Pandit NM Shrimali – Best Astrologer in India

Free Shipping above 1999/-

Makar Rashi August 2023 Hindi blog | मकर राशि अगस्त 2023 राशिफल | Capricorn August Horoscope by Nidhi Shrimali

Makar Rashi August 2023 Hindi blog

नमस्कार स्वागतम वेलकम आज हम आपके सामने अगस्त माह का मकर राशि वालो का मासिक राशिफल लेकर उपस्थित हुवे है । चूंकि सावन का महीना दो महीने चल रहा है इसीलिए अगस्त माह में भी सावन का महीना कंटिन्यू बना रहेगा। क्योंकि इस सावन में एक अधिकमास भी बीच में आ रहा है अब जान लेते  है  इस माह के व्रत और त्योहारों के बारे में। सबसे पहले तो सावन के सोमवार की बात करें तो 5 वा सावन सोमवार 7 अगस्त को छटा सावन सोमवार 14 अगस्त को आ रहा है। वहीं सातवां सावन सोमवार 21 अगस्त को और आठवां सावन सोमवार 28 अगस्त को मनाया जाएगा। वहीं 12 अगस्त को कमला एकादशी का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस आ रहा है जो कि हमारा राष्ट्रीय पर्व है और इसे पूरा राष्ट्र बड़ी धूमधाम से मनाएगा। 16 अगस्त को अधिकमास समाप्त हो जाएगा और 17 अगस्त को श्रावण का शुक्ल पक्ष प्रारंभ हो जाएगा। वहीं 21 अगस्त को नाग पंचमी का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा और 30 अगस्त को भाई बहनों का विशेष पर्व रक्षाबंधन आ रहा है जो कि श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाएगा। तो ये है इस अगस्त माह के कुछ विशेष शुभ व्रत और त्योहार।

अब बढ़ते हैं आगे और जान लेते हैं कि अगस्त माह में ग्रहों की स्थिति कैसी रहेगी। सबसे पहले ग्रहों के राजा सूर्य की बात करते हैं तो वे वर्तमान में अपनी अति मित्र राशि कर्क में विराजमान हैं और 17 अगस्त को वे अपनी खुद की राशि सिंह में प्रवेश कर जाएंगे और वहां जाकर स्वग्रही हो जाएंगे। जब सूर्य अपनी राशि में प्रवेश करेंगे तो उनके तेज में निरंतर वृद्धि होती हुई दिखाई देगी और सभी राशियों को इसका विशेष प्रभाव भी देखने को मिलेगा। बुध ग्रह की बात करें तो वे इस पूरे माह अपनी अति मित्र राशि सिंह में विराजमान रहेंगे। वहीं मंगल ग्रह की बात करें तो वे वर्तमान में अपनी अति मित्र सिंह में विराजमान हैं और 18 अगस्त को वे अपनी सम राशि कन्या में प्रवेश कर जाएंगे। शुक्र ग्रह की बात करें तो वे वर्तमान में अपनी सम सिंह राशि में विराजमान हैं और 7 अगस्त को वे पश्चगामी होते हुए यानि उल्टी चाल चलते हुए वक्री होते हुए वे कर्क राशि में प्रवेश करेंगे और 2 अक्टूबर तक यहीं रहने वाले हैं जोकि उनकी सम राशि है। गुरु ग्रह की बात करें तो वे पूरे माह अपनी अति मित्र राशि मेष में विराजमान रहेंगे। शनि ग्रह अपनी खुद की मूल त्रिकोण की राशि कुम्भ में इस पूरे मास स्वग्रही होकर विराजमान रहेंगे  और राहु और केतु अपनी सम राशियाँ और तुला में विराजमान रहने वाले हैं। तो ये हैं इस माह की ग्रह गोचर की स्थिति का हाल | अब इन ग्रहों की स्थितियों का क्या आपको अपने इस अगस्त माह में देखने को मिलेगा उसके बारे में जान लेते हैं।

