Pandit NM Shrimali – Best Astrologer in India

Free Shipping above 1999/-

Vrishick Rashi August 2023 Hindi blog | वृश्चिक राशि अगस्त 2023 राशिफल| Scorpio August Horoscope Nidhi Shrimali

Vrishick Rashi August 2023 Hindi blog

नमस्कार स्वागतम वेलकम आज हम आपके सामने अगस्त माह का वृश्चिक राशि वालो का मासिक राशिफल लेकर उपस्थित हुवे है । चूंकि सावन का महीना दो महीने चल रहा है इसीलिए अगस्त माह में भी सावन का महीना कंटिन्यू बना रहेगा। क्योंकि इस सावन में एक अधिकमास भी बीच में आ रहा है अब जान लेते  है  इस माह के व्रत और त्योहारों के बारे में। सबसे पहले तो सावन के सोमवार की बात करें तो 5 वा सावन सोमवार 7 अगस्त को छटा सावन सोमवार 14 अगस्त को आ रहा है। वहीं सातवां सावन सोमवार 21 अगस्त को और आठवां सावन सोमवार 28 अगस्त को मनाया जाएगा। वहीं 12 अगस्त को कमला एकादशी का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस आ रहा है जो कि हमारा राष्ट्रीय पर्व है और इसे पूरा राष्ट्र बड़ी धूमधाम से मनाएगा। 16 अगस्त को अधिकमास समाप्त हो जाएगा और 17 अगस्त को श्रावण का शुक्ल पक्ष प्रारंभ हो जाएगा। वहीं 21 अगस्त को नाग पंचमी का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा और 30 अगस्त को भाई बहनों का विशेष पर्व रक्षाबंधन आ रहा है जो कि श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाएगा। तो ये है इस अगस्त माह के कुछ विशेष शुभ व्रत और त्योहार।

अब बढ़ते हैं आगे और जान लेते हैं कि अगस्त माह में ग्रहों की स्थिति कैसी रहेगी। सबसे पहले ग्रहों के राजा सूर्य की बात करते हैं तो वे वर्तमान में अपनी अति मित्र राशि कर्क में विराजमान हैं और 17 अगस्त को वे अपनी खुद की राशि सिंह में प्रवेश कर जाएंगे और वहां जाकर स्वग्रही हो जाएंगे। जब सूर्य अपनी राशि में प्रवेश करेंगे तो उनके तेज में निरंतर वृद्धि होती हुई दिखाई देगी और सभी राशियों को इसका विशेष प्रभाव भी देखने को मिलेगा। बुध ग्रह की बात करें तो वे इस पूरे माह अपनी अति मित्र राशि सिंह में विराजमान रहेंगे। वहीं मंगल ग्रह की बात करें तो वे वर्तमान में अपनी अति मित्र सिंह में विराजमान हैं और 18 अगस्त को वे अपनी सम राशि कन्या में प्रवेश कर जाएंगे। शुक्र ग्रह की बात करें तो वे वर्तमान में अपनी सम सिंह राशि में विराजमान हैं और 7 अगस्त को वे पश्चगामी होते हुए यानि उल्टी चाल चलते हुए वक्री होते हुए वे कर्क राशि में प्रवेश करेंगे और 2 अक्टूबर तक यहीं रहने वाले हैं जोकि उनकी सम राशि है। गुरु ग्रह की बात करें तो वे पूरे माह अपनी अति मित्र राशि मेष में विराजमान रहेंगे। शनि ग्रह अपनी खुद की मूल त्रिकोण की राशि कुम्भ में इस पूरे मास स्वग्रही होकर विराजमान रहेंगे  और राहु और केतु अपनी सम राशियाँ और तुला में विराजमान रहने वाले हैं। तो ये हैं इस माह की ग्रह गोचर की स्थिति का हाल | अब इन ग्रहों की स्थितियों का क्या आपको अपने इस अगस्त माह में देखने को मिलेगा उसके बारे में जान लेते हैं।

