होंगे। माँ से आपके आर्थिक लाभ मिलने की संभावना रहेगी। इस समय पर्सनैलिटी और डिसीजन मेकिंग आपकी बहुत ही मजबूत होती हुई दिखाई देगी। आध्यात्मिक कार्यों में आपका मन अधिक लगेगा। धर्म कर्म के कार्यों से आप इस समय जुड़ेंगे। नए वाहन, भूमि की खरीदारी के योग बन रहे हैं। इस समय नए घर का सपना भी आप का पूरा होता हुआ दिखाई देगा। आर्थिक समस्या अगर आपके जीवन में अब तक चल रही थी तो वो समस्याएं भी अब समाप्त होती हुई दिखाई देगी। तो ये रहेंगे बुध के रिजल्ट मिथुन राशि वालो के लिए मिथुन राशि वालो को बुध ग्रह को मजबूत करने के लिए पन्ना रत्न धारण करना शुभ रहता है।

कर्क राशि – आपके लिए बुध द्वादश, तृतीय भाव के स्वामी और तृतीय भाव में स्वगृही होकर विराजमान हो रहे हैं। यहाँ पर बुध आपके तृतीय भाव में उच्च के भी हो रहे हैं। इसीलिए राजनीति से जुड़े हुए लोगों को व्यापर, मान सम्मान और प्रसिद्धि की प्राप्ति होगी। राजनेताओं के लिए ये समय बहुत ही अच्छा डिसीजन मेकिंग करेगा। जनता के आप प्रिय बनते हुए दिखाई देंगे। आपके काम बनते चले जायेंगे। इस समय आपके जीवन में कुछ डिसीजन बड़े आपको लेने पड़ सकते हैं। वो डिसीजन भी आपके लिए बहुत ही सकारात्मक दिखाई देंगे। सफलता के पूर्ण योग बने हुए हैं। इस समय आप अपनी हॉबी से भी प्रसिद्धि हासिल करते हुए दिखाई देंगे। खर्चों में कमी आएगी। फाइनेंशियली आप होंगे। अगर गलत एलिगेशन आप पर लगे हुए हैं तो वो एलिगेशन आप के ऊपर से समाप्त हो जाएंगे, हट जाएंगे और आपको क्लीन चिट मिलती हुई दिखाई देगी। बुधवार के दिन हरे या लाल रंग के कपडे पहनने चाहिए। इस दिन बिना नमक वाला मूंग से बना हुआ खाद्य पदार्थ का सेवन आपको करना चाहिए।

सिंह राशि – बुध एकादश और द्वितीय भाव के स्वामी है और द्वितीय भाव में यानि धन स्थान के अंदर उच्च के होकर विराजमान हैं। बुध का धन स्थान में उच्च का होकर जाकर बैठा शानदार परिणाम आपके लिए लेकर आने वाला है। इस समय धन सम्बन्धी समस्याओं से मुक्ति मिलेगी। रोज़मर्रा के लाभ में आपके वृद्धि होती हुई दिखाई देगी। इस समय अगर आप जॉब कर रहे हैं तो जॉब में भी प्रमोशन और इन्क्रीमेंट के योग बनेंगे। आप को टीम को लीड करने का कोई बड़े प्रोजेक्ट को लीड करने का सुअवसर प्राप्त होता हुआ दिखाई देगा। इस समय आपके चर्चे, आपके कार्य के चर्चे चारो तरफ होंगे। अधिकारी भी आपकी प्रसंशा करते हुए दिखाई देंगे। कुटुंब में मान सम्मान बढ़ेगा। पारिवारिक सदस्यों के बीच में आप का प्रभाव बढ़ता हुआ दिखाई। देगा।। मई बुध चूंकि लाभेश भी है तो लाभ में भी उत्तरोत्तर वृद्धि आपके होती हुई दिखाई देगी। यदि आपने किसी को उधार दे रखा है तो वो व्यक्ति आपका उधार चुकता कर जाएगा। अटका हुआ पैसा आपको पुनः प्राप्त होता हुआ दिखाई देगा। यात्रा आपके लिए सुखद और मंगलमय रहेगी। रिस्की कामों में किया गया इन्वेस्टमेंट आपके लिए लाभदायक परिणाम लेकर आएगा। हर बुधवार को छोटी कन्याओं को हरे रंग के कपड़े, भोजन और इसी रंग की चूडिय़ां दान करनी चाहिए। इससे भी बुध ग्रह को मजबूती मिलती है।

