Pandit NM Shrimali – Best Astrologer in India

Free Shipping above 1999/-

Vrishabh Rashi September 2023 Hindi blog | वृषभ राशि सितंबर 2023 राशिफल | Taurus Horoscope | Nidhi Shrimali

Vrishabh Rashi September 2023 Hindi blog

नमस्कार, स्वागतम वेलकम  आज हम आपके सामने सितम्बर माह का वृषभ राशि वालो का मासिक राशिफल लेकर उपस्थित हुवे है ओर ये माह बहुत ही विशेष है क्योंकि ये व्रत और त्योहारों से भरा हुआ माह है। दो सितम्बर को जहाँ कजली तीज जोकि राजस्थान का प्रमुख सुहागिनों का पर्व है इसे करवा चौथ के लिए आप राजस्थान में मान सकते हैं कि राजस्थान में महिलाएं कजली तीज का बड़े ही धूमधाम से मनाती है। सात सितम्बर को कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व बहुत ही धूमधाम से पूरा देश मनाएगा। 10 सितम्बर को अजा एकादशी का पर्व आ रहा है। वहीं 18 सितम्बर को हरतालिका तीज का पर्व सुहागिनें बड़े ही धूमधाम से मनाएंगी। 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी का पर्व आ रहा है और ये गणपति बप्पा का सबसे विषेश पर्व माना जाता है। 20 सितम्बर को ऋषि पंचमी का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा। 23 सितम्बर को राधाष्टमी आ रही है। कृष्ण भगवान के जन्म के बाद राधा जी का जन्म हुआ था और राधाष्टमी का पर्व बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। 25 सितम्बर को बाबा रामदेव जयंती मनाई जाएगी और 28 सितंबर को अनंत चतुर्दशी का पर्व बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाएगा। तो ये है विशेष रूप से सितम्बर माह में आने वाले विशेष और बहुत सारे व्रत और त्योहार जो की इस महीने को और भी अधिक विशेष बना रहे हैं।

अब ग्रहों की स्थिति के हिसाब से ये महीना किस प्रकार से रहेगा, क्या ग्रहों की पोजीशन रहेगी उसके बारे में जान लेते हैं। सबसे पहले ग्रहों के राजा सूर्य की बात करते हैं जो की वर्तमान में स्वग्रही होकर सिंह राशि में विराजमान हैं और 17 सितंबर को वे अपनी मित्र राशि कन्या में प्रवेश कर जाएंगे। उसके अलावा बुध ग्रह की बात करें तो वे इस पूरे माह अपनी अति मित्र राशि सिंह में विराजमान रहेंगे। मंगल ग्रह की बात करें तो वे अपनी सम राशि कन्या में विराजमान रहेंगे। वहीं शुक्र ग्रह की बात करें तो वे अपनी सम राशि कर्क में इस पूरे माह विराजमान रहने वाले हैं। गुरु ग्रह की स्थिति मेष राशि में रहेगी जो कि उनकी अति मित्र राशि है। शनि ग्रह अपनी खुद की मूल त्रिकोण की राशि कुम्भ स्वग्रही होकर विराजमान रहेंगे और राहू और केतु दोनों ही मेष और तुला जो कि उनकी सम राशियाँ है उसमें विराजमान रहने वाले हैं। तो ये है सितम्बर माह के ग्रहों की स्थिति का हाल जिसमें केवल एक यानि सूर्य ग्रह का ही राशि परिवर्तन होने जा रहा है। अब इन ग्रहों की स्थितियों का क्या इफेक्ट। आपको इस माह में अपनी राशि यानि वृषभ राशि पर देखने को मिलेगा। उसके बारे में जान लेते हैं