शुरू करते हैं वृश्चिक राशि वालो का अगस्त माह का मासिक राशिफल। राशिफल की शुरुआत हम आपको बता दे  कि ये जो हम  आपको राशिफल दे रहे  है। ये चंद्र गणनाओं पर आधारित है और आपकी राशि और लग्न दोनों के हिसाब से आपको समान रूप से समझ सकते हैं, प्रभावशाली मान सकते हैं। अब सबसे पहले आपकी राशि स्वामी पर आते हैं जो कि हम मंगल और मंगल आधे माह तक यानि 18 अगस्त तक बैठे हैं आपके कर्म भाव में और उसके बाद मंगल चले जाएंगे। आपके लाभ भाव में तो लग्नेश अपनी दसम और एकादश चाकर बैठना दोनों ही परिस्थितियों में आपको पावरफुल पोजीशन में दिलवाएगा। इस समय आपका प्रभाव क्षेत्र बढ़ेगा। आपकी पोजीशन बहुत पावरफुल हो जाएगी। समाज में मान सम्मान और प्रतिष्ठा बढ़ेगी। लोग आपको समझेंगे, सुनेंगे और आपको फॉलो करने का प्रयास करेंगे। यानि आपके फॉलोवर्स भी इस माह बढ़ते हुए दिखाई देंगे। वर्क प्लेस पर अगर आप जॉब करें तो अधिकारियों के द्वारा प्रमोशन इन्क्रीमेंट मिल सकता है। आपके कार्यों की प्रसंशा आपको प्राप्त हो सकती है। परन्तु आप मेहनत से नहीं चूके इस बात को विशेष रूप से ध्यान दें। फिर मंगल जब 18 अगस्त को आपके लाभ भाव में आएंगे तो जो मेहनत आपने की है उसका भी आपको प्रॉपर रिजल्ट मिलता हुआ दिखाई देगा। इस समय आपके काम बनते चले जायेंगे। भूमि पुत्र है तो भूमि से सम्बंधित कार्य करने वालों के लिए भी यह समय बहुत ही शानदार रहेगा। कंस्ट्रक्शन लाइन या फिर प्रॉपर्टी डीलिंग से सम्बंधित आपको विशेष सफलता प्राप्त होगी। वहीं अगर आप कोई मैकेनिकल काम कर रहे हैं या फिर आपका कोई गैराज है या फिर आप कोई टेक्निकल काम कर रहे हैं तो उससे जुड़े हुए लोगों को भी बहुत अच्छा लाभ मंगल दिलवाते हुए दिखाई देंगे। तो लग्नेश के हिसाब से तो मंगल आपकी पावर को बढ़ाएंगे। पर अब यहां पर मंगल आपके रोग भाव के स्वामी हैं। 18 अगस्त तक अपने से पंचम और उसके बाद अपने से सिस्टम। पर बैठेंगे। रोग भाव के हिसाब से मंगल के रिजल्ट यहां पर होते हुए दिखाई देंगे। 18 अगस्त की सिचुएशन आपके लिए बहुत ही अच्छी रहेगी। यहां पर गुरु राहु का चंडाल योग भी आपके रोग भाव में बन रहा है। इसीलिए वजन को लेकर कॉन्शस रहें। इस समय सावधानी के साथ अपने जीवन में आगे बढें। रक्त विकारों से संबंधित प्रॉब्लम हो सकती है, इसीलिए सावधानी रखें। 18 अगस्त के बाद का समय आपके लिए थोड़ा सा ज्यादा सावधानी से आगे बढ़ने का है, क्योंकि इस समय आपके शत्रु भी बढ़ सकते हैं, जोकि किसी न किसी प्रकार से आपके कार्यों में व्यवधान डाल सकते हैं। इस समय आपके काम अधूरे भी हो सकते हैं। इसीलिए आपको सोच समझकर आगे बढ़ना होगा। एक स्ट्रैटजी प्लानिंग बनाते हुए आप अपने जीवन में आगे बढ़ें, यही आपके लिए ठीक रहेगा। जरूरत से ज्यादा किसी पर भी भरोसा न करें। रुपए पैसों के मामलों में आप खुद सजग रहें और खुद खड़े रहकर ऐसे कार्यों को करने का प्रयास करें। किसी और पर यदि आप डिपेंड रहे तो मुश्किलें बढ़ सकती हैं। तो मंगल के रिजल्ट तब प्रभावित होंगे जब आपको थोड़ा सा ओर टोककर गलत निवेश करेंगे या फिर गलत लोगों की संगति में आ जाएंगे तो मंगल आपको अच्छे रिजल्ट नहीं देगा। इसीलिए आपको संभलकर रहने की आवश्यकता है। बहुत सोच समझ कर और विनम्र होकर शांति से अपने मुद्दों को सुलझाएं। अग्रेसन से कोई भी काम नहीं बनता, बिगड़ता है तो थोड़ा सा केयरफुल चलेंगे तो मंगल के रिजल्ट आपको अच्छे मिलेंगे।