कन्या राशि – बुध आपकी खुद की राशि के स्वामी हैं। आपकी खुद की राशि में भद्र नामक महापुरुष योग बनाते हुए उच्च के होकर विराजमान हो गए। यहां पर बुध का भद्र नामक महापुरुष योग बनाना आपकी सफलताओं को दुगना और तिगुना करता हुआ दिखाई देगा। 19 अक्टूबर तक का समय आपके लिए शानदार सफलतादायक रहने वाला है। इस समय आप जिस भी काम में हाथ डालेंगे उस काम में आपको निश्चित तौर पर सफलता मिलती हुई दिखाई देगी। आपके काम बनते चले जाएंगे। इस माह आपके कार्यों में बहुत अच्छी तेजी और प्रगति आप महसूस करेंगे। कुटुम्ब में मान सम्मान बढ़ेगा। आध्यात्मिक कार्यों में आपका मन अधिक लगेगा। धार्मिक नॉवल्स को पढ़ने में आपकी रुचि बढ़ेगी। वहीं वर्क प्लेस पर भी अधिकारी आपको अपॉर्च्युनिटी देंगे और आपको बड़े बड़े प्रोजेक्ट को लीड करने का सुअवसर प्राप्त होगा। पिता के साथ आपके संबंध और अधिक प्रगाढ़ होते हुए दिखाई देंगे। 19 अक्टूबर को जब बुध राशि परिवर्तन कर आपके द्वितीय भाव में आकर विराजमान होंगे तब मंगल, केतु और सूर्य के बीच में बुध का थोड़ा सा वापस जाना इस समय आपके डिसिजन मेकिंग को प्रभावित कर सकता है। पिता के साथ मतभेद हो सकता है। थोड़ा सा सोच समझकर चलें और कोई भी कॉन्ट्रोवर्सी से बचें। रोजाना बुध स्त्रोत का पाठ आपको करना चाहिए। इससे आपको लाभ प्राप्त होगा।

तुला राशि – आपके लिए बुध नवम और द्वादश भाव के स्वामी हैं और द्वादस स्थान में स्वग्रही होकर उच्च के होकर विराजमान हैं। बुध का उच्च का होकर द्वादश भाव में बैठना आपको विदेशों से बहुत अच्छा लाभ दिलाता हुआ दिखाई देगा। यदि आप हायर एजुकेशन के लिए विदेश जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं तो वह सपना भी आपका पूर्ण होता हुआ दिखाई देगा। नौकरी की तलाश कर रहे तो विदेशों में आपको नौकरी प्राप्त हो सकती है। जॉब स्विच करने के पूर्ण योग बने हुए हैं। आप अपने नए कार्य की शुरुआत भी इस समय कर सकते हैं। नए कार्य की शुरुआत के लिए यह समय बहुत ही अनुकूल और परिणाम दायक रहेगा। इस समय आपको आपका भाग्य साथ देगा और साथ ही आपके अधूरे पड़े हुए कार्य द्रुत गति से संपन्न होंगे। फाइनैंशली आप बहुत ही स्ट्रॉन्ग नजर आएंगे परंतु 19 अक्टूबर को जब बुध आपकी राशि के अंदर आकर विराजमान होंगे तब थोड़ा सा केयरफुल होकर चलना है। अपनी आर्थिक स्थिति को देखते हुए अपने बजट को देखते हुए आपको अपने जीवन में आगे बढ़ना है, वरना नुकसान की स्थितियां बढ़ सकती हैं। जिससे आपने जो अब तक लाभ कमाया है, वह न्यूट्रल होता हुआ दिखाई देगा। प्रतिदिन 14 बार ॐ बुधाय नमः मंत्र का जाप करें।