शुरू करते हैं सितम्बर माह का वृषभ राशि वालो का मासिक राशिफल। सबसे पहले हम आपको बता दे कि ये जो हम आपको राशिफल दे रहे है  ये चंद्र गणनाओं पर आधारित है और आप इसे अपनी राशि और लग्न दोनों के हिसाब से देख सकते हैं। तो सबसे पहले आपके राशि स्वामी की बात करते हैं जो की है शुक्र और वे बैठे हैं अपने से तृतीय यानि पराक्रम भाव में जाकर शुक्र का बैठना आपकी पर्सनैलिटी को पावरफुल बनाएगा। इस समय आपका व्यक्तित्व सभी को भाएगा। अनजान भी आपसे मित्रता करने का प्रयास करेंगे। परन्तु अनजान लोगों से आपको मित्रता करनी है या नहीं ये आपको ही सुनिश्चित करना पड़ेगा। इस समय सामाजिक कार्यक्रमों में आपकी भागीदारी बढ़ेगी और वहां पर भी आपको सम्मानित किया जा सकता है। पर्सनालिटी थोड़ी सी रंगीन बनती हुई दिखाई देगी यानि घूमना फिरना, मौज शौक, मनोरंजन में आपका समय अधिक व्यतीत होगा पर आपको इस समय कर्तव्य परायण भी रहना है क्योंकि शुक्र देंगे आपको आलसी। इसीलिए इस समय आपको थोड़ा सा अपने काम को प्रायोरिटी देनी होगी। काम के बाद आप अपनी कोई भी निजी लाइफ में कोई भी प्रायोरिटी पर कुछ भी चीज रखें उससे कोई फर्क नहीं पड़ता। परन्तु आपको अपने काम को प्रिफरेंस देनी ही होगी। इस समय शुक्र आपके रिस्तो में भी अच्छा तालमेल लेकर आएगा। छोटे भाई बहनों से संबंध और अधिक प्रगाढ़ होंगे। वहीं ददिहाल वालों से आपको संबंधों में मजबूती देखने को मिलेगी। शुक्र चूंकि आपके रोग भाव के भी स्वामी है और रोग भाव का स्वामी अपने से दशम जाकर बैठा है। यहाँ पर शुक्र का अपने से दशम जाकर बैठना आपके रोगों में कमी लेकर आएगा। इस समय आपको यात्रा करते समय सावधानी रखनी है। पर्सनल हाइजीन का विशेष रूप से ध्यान रखें। इस समय आपको अपने शत्रुओं से भी थोड़ा अवेयर रहना पड़ेगा। जितना जागरूक होकर चलेंगे उतना ही तेजी से आप अपने कार्यों में सफलता प्राप्त कर पाएंगे। अपने आप नाक कान खुले रखकर आगे बढ़ें और किसी की चाटुकारिता में ना आएं। यानि यदि अगर आपकी कोई चमचागिरी करे या फिर कोई आपको बार बार अति प्रसन्न आप की करे तो आपको ऐसे लोगों से ज्यादा सावधान रहने की आवश्यकता है। कहते हैं ना। निंदक नियरे राखिए, आंगन कुटी छुड़वाए। बिन साबुन पानी बिना निर्मल करे स्वभाव तो निंदक को अपने पास रखना ज्यादा बैटर हमारी पर्सनैलिटी को सही करता है। प्रोग्रेस उसमें लेकर आता है एक पॉजिटिव चेंज हमारी पर्सनैलिटी में उस निंदक की वजह से यानी क्रिटिसाइज करने वाले की वजह से बन जाते हैं। परंतु जो अति प्रशंसा करते हैं, वो हमें कुमार की तरफ ही धकेलता है, क्योंकि हम ओर कॉन्फिडेंट हो जाते हैं और हम भ्रमित होने का प्रयास करते हैं। हमें हमारे पर्सनैलिटी को बहुत अधिक हम प्यार करने लगते हैं और दूसरों को तुच्छ मान लेते हैं और इससे हम हमारी गलतियों को इग्नोर कर जाते हैं। इसीलिए इस समय इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें। बाकी शुक्र के रिजल्ट आपको आपके राशिस्वामी और आपके रोग भाव के स्वामी दोनों के हिसाब से मिलेंगे। बहुत ही बेहतरीन।

