Pandit NM Shrimali – Best Astrologer in India

Free Shipping above 1999/-

Vrishick Rashi September 2023 Hindi blog | वृश्चिक राशि सितंबर 2023 राशिफल| Scorpio Horoscope | Nidhi Shrimali

Vrishick Rashi September 2023 Hindi blog

नमस्कार, स्वागतम वेलकम  आज हम आपके सामने सितम्बर माह का वृश्चिक राशि वालो का मासिक राशिफल लेकर उपस्थित हुवे है ओर ये माह बहुत ही विशेष है क्योंकि ये व्रत और त्योहारों से भरा हुआ माह है। दो सितम्बर को जहाँ कजली तीज जोकि राजस्थान का प्रमुख सुहागिनों का पर्व है इसे करवा चौथ के लिए आप राजस्थान में मान सकते हैं कि राजस्थान में महिलाएं कजली तीज का बड़े ही धूमधाम से मनाती है। सात सितम्बर को कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व बहुत ही धूमधाम से पूरा देश मनाएगा। 10 सितम्बर को अजा एकादशी का पर्व आ रहा है। वहीं 18 सितम्बर को हरतालिका तीज का पर्व सुहागिनें बड़े ही धूमधाम से मनाएंगी। 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी का पर्व आ रहा है और ये गणपति बप्पा का सबसे विषेश पर्व माना जाता है। 20 सितम्बर को ऋषि पंचमी का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा। 23 सितम्बर को राधाष्टमी आ रही है। कृष्ण भगवान के जन्म के बाद राधा जी का जन्म हुआ था और राधाष्टमी का पर्व बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। 25 सितम्बर को बाबा रामदेव जयंती मनाई जाएगी और 28 सितंबर को अनंत चतुर्दशी का पर्व बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाएगा। तो ये है विशेष रूप से सितम्बर माह में आने वाले विशेष और बहुत सारे व्रत और त्योहार जो की इस महीने को और भी अधिक विशेष बना रहे हैं।

अब ग्रहों की स्थिति के हिसाब से ये महीना किस प्रकार से रहेगा, क्या ग्रहों की पोजीशन रहेगी उसके बारे में जान लेते हैं। सबसे पहले ग्रहों के राजा सूर्य की बात करते हैं जो की वर्तमान में स्वग्रही होकर सिंह राशि में विराजमान हैं और 17 सितंबर को वे अपनी मित्र राशि कन्या में प्रवेश कर जाएंगे। उसके अलावा बुध ग्रह की बात करें तो वे इस पूरे माह अपनी अति मित्र राशि सिंह में विराजमान रहेंगे। मंगल ग्रह की बात करें तो वे अपनी सम राशि कन्या में विराजमान रहेंगे। वहीं शुक्र ग्रह की बात करें तो वे अपनी सम राशि कर्क में इस पूरे माह विराजमान रहने वाले हैं। गुरु ग्रह की स्थिति मेष राशि में रहेगी जो कि उनकी अति मित्र राशि है। शनि ग्रह अपनी खुद की मूल त्रिकोण की राशि कुम्भ स्वग्रही होकर विराजमान रहेंगे और राहू और केतु दोनों ही मेष और तुला जो कि उनकी सम राशियाँ है उसमें विराजमान रहने वाले हैं। तो ये है सितम्बर माह के ग्रहों की स्थिति का हाल जिसमें केवल एक यानि सूर्य ग्रह का ही राशि परिवर्तन होने जा रहा है। अब इन ग्रहों की स्थितियों का क्या इफेक्ट। आपको इस माह में अपनी राशि यानि वृश्चिक राशि पर देखने को मिलेगा। उसके बारे में जान लेते हैं