वृश्चिक राशि – आपके लिए बुध अष्टम और एकादश भाव के स्वामी हैं और एकादश भाव में उच्च के होकर विराजमान हैं। बुध का एकादश भाव में उच्च का होकर बैठना आकस्मिक धनलाभ की परिस्थितियां आपके जीवन में लाता हुआ दिखाई देगा। उधार की स्थिति आपके जीवन से समाप्त हो जाएगी। यदि आपने किसी को उधार दे रखा है तो वह व्यक्ति आपका उधार चुकता कर जाएगा। इस समय आपका लेवल और सर्कल बढ़ता हुआ दिखाई देगा। मित्रों की संख्या भी बढ़ती हुई दिखाई देगी। आपकी डिसीजन मेकिंग स्ट्रॉन्ग होती हुई दिखाई देगी। आपके अटके हुए काम द्रुत गति से चल निकलेंगे। रिस्की कामों में किया गया इन्वेस्टमेंट भी आपके लिए लाभदायक साबित होगा। यात्रा आपके लिए सुखद और मंगलमय रहेगी। इस समय अचानक धनलाभ के योग बनते हुए दिखाई देंगे और धन प्राप्ति के नए नए स्त्रोत भी आपको मिलते हुए दिखाई देंगे। गुप्त शत्रु समाप्त हो जाएंगे। हर क्षेत्र में आप विजय की प्राप्ति करेंगे और खुद को लेकर जो भी कार्य करेंगे उसमें सफलता को सुनिश्चित करते हुए दिखाई देंगे। अब 19 अक्टूबर को जब आपके खर्च भाव में आकर विराजमान होंगे तो खर्च भाव में बुध का बैठना, फिर मंगल, केतु और नीच के सूर्य के साथ में बुध की जो युति होगी उस समय बुध थोड़ा सा पीड़ित होता हुआ दिखाई देगा। इस समय अपने खर्चों को थोड़ा सा नियंत्रित करके चलें। रिस्की कामों में इन्वेस्टमेंट से बचें। सोच समझकर निवेश करें। 21 दूर्वा की गांठें गणेश जी के मस्तक पर आपको अर्पित करनी चाहिए।

धनु राशि – आपके लिए बुध सप्तम और दशम भाव के स्वामी हैं और दशम भाव में स्वग्रही होकर उच्च के होकर भद्र नामक महापुरुष योग बना रहे हैं। बुध का यहां पर भद्र नामक महापुरुष योग बना रहा। बैंकिंग सेक्टर, एकाउंटिंग, फाइनेंस, सीए, सीएस, गणितज्ञ या फिर कोई आईटी फील्ड से जुड़े हुए लोगों के लिए शानदार उन्नति का समय रहेगा। सफलता आपके कदम चूमेगी। इस समय अटका हुआ प्रमोशन इन्क्रीमेंट भी आपको पुनः मिलता हुआ दिखाई देगा। अधिकारी आपके कार्यों से प्रसन्नचित नजर आएंगे। पिता का साथ और सानिध्य आपको भरपूर देखने को मिलेगा। आप अपनी कला से, अपने हुनर से अपने समाज में अपना नाम रोशन करते हुए दिखाई देंगे। तब मैं आपके जीवनसाथी के साथ मैं भी आपकी ट्यूनिंग बहुत ही बेहतर रहेगी। व्यापारी वर्ग व्यापार में नई उन्नति की ऊचाईयां छूते हुए दिखाई देगी और डिसीजन मेकिंग होगी। नई नई योजनाओं का क्रियान्वयन करेंगे? नहीं नहीं। ब्रैंडेड कंपनियों के साथ आपका टाईअप रहेगा। बड़े ऑर्डर मिलने की संभावना भी बनी हुई है। 19 अक्टूबर को जब बुध आपके लाभ भाव में आ जाएंगे, तब वे लाभ की स्थितियों को यथावत रखेंगे। इस समय निवेश करते समय सावधानी रखें और रिस्की कामों में इन्वेस्टमेंट करने से बचें। बुधवार को गणेश जी को मूंग के लड्डू जरूर अर्पित करें।

मकर राशि – आपके लिए बुध सिक्स और व्हाइट हाउस के स्वामी है और यहां पर बुध नवम भाव में उच्च के होकर विराजमान हो रहे। बुध का नवम भाव में उच्च का होकर बैठना आपके लिए भाग्य वर्धक रहने वाला है। इस समय आपको रिस्की कामों में किया गया इन्वेस्टमेंट यानि शेयर, लॉटरी, जुआ, सट्टा या कोई भी ऐसा रिस्की काम जिसमें आप इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं, उसमें आप बेझिझक इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। इस समय आध्यात्मिक कार्यों में आपका मन अधिक लगेगा। समाज सेवा और जन कल्याण जैसे कार्यों से आप इस समय जूझते हुए दिखाई देंगे। आपकी यात्राएं सुखद और मंगलमय रहेगी। आपके काम बनते चले जाएंगे। इस समय आपकी इच्छाएं पूर्ण होने से आपके मन में प्रसन्नता के भाव भी उत्पन्न होंगे। रोगों में कमी आएगी। शत्रुओं की संख्या में कमी आएगी। डिसीजन मेकिंग स्ट्रॉन्ग होगी। रुपए पैसों से संबंधित लेन देन के कार्यों में आपकी सजगता से नुकसान की स्थितियां खत्म होती हुई दिखाई देगी। बुध 19 अक्टूबर को जब आपके कर्म भाव में आकर विराजमान होंगे, तब आपको थोड़ा सा संभलकर रहने की आवश्यकता होगी। क्योंकि बुध इस समय मंगल केतु नीच के सूर्य के साथ में बैठेंगे। यहां पर बुध के रिजल्ट थोड़े से प्रभावित हो सकते हैं। इसीलिए इस समय कोई भी कार्य को कर रहे हैं तो थोड़ा सा धैर्य बनाये रखें और गुस्से और आवेश में बनते काम ना बिगड़े यानि डिसीजन लेते समय सावधानी रखें। बुध ग्रह को मजबूत करने के लिए जातकों को ताम्बे के प्लेट में छेदकर उसमें उसे बहते हुए जल में प्रवाहित करना चाहिए।