अब आते है आपके धन भाव पर आपके धनेश और आपके पंचमेश दोनों ही गुरु है। धनेश अपने से पंचम और पंचमेश अपने से एक घर आगे बैठे हैं। पर्याप्त गुरु की पोजीशन थोड़ी सी दबती है क्योंकि एक तो रोग भाव में गुरु बैठा है। गुरू एक सौम्य ग्रह रोग में अच्छे रिजल्ट नहीं देते। राहू के साथ में चांडाल योग बना रहा है। शनि की तीसरी दृष्टि गुरु पर पड़ रही है तो गुरु के ओवरऑल रिजल्ट आपके दबते हुए दिखाई दे रहे हैं। यहां पर आपको मेहनत करनी पड़ेगी तभी आप परिणामों को अपने लिए सकारात्मक बना पाएंगे। व्यापार रोजमर्रा के लाभ को भी आपको आकलन करके यानि उसको ऑब्जर्व करके आपको उसको बढाने का प्रयास करना है। अपने एफर्ट्स आप बढाने आपको बढ़ाने पड़ेंगे क्योंकि आप जितना अपने एफर्ट्स को बढ़ाएंगे उतना ही आपको अच्छा रिजल्ट मिलेगा। हार्ड वर्क में किसी भी प्रकार की कमी आपको इस समय नहीं रखनी है। विद्यार्थी वर्ग के लिए यह समय थोड़ा सा कठिन रहने वाला है। मेहनत करनी पड़ेगी। अगर आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपनी मेहनत को दुगना करना होगा तभी आप परिणामों को अपने मनमुताबिक प्राप्त कर पाएंगे। इस समय जल्दबाजी में कोई भी डिसीजन न डिस्ट्रक्शन की तरफ ना बढ़ें। संतान पर नजर जरुर रखें परंतु उसके प्रति न्यूक्लीयर प्रयोग से सही समय पर समय समय पर आप मार्गदर्शन जरूर प्रदान करते हैं। जितनी गाइडेंस आपकी रहेगी, जितना आपकी बॉन्डिंग अपने बच्चों से अच्छी रहेगी, उतना ही आपके बच्चे आपसे जुड़े हुए रहेंगे। आपकी बातों को मानेंगे और समझेंगे वरना डिस्ट्रक्शन आपके बच्चों को आपसे दूर कर सकता है। इसलिए इस मामले में भी आपको केयरफुल होकर रहना पड़ेगा। तो यह है गुरु के रिजल्ट, जो कि हमने आपको पहले ही बोल दिया कि थोड़े से प्रभावित हो रहे हैं, इसीलिए अपने कर्म को बढ़ाइए।

