Pandit NM Shrimali – Best Astrologer in India

Free Shipping above 1999/-

Meen Rashi September 2023 Hindi blog | मीन राशि सितंबर 2023 राशिफल | Pisces September Horoscope Nidhi Shrimali

Meen Rashi September 2023 Hindi blog

नमस्कार, स्वागतम वेलकम  आज हम आपके सामने सितम्बर माह का मीन राशि वालो का मासिक राशिफल लेकर उपस्थित हुवे है ओर ये माह बहुत ही विशेष है क्योंकि ये व्रत और त्योहारों से भरा हुआ माह है। दो सितम्बर को जहाँ कजली तीज जोकि राजस्थान का प्रमुख सुहागिनों का पर्व है इसे करवा चौथ के लिए आप राजस्थान में मान सकते हैं कि राजस्थान में महिलाएं कजली तीज का बड़े ही धूमधाम से मनाती है। सात सितम्बर को कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व बहुत ही धूमधाम से पूरा देश मनाएगा। 10 सितम्बर को अजा एकादशी का पर्व आ रहा है। वहीं 18 सितम्बर को हरतालिका तीज का पर्व सुहागिनें बड़े ही धूमधाम से मनाएंगी। 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी का पर्व आ रहा है और ये गणपति बप्पा का सबसे विषेश पर्व माना जाता है। 20 सितम्बर को ऋषि पंचमी का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा। 23 सितम्बर को राधाष्टमी आ रही है। कृष्ण भगवान के जन्म के बाद राधा जी का जन्म हुआ था और राधाष्टमी का पर्व बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। 25 सितम्बर को बाबा रामदेव जयंती मनाई जाएगी और 28 सितंबर को अनंत चतुर्दशी का पर्व बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाएगा। तो ये है विशेष रूप से सितम्बर माह में आने वाले विशेष और बहुत सारे व्रत और त्योहार जो की इस महीने को और भी अधिक विशेष बना रहे हैं।

अब ग्रहों की स्थिति के हिसाब से ये महीना किस प्रकार से रहेगा, क्या ग्रहों की पोजीशन रहेगी उसके बारे में जान लेते हैं। सबसे पहले ग्रहों के राजा सूर्य की बात करते हैं जो की वर्तमान में स्वग्रही होकर सिंह राशि में विराजमान हैं और 17 सितंबर को वे अपनी मित्र राशि कन्या में प्रवेश कर जाएंगे। उसके अलावा बुध ग्रह की बात करें तो वे इस पूरे माह अपनी अति मित्र राशि सिंह में विराजमान रहेंगे। मंगल ग्रह की बात करें तो वे अपनी सम राशि कन्या में विराजमान रहेंगे। वहीं शुक्र ग्रह की बात करें तो वे अपनी सम राशि कर्क में इस पूरे माह विराजमान रहने वाले हैं। गुरु ग्रह की स्थिति मेष राशि में रहेगी जो कि उनकी अति मित्र राशि है। शनि ग्रह अपनी खुद की मूल त्रिकोण की राशि कुम्भ स्वग्रही होकर विराजमान रहेंगे और राहू और केतु दोनों ही मेष और तुला जो कि उनकी सम राशियाँ है उसमें विराजमान रहने वाले हैं। तो ये है सितम्बर माह के ग्रहों की स्थिति का हाल जिसमें केवल एक यानि सूर्य ग्रह का ही राशि परिवर्तन होने जा रहा है। अब इन ग्रहों की स्थितियों का क्या इफेक्ट। आपको इस माह में अपनी राशि यानि मीन राशि पर देखने को मिलेगा। उसके बारे में जान लेते हैं