कुंभ राशि – आपके लिए बुध पंचम और अष्टम भाव के स्वामी है और बुध जाकर बैठ रहे हैं आपके अष्टम भाव में और हो रहे उच्च के योग पर यात्रा आपके लिए सुखद और मंगलमय रहेगी। मांगलिक कार्यक्रमों की रूपरेखा इस समय रखी जाएगी। सामाजिक कार्यक्रमों में आपकी भागीदारी इस समय बढ़ेगी। परिवार में और कुटुम्ब में आपका मान सम्मान और प्रगति बढ़ते हुए दिखाई देंगे। इस समय आपके मित्रों की संख्या में वृद्धि होगी। गुप्त शत्रु समाप्त हो जाएंगे। सफलता आपके कदम चूमेगी। मई बुध आपके करियर में आ रही बाधाओं को दूर करेंगे। इस समय करियर से संबंधित शुभ समाचारों की प्राप्ति करेंगे। कॉमर्स के स्टूडेंट को विशेष लाभ की परिस्थितियां अपनी पढ़ाई में देखने को मिलेगी। संतान सुख में वृद्धि होगी और संतान प्राप्ति में आ रही बाधाएं समाप्त हो जाएगी। 19 अक्टूबर को जब बुध राशि परिवर्तन कर आपके भाग्य स्थान में आएंगे तब मंगल केतु नीच के सूर्य के साथ बुध थोड़े से दबते हुए दिखाई देंगे। इस समय आपको अपने सामान का विशेष रूप से ध्यान रखना है। कोई प्रिय वस्तु खो सकती है। इसलिए अपनी चीजों को संभालकर रखें। बुध को मजबूत करने के लिए जातक को तांबे का सिक्का गले में धारण करना चाहिए।

मीन राशि – आपके लिए बुध चतुर्थ और सेवंथ भाव के स्वामी हैं। सप्तम भाव के स्वामी हैं और सप्तम भाव में उच्च के होकर भद्र नामक महापुरुष योग बना रहे हैं। बुध का ये बच्चन नामक महापुरुष योग आपके सुखों में भी वृद्धि करेगा। साथ ही आपको व्यापार में उच्चतम सफलता के शिखर पर पहुंचाता हुआ दिखाई देगा। 18 दिन के लिए ये बुध आपके लिए बहुत ही कल्याणकारी रहने वाला है। इस समय आपके जो भी अटके हुए काम हैं आप फटाफट से उनको पूर्ण कर लेंगे। नए कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी। इस समय नई नई योजनाओं का आप क्रियान्वयन करेंगे। अपने व्यापार को ब्रेंड लेवल पर ले जाकर आप खड़ा कर देंगे। इस समय आप के सुखों में वृद्धि होगी। भूमि, भवन, वाहन जैसे सुखों से आप परिपूर्ण होते हुए दिखाई देंगे। नए घर का सपना आपका पूरा होगा। मां के साथ आपके संबंध और अधिक प्रगाढ़ होंगे। यदि विवाह योग्य हो चुके हैं तो जीवनसाथी आपको अपने मनमुताबिक मिल जाएगा। इस समय वैवाहिक जीवन बहुत अधिक सुखमय होता हुआ दिखाई देगा। अब जब 19 अक्टूबर को आपके अष्टम भाव में प्रवेश करेंगे तब सूर्य, मंगल और केतु के साथ युति बुध को बुध के प्रभावों को थोड़ा सा दबाती हुई उन्हें प्रभावित करती हुई दिखाई देगी। इस समय आपको संभलकर रहना है और रूटीन में जो कार्य करना है उन्हीं को करते चले जाएं। नए कार्य की शुरुआत से बचें। आपको बुध को मजबूत करने के लिए बुधवार को गणेश जी को साबुत मूंग जरूर चढ़ाने चाहिए और 21 दूर्वा की माला बनाकर भगवान गणेश को जरूर अर्पित करें।