Pandit NM Shrimali – Best Astrologer in India

Free Shipping above 1999/-

Mithun Rashi September 2023 HIndi blog | मिथुन राशि सितंबर 2023 राशिफल | Gemini Horoscope | Nidhi Shrimali

Mithun Rashi September 2023 HIndi blog

नमस्कार, स्वागतम वेलकम  आज हम आपके सामने सितम्बर माह का मिथुन राशि वालो का मासिक राशिफल लेकर उपस्थित हुवे है ओर ये माह बहुत ही विशेष है क्योंकि ये व्रत और त्योहारों से भरा हुआ माह है। दो सितम्बर को जहाँ कजली तीज जोकि राजस्थान का प्रमुख सुहागिनों का पर्व है इसे करवा चौथ के लिए आप राजस्थान में मान सकते हैं कि राजस्थान में महिलाएं कजली तीज का बड़े ही धूमधाम से मनाती है। सात सितम्बर को कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व बहुत ही धूमधाम से पूरा देश मनाएगा। 10 सितम्बर को अजा एकादशी का पर्व आ रहा है। वहीं 18 सितम्बर को हरतालिका तीज का पर्व सुहागिनें बड़े ही धूमधाम से मनाएंगी। 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी का पर्व आ रहा है और ये गणपति बप्पा का सबसे विषेश पर्व माना जाता है। 20 सितम्बर को ऋषि पंचमी का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा। 23 सितम्बर को राधाष्टमी आ रही है। कृष्ण भगवान के जन्म के बाद राधा जी का जन्म हुआ था और राधाष्टमी का पर्व बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। 25 सितम्बर को बाबा रामदेव जयंती मनाई जाएगी और 28 सितंबर को अनंत चतुर्दशी का पर्व बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाएगा। तो ये है विशेष रूप से सितम्बर माह में आने वाले विशेष और बहुत सारे व्रत और त्योहार जो की इस महीने को और भी अधिक विशेष बना रहे हैं।

अब ग्रहों की स्थिति के हिसाब से ये महीना किस प्रकार से रहेगा, क्या ग्रहों की पोजीशन रहेगी उसके बारे में जान लेते हैं। सबसे पहले ग्रहों के राजा सूर्य की बात करते हैं जो की वर्तमान में स्वग्रही होकर सिंह राशि में विराजमान हैं और 17 सितंबर को वे अपनी मित्र राशि कन्या में प्रवेश कर जाएंगे। उसके अलावा बुध ग्रह की बात करें तो वे इस पूरे माह अपनी अति मित्र राशि सिंह में विराजमान रहेंगे। मंगल ग्रह की बात करें तो वे अपनी सम राशि कन्या में विराजमान रहेंगे। वहीं शुक्र ग्रह की बात करें तो वे अपनी सम राशि कर्क में इस पूरे माह विराजमान रहने वाले हैं। गुरु ग्रह की स्थिति मेष राशि में रहेगी जो कि उनकी अति मित्र राशि है। शनि ग्रह अपनी खुद की मूल त्रिकोण की राशि कुम्भ स्वग्रही होकर विराजमान रहेंगे और राहू और केतु दोनों ही मेष और तुला जो कि उनकी सम राशियाँ है उसमें विराजमान रहने वाले हैं। तो ये है सितम्बर माह के ग्रहों की स्थिति का हाल जिसमें केवल एक यानि सूर्य ग्रह का ही राशि परिवर्तन होने जा रहा है। अब इन ग्रहों की स्थितियों का क्या इफेक्ट। आपको इस माह में अपनी राशि यानि मिथुन राशि पर देखने को मिलेगा। उसके बारे में जान लेते हैं