शुरू करते हैं वृश्चिक राशि वालो का सितम्बर माह का मासिक राशिफल। सबसे पहले हम आपको बता दे की ये जो हम आपको राशिफल बता रहे है  ये चन्द्र गणनाओं पर आधारित है और आपकी राशि और लग्न दोनों के हिसाब से समान रूप से प्रभावशाली भी है तो सबसे पहले आपके राशि स्वामी की बात करते हैं जो की हम मंगल और मंगल आपके राशि स्वामी हैं और अपने से 11वें यानि आपके लाभ भाव में जाकर विराजमान हो रहे हैं। मंगल का लाभ भाव में जाकर बैठना आपके लाभ की स्तुतियों को बढ़ाएगा। इस समय आपका प्रभाव क्षेत्र बढ़ेगा। लोग सभी आपसे प्रभावित अधिक होंगे। यदि आप एक पब्लिक फिगर हैं तो डेफिनेटली इस समय आपकी पॉपुलरटी बढ़ती हुई दिखाई देगी। प्रसिद्धि में चार चाँद लगेंगे। वीडियोज़ आपके सोशल मीडिया पर वायरल होंगे और इस समय आपके फॉलोवर्स भी बढ़ते हुए दिखाई देंगे। मई आपका तेज देखने लायक रहेगा। बहुत डेरिंग रहेंगे। इस समय कोई भी रिस्क लेने की क्षमता आपके अंदर नजर आएगी और आप बहुत बेहतर तरीके से रिस्क भी अपने जीवन में लेते हुए दिखाई देंगे। इस समय आपकी इच्छाएं पूर्ण होंगी और आपकी इच्छाओं के चलते आपके काम भी बनते चले जायेंगे क्योंकि आपमें एक डील होगी काम करने की। एक जज्बा होगा काम करने का कि मैं उस काम को पूरा करके ही दम लूंगा या लूंगी। तो ये जो परिस्थितियां हैं वो व्यक्ति को हर परिस्थिति से निकाल कर कुछ अलग कर गुजरने का जज्बा देती है और ऐसा ही कुछ आपके इस माह में भी होने वाला है। आप कुछ अलग कर जायेंगे और इससे आपकी प्रसिद्धि में चार चाँद लगेंगे। तो मंगल के रिजल्ट आपके लिए बहुत ही शानदार इस माह में रहने वाले हैं। अब चूंकि मंगल आपके रोग भाव के स्वामी और रोग भाव का स्वामी अपने सिस्टम जाकर बैठा है तो रोग के हिसाब से मंगल के रिजल्ट इतने अच्छे नहीं हैं। चूंकि गुरु राहु का चांडाल योग आपके रोग भाव में बन रहा है। हालाँकि राहू सिक्स हाउस में अच्छे रिजल्ट ही देते हैं, पर चूंकि गुरु एक सौम्य ग्रह राहु के साथ भी ग्रसित हो गए और सिकता उसमें भी बैठ गए इसीलिए गुरु के रिजल्ट अच्छे नहीं रहेंगे। यहाँ पर आपको इन्फेक्शन से सम्बंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यदि कोई असाध्य रोग से अगर आप पीड़ित हैं तो डेफिनेटली आपको थोडा सा विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। थोड़ा केयरफुल होकर ही चलना पड़ेगा। रक्त विकारों से सम्बंधित प्रॉब्लम हो सकती है। इस समय आपके प्रतिद्वंदी आपके कार्यों में किसी न किसी प्रकार से व्यवधान डालने का प्रयास कर सकते हैं और काफी हद तक उसमें सफल भी हो सकते हैं। इसीलिए न तो आपको और न ही अपनी गोपनीय बातों को किसी के साथ शेयर करना है। इस समय अपने आँख, नाक, कान खुले रखें और चारों तरफ नजर रखते हुए अपने काम का खुद करने का प्रयास करें। विशेष रूप से कोई प्रोजेक्ट है जिसको आपको सीक्रेटली करना है तो डेफिनेटली आपको इस समय बहुत ज्यादा सावधानी से आगे बढना होगा। रूपए पैसों से सम्बंधित कार्यों में भी थोड़ी सी सावधानी रखेगा। किसी पर अगर आपने भरोसा करके अपने रुपए पैसों से संबंधित जिम्मेदारियां सौंप दी तो वो व्यक्ति आपके कार्यों में नुकसान की स्थितियां ला सकता है। तो थोड़ा सा मंगल के रिजल्ट यहां पर आपको रोक भाव के हिसाब से इतने अच्छे नहीं मिलेंगे। केयरफुल होकर चलना होगा।