शुरू करते हैं मीन राशि वालो का सितम्बर माह का मासिक राशिफल। सबसे पहले हम आपको बता दे कि ये जो हम आपको राशिफल दे रहे है  ये चंद्र गणनाओं पर आधारित है और आपकी राशि और लग्न दोनों के हिसाब से समान रूप से प्रभावशाली भी है। तो सबसे पहले आपके राशि स्वामी की बात करते हैं जो की है गुरु और गुरु। यहाँ पर आपके कर्मेश और लग्नेश दोनों है पर यहाँ पर गुरु राहू के साथ चांडाल योग आपके धन स्थान में बना रहा है। गुरु का राहु के साथ बैठकर ग्रसित होना थोडा सा आपकी परिस्थितियों को डाउन कर सकता है। इस समय जो भी डिसीजन ले वो सोच समझ कर लें। इस समय कभी कभी आप थोड़े से मैच्योरिटी लेवल से नीचे गिरकर थोडा बचपने में चले जायेंगे। थोड़ा सा ज्यादा निराशा, थोड़ा सा व्यवहार, अजीब सा रूखापन आपके आ सकता है तो थोडा सा अपने आप को बैलेंस करें। अपने आप को नियंत्रित करके चलने का प्रयास करें। इस समय रिश्तों में तालमेल बनाकर चलना बेहद आवश्यक है क्योंकि ददिहाल से रिश्ते बिगड़ सकते हैं। रिश्तों में थोडा तालमेल, बैलेंस खराब हो सकता है। इसीलिए आपको बहुत मैच्योरिटी से बहुत सावधानी से अपने रिश्तों में भी आगे बढना होगा। वहीं अगर वर्क प्लेस की बात करूँ तो मैनेजमेंट से सम्बंधित कार्यों में आपको थोड़ी सी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। टीचिंग लाइन से जुड़े हुए लोगों को थोड़ी सी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है और इस समय कोई भी कार्य आप करेंगे तो उस कार्य में कठिनाइयाँ और चैलेंजेज आ सकते हैं। विद्यार्थी वर्ग के लिए यह समय थोड़ा सा स्ट्रगलिंग रह सकता है इसीलिए थोड़ा सा पढ़ाई में अपने मन को अधिक लगाने का प्रयास करें। कॉन्सन्ट्रेशन को बढ़ाकर अपने लक्ष्य प्रधान पढाई को अंजाम दें, तभी आप सफलता अर्जित कर पाएंगे। तो गुरु के रिजल्ट तो आपको मिलेंगे।

अब बढ़ते हैं सेकेण्ड हाउस पर यानि धन स्थान पर धनी स्थान की अगर हम बात करे तो धनेश हैं मंगल जो इस सम्बन्ध में जाकर बैठे हैं मंगल का सम्बन्ध उसमें जाकर बैठना बहुत अच्छी परिस्थितयां आपके लिए लेकर आएगा क्योंकि मंगल केंद्र में बैठा है। यहाँ पर थोड़ा सा आप मांगलिक भी है तो उग्र गुस्से को साइड में रखना होगा। थोडा उसके अन्दर गुरु राहु का चांडाल योग भी बन रहा है तो ये योग आपके कुटुम्ब से आपके संबंधों को खराब कर सकता है, सामाजिक मान सम्मान को खराब कर सकता है। इसीलिए आपको बहुत ज्यादा संभलकर रहने की आवश्यकता है। कई बार आपके विरोध में अफवाहें भी उड़ सकती हैं। कवि कई बार आपको झूठे आरोपों का भी सामना करना पड़ सकता है। तो ऐसी परिस्थितियों के लिए मेंटली प्रिपेयर रहिये। ऐसे शत्रुओं से थोड़ा सा सावधान रहिये और अपने आँख, नाक, कान सब खुले रखे। यानि चौकन्ने होकर अगर आप चलेंगे तो किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना आपको नहीं करना पड़ेगा और कैसी भी कठिनाई आ जाये आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस खराब नहीं होगा बस आपको अपने आप को डाउन नहीं करना है निराशाजनक परिणामों के लिए। अपने मन को निराश नहीं करना है और कुल मिलाकर डिप्रेशन, फ्रस्ट्रेशन अपनी पर्सनैलिटी के आसपास भी आपको नहीं आना चाहिए। बस इस बात का आपको विशेष रूप से ध्यान रखना है। अब मंगल चूंकि आपके भाग्येश भी है और भाग्येश अपने से ग्याहरवें जाकर बैठा है। भाग्येश का अपने से 11 में जाकर बैठना बहुत ही अच्छा आपके भाग्य को सपोर्ट करेगा। इस समय लक फैक्टर आपका साथ देगा और आप जो भी काम में हाथ डालेंगे या कोई भी काम में हाथ आजमाना चाहेंगे उस काम में आपको निश्चित रूप से सफलता प्राप्त होगी। धर्म कर्म के कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी। परिवार का पूरा साथ और सहयोग मिलेगा। सामाजिक कार्यक्रमों में आपकी भागीदारी बढ़ेगी और समाज सेवा से संबंधित कार्यों से आप अपने मान सम्मान और प्रतिष्ठा में भी वृद्धि करेंगे। इस समय आपको डिसीजन लेते समय सावधानी रखनी है। पहले अपने पेंडिंग वर्क को कंप्लीट करना है। उसके बाद नए कार्यों की शुरुआत करें। जो युवक युवतियां, जो नौजवान नौकरी की तलाश कर रहे हैं उनके लिए यह समय बहुत ही बेहतरीन रहने वाला है। आपको अच्छी नौकरी मिलने के प्रबल योग बनते हुए दिखाई देंगे तो मंगल के रिजल्ट्स आपको भाग्येश के हिसाब से बहुत अच्छे मिलेंगे। पर यहां पर धनेश के हिसाब से थोड़ा सा केयरफुल होकर चलना पड़ेगा।