शुरू करते हैं मिथुन राशि वालो का सितंबर माह का मासिक राशिफल। सबसे पहले हम आपको बता दे कि ये जो हम आपको राशिफल दे  रहे है  ये चंद्र गणनाओं पर आधारित है और आपकी राशि और लग्न दोनों के हिसाब से समान रूप से प्रभावशाली भी है। तो सबसे पहले आपके राशि स्वामी की बात करते हैं जो कि है बुध आपके लग्नेश यानि राशि स्वामी अपने से तृतीय यानि आपके पराक्रम भाव में सूर्य के साथ में युति करके बैठे हैं। यहां पर आपके लग्नेश और पराक्रमेश की युति आपको बहुत अच्छा फायदा आपकी जॉब में करियर में दिलवाएगी। पर्सनैलिटी भी बहुत ही पावरफुल रहेगी। इस समय आपकी बुद्धिमता के चर्चे चारो तरफ होंगे। आपकी पावर में वृद्धि के साथ साथ मान सम्मान में भी वृद्धि होती हुई दिखाई देगी। करियर में आ रही दिक्कतें समाप्त हो जाएगी और जॉब का सपना आपका पूरा होता हुआ दिखाई देगा। वहीं प्रमोशन और इन्क्रीमेंट के पूरे योग बनते हुए दिखाई देंगे। सरकारी नौकरियों से जुड़े हुए अधिकारियों को मनचाहा प्रमोशन और ट्रांसफर मिलने के पूर्ण योग बनेंगे। रिश्तों में अच्छा तारतम्य देखने को मिलेगा और ददिहाल वालों के साथ मैं आपके संबंध और अधिक मजबूत होते हुए दिखाई देंगे। बुध चूंकि आपके सुखेश और सुखेश अपने से बार में हैं इसीलिए यहां पर थोड़ा सा अपने सुखों में कमी आती हुई दिखाई देगी। डिसिजन मेकिंग को इस समय आपको रखना होगा। छोटे छोटे कामों में दिक्कतें आ सकती है। कुछ आपके इलेक्ट्रॉनिक गैजेट घर में खराब हो सकते हैं। कुछ घर के रख रखाव पर खर्चा आ सकता है। वाहन पर भी खर्चा आपको लगाना पड़ सकता है। तो थोड़ा सा इन जिम्मेदारियों के प्रति सावधान और सतर्क होकर चलें। मां के साथ संबंधों को मजबूती देने के लिए उनसे वाद विवाद की स्थितियों से दूर रहें और मां की बातों को सुनें, उनका सम्मान करें। कोई भी बात कोई भी काम शुरू करने से पहले आपको अपनी मां से सलाह लेकर आगे बढ़ना चाहिए। तो ये है बुध के रिजल्ट जो कि आपको इस बार में मिलने वाले हैं।

अब आते है धन स्थान पर धनेश की बात करें तो यहां पर है धनेश चंद्रमा जो कि चेंज होते रहते है  धन स्थान में बैठे शुक्र जो कि पैतृक संपत्ति आप को दिलवा सकते हैं, आपकी पैतृक संपत्ति के सपने को पूर्ण कर करवा सकते हैं। बुजुर्गों का आपको पूरा साथ और सहयोग प्राप्त होगा। कुटुम्ब में मान सम्मान बढ़ेगा। इस समय छोटे भाई बहनों से संबंधित कुछ शुभ समाचार आपको प्राप्त होंगे। यदि वे विवाह योग्य हो चुके हैं तो उनके शादी, सगाई जैसे संबंध आपको इस समय मिलते हुए दिखाई देंगे। रिसर्च से संबंधित कार्यो में यदि आप कोई वाद्य यंत्रों से संबंधित कार्य कर रहे हैं तो उन सब में आपको सफलता प्राप्त होगी। कलाकारों के लिए यह समय मान सम्मान और प्रसिद्धि से भरा रहेगा। तो ये है धनेश के रिजल्ट जो कि मिलने वाले हैं बहुत ही अच्छे।

