Pandit NM Shrimali – Best Astrologer in India

Free Shipping above 1999/-

Singh Rashi September 2023 Hindi blog | सिंह राशि सितंबर 2023 राशिफल | Leo September Horoscope | Nidhi Shrimali

Singh Rashi September 2023 Hindi blog

नमस्कार, स्वागतम वेलकम  आज हम आपके सामने सितम्बर माह का सिंह राशि वालो का मासिक राशिफल लेकर उपस्थित हुवे है ओर ये माह बहुत ही विशेष है क्योंकि ये व्रत और त्योहारों से भरा हुआ माह है। दो सितम्बर को जहाँ कजली तीज जोकि राजस्थान का प्रमुख सुहागिनों का पर्व है इसे करवा चौथ के लिए आप राजस्थान में मान सकते हैं कि राजस्थान में महिलाएं कजली तीज का बड़े ही धूमधाम से मनाती है। सात सितम्बर को कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व बहुत ही धूमधाम से पूरा देश मनाएगा। 10 सितम्बर को अजा एकादशी का पर्व आ रहा है। वहीं 18 सितम्बर को हरतालिका तीज का पर्व सुहागिनें बड़े ही धूमधाम से मनाएंगी। 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी का पर्व आ रहा है और ये गणपति बप्पा का सबसे विषेश पर्व माना जाता है। 20 सितम्बर को ऋषि पंचमी का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा। 23 सितम्बर को राधाष्टमी आ रही है। कृष्ण भगवान के जन्म के बाद राधा जी का जन्म हुआ था और राधाष्टमी का पर्व बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। 25 सितम्बर को बाबा रामदेव जयंती मनाई जाएगी और 28 सितंबर को अनंत चतुर्दशी का पर्व बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाएगा। तो ये है विशेष रूप से सितम्बर माह में आने वाले विशेष और बहुत सारे व्रत और त्योहार जो की इस महीने को और भी अधिक विशेष बना रहे हैं।

अब ग्रहों की स्थिति के हिसाब से ये महीना किस प्रकार से रहेगा, क्या ग्रहों की पोजीशन रहेगी उसके बारे में जान लेते हैं। सबसे पहले ग्रहों के राजा सूर्य की बात करते हैं जो की वर्तमान में स्वग्रही होकर सिंह राशि में विराजमान हैं और 17 सितंबर को वे अपनी मित्र राशि कन्या में प्रवेश कर जाएंगे। उसके अलावा बुध ग्रह की बात करें तो वे इस पूरे माह अपनी अति मित्र राशि सिंह में विराजमान रहेंगे। मंगल ग्रह की बात करें तो वे अपनी सम राशि कन्या में विराजमान रहेंगे। वहीं शुक्र ग्रह की बात करें तो वे अपनी सम राशि कर्क में इस पूरे माह विराजमान रहने वाले हैं। गुरु ग्रह की स्थिति मेष राशि में रहेगी जो कि उनकी अति मित्र राशि है। शनि ग्रह अपनी खुद की मूल त्रिकोण की राशि कुम्भ स्वग्रही होकर विराजमान रहेंगे और राहू और केतु दोनों ही मेष और तुला जो कि उनकी सम राशियाँ है उसमें विराजमान रहने वाले हैं। तो ये है सितम्बर माह के ग्रहों की स्थिति का हाल जिसमें केवल एक यानि सूर्य ग्रह का ही राशि परिवर्तन होने जा रहा है। अब इन ग्रहों की स्थितियों का क्या इफेक्ट। आपको इस माह में अपनी राशि यानि सिंह राशि पर देखने को मिलेगा। उसके बारे में जान लेते हैं