अब आते है आपके पराक्रम भाव और पराक्रम भाव के स्वामी हैं शुक्र जो कि आपके पंचम भाव में जाकर बैठे हैं। शुक्र की पोजीशन बहुत अच्छी है क्योंकि शुक्र बैठे हैं त्रिकोण में और पराक्रमेश का मतलब पंचम में जाकर त्रिकोण में जाकर बैठना आपके पराक्रम में निरंतर प्रगति करेगा। इस समय आपका सामाजिक दायरा बनेगा। इस समय आपके साथ कई अच्छे और नए लोग जुड़ेंगे जो कि आपके लिए बहुत सपोर्टिव रहेंगे। इस समय आप अपनी महत्वाकांक्षाओं को, अपनी इच्छाओं को सम्मान देंगे और जो आपको अच्छा लगता है उसमें आपका टाइम भी गुजरेगा और उसमें आप अपना दिमाग, अपना समय, अपना धन व्यय करना चाहेंगे। और यह होना भी चाहिए। जो काम हमें खुशी दें, उसी कार्य को हमें करना चाहिए। जो काम हमें केवल एक बर्डन दे और हमें लगता है वो काम करके खतम करना है। उस कार्य को कभी भी आपको नहीं करना चाहिए। यानी मन को मार कर कोई भी कार्य ना करें। जो मन को खुशी दे, प्रसन्नता दे उसी कार्य में आपको समय, धन और अपना माइंड इन्वेस्ट करना चाहिए। छोटे भाई बहनों के साथ आपकी ट्यूनिंग बहुत अच्छी रहेगी। उनका सपोर्ट भी आपको इस समय देखने को मिलेगा और इस समय कला के क्षेत्र से जुड़े हुए लोगों के लिए यानी कलाकारों के लिए मान सम्मान और प्रसिद्धि से भरा यह समय रहेगा। अब शुक्र चूंकि आपके अष्टमेश है और अष्टमेश भी अपने से दसम जा रहे हैं या पराक्रम भाव में केतु भी है जो कि अच्छे और शुभ कार्यों में खर्च करवाता है। यात्राएं अधिक करवाता है परंतु यात्रा सुखद और मंगलमय करवाता है। परन्तु अष्टमेश शुक्र भी अच्छी पोजीशन में बैठा है। इसीलिए इस समय आपको विदेशों से बहुत अच्छे ऑफर्स मिल सकते हैं। इस समय आप अपने कार्य को ऑर्गनाइज्ड में करेंगे तो आपके काम द्रुत गति से संपन्न होंगे और उसमें आपको बड़ी सफलता के योग बनेंगे। इसमें अचानक धनलाभ के योग भी बनते हुए दिखाई देंगे और धन स्त्रोत भी आपको बड़े बड़े नए में मिलते हुए दिखाई देंगे। इस समय रिस्की कामों में किया गया इन्वेस्टमेंट भी आपके लिए लाभदायक परिस्थितियां उत्पन्न करेगा। तो रिस्की कामों में शेयर ट्रेडिंग क्रिप्टो में या फिर लॉटरी के अंदर ऐसे किसी भी रिस्की काम में आप इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। उसमें आपको अच्छा लाभ प्राप्त होगा। तो शुक्र के रिजल्ट आपको बहुत ही अच्छे दोनों पराक्रम और अष्टम दोनों भावों के हिसाब से अच्छे मिलेंगे।