अब आते हैं आपके पराक्रम भाव पर पराक्रमेश आपके सूर्य जो कि लग्नेश बुध के साथ में युति करके बुधादित्य योग बना रहे हैं। ये समय आपके लिए बहुत ही शानदार रहने वाला है। 17 सितंबर तक का टाइम आपके लिए बहुत ही अच्छा रहेगा और फिर पराक्रमेश अपने से एक ग्रह के जाएंगे तब भी सूर्य के रिजल्ट आपको बहुत ही बेहतरीन मिलेंगे। इस समय शत्रु आपसे भयभीत रहेंगे। आपके बल और पराक्रम में वृद्धि होगी। जो काम अपने हाथ में लेगी उसे पूरा करके ही दम लेंगे। चैलेंजेस लेना आपको इस समय बहुत पसंद आएगा और जो चैलेंजेस आपके जीवन में आएंगे उन चैलेंजेस को आप पार कर सफलता के नए आयाम तय करते हुए दिखाई देंगे। आप इस समय हॉबी से भी अपनी प्रसिद्धि को बढ़ा सकते हैं। छोटे भाई बहनों के साथ आपकी ट्यूनिंग और अधिक बेहतर और मजबूत होगी। तो ये हैं सूर्य के रिजल्ट पराक्रमेश के रिजल्ट।

अब आते हैं आपके पंचम भाव पर पंचम भाव के स्वामी हैं शुक्र जो कि बैठे हैं अपने से। दशम यहां पर पंचम भाव में केतु बैठे हैं इसीलिए वो आपको थोड़ा सा डिस्ट्रक्ट कर सकते हैं। आपको अपने कॉन्सन्ट्रेशन को बढ़ाए रखना है। इस समय संतान से संबंधित आप को थोड़ा सा अवेयरनेस बढ़ा देनी है। उसपर आप नजर भी रखें। उसके साथ आपका कम्युनिकेशन अच्छा और बेहतर रखें। क्योंकि इस समय अगर आपका कम्युनिकेशन अपने बच्चों के साथ अच्छा होगा तो डेफिनेटली आपको विशेष लाभ की परिस्थितियां जरुर अपने जीवन में देखने को मिलेगी। अपने बच्चों के साथ आपके रिश्ते और अधिक मजबूत होंगे। आप उसको सही बात दिखा पाएंगे। इस समय आपके कार्य बनते चले चले जाएंगे। कला वर्ग के छात्रों को मनोवांछित सफलता इस समय प्राप्त होगी। करियर को लेकर जो टेंशन आपके जीवन में चल रही थी वो समाप्त होती हुई दिखाई देगी और आपका विज़न बहुत क्लियर रहेगा। इस समय आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस भी इनक्रीस होगा। इस समय आत्मविश्वास में वृद्धि के लिए आप आत्म मंथन भी करेंगे। तो ये है पंचमेश के रिजल्ट।

अब आते हैं  ट्वेल्थ हाउस पर उसके लॉर्ड भी हैं शुक्र जो कि अपने से तृतीय जाकर बैठे हैं ये आपको खर्चे तो जरुर करवाएंगे पर आपकी पावर को भी बढ़ाएंगे के आप इस समय सिक्योर नजर आएंगे। इस समय बचत योजनाओं से अच्छा लाभ प्राप्त करेंगे। सहकर्मियों का ताल मेल आपको देखने को मिलेगा जिससे आप अपने कार्यों को सही समय पर पूर्ण करेंगे और अधिकारियों की प्रशंसा के पात्र भी बनते हुए दिखाई देंगे। विदेशों से बहुत अच्छा लाभ इस समय आपको प्राप्त होगा। व्यापारी वर्ग को व्यापार में अच्छी उन्नति और प्रगति विदेशों से देखने को मिलेगी। यदि आपका काम ऐसा है जिसमें विदेशी करंसी आती हो या विदेशों से आपका काम चलता हो, विदेशी कंपनियों के साथ आपका टाईअप रहता हो तो डेफिनेटली ये समय आपके लिए लाभदायक रहेगा। तो ये हैं शुक्र के रिजल्ट,