अब आते हैं आपके पराक्रम और सुख के स्थान पर यानि पराक्रम भाव और सुख स्थान के स्वामी हैं शनि और सुखेश अपने ही घर में स्वग्रही होकर बैठे हैं पर शश नामक महापुरुष योग भी बना रहे हैं। यानि ये समय शनि के रिजल्ट आपको बहुत ही शानदार देगा क्योंकि शनि या परपोता उसमें बैठे हैं इसलिए आपकी लग्जरी को बढ़ाएंगे, आपके सुखों को बढ़ाएंगे। भूमि, भवन, वाहन जैसे सुखों में वृद्धि होगी। इस समय आपकी मेहनत का ये फल आपसे कोई भी नहीं ले जा पाएगा। बल और पराक्रम में भी प्रतियोगी आपकी पावर में वृद्धि होगी। छोटे भाई बहनों से आपकी ट्यूनिंग और अधिक बेहतर होती हुई दिखाई देगी। इस समय आपका मैच्योरिटी लेवल बहुत ही अधिक बढ़ जाएगा और आप डिसीजन सोच समझकर और मैच्योरिटी से लेंगे। आपके कार्य बनते चले जाएंगे। शनि आपके लिए बहुत ही फेवरेबल पोजीशन में रहेंगे तो शनि के रिजल्ट भी आपको बहुत ही फेवरेबल मिलेंगे। अब ये तो हुए शनि के रिजल्ट आपको सुख और पराक्रम के हिसाब से।

अब आ जाता है सीधा आपके सप्तम भाव पर। सप्तम भाव के स्वामी हैं शुक्र या पर शुक्र इस माह पश्चगामी हो रहे हैं तो थोड़े से रिजल्ट डिफरेंट मिलते हैं। यहां पर आपको आलसी प्रवृत्ति त्यागनी होगी। सप्तमेश अपने से तृतीय जाकर बैठा है। जीवन साथी से आपको बहुत अच्छा लाभ होगा। यानी कोई भी बड़ा इन्वेस्टमेंट करना हो, नई योजना शुरू करनी हो, कुछ खरीदना हो या कुछ बेचना हो तो आप अपने लाइफ पार्टनर के नाम से करें। अगर आप कोई भी काम अपने जीवन साथी के नाम से यानि लाइफ पार्टनर के नाम से करते हैं तो उसमें आपको बहुत अच्छी सफलता के योग बनेंगे। आपको बहुत अच्छा सहयोग अपने लाइफ पार्टनर से देखने को मिलेगा। तो शुक्र के रिजल्ट आपको बहुत ही अच्छे अपने जीवन साथी के नाम के हिसाब से कोई भी काम करने में मिलेंगे। वहीं दाम्पत्य जीवन में भी आपके जीवनसाथी आपके लिए पावर बनकर खड़े रहेंगे। आपके लिए पूरा एक सपोर्ट सिस्टम बनकर खड़े रहेंगे जिससे आपकी पावर और अधिक डबल हो जाएगी और आपके काम बनते चले जाएंगे। कॉन्फिडेंस लेवल बहुत अच्छा रहेगा। इस समय अगर आप शुक्र से रिलेटेड कोई बिज़नस करते हैं, चाहे कॉस्मेटिक का हो, कपड़ों का हो या फिर बुटीक का हो या फिर ट्रैवल बिजनेस हो या फिर फूड का हो, रेस्ट्रों का हो, होटेल का हो, सुगंधित पदार्थ हो यानी प्यार परफ्यूम से संबंधित हो या फिर फोटोग्राफी या फिल्म उद्योग से जुड़े हुए हों। इन सभी क्षेत्रों में शुक्र आपको बहुत ही अच्छे परिणाम देते हुए दिखाई देंगे। मिठाई से संबंधित अगर आपका कोई काम है तो निश्चित रूप से शुक्र आपके बिजनेस को बढ़ाएंगे। आपकी ब्राडिंग करते हुए दिखाई देंगे तो आपको मेहनत को दुगना कर देना है क्योंकि शुक्र के रिजल्ट अगर आपको चाहिए तो मेहनत आपको बढानी होगी।