अब आ जाते हैं आपके सुख स्थान पर। सुख के साधन के स्वामी हैं बुध और बुध अपने से तृतिय जाकर बैठे हैं तो इसका अपने से तृतीय जाकर बैठना तो ठीक है पर यहां पर बुध स्वामी ग्रह पर जाकर बैठ गए हैं। खड्डे में यानि सिक्स हाउस में रोग भाव में तो बुध के रिजल्ट जितना भी आप कोशिश कर लो, जितने एफर्ट आप डालोगे ना उतना परिणाम आपको नहीं मिलेगा। यानि मेहनत के अनुरूप पानी मिलेगा थोड़ा कम ही मिलेगा पर मेहनत कभी भी बेकार नहीं जाती है। आज नहीं तो कल आपको अपनी मेहनत के अनुरूप फल जरूर प्राप्त होगा। बस धैर्य बनाये रखने की आवश्यकता है। किसान वर्ग के लिए यह समय थोड़ा सा टफ रहने वाला है तो थोड़ा सा खेतीबाड़ी में सावधानी रखें। ऐसी फसल उगाएं जिससे आपको लाभ प्राप्त हो। कैलकुलेटेड होकर चलें। इस समय पशुपालन डेरी से संबंधित जो लोग काम करते हैं, उनके लिए भी थोड़ा सा टफ टाइम रहेगा। इस समय आपको बहुत ज्यादा संभलकर चलने की आवश्यकता रहेगी, क्योंकि बिजनेस थोड़ा सा प्रभावित होता हुआ दिखाई देगा। मां के साथ संबंधों में भी सावधानी आपको रखनी होगी। अब बुध चूंकि आपके सामने सामंत, उसके लौंडे और अपने से बार में जाकर बैठ हैं या पर अपने से बाहर बुध का जाकर बैठना आपके जीवन साथी की तलाश को बढाता चला जाएगा। वैसे भी आप इस माह मांगलिक हैं तो जीवनसाथी अगर आप ढूंढ रहे हैं तो वो तलाश थोड़ी लंबी हो सकती है पर आपको निराश नहीं होना है। आज नहीं तो कल। को अपना मनचाहा लाइफ पार्टनर जरुर मिलेगा। बस थोड़ा सा ईगो कम करिए। थोड़ा सा गुस्से और अग्रेशन को कम कीजिए। दाम्पत्य जीवन के सुखों को गर भोगना है और अगर आप दाम्पत्य जीवन में ऑलरेडी बंधे हुए हैं तो लाइफ पार्टनर के साथ इतनी ट्यूनिंग तो आपको बनाकर रखनी पड़ेगी। थोड़ी अंडरस्टैंडिंग उनके साथ ज्यादा बनाइये। थोड़ी इनक्रीज कीजिए अपनी अंडरस्टैंडिंग को और अपने ईगो को थोड़ा सा कम कीजिए तभी आप अपने रिश्ते को इमानदारी से निभा पाएंगे। वरना खटपट चलती रहेगी और रिश्ते में दूरियां बढ़ सकती है। तो थोड़ा सा अपने दाम्पत्य संबंधों के मामले में भी संभलकर रहना होगा। वहीं ये समय आपके लव रिलेशनशिप के हिसाब से भी थोड़ा सा टफ रहने वाला है। इस टाइम को आपको निकालना होगा तभी आप अपने इस रिश्ते को आगे ले जा पाएंगे और इस रिश्ते को इमानदारी से निभा पाएंगे। तो ये परीक्षा की घड़ी है तो रिश्तों और संबंधों में थोडा सा संभलकर चलें।

अब आ जाते हैं आपके पंचम भाव पर। पंचम भाव की अगर मैं बात करूं तो पंचमेश आपके चंद्रमा और पंचम भाव में बैठे हैं। शुक्र जो कि कलाकारों को मान सम्मान और प्रसिद्धि दिलवा रहे हैं। साहित्य और कला के क्षेत्र में आपको बहुत अच्छा सराहा जाएगा। सम्मानित किया जाएगा। वहीं इस समय आध्यात्मिक कार्यों में भी आपका मन अधिक लगेगा और अपने परिवार के साथ आपकी बॉन्डिंग बहुत अच्छी रहेगी। क्रिएटिविटी से आप अपने कार्यों को करेंगे और क्रिएटिव माइंड आपका बहुत अच्छा चलता हुआ दिखाई देगा। संतान की तरफ से शुभ समाचारों से भरा यह समय रहेगा और इस समय आपकी बेटी आपको प्राउड फील करवाएगी। यानि बेटियों की तरफ से आपको शुभ समाचारों से आप भरे दिखाई देंगे। शुभ समाचार आपको प्राप्त होंगे।