अब आते है आपके द्वितीय भाव पर द्वितीय भाव के स्वामी हैं बुध जो कि बैठे हैं अपने से तृतीय यानी सुखेश के साथ में धनेश की युति हो रही है जो कि आपके धन में वृद्धि करेगी। पैतृक संपत्ति संबंधी विवादों का निपटारा आपके पक्ष में जाएगा। बुजुर्गों का आशीर्वाद आपको प्राप्त होगा। कुटुम्ब में मान सम्मान प्राप्त करेंगे। इस समय कोई भी कॉन्ट्रोवर्सी आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी। आपकी पावरफुल पोजीशन के दम पर आप अपनी प्रतिभा के दम पर आगे बढ़ते चले जाएंगे और सफलता को सुनिश्चित करते हुए भी दिखाई देंगे। इस समय कोई बड़ी अपॉर्च्युनिटी वर्कप्लेस पर भी आपको मिल सकती है और आप इस अपॉर्च्युनिटी को अपने हाथ से नहीं जाने देंगे। इस समय व्यापारी वर्ग नई नई योजनाओं से विशेष लाभ की परिस्थितियां भी प्राप्त करते हुए दिखाई देंगे। अब बुध चूंकि आपके हैं पंचम भाव के स्वामी अपने से बारवे जाकर बैठे हैं, इसलिए करियर के तौर पर आप अगर आगे बढ़ना चाहते हैं, चाहे बैंकिंग सेक्टर में अकाउंटिंग, फाइनेंस, सीए, सीएस इस टाइप के अगर कोई भी काम आप करना चाहते हैं या वाद्य यंत्रों को बजाते हैं या फिर कोई कला से संबंधित कार्य करना चाहते हैं। बुध से संबंधित कार्य करना चाहते हैं तो उसमें अड़चनें ऑप्टिकल जरूर आएंगे। पर इस समय आपको अपने सेल्फ कॉन्फिडेंस को बनाए रखना है ताकि आप इन को पार कर अपनी मंजिल को जरूर हासिल कर सकें। अगर आपने निराशा और हार मान ली तो डेफिनेटली आप अपने जीवन में कुछ नहीं कर पाएंगे और आपके जीवन से स्वर्णिम अवसर भी आपके हाथ से निकलते हुए दिखाई देंगे तो थोड़ा सा संभलकर चलने की आवश्यकता है। संतान के तौर पर कुछ चिंता आपके मन में उत्पन्न हो सकती है। उसकी पढ़ाई को बिहेवियर को लेकर आप थोड़े से चिंतित नजर आएंगे। परन्तु यदि आप चिन्ता न करके उसे मार्गदर्शन प्रदान करेंगे व मित्रवत व्यवहार करेंगे तो डेफिनेटली वह सही राइट पाथ पर चल निकलेगा या निकलेगी। इस समय आपको अपनी संतान से सपोर्ट न सही पर आप को अपनी संतान को सपोर्ट करना ही होगा। तो ये हैं बुध के रिजल्ट जो कि मिल रहे हैं।

अब आते हैं आपके पराक्रम भाव पर पराक्रम भाव के स्वामी हैं चंद्रमा और पराक्रम भाव में बैठे हैं शुक्र, जो कि आपको बना रहे हैं थोड़ा सा लेजी। काम में दिक्कत आ सकती है। पॉलिटिक्स में आपका रुझान नहीं रहेगा। इस समय पॉलिटिक्स में नेगेटिव रिजल्ट का सामना आपको करना पड़ सकता है। छोटे भाई बहनों से नौ उलझे और पैतृक संपत्ति संबंधी विवादों को छेड़ने का प्रयास बिल्कुल भी ना करें। अपने सेल्फ कॉन्फिडेंस को अगर आप जगाकर रखेंगे तो ही आप आगे बढ़ेंगे और थोड़ा सा कर्मशील बनना होगा। यानी काम को पहले प्रायोरिटी देनी होगी। यदि आप सिंगिंग करते हैं, डांसिंग करते हैं, आपकी कोई ऐसी हॉबी है जिससे आप अपनी कला के जरिए आगे बढ़ सकते हैं तो डेफिनेटली उसमें आपको ट्राई करना चाहिए।