अब आते हैं आपके खर्च भाव पर उसके भी स्वामी शुक्र ही है और शुक्र अपने से दशम जाकर बैठ है। शुक्र का अपने से दशम जाकर बैठना आपके खर्चों में थोड़ी सी कमी करेगा। इस समय आप विदेश यात्रा कर सकते हैं। आपकी विदेश यात्रा का सपना भी पूरा होता हुआ दिखाई देगा। बॉस से चल रही अनबन समाप्त हो जाएगी। धर्म कर्म के कार्यों में आपकी रूचि बढ़ेगी और आपके अपॉर्च्युनिटी के रास्ते खुलते हुए दिखाई देंगे। आप अपना खुद का कोई नया स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं या फिर आप जॉब स्विच कर सकते हैं। उसके भी अच्छे योग इस समय बनते हुए दिखाई देंगे तो शुक्र के रिजल्ट खर्च भाव के हिसाब से भी आपको बेहतरीन मिलेंगे।

अब आते हैं आपके अष्टम भाव पर आपके अष्टमेश बुध और अपने तृतीय जाकर बैठे हैं। इस समय आपको बुध का बहुत अच्छा लाभ प्राप्त होगा। आप अपनी बुद्धि से अपने कार्यों को बना लेंगे। इस समय रिस्की कामों में किया गया इन्वेस्टमेंट भी आपके लिए लाभदायक परिस्थितियां उत्पन्न करेगा। वही इस समय गुप्त धन की प्राप्ति के योग बनेंगे। यानी अचानक धन लाभ के योग भी बनते हुए दिखाई देंगे। इस समय आपको अपने गुप्त शत्रुओं से थोड़ा सा सावधान रहिए। अपने कार्यों को खुद खड़े रहकर पूर्ण करेंगे तो कामों में बड़ी सफलता भी प्राप्त होगी। यात्रायें करते समय थोड़ी सी सावधानी जरुर रखें परन्तु यात्रायें जिस भी उद्देश्य से होगी वो निश्चित तौर पर आपका सफल होता हुआ दिखाई देगा। तो यहां पर बुध आपको अष्टमेश के हिसाब से बहुत ही शानदार और बेहतरीन परिणामों से अवगत कराएंगे। अब लाभेश भी बुध है परन्तु लाभेश अपने से बारवे बैठे हैं। यहां पर लाभेश का अपने से बाहर बैठना लाभ की स्थितियों को थोड़ा सा वेट कर सकता है। ओरो नाम में आपकी वृध्दि ज़रुर होगी परन्तु यहां पर गलत इन्वेस्टमेंट से भी आपको बचना होगा। आपको बहुत केयरफुल होकर मित्र बनाने होंगे क्योंकि ऐसे मित्र भी आपके सर्कल में जुड़ सकते हैं जो कि मित्र रूपी शत्रु का काम करेंगे। यानि आप मन में ईर्ष्या, जलन रखते हुए आपके साथ जुड़ेंगे और आपके कार्यों में नुकसान का आप प्रयास करेंगे। इसीलिए आपको ऐसे लोगों से सावधान होकर चलना है। सोच समझकर संगति करें। सामाजिक मान सम्मान में आपकी बढ़ोतरी होगी परन्तु इस समय आपको कोई भी कार्य का चयन करते समय सावधानी रखनी है कि आपको कौन सा काम करना है और कौनसा नहीं करना है, किस व्यक्ति का आपको साथ देना है और किस व्यक्ति का नहीं देना है। बस इसका आंकलन अगर आपने कर लिया तो बहुत बैलेन्स होकर आप चलेंगे और किसी भी प्रकार की समस्या आपके जीवन में नहीं आएगी।