अब आ जाते हैं आपके रोग भाव पर। रोग भाव के स्वामी हैं। सूर्य और सूर्य अपने ही घर में स्वग्रही होकर बैठा हैं। इस समय बड़े बड़े रोगों में आपको रिलैक्सेशन मिलेगा। शत्रु पक्ष समाप्त हो जाएगा। गलत आदत आपके जीवन से समाप्त हो जाएगी पर आपको अपने नेत्र से संबंधित समस्याओं में अबेर होना है। नेत्र का विशेष रूप से ध्यान रखें और ह्रदय रोगों के लिए समय थोड़ा सा सावधानी से आगे बढ़ने का है। हालांकि कोई बड़ी समस्या होने की संभावना नहीं है पर फिर भी थोड़ा सा केयरफुल होकर चलें तो आपके लिए बेहतर रहेगा। इस समय आपको अपने मित्रों का साथ और सहयोग मिलेगा। ननिहाल पक्ष से फाइनेंशियली सपोर्ट भी आपको मिलता हुआ दिखाई देगा। तो सूर्य के रिजल्ट भी आपको इस पूरे माह अच्छे मिलेंगे। क्योंकि रोग भाव का स्वामी 17 सितंबर को अपने से एक घर आगे जाकर मंगल के साथ युति करेगा और पर मंगल के साथ जो सूर्य का कॉम्बिनेशन रहेगा वो आपको नौकरी में बहुत अच्छा लाभ दिलवाएगा। तो सूरी के रिजल्ट इस पूरे माह को बहुत ही अच्छे देखने को मिलेंगे।

अब आ जाते हैं आपके लाभ और खर्च भाव पर खर्च भाव और लाभ भाव के स्वामी शनि और खर्च भाव में स्वग्रही होकर बैठे हैं या पर खर्च भाव में शनि का स्वग्रही होकर बैठना। हैण्डीक्राफ्ट के व्यापारियों के लिए इम्पोर्ट एक्सपोर्ट के व्यापारियों के लिए बहुत ही अच्छा और उत्तम सफलतादायक रहेगा। विदेशों से बहुत अच्छा लाभ प्राप्त होगा। जो युवक युवतियां विदेशों में नौकरी कर रहे हैं उनके लिए भी यह समय बहुत ही अच्छा प्रमोशन और इन्क्रीमेंट से भरा रहेगा। अचानक धनलाभ की परिस्थितियां आपको देखने को मिलेगी। अचानक प्रमोशन और इन्क्रीमेंट आपको प्राप्त होंगे। इसमें आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस इनक्रीस होता हुआ दिखाई देगा और लॉटरी लौटरी के अंदर आप बहुत अच्छा लाभ प्राप्त करेंगे। तो ये समय आपको अपनी मेहनत का फल जरुर देगा पर इसमें आपको ध्यान रखना है कि गलत तरीके से धन कमाने का प्रयास न करें। रूल रेगुलेशन में चलकर आप अपने कार्यों को अंजाम दें वरना नौकरी भी जा सकती है, जेलयात्रा भी हो सकती है और आपके खिलाफ कार्रवाई भी हो सकती है। तो इन सभी चीजों के लिए इन परिस्थितियों के लिए आपको अपने आप को थोड़ा सा सतर्क और सावधान रखकर आगे बढ़ना होगा और इमानदारी से अपने जीवन में आगे बढ़ेंगे। तो आपके लिए वो जो धन आप अर्जित करेंगे वो स्थायी धन रहेगा। वरना जब हम बेईमानी से धन कमाते हैं तो वो धन हमेशा व्यर्थ के कामों में ही जाता है यानि रोग और शोक नहीं जाता है। इसीलिए ईमानदारी के रास्ते पर चलिए। तो ये है मीन राशि वालो का सितंबर माह का मासिक राशिफल।

शुभ तारीख :– एक, 5 से 8, 10, 11, 16, 17, 19, 23 और 25।

अशुभ तारीख :- 2 से 4, नौ, 12 से 15, 18, 20 से 22, 24, 26 से 30।

शुभ रंग :- औरेंज

उपाय

  •  कजली तीज के दिन पूजा के बाद अपने पति के पैर छू लें क्योंकि ऐसा करने से प्यार और सम्मान बना रहेगा।
  •  जन्माष्टमी के दिन सात कन्याओं को खीर या फिर सफेद मिठाई उपहार में देने से नौकरी, व्यापार और करियर में सफलता मिलेगी और बिगड़े काम बनने लगेंगे।
  • लंबे समय से आपके काम अटके हुए हैं तो गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश को एक माला में चार नारियल पिरोकर अर्पित करें।
  •  हरतालिका तीज के दिन सुख और सौभाग्य में बढ़ोतरी के लिए शिवलिंग पर कच्चा दूध मिला हुआ जल चढ़ाने से और आपके माथे पर रोली का तिलक लगाने से आपके सुख और सौभाग्य में वृद्धि होगी।
  • भगवान विष्णु के आगे भी घी का दीपक अनंत चतुर्दशी के दिन जरुर जलाएं और उनकी विधिपूर्वक पूजा आराधना जरुर करें।