अब आते है आपके सुख स्थान पर सुखेश और धनेश की युति आपके सुख स्थान में हो रही है। ग्रहों के राजा सूर्य अपने ही घर में स्वग्रही होकर शानदार सुखों से भरा समय आपके जीवन में चलने वाला है। इस समय बड़े बड़े इलेक्ट्रॉनिक आइटम आप अपने घर में खरीदते हुए दिखाई देंगे। आपकी लग्जरी में आपके सुखों में वृद्धि होगी। मां के साथ आपके संबंध और अधिक प्रगाढ़ होंगे और जॉब में हैं तो प्रमोशन इन्क्रीमेंट मिलने के पूर्ण योग बनेंगे। इस समय आपके काम चुटकियों में होते हुए दिखाई देंगे। धनागमन के नए नए स्रोतों पर आप विचार करेंगे। यदि आप योजनाबद्ध तरीके से कार्य करेंगे तो विशेष लाभ की स्थितियां भी आपको अपने जीवन में देखने को मिलेगी। तो ये हैं सूर्य के रिजल्ट जो कि मिलने वाले आपको बहुत ही बेहतरीन। 17 सितंबर को सूर्य अपने से एक ओर आगे जाएंगे और अपने से एक घर आगे जाकर बैठ नाम के काम में सारी दिक्कतें और परेशानियों को समाप्त कर देगा। जो लोग आईपीएस। नेवी, पुलिस, सेना जैसी तैयारियां किए बैठे हैं या फिर एग्जाम दे दी हैं। रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो रिजल्ट आपके लिए फेवरेबल रहेगा। एग्जाम देने जा रहे तो एग्जाम भी आपको बहुत अच्छे परिणामों से भरा रहेगा। तो डेफिनेटली आपको सूर्य और मंगल के रिजल्ट बहुत ही अच्छे मिलेंगे।

अब आते हैं आपके सप्तम भाव पर सप्तम भाव के स्वामी हैं मंगल जो कि आपके ट्वेल्थ हाउस के भी लौर्ड हैं और यहां पर सप्तमेश अपने से प्यार में जाकर बैठे हैं। सप्तमेश का अपने से 11 बार जाकर बैठना लाइफ पार्टनर से अच्छा लाभ दिलवा सकता है। इस समय आपको अपने जीवन से संबंधित कुछ शुभ समाचारों की प्राप्ति होगी। अगर आप विवाह योग्य हो चुके हैं, लव मैरिज करना चाहते हैं तो उसके पूर्ण योग बनेंगे। इस समय आपके लव मेट के साथ में आपकी ट्यूनिंग सीरियस रिलेशनशिप में बदलती हुई दिखाई देगी। व्यापारी वर्ग व्यापार में उत्तम सफलता प्राप्त करेंगे। माइनिंग से संबंधित जो लोग काम करते हैं उनके लिए यह समय विशेष लाभ की परिस्थितियां लेकर आएगा। कुछ बड़े ऑर्डर आपको इस समय प्राप्त हो सकते हैं। आपकी कोई खोई हुई वस्तु आपको पुनः प्राप्त हो जाएगी जिससे आपके मन में प्रसन्नता के भाव उत्पन्न होंगे। अब चूंकि मंगल है आपके हाउस की दौड़ और मंगल अपने से फैलता उसका लार्ड अपने से अष्टम जाकर बैठा है या उसमें गुरु राहु का चांडाल योग भी बन रहा है। जो लोग एब्रॉड में नौकरी कर रहे हैं, उनके लिए यह समय इतना अच्छा नहीं है। थोड़ा सा संभलकर रहने की आवश्यकता है। किसी गलत कॉन्ट्रोवर्सी में आप फंस सकते हैं। आप पर झूठे आरोप भी लग सकते हैं पर आपको अपने हौसलों को बुलंद रखना होगा। इन आरोपों से आप जल्द ही निकल जाएंगे। इस समय किसी भी सहकर्मी के साथ न उलझें। वर्क प्लेस पर इमानदारी के रास्ते पर चलते हुए अपने कार्यों को करने का प्रयास करें। तो ये हैं मंगल के रिजल्ट जोकि मिल रहे हैं आपको थोड़े से।