अब आते हैं भाग्य पर, भाग्येश पर और भाग्य भाव पर यानि नवम भाव पर। नवम भाव की बात करे  तो नौवें भाव के स्वामी है चंद्रमा। यहां पर सूर्य 17 तारीख तक यानि लक फैक्टर आपका साथ देगा। गवर्नमेंट जॉब कि अगर जो बच्चे जो युवक युवतियां तैयारी कर रहे हैं उनके लिए समय बहुत ही अच्छा और मनोवांछित परिणामों का रहेगा। यदि आप एग्जाम होने तो वो बहुत अच्छे होंगे रिजल्ट है तो वो भी आपके लिए बेहतरीन रहेगा। नवीन कार्य अगर आप अपना खुद का शुरू करना चाहते हैं, चाहे आप इलेक्ट्रॉनिक्स शोरूम, अगर आप शुरू करना चाहते हैं या बिजली से संबंधित कोई सामान का काम करना चाहते हैं या फिर सोने का काम यानि गोल्ड का काम करना चाहते हैं तो उसके लिए भी ये समय बहुत ही उपयुक्त है। आप इन कार्यों की शुरुआत कर सकते हैं। गौर से आपको बहुत अच्छा लाभ प्राप्त होगा। कॉन्ट्रैक्ट बेस पर यदि आप कोई भी काम करते हैं तो बड़ा टेंडर आपका पास और मेहनत से हो सकता है। तो सूर्य के रिजल्ट आपको लक फैक्टर के हिसाब से नवम भाव के हिसाब से बहुत ही अच्छे देखने को मिलेंगे। उसके बाद सूर्य जब 17 अगस्त को आपके कर्म भाव में स्वग्रही होंगे तो कर्म भाव के हिसाब से भी सूर्य के रिजल्ट आपको बहुत ही बेहतरीन देखने को मिलेंगे। इस समय आपकी इच्छाएं पूर्ण होंगी। अधिकारियों से आपके संबंध और अधिक प्रगाढ़ होंगे। अटका हुआ प्रमोशन और इंक्रीमेंट मिलेगा और इस समय आपके सहकर्मियों के साथ एक टीमवर्क की तरह काम करके अपने बहुत पेंडिंग पड़े हुए कार्यों को भी आप फटाफट पूर्ण कर लेंगे। इस समय कोई बड़े कार्य में आपको सफलता मिलेगी जिससे आपके सामाजिक मान सम्मान में बढोतरी होगी। पिता से आपके संबंध और अधिक प्रगाढ़ और मजबूत होते हुए दिखाई देंगे तो यह समय सूर्य के लिए सूर्य के हिसाब से आपके लिए बहुत ही सपोर्टिंग रहेगा और भाग्य स्थान और कर्म भाव के हिसाब से भी आपके लिए बहुत ही अच्छा रहेगा। तो ये था वृश्चिक राशि वालो का अगस्त माह का मासिक राशिफल।

शुभ तारीखे :- 5 तारीख , 7 तारीख , 8  तारीख , 12 तारीख , 13 तारीख , 15 से 17 तारीख और 22 तारीख

अशुभ तारीखे :- 1 से 4 तारीख , 6 तारीख , 9 से 11 तारीख , 14 तारीख , 18 से 21 तारीख , 23 से 31 तारीख

शुभ रंग :- लाल हरा

उपाय

  •  कमला एकादशी के दिन भगवान विष्णु के प्रिय मंत्र ॐ नमो भगवते वासुदेवाय का 21 माला जाप करने से अचानक आने वाले कष्ट समाप्त हो जाएंगे।
  •  सावन के महीने में भगवान शिव की प्रतिदिन पूजा आराधना करें। जलाभिषेक के बाद पूरे घर में गौमूत्र का छिड़काव जरुर करें। इससे आपकी समस्याएं खत्म होगी और घर में एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा।
  •  नाग पंचमी के दिन इस राशि के जातकों को राहू तथा केतु के मंत्र का जाप करना चाहिए। इससे कालसर्प दोष से आपको मुक्ति मिलेगी।
  •  श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन सुबह सुबह हल्दी में थोड़ा सा पानी मिलाकर घर के प्रवेश द्वार पर ओम और स्वास्तिक जरुर बनाएं। ऐसा करने से घर से नकारात्मक ऊर्जा खत्म होगी और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा।

Note: Daily, Weekly, Monthly and Annual Horoscope is being provided by Pandit N.M.Shrimali Ji, almost free. To know daily, weekly, monthly and annual horoscopes and end your problems related to your life click on (Kundali Vishleshan) or contact Pandit NM Shrimali  Whatsapp No. 9929391753, E-Mail- info@panditnmshrimali.com
Connect with us at Social Network:-

Contact : +918955658362 | Email: info@panditnmshrimali.com | Click below on Book Now
Subscribe on YouTube – Nidhi Shrimali