अब आते हैं आपके वित्तीय भाव पर यानि धन स्थान पर आपके धनेश और आपके पंचमेश हैं गुरू और। मैंने आपको पहले बता दिया गुरू थोड़े से परेशान हो रखें क्योंकि एक तो रोग भाव में बैठा है, दूसरा राहु के साथ चांडाल योग बना है तो गुरू की स्थिति अच्छी नहीं है। यहां पर गुरू आपको इतने बेहतर परिणाम नहीं देंगे। थोड़ा सा आपको अपने रोजमर्रा के लाभ को कंसिस्टेंसी से अपने कर्म को बढ़ाना होगा ताकि आप अपने लाभ को सहेज कर रख सकें। विद्यार्थी वर्ग के लिए भी ये समय इतना अच्छा नहीं है। पढ़ाई में आपको मनोनुकूल परिणाम नहीं मिलेंगे। जितनी आपने मेहनत की है उतना रिजल्ट आपको नहीं मिलेगा। थोड़ी सी निराशा भी हो सकती है, परंतु आपको आशावादी बने रहना है। मेहनत का प्रतिफल हमेशा मिलता ही है। चाहे वो देर से मिले पर अगर आपने मेहनत की है तो वो मेहनत कभी भी बेकार नहीं जाएगी। उसका प्रतिफल आपको जरूर मिलेगा और वो किस रूप में मिलता है वो आपको देखना होगा और आपको उसे अपनाना भी होगा क्योंकि मेहनत का प्रतिफल किसी भी रूप में आपको मिल सकता है। इसीलिए मेहनत करते चले जाइए उसमें किसी भी प्रकार की कमी नहीं रहनी चाहिए। रिजल्ट खुद ब खुद मिल जाएंगे। संतान की तरफ से भी चिंता हो सकती है। उसके बिहेवियर को लेकर, उसकी आदतों को लेकर थोड़े से चिंतित होते दिखाई देंगे। पर उसपर नजर रखना भी आपके लिए बेहद जरूरी है। आप उसे साइकोलॉजिकल ट्रीट करें और उससे एक बॉन्डिंग बनाने का प्रयास करें ताकि वो अपनी समस्याएं आपसे शेयर कर सकें और किसी गलत मार्ग पर ना चल निकले। तो थोड़ा सा पेशेंस लिए आपको अपने बच्चों को भी हैंडल करना होगा।

अब आ जाते हैं आपके तृतीय भाव पर टिके थर्ड हाउस की। अगर हम बात करे तो पराक्रम भाव और आपके सुख स्थान का स्वामी है शनि, शनि और शनि आप पर हो रहे हैं आपके स्वगृही और वो भी शुभ स्थान में तो नामक महापुरुष योग भी आपकी राशि में शनि की वजह से बन रहा है। यहां पर आप बहुत अच्छी मेहनत कर रहे हैं तो मेहनत आपकी बेकार नहीं जाएगी। मेहनत का प्रतिफल आपको जरूर मिलेगा। किसान वर्ग के लिए ये समय खेती बाड़ी में बहुत अच्छे लाभ की परिस्थितियां प्राप्त करने का है। इसीलिए आप अपनी मेहनत को करते चले जाइये रिजल्ट आपको जरुर मिलेंगे। इस समय पशुपालन, दूध डेयरी से संबंधित अगर आप कोई भी काम करते हैं तो उसमें भी आपको अच्छी सफलता जरूर प्राप्त होगी। छोटे भाई बहनों से मोरल सपोर्ट भी आपको मिलेगा। उनसे आप फाइनेंशियली सपोर्ट भी इस समय प्राप्त करते हुए दिखाई देंगे। पैतृक संपत्ति संबंधी विवादों का निपटारा सहजता से हो जाएगा। इस समय आपकी पावर बढ़ेगी और आप बहुत पावरफुल तरीके से अपने आपको प्रेजेंट हर जगह करेंगे। चाहे वो प्रोफेशनल लाइफ हो, चाहे पर्सनल लाइफ हो। इससे आपका रुतबा, मान सम्मान सब इनक्रीस होता हुआ दिखाई देगा। इस समय आप अपनी हॉबी से रिलेटेड कार्यों में भी इंट्रेस्ट दिखाएंगे और उस इंटरेस्ट से भी आप सोशल मिडिया पर छाए रहेंगे। तो शनि के रिजल्ट आपको बहुत शानदार पराक्रम भाव के हिसाब से भी और सुख स्थान के हिसाब से भी मिलेगा। अपने सुख स्थान की अगर मैं बात करूं तो प्रोपर्टी से संबंधित काम बन जाएंगे। अगर कोई प्रोपर्टी से संबंधित विवादित मामला है तो उसका निपटारा हो जाएगा। अगर आपके नए घर का सपना है तो वो पूरा हो जाएगा। इस समय आप अपने जीवन में पुन लग्जरी प्राप्त करेंगे। नए वाहन का सपना भी आपका पूरा होता हुआ दिखाई देगा। आपने जो जो इच्छाएं अपने जीवन में सोच रखेगा मेरी ये इच्छा पूर्ण होने चाहिए। मुझे ये गाड़ी चाहिए, मुझे ये पैसा चाहिए। मुझे ऐसे ब्रैंडेड कपड़े पहनना है। मुझे यहां यात्रा करनी है तो वो सभी इच्छाएं आप ने अगर सोची ली है तो वो पूरी जरुर होगी। आपकी मां के साथ आपके संबंध भी बहुत ही अच्छे और प्रगाढ़ होंगे और उनसे आपको फाइनेंशियली और मेंटली हर तरीके से सपोर्ट और हेल्प मिलेगी। तो शनि के रिजल्ट भी आपके लिए इस माह बेहतर होते हुए दिखाई देंगे।

अब आ जाते हैं आपके सेवंथ हाउस पर के लॉर्ड हैं शुक्र और उसके और अपने से तृतिय जाकर बैठ रहे पाकिस्तान में शुक्र का बैठना वैसे भी अच्छा क्योंकि शुक्र सौम्य ग्रह और नवम भाव भी बहुत अच्छा भाव माना जाता है और यहां पर आपकी राशि के लिए शुक्र व्यापार के भाव के स्वामी भी है। इसीलिए शुक्र के रिजल्ट आपको बहुत ही अच्छे मिलेंगे। शुक्र से रिलेटेड अगर आप कोई भी बिजनेस करते हैं तो उसमें आपको बहुत अच्छा लाभ प्राप्त होगा। बस पार्टनरशिप में काम न करें। आप स्वतंत्र रूप से जो भी काम करेंगे उसमें आपको ज्यादा फायदा होने के योग बन रहे हैं। इस समय पार्टनर के साथ आपकी ट्यूनिंग बहुत अच्छी रहेगी। वो आपकी स्ट्रेंथ बन कर आपके साथ में खड़े दिखाई देंगे और उनकी वजह से आपको बहुत अच्छे लाभ की स्थितियां भी देखने को मिलेगी। आपका भाग्य जागेगा और लक फैक्टर बहुत अच्छा काम करेगा। उनके नाम से अगर आप कोई भी काम करते हैं तो उसमें भी आपको बहुत अच्छा लाभ प्राप्त होने के योग बनते। दिखाई देंगे तो शुक्र के रिजल्ट आपको हाउस के हिसाब से शानदार मिलने वाले हैं।