अब बढ़ते हैं आगे और आ जाते हैं आपके अष्टम भाव पर आपके अष्टमेश और आपके लाभेश दोनों ही हैं। गुरू और गुरू राहु के साथ ग्रसित होकर आपके खर्च भाव में बैठे हैं। यहां पर अष्टमेश का अपने से पंचम पर खर्च भाव में गुरु का राहु के साथ चांडाल योग बनाना आपके लिए इतना अच्छा नहीं है। यात्रा करते समय सावधानी रखें। जानवरों से सावधान रहें। रिस्की कामों में इन्वेस्टमेंट से बचें। इस समय सोच समझकर निर्णय लें। अपने काम किसी और पर न थोपें। मई चूंकि गुरू आपके लाभ भाव के स्वामी है, अपने से एक घर आगे बैठे हैं, इसीलिए सोच समझकर निर्णय लेने पर अच्छे लाभ की स्थितियां भी आपको अपने जीवन में देखने को मिलेगी। सर्कल लेवल में किसका चुनाव आपको करना है, किससे नजदीकियां बनानी हैं, उससे किससे डिस्टेंस बनाए रखना है, ये आपको ही तय करना होगा। इसमें जल्दबाजी बिल्कुल भी ना करें। इस समय अजनबियों पर भरोसा करना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

अब आते हैं आपके योग कारक ग्रह शनि पर जो कि आपके भाग्येश और आपके कर्मेश दोनों हैं और शनि कर्म भाव में नामक महापुरुष योग भी बना रहे हैं तो यहां पर शनि के रिजल्ट आपको सरलता बहुत ही बेहतर मिलने वाले हैं। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह समय शानदार परिस्थितियों से भरा रहेगा। अधिकारियों का सहयोग मिलेगा। यदि आप अपना खुद का कोई स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए फंड की व्यवस्था हो जाएगी। पिता का आपको मोरल और फिजिकली, मेंटली और फाइनेंशियली आपको हर तरीके से सपोर्ट मिलता हुआ दिखाई देगा। सरकारी कार्यों में आ रही बाधाएं समाप्त हो जाएंगी। तो ये है शनि के रिज़ल्ट।

शुभ तारीखे :- 1 तारीख , 3 तारीख , 4 तारीख , 5 तारीख , 8 तारीख , 17 तारीख , 22 और 23 तारीख | 

अशुभ तारीखे :- 2 तारीख , 6 तारीख , 7 तारीख , 9 तारीख , 16 तारीख , 18 से 21 तारीख , 24 से 30 तारीख |

शुभ रंग :- पिस्ता क्रीम

उपाय

  • कजली तीज पर आप माता पार्वती और शंकर जी को लाल गुलाब की माला और पुष्प चढ़ाएं। ऐसा करने से पति की लंबी लंबी आयु होगी।
  •  जन्माष्टमी के दिन दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान श्री कृष्ण का अभिषेक करें। इसके बाद इस उपाय को हर शुक्रवार को करें। इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी शीघ्र प्रसन्न होंगी।
  • यदि बार बार प्रयास करने के बाद कोई काम पूरा नहीं हो तो गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश को चार नारियल की एक माला पिरोकर अर्पित करें। साथ ही गणपति बप्पा से अपने कार्य को पूरा करने की प्रार्थना करें।
  • वृषभ राशि के जातकों को हरतालिका तीज पर कन्याओं को देवी पार्वती को हल्दी की 11 गांठ चढ़ाकर उसके समक्ष अपने कष्ट निवारण की प्रार्थना करनी चाहिए।
  • अनंत चतुर्दशी के दिन व्रत रखें और भगवान विष्णु के सहस्त्रनाम का पाठ करें।