शुरू करते हैं मकर राशि वालो का अगस्त माह का मासिक राशिफल। राशिफल की शुरुआत हम आपको बता दे कि ये जो हम आपको राशिफल दे रहे है ये चन्द्र गणनाओं पर आधारित है और आपकी राशि और लग्न दोनों के हिसाब से समान रूप से प्रभावशाली भी है। तो सबसे पहले आपके राशि स्वामी की बात करते हैं जो कि है शनि जो कि अपने से एक घर आगे और अपनी मूल त्रिकोण की राशि कुम्भ में विराजमान हैं। आपके द्वितीय भाव में शनि का स्वग्रही होकर बैठना, लग्नेश का स्वग्रही होकर बैठना आपके लिए बहुत ही शानदार परिणामों से भरा रहेगा। इस समय आपके सामाजिक मान सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। आपकी मेहनत का ये तेज फल आप प्राप्त करते हुए दिखाई देंगे। चाहे आप किसी भी क्षेत्र में मेहनत करें आपको अपनी मेहनत का फल जरूर प्राप्त होगा। भूमि, भवन, वाहन जैसे सुखों में वृद्धि होगी। वहीं अगर आप नौकरी कर रहे हैं तो नौकरी में भी आपकी योग्यता को सराहा जाएगा। जब सूर्य स्वग्रही हो जाएंगे तो शनि मूल आन्तरिक यानि उच्च प्रशासनिक पदों पर आसीन लोगों के लिए यह समय शानदार परिणामों से भरा रहेगा। इस समय अटका हुआ है इंक्रीमेंट अटका हुआ प्रमोशन आपको मिलता हुआ दिखाई देगा तो राशि स्वामी के रिजल्ट लग्नेश के हिसाब से बहुत ही अच्छे रहेंगे। मई आपके चूंकि भाव यानि धन भाव के स्वामी हैं तो रोज़मर्रा के लाभ में वृद्धि होगी। किसान वर्ग के लिए समय बहुत ही अच्छा है। दूध डेरी, पशुपालन से संबंधित अगर आप काम करते तो उनके लिए भी ये समय बहुत ही शानदार रहने वाला है। चुनौतियां जरुर आएगी परन्तु आपको कठिनाइयों से लड़ने का हौसला भी मिलेगा यानि आप कठिनाईयों को पार कर अपनी सफलता को सुनिश्चित करेंगे। वहीं जुडिशरी से संबंधित आप अगर कोई भी काम करते हैं तो उसमें भी आपको निश्चित रूप से सफलता के पूर्ण योग रहेंगे। तो शनि के रिजल्ट आपके लिए बहुत ही बेहतरीन। इस माह रहने वाले हैं।

अब आते हैं आपके पराक्रम भाव पर पराक्रम भाव के स्वामी है गुरू जो कि आपके वेल्थ हाउस यानी खर्च भाव के स्वामी हैं। पराक्रम भाव के स्वामी का अपने से एक घर आगे जाकर बैठना और खर्च भाव के स्वामी का अपने से पंचम जाकर बैठना, दोनों ही परिस्थितियों में गुरु के रिजल्ट अच्छे मिलने वाले हैं। गुरु वैसे भी केन्द्र में बैठे हैं। आपके और केन्द्र में बहुत अच्छे रिजल्ट देते हैं पर यहां पर गुरु राहु के साथ चांडाल योग बना रहे हैं और शनि की तीसरी दृष्टि भी गुरू पर पड़ रही है। इसीलिए गुरू के जैसे रिजल्ट आपको मिलने चाहिए। गुरू जैसे खुलकर आपको रिजल्ट दें ऐसी परिस्थितियां नहीं हैं। इसमें गुरू थोड़े से दबे हुए हैं। इसलिए रिजल्ट वैसे खुलकर मिलते हुए नहीं दिखाई दे रहा है। ये माह आपके लिए अच्छा जरुर रहेगा। भाई बहनों का तालमेल आपको देखने को मिलेगा। छोटे भाई बहनों के साथ आपकी ट्यूनिंग अच्छी रहेगी। वहीं मान सम्मान और प्रसिद्धि में भी वृद्धि होगी। मित्रों के साथ अच्छा और क्वालिटी टाइम आप इस माह बिताते हुए दिखाई देंगे। हॉबी से आप अच्छी प्रसिद्धी हासिल करेंगे। सोशल मीडिया पर आपके वीडियो वायरल होंगे पर इस समय आपको कॉन्ट्रोवर्सी से भी बचना होगा। इस समय कुछ लोग आपके लिए पॉजिटिव बोलेंगे तो कुछ लोग आपके लिए नेगेटिव भी बोलेंगे। आपको नेगेटिव लोगों की बातों को अनसुना कर एक पॉजिटिविटी के साथ आगे बढ़ना है। कोई भी कार्य ऐसा ना करें जिससे बड़ी कॉन्ट्रोवर्सी आपके खिलाफ हो जाए वरना आपको उसमें नुकसान की स्थितियां अधिक देखने को मिल जाएगी। इसीलिये थोड़ा सा पराक्रम भाव के हिसाब से संभलकर रहने की आवश्यकता है। वहीं खर्च भाव का स्वामी अपने से पंचम तो बैठा है परन्तु थोड़ा सा पीड़ित हो रहा है। इसीलिए अपने खर्चों को थोड़ा सा नियंत्रित करके बैलेंस करके चलने का प्रयास करें। कहां खर्च करना है, कहां नहीं करना है इस बात को आपको सुनिश्चित करना होगा तभी आप अपने खर्चों को कंट्रोल कर पाएंगे। इसीलिए खर्च करते समय सावधानी जरुर रखें।