अब आते है 12th हाउस पर आपके ट्वेल्थ पर लौर्ड भी हैं शुक्र 12th हाउस में बैठे हैं। केतु जो कि हमें आध्यात्म से जोड़ता है हमें भक्ति से जोड़ता है। हमें एक अलग ही दुनिया में लेकर जाता है। हमारी सोच का दायरा बढ़ जाता है। हमारे सेल्फ कॉन्फिडेंस को पंख लग जाते हैं और हमारे में मैच्योरिटी लेवल बढ़ता हुआ दिखाई देता है। हममें ज्ञान की वृद्धि हो जाती है तो केतु आपके लिए अच्छे काम करेंगे कि आप बहुत सोच समझ कर डिसीजन लेंगे। जल्दबाजी में नहीं लेंगे। आध्यात्मिक कार्यों से आपका मोराल बूस्ट होगा। आपके अंदर एक पॉजिटिविटी आएगी। वहीं शुक्र जो है उसके लौंडा और अपने से दसम जाकर बैठे हैं तो विदेशों से बहुत अच्छा फायदा आप इस समय प्राप्त कर सकते हैं। विदेशी कंपनियों के साथ आपका टाईअप होता हुआ दिखाई देगा और जो काम आपके विदेशों से अटके हुए हैं वो काम बनने लगेंगे। वर्क प्लेस पर भी सहकर्मियों के साथ आपका तालमेल बहुत ही अच्छा और बेहतर नजर आएगा। तो शुक्र के रिजल्ट आपको दोनों हिसाब से चाहे वो खर्च भाव हो और चाहे तो दोनों के हिसाब से बहुत ही अच्छे देखने को मिलेंगे।

अब आते हैं अष्टम भाव पर अष्टम भाव के स्वामी हैं बुध और बुध बैठे अपने से तृतिय जाकर इस समय यात्रायें अधिक होगी परन्तु यात्रा आपके लिए सुखद और मंगलमय रहेगी। यात्राओं का नतीजा या उसके परिणाम बहुत ही अच्छे आपको देखने को मिलेंगे। गुप्त शत्रु समाप्त हो जाएंगे। आप खुद खड़े रहकर अपने कार्यों को करेंगे तो उसमें भी आप बहुत अच्छी सफलता हासिल करेंगे। जानवरों से थोड़ा सा सावधान रहें, सावधान रहें और इस समय ट्रैवल करते समय भी सावधानी रखनी चाहिए। खासकर खुद ड्राइव करके कहीं पर भी न जाएं। बस इस बात का ध्यान रखेंगे तो बुध के रिजल्ट आपको बहुत ही अच्छे देखने को मिलेंगे। अब बुध चूंकि आपके लाभ भाव के स्वामी और लाभेश अपने से बाहर जाकर बैठा है पर यहां पर एक सिचुएशन बन रही है कि कर्मेश और लाभेश की युति हो रही है। इसीलिए लाभ की स्थितियां बहुत अधिक वेट नहीं करेगी। बस आपको ओवर कॉन्फिडेंस में आकर आपको गलत डिसीजन लेने से बचना है। बस इतना ध्यान रख लीजिए कोई भी इम्पोर्टेन्ट डिसीजन लेने जाएं तो आप अपने घर के बड़ों की या फिर किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह जरूर लें। बाकी लाभ की स्थितियां बहुत ही अच्छे। व्यापारी वर्ग को बहुत अच्छा लाभ इस समय प्राप्त होगा। आपकी मेहनत रंग लाएगी और आपने जो भी मेहनत की है उसका यथेष्ट फल आप प्राप्त करेंगे।

अब आ जाते हैं आपके भाग्य भाव पर यानि नवम भाव पर नौ भाव की अगर हम बात करे तो नौवें भाव में शुक्र बैठे और नौ भाव के स्वामी हैं चंद्रमा जो कि आपको ट्रेड कर सकते हैं। थोड़ा सा चंचल आपको बना सकते हैं पर आपके परिवार के साथ बॉन्डिंग अच्छी रहेगी। मित्रों का साथ और सहयोग आपको भरपूर देखने को मिलेगा। धार्मिक कार्यों में आपका मन अधिक लगेगा और इस समय जो भी काम आप हाथ में लेंगे उसमें आपके परिवार का सहयोग आपको मिलेगा, जिससे वह काम सरलता से पूर्ण हो पाएंगे।