अब आते हैं आपके रोग भाव पर रोग भाव के स्वामी हैं मंगल और मंगल। यहाँ पर आपके रोग भाव के स्वामी अपने से ग्याहरवें जाकर बैठ हैं। यहां पर अगर आपको रक्त विकारों से संबंधित कोई समस्या है तो उसमें रिलैक्सेशन मिलेगा। इस समय वाहन चलाते समय सावधानी रखें। इस समय आपके शत्रु भी आपसे भयभीत नजर आएंगे। जितना शत्रु आपको दबाने का प्रयास करेंगे उतना ही आप ऊपर उठेंगे और सफलता को सुनिश्चित करेंगे। इस समय आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस चरम पर रहेगा, परंतु ओवर कॉन्फिडेंट होने से आपको बचना होगा। रुपए पैसों से संबंधित कार्यों में भी आपको बड़ी सफलता के योग रहेंगे। ननिहाल से आपको फाइनेंशियली सपोर्ट मिलेगा तो मंगल के रिजल्ट रोक भाव के हिसाब से आपको बहुत ही अच्छे मिलेंगे। पर अब आते हैं लाभ भाव पर क्योंकि लाभेश मंगल जो कि अपने से सिस्टम जाकर बैठे हैं और लाभ भाव में गुरु राहु का चांडाल योग भी बन रहा है। परंतु इंडिविजुअल रूप से राहू लाभ भाव में अच्छे रिजल्ट देता है। इसीलिए इस समय राहू के रिजल्ट आपको अच्छे मिलेंगे। पर किन कार्यों में यदि आप रिस्क। काम करते हैं, तो उन शेयर्स में ट्रेडिंग में, क्रिप्टो में या फिर जुआ, सट्टा या कोई भी इस तरह का लीकर का कोई काम है, तो उन सभी कार्यों में आपको अचानक धन लाभ की संभावनाएं इस महीने देखने को मिलेगी। पर यहां पर आपको डिसीजन मेकिंग इम्प्रूव करनी होगी क्योंकि गुरु राहु का चांडाल योग है जो कि आपके डिसीजन को बिगाड़ सकता है। इसीलिए यहां पर आपको ध्यान देना होगा। डिसीजन मेकिंग पे अपने शत्रुओं से सावधान रहें। रिजल्ट हमेशा सोच समझ कर निर्धारित करें। कोई भी स्ट्रैटेजी और प्लानिंग बनाकर आपको आगे बढ़ना होगा। मित्रों की संख्या में आपको कौन से मित्र जोड़ने हैं, किस को आपको नजदीकियां लानी है और किनसे आपको डिस्टेंस मेंटेन करना है, ये आपको डिसाइड करना होगा। तो अगर आप इन सब चीजों में बहुत बैलेंस होकर चलेंगे तो आपको बहुत अच्छे रिजल्ट लाभ भाव के देखने को मिलेंगे। तो ये हैं मंगल के रिजल्ट जो कि मिल रहे हैं बहुत ही मिक्स ।

अब आते हैं आपके हाउस और 10th हाउस पर क्योंकि सेवंथ और उसके लॉर्ड हैं गुरु जो कि राहु के साथ बना रहे हैं चांडाल योग। यहां पर गुरु भी बैठे हैं। लाभ भाव में राहु भी बैठे हैं लाभ भाव में। लाभ भाव में कोई भी ग्रह बैठा हो वो अच्छे रिजल्ट देता है। कोई भी योग बन रहा हो तो वो इतना नुकसान हमें नहीं पहुंचाता। इसीलिए आपको करियर में या व्यापार में दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। लाइफ पार्टनर का पूरा सपोर्ट मिलेगा। वर्क प्लेस पर आपकी योजनाएं तय समय पर पूर्ण होने से आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस इनक्रीस होगा और यहां पर अटके हुए कार्य द्रुत गति से संपन्न होंगे। आपके बॉस आपके कार्यों में आपकी पूर्णतया मदद करते हुए दिखाई देंगे। एक मैनेजमेंट का काम अगर आप देख रहे हैं, कंसल्टेंसी का काम आप देख रहे हैं। शिक्षा, शिक्षण, व्यवसाय से अगर आप जुड़े हुए हैं तो डेफिनेटली ये समय आपके लिए सपोर्टिव रहने वाला है। आपके कार्यों को पूर्ण करवाएगा, आपकी प्रसिद्धि को बढ़ाएगा तो गुरु के रिजल्ट आपको ठीक मिलेंगे। पर बहुत अच्छे रिजल्ट के लिए आपको थोड़ा इंतजार करना ही होगा। जब गुरु राहु का चांडाल योग खत्म हो जाएगा तब गुरु आपको और बेहतर रिजल्ट प्रदान करेंगे।