शुरू करते हैं सिंह राशि वालो का सितम्बर माह का मासिक राशिफल। सबसे पहले हम आपको बता दे कि ये जो हम आपको राशिफल दे रहे है ये चन्द्र गणनाओं पर आधारित है और आपकी राशि और लग्न दोनों के हिसाब से समान रूप से प्रभावशाली भी है। तो सबसे पहले आपके राशि स्वामी सूर्य की बात कर लेते हैं। यहाँ पर सूर्य की पोजीशन इस माह बहुत ही अच्छी रहने वाली है और चूंकि आपकी ही राशि में सूर्य बुध का बुधादित्य योग बन रहा है इसीलिए सिंह राशि वालो के लिए सितम्बर माह रहेगा बहुत ही शानदार क्योंकि 17 सितम्बर तक सूर्य रहेंगे आपकी राशि में स्वग्रही होकर और उसके बाद भी वे आपके धन स्थान में मंगल के साथ युति करने वाले हैं तो दोनों ही परिस्थितियों में सूर्य के परिणाम बहुत ही शानदार आपको मिलने वाला है आपके राशिस्वामी है लग्नेश के हिसाब से भी आप इसे देख सकते हैं तो पर्सनालिटी तो बहुत ही पावरफुल होगी। सामाजिक मान सम्मान में बढोतरी होगी, आपका प्रभाव क्षेत्र बढ़ेगा। कई लोगों के लिए आप आइडियल बनते हुए दिखाई देंगे। इस समय आपके पहचान, आपकी प्रसिद्धि में वृद्धि होती हुई दिखाई देगी। रिश्तों में बहुत ही अच्छी मिठास आप घोलते हुए दिखाई देंगे। ददिहाल वालों से आप को बहुत अच्छा सपोर्ट इस समय देखने को मिलेगा। अब सरकारी नौकरियों की अगर बात करे तो सरकारी नौकरी में जो भी अधिकारी हैं उनको प्रमोशन और इंक्रीमेंट मिलने के पूर्ण योग बने हुए हैं। आपको अपने कार्यों के लिए सराहा जा सकता है। सम्मानित भी किया जा सकता है। कोई मैडल या पदक भी आपको इस समय मिल सकता है। मई सूर्य जब 17 सितम्बर को चेंज होकर मंगल के साथ युति करेंगे तो इस समय उच्च प्रशासनिक पदों पर आसीन लोगों के लिए यह समय बहुत ही अच्छा होगा। पुलिस, सेना, नेवी या आप कोई भी डेरिंग जॉब करते हैं उस जॉब में आपको बहुत अच्छी सफलता मिल सकती है। आपके कार्यों को प्रसंशा मिल सकती है और आपकी प्रसिद्धि बढ़ सकती है। तो सूर्य के रिजल्ट आपके राशि स्वामी के रिजल्ट बहुत ही शानदार इस माह देखने को मिलेंगे।

अब आते हैं आपके धन स्थान पर लेकिन धन भाव के स्वामी बुध जो कि अपने से में तो बैठे हैं पर यहाँ पर बुध बैठे हैं लग्न में और किसके साथ लग्नेश के साथ युति कर रहें तो धनेश और लग्नेश की ये जो युति है वो आपकी धन सम्बन्धी समस्याओं से आपको मुक्ति दिलवाएगी। आपके धनागमन के स्त्रोतों को बढ़ाएगी। इस समय नई नई योजनाओं का क्रियान्वयन करेंगे। वहीं अगर फैमिली लाइफ की बात करें तो कुटुम्ब में मान सम्मान आप इस समय प्राप्त करेंगे। आपकी वाणी से आप सबको मोहित करते हुए दिखाई देंगे। वाणी ही आपकी प्रभावशाली, आपकी स्ट्रेंथ बनती हुई दिखाई देगी और इस समय लोग आपको आइडियल मानेंगे और आपको। फॉलो करेंगे। आपकी वाणी का प्रभाव बहुत अधिक रहेगा और अपनी वाणी और युक्ति से और बुद्धिमता से आप अपने कार्यों को बनाने में सफलता हासिल करेंगे। वर्क प्लेस पर आप लीडरशिप की भूमिका निभाएंगे और इस समय आप जो भी प्रोजेक्ट अपने हाथ में लेंगे उसमें आप बड़ी सफलता प्राप्त करेंगे। कंसल्टेंसी किस क्षेत्र से जुड़े हुए लोगों को इस माह बहुत ही अच्छी सफलता के प्रबल योग बनते हुए दिखाई देंगे तो बुध के रिजल्ट आपको धनेश के हिसाब से बहुत ही शानदार मिलने वाले हैं।

अब आते हैं लाभ भाव पर क्योंकि लाभेश भी बुध अपने से तृतीय जाकर बैठे हैं तो यहां पर बुध के रिजल्ट लाभ भाव के हिसाब से भी बहुत अच्छे रहेंगे। यहां पर लग्नेश के साथ लाभेश की युति भी आपके लाभ में निरंतर वृद्धि करेगी। व्यापारी वर्ग के लिए समय नहीं नई योजनाओं से अच्छे लाभ का रहेगा। मई इस समय आकस्मिक धन लाभ की परिस्थितियां भी आपको अपने जीवन में देखने को मिलेगी। यदि आपने किसी को उधार दे रखा है तो वो व्यक्ति आपका उधार चुका कर जाएगा जिससे आपके मन में प्रसन्नता के भाव उत्पन्न होंगे। यात्राएं आपके लिए सुखद और मंगलमय रहेगी। मैन्यूफैक्चरर्स के लिए यह समय बहुत ही अच्छा और उत्तम सफलताओं से भरा रहेगा। यहां पर आपका सर्कल लेवल बढ़ता हुआ दिखाई देगा। बड़े भाई बहनों से आपको फाइनेंशियली सपोर्ट भी देखने को मिलेगा तो बुध के रिजल्ट लाभेश और धनेश दोनों के हिसाब से इस माह आपको बहुत अच्छे मिलेंगे।

अब आते हैं आपके पराक्रम भाव पर पराक्रम भाव के स्वामी हैं शुक्र जोकि जाकर बैठा है आपके। खर्चे स्थान में और शुक्र वैसे भी तो उस में बहुत ही अच्छे स्वरुप फल देते हैं क्योंकि शुक्र सौम्य  ग्रह सूर्य ग्रह अगर द्वादश भाव में बैठ जाए तो अच्छे रिजल्ट नहीं देता पर शुक्र के लिए अपवाद स्वरूप है। शुक्र जब भी उसमें बैठेंगे तो बहुत अच्छे रिजल्ट देंगे और वैसे भी पराक्रमेश चाहे अपने से दशम को या पर जो लोग बाहर काम करते हैं, ट्रैवलिंग का बिजनेस करते हैं उनके लिए यह समय बहुत ही अच्छा है। इस समय आप इंटरनेशनल ट्रेवल्स को बढ़ावा दे सकते हैं, इंटरनेशनल टूर्स कर सकते हैं, ग्रुप टूर्स कर सकते हैं। उसमें आपको बहुत ही अच्छी सक्सेस मिलती हुई दिखाई देगी। मई इस समय अगर आप परफ्यूम से रिलेटेड, कपड़ों से रिलेटेड, टेक्सटाइल से रिलेटेड कोई काम आप एब्रॉड में फैलाना चाहते हैं तो उसके लिए भी आपको कई अच्छे अवसर मिलते हुए दिखाई देंगे। पावर में वृद्धि होगी। स्ट्रैंथ में वृद्धि होगी। छोटे भाई बहनों का आपको पूरा साथ और सहयोग मिलेगा। आपके विरोधी समाप्त होते हुए दिखाई देंगे और आप सफलता के परचम लहराते हुए दिखाई देंगे तो शुक्र के रिजल्ट आपको सक्सेस स्टोरी पराक्रम भाव के हिसाब से बहुत ही अच्छे मिलेंगे।

अब आते है कर्म भाव पर के कर्म भाव के स्वामी भी शुक्र और अपने साथ तृतीय बैठे हैं तो यहां पर काम में भी आपको बहुत अच्छी सफलता प्राप्त होगी। अगर आप नौकरी करें तो आपको बाहर जाकर काम करने का मौका मिलेगा। कुछ बड़े प्रोजेक्ट भी आपको बाहर अपनी कंपनी को रिप्रजेंट करने के लिए मिल सकते हैं। इस समय आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस शिजुका आपके बॉस का आपको पूरा सपोर्ट देखने को मिलेगा। आपकी इच्छाएं पूर्ण होने से आपके मन में प्रसन्नता के भाव उत्पन्न होंगे। इस समय आपको फाइनेंशियली अपने फादर से भी हेल्प मिल सकती है। यानी पिता या पिता से पूरा सहयोग प्राप्त होने के प्रबल योग बन रहे हैं। इस समय आप यात्राएं अधिक करेंगे, परंतु यात्राएं आपके लिए सुखद और मंगलमय रहेगी। कलाकारों के लिए यह समय मान सम्मान और प्रसिद्धि से भरा रहेगा तो शुक्र के रिजल्ट आपको कर्मेश के हिसाब से भी बहुत अच्छे मिलेंगे।

अब आ जाते हैं सुख स्थान पर आपके सुखेश और भाग्येश हैं मंगल यानी मंगल आपकी कुण्डली में योग कारक ग्रह है और मंगल जाकर बैठा है धन स्थान में या पर लग्नेश के साथ में आपके सुखेश और भाग्येश की युति हो रही है जो कि आपके भाग्य को भी इनक्रीस करेगी और आपके सुखों में भी वृद्धि करेगी। इस समय आप लग्जीरियस आइटम अपने घर में खरीद सकते हैं, इम्पोर्टेड इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स की खरीदारी कर सकते हैं। इस समय वाहन की खरीदारी भी संभव हो सकती है। इस समय आपको अपने मां से पूरा सपोर्ट प्राप्त करेंगे। उनसे आपको फाइनेंशियली भी सपोर्ट मिलेगा। इस समय आप जो भी काम हाथ में लेंगे, उसमें आपको अभूतपूर्व सफलता के योग रहेंगे। टेक्निकल फील्ड से जुड़े हुए लोगों को विशेष लाभ की परिस्थितियां देखने को मिलेगी। भाग्य आपका साथ देगा और इस समय कोई भी रिस्की काम में भी अगर आप इन्वेस्टमेंट करेंगे तो उसमें भी आपको बड़ी सफलता उत्तम सफलता के योग रहेंगे। यहां पर अगर आप ऑटोमोबाइल्स कंपनियों में शेयर या ट्रेडिंग का काम करते हैं तो उसमें भी आपको बहुत अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। इस समय आप धर्म कर्म के कार्यों में भी बिजी रहेंगे और भगवान की भक्ति, धर्म कर्म के कार्यों में आपकी रूचि बढ़ेगी। तो मंगल के रिजल्ट चूंकि योगकारक हैं इसलिए इस माह बहुत ही अच्छे रहेंगे।

अब आ जाते हैं आपके पंचम भाव पर पंचमेश और आपके अष्टमेश गुरु और गुरु जाकर बैठ रहे हैं आपके भाग्य स्थान में पर राहु के साथ चांडाल योग बना रहे हैं। पंचमेश का अपने से पंचम जाकर बैठना तो अच्छा परंतु यहां पर गुरु के रिजल्ट दबते हुए दिखाई देंगे क्योंकि गुरु राहु के साथ ग्रसित हो रहे हैं। इसीलिए इस समय आपको पढ़ाई में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। यदि आप साहित्य और कला के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं तो डेफिनेटली इस समय आपको अपने एफर्ट्स को बढ़ाना होगा। इस समय कोई भी काम जल्दबाजी में ना करें। अपने बच्चों को समझने का प्रयास करें। संतान से संबंधित कोई भी समस्याएं या कोई भी मामले हैं तो बहुत धैर्य से उन मामलों को हेंडल करें। यदि आप के बच्चे आपके बराबर के हैं तो वो थोड़ा सा इस समय स्ट्रगल कर सकते हैं परंतु इस समय आपका सपोर्ट उनको सफलता दिलवा सकता है। उनका मोराल बूस्ट कर सकता है तो थोड़ा सा संभल कर चलने की आवश्यकता रहेगी। वहीं अष्टमेश भी गुरू है। इस समय यात्रायें करते समय सावधानी रखें। लंबी दूरी की यात्रा को खुद ड्राइव करके बिल्कुल भी न जाएं। इस समय अजनबियों से भी सावधान हैं और किसी अजनबी पर जल्दी से भरोसा ना करें और अपने विवेक और बुद्धि से ही अपने कार्यों को करें। किसी और पर अपने कार्यों को ना डालें।

अब आ जाते हैं आपके रोग भाव पर और आपके सप्तम भाव पर क्योंकि सप्तम भाव में शनि नामक महापुरुष योग बना रहे हैं। यहां पर शनि का नामक महापुरुष योग बनाना आपकी राशि के लिए बहुत ही अच्छा रहने वाला है। स्वास्थ संबंधी समस्याओं से मुक्ति मिलेगी। आपके काम बनते। जाएंगे। गांवों में सारी दिक्कतें और परेशानियां भी खत्म होती हुई दिखाई देंगी। सेल्फ कॉन्फिडेंस इनक्रीस होगा और आपकी इच्छाएं पूर्ण होने से आपके मन में प्रसन्नता के भाव उत्पन्न होंगे। लाइफ पार्टनर के नाम से किए गए काम में विशेष लाभ की परिस्थितियां देखने को मिलेगी। अगर विवाह योग्य हो चुके हैं तो मनचाहा लाइफ पार्टनर भी प्राप्त हो जाएगा और जीवनसाथी का पूरा सपोर्ट आपको देखने को मिलेगा।

आपको ननिहाल पक्ष से भी फाइनेंशियली हेल्प मिलती हुई दिखाई देगी। विरोधी समाप्त हो जाएंगे और बुद्धि, बल और चातुर्य से आपके काम बनते चले जाएंगे। इस समय आपकी कोई प्रिय वस्तु जो कि बहुत लंबे टाइम से घूमी हुई थी वो आपको पुनः प्राप्त हो जाएगी जिससे आपके मन में प्रसन्नता के भाव उत्पन्न होंगे।

अब आते हैं आपके 12th हाउस पर उसके लॉर्ड चंद्रमा तो उसमें बैठे हैं शुक्र। इसीलिए इस समय आप अगर विवाह के लिए अपने जीवन साथी की तलाश कर रहे हैं तो आपको अब्रॉड में ट्राय करना चाहिए। इससे आपके विवाह के अच्छे योग बन सकते हैं। इस समय विदेशी कंपनियों के साथ आपका अच्छा टाईअप रहेगा और व्यापार में आप अच्छी उन्नति और प्रगति करते हुए दिखाई देंगे। शुक्र से रिलेटेड जो लोग काम कर हैं उनके लिए यह समय बहुत ही अच्छा और उत्तम सफलता से भरा रहेगा। तो ये है सिंह राशिवालों का सितंबर माह का मासिक राशिफल,

शुभ तारीखे :- 12 तारीख  से 15 तारीख , 17 और 24 तारीख

अशुभ तारीखे :- 1 से 11 तारीख , 16 तारीख , 18 से 23 तारीख  और 25 से 30 तारीख

शुभ रंग :- ग्रीन कलर

उपाय

  • कजली तीज पर कम से कम तीन सुहागिनें सुहागिन महिलाओं को सुहाग की सामग्री जैसे लाल चूड़ियां, मेहंदी, सिंदूर आदि भेट करें।
  • जन्माष्टमी के दिन सुबह स्नान करने के बाद राधा कृष्ण के मंदिर में जाकर भगवान श्री कृष्ण को पीले फूलों की माला चढ़ाएं। इससे धनलाभ के प्रबल योग बनेंगे और आर्थिक समस्या दूर होगी।
  • गणेश चतुर्थी के दिन गणेश जी को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं।
  • लड़कियां गणेश चतुर्थी के दिन मालपुए का भोग लगा सकती हैं और इस दिन व्रत रख सकें तो बहुत ही अच्छा रहेगा। इससे जल्द विवाह के योग बनेंगे।
  • हरतालिका तीज के दिन व्रत पूजा संपन्न हो जाए तो पाँच बुजुर्ग सुहागिन महिलाओं को साड़ी और बिछिया का दान करना चाहिए। इससे और उनका आशीर्वाद जरूर ग्रहण करें।
  •  अनंत चतुर्दशी के पावन दिन पर भगवान विष्णु को खीर का भोग जरूर लगाएं और उसमें तुलसी का पत्ता जरूर डालें। ऐसा करने से जीवन की सभी समस्याओं का समाधान प्राप्त हो जाएगा।