अब आते हैं आपके कर्मभाव पर कर्म भाव की अगर हम बात करे तो कर्मभाव के स्वामी हैं सूर्य जो कि आपको बहुत अच्छे परिणाम दिलाने वाले हैं क्योंकि 17 सितंबर तक सूर्य रहेंगे बुध के साथ और बुधादित्य योग आपके कर्म भाव में बनाएंगे और उसके बाद सूर्य आ जाएंगे मंगल के साथ जो कि आपके लग्नेश और कर्मेश लग्नेश की युति होगी तो सूर्य के रिजल्ट शानदार सोने पे सुहागा जैसी बात हो जाएगी। गवर्नमेंट जॉब से जुड़े हुए अधिकारियों को इस समय मनचाहा प्रमोशन, मनचाही ट्रांसफर या फिर कोई बड़ा सम्मान इस समय प्राप्त हो सकता है। आपकी प्रसन्नता चारो तरफ होती हुई दिखाई देगी। पिता से आपको बहुत अच्छा लाभ प्राप्त होगा। इस समय सूर्य बुध के बुधादित्य योग का आप कर्म भाव में बहुत अच्छा लाभ प्राप्त करते हुए दिखाई देंगे। नौकरीपेशा लोगों को इंक्रिमेंट प्रमोशन मिलने के पूर्ण योग रहेंगे। कोई बड़ी अपॉर्च्युनिटी जिसका इंतजार आप बहुत लंबे समय से कर रहे थे, वो अपॉर्च्युनिटी अब आपको मिलती हुई दिखाई देगी और इस अपॉर्चुनिटी का आप पूरा उपयोग भी करेंगे और मेहनत का रिजल्ट भी आपको शानदार देखने को मिलेगा। अब चूंकि कर्मेश बाद में 17 सितंबर को मंगल के साथ जाकर बैठेंगे जो कि आपके लग्नेश को इस समय आप अपनी दमदार पर्सनैलिटी पे पर्सनैलिटी की छाप लोगों पर जमाते हुए दिखाई देंगे और आप जो भी कार्य करेंगे उसमें आप अभूतपूर्व सफलता प्राप्त करेंगे। तो ये है वृश्चिक राशि वालो का सितंबर माह का मासिक राशिफल।

शुभ तारीखे :- 3 तारीख , 4 तारीख , 6 तारीख , 12 तारीख , 14 तारीख , 16 तारीख , 21 तारीख , 23 तारीख |

अशुभ तारीखे :- 1 तारीख , 2 तारीख , 5 तारीख , 7 से 11 तारीख , 13 तारीख , 17 से 20 तारीख , 22 तारीख , 24 से 30 तारीख ।

शुभ रंग :- हरा और नारंगी

उपाय

  •  कजली तीज के दिन आपको भगवान शिव को पीले और देवी पार्वती को लाल वस्त्र अर्पित करने हैं। इसके बाद पीले और लाल रंग के वस्त्र में गांठ जोड़ कर उसे सुहाग के सामान के साथ रख दें। इससे आपके जीवन की सारी समस्याएं दूर हो जाएगी।
  • जन्माष्टमी के दिन भगवान श्री कृष्ण को सफेद मिठाई, साबुदाने तथा चावल की खीर यथाशक्ति मेवे डालकर बनाकर भोग लगाएं और चीनी की जगह मिश्री जरूर डालें एवं तुलसी के पत्ते भी उसमें अवश्य रखें।
  •  चतुर्थी के दिन घर में गणेश यंत्र की स्थापना करें और पूजन करने से आपकी सभी परेशानियां दूर होगी और बुरी शक्तियां घर में प्रवेश नहीं कर पाएंगी।
  • हरतालिका तीज के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और फिर शिव और पार्वती के मंदिर जाएं। मंदिर में भगवान शिव और माता पार्वती को लाल गुलाब जरूर भेट करें। साथ ही मंदिर में भगवान शिव और नंदी को शहद जरूर चढ़ाएं।
  •  रोजाना किसी न किसी समस्या का अगर आप सामना करते हैं तो एक लड्डू लें और 14 लौंग उस लड्डू में लगा दें। इसके बाद भगवान को ये चढ़ा दें। शाम के समय चौराहे पर ये रख दें। इससे आपको लाभ प्राप्त होगा।