अब आते हैं आपके अष्टम और नवम भाव पर। नवम भाव के स्वामी हैं शनि और अष्टम भाव के स्वामी शनि हैं जो कि नवम भाव में स्वग्रही होकर विराजमान हो रहे हैं। यहां पर लक फैक्टर आपका बहुत अच्छे से साथ देने वाला है। इस समय आप भरपूर अपने लक का फायदा उठा सकते हैं। इसीलिए जहां पर लक का काम हो उस कार्यों में आपको बड़ी सफलता प्राप्त होगी। यहां पर बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद और उनका साथ भी आपको देखने को मिलेगा। धर्म कर्म के कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी। आध्यात्मिक कार्यों से आप जुड़ेंगे। यात्रा आपके लिए सुखद और मंगलमय रहेगी। अचानक धनागमन के स्त्रोत आपको प्राप्त होते हुए दिखाई देंगे। नई नई स्ट्रैटजी और प्लानिंग में आप सक्सेसफुल होते हुए दिखाई देंगे। इस समय जो भी काम आप हाथ में लेंगे उसे पूरा करके ही दम लेंगे। आप के कार्यों में आपको निश्चित रूप से सफलता प्राप्त होगी और आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस इनक्रीस होगा। नए बिजनेस में आप बड़ा नाम और बड़ी सफलता प्राप्त करेंगे। तो ये है शनि के रिजल्ट। तो ये था मिथुन राशि वालो का सितंबर माह का मासिक राशिफल।

शुभ तारीखे :-  4 तारीख , 7 से 13 तारीख , 16 तारीख , 19 से 22 तारीख , 25 तारीख , 28 और 30 तारीख ।

अशुभ तारीखे :- 5 तारीख , 6 तारीख , 14 तारीख , 15 तारीख , 17 तारीख , 18 तारीख , 23 तारीख , 24 तारीख , 27 और 29 तारीख ।

शुभ रंग :- नीम्बू पीला

उपाय

  •  मिथुन राशि वाली महिलाओं को कजली तीज पर देवी पार्वती को हल्दी और भगवान शिव को सफेद चंदन चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से गृहस्थ जीवन अच्छा रहेगा।
  •  जन्माष्टमी के दिन प्रातः काल दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान श्री कृष्ण पर अभिषेक करें। उसके बाद इस उपाय को हर शुक्रवार को करे । इस उपाय से मां लक्ष्मी आप पर सदेव प्रसन्न रहेगी।
  • आपकी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए गणेश चतुर्थी के दिन हाथी को चारा, रोट खिलाएं। फिर गणेश जी से सभी मनोकामनाएं पूरी करने की प्रार्थना करें।
  • हरतालिका तीज के दिन खीर बनाकर भगवान को भोग लगाएं। अगले दिन पति पत्नी इस प्रसाद को एक कटोरी में एक साथ खाएं। इससे वैवाहिक सुख बढ़ेगा।
  • अगर घर का कोई व्यक्ति गंभीर रूप से बीमार है तो अनंत चतुर्दशी के दिन अनार अपने सिर से लगाकर भगवान सत्यनारायण के कलश पर चढ़ा दें और इसे गाय को खिला दें। ऐसा करने से बीमारी से छुटकारा मिलेगा।