अब आते हैं आपके सुख स्थान पर। सुख स्थान के स्वामी हैं मंगल जो अपने से पंचम जाकर बैठा है और उसके बाद मंगल आ जाएंगे। आपके भाग्य स्थान में अपने सिस्टम जरुर बैठेंगे। दोनों ही परिस्थितियों में आपको मंगल के रिजल्ट बहुत ही अच्छे मिलते हुए दिखाई देंगे। सुखेश का भाग्य स्थान में बैठना आपके लिए कल्याण कारी रहेगा। आप के काम बनते चले जाएंगे। आपके सुखों में वृद्धि होगी। वहीं इस समय आपकी इच्छाएं भी पूर्ण होंगी। मां के स्वास्थ को लेकर थोड़ी सी चिंता आपके मन में जरुर उत्पन्न हो सकती है पर आपकी सेवा से वो जल्दी ही स्वास्थ लाभ भी प्राप्त करेगी। यदि ऑलरेडी कोई गरीब बीमारी से वो ग्रसित हैं तो आपको उनका विषेश ख्याल भी रखना होगा। फाइनेंशियली दिक्कतें जरूर आएगी पर अंततः आप अपनी फाइनेंशियल कंडीशन को इम्प्रूव कर ही लेंगे। अपनी समस्याओं से मुक्ति प्राप्त करने के मार्ग आपको इस माह मिलते हुए दिखाई देंगे। यात्राएं अधिक होंगी। प्रवास अधिक रहेगा। बाहर घर से दूर रहना पड़ेगा। परन्तु आप जिस भी उद्देश्य से यात्रायें करेंगे वो दृश्य जरुर आपके सार्थक सिद्ध होते हुए दिखाई देंगे यानि सक्सेसफुली वो इम्प्लीमेंट हो जाएंगे। इस समय आप अपने कार्यों में अच्छी उन्नति और प्रगति भी करेंगे। आपके सुखों में वृद्धि होगी। भूमि, भवन, वाहन जैसे सुखों से आप परिपूर्ण रहेंगे। अब मंगल चूंकि आपके लाभेश भी है, लाभ भाव के स्वामी अपने से दशम जाकर बैठेगा पर मंगल का अपनी दशा में और उसके बाद में अपने से एकादश जाकर बैठना लाभ की स्थितियों में उत्तरोत्तर वृद्धि करेगा। रिस्की कामों में आपके किया गया इन्वेस्टमेंट लाभदायक रहेगा। अचानक धनलाभ की प्राप्ति के योग भी बनते हुए दिखाई देंगे ओर लाभ की स्थिति अच्छी रहेगी। फाइनेंशियल कंडीशन अच्छी रहेगी। बड़े भाई बहनों का आपको फाइनेंशियली सपोर्ट मिलेगा। वहीं आपके सामाजिक मान सम्मान में भी बढोतरी होगी। घर में मांगलिक कार्यक्रमों की रूपरेखा भी बनी बनाई जा सकती है। इस समय आपका सर्कल और लेवल दोनों ही बढ़ते हुए दिखाई देंगे। मैन्युफैक्चरर्स के लिए यह समय बहुत ही शानदार रहने वाला है। कुछ बड़े ऑर्डर आपको इस समय प्राप्त होते हुए दिखाई देंगे। तो मंगल के रिजल्ट आपके लिए इस लाभ के स्थान और लाभ भाव के हिसाब से बहुत ही अच्छे और बेहतरीन रहने वाले हैं।

अब आते हैं आपके पंचम भाव पर पंचमेश और आपके कर्मेश हैं शुक्र जो कि आपकी कुण्डली में योग कारक ग्रह हैं और शुक्र पश्चगामी हो रहे हैं। अब तक आपके सिंह राशि में यानि अष्टम भाव में बैठे थे और अब वे कर्क राशि में पश्चगामी होंगे यानि आपके सप्तम भाव में आ जाएंगे। सप्तम भाव के हिसाब से तो शुक्र के रिजल्ट थोड़े से आपको नेगेटिव मिलेंगे परन्तु यहां पर शुक्र आपको कर्मेश और पंचमेश के हिसाब से बेहतरीन परिणामों की प्राप्ति करवाएंगे। करियर में आ रही दिक्कतें दूर हो। इस समय संतान सुख में वृद्धि होगी। वहीं अगर आप पुत्री यानि लक्ष्मी की प्राप्ति करना चाहते हैं तो यह समय आपके लिए बहुत ही शानदार रहने वाला है। इस समय आपके काम बनते चले जाएंगे। कामों में आ रही दिक्कत और परेशानियां भी खत्म हो जाएगी। यह समय कला के क्षेत्र से जुड़े हुए लोगों के लिए बहुत ही शानदार रहने वाला है। आपके मान सम्मान और प्रसिद्धि में वृद्धि होती हुई दिखाई देगी। वहीं कला वर्ग के छात्रों के लिए यह समय मनोवांछित लक्ष्य की प्राप्ति का रहेगा। वर्क प्लेस पर जो लोग होटल व्यवसाय से जुड़े हुए बुटीक से जुड़े हुए हैं या फिर शुक्र से रिलेटेड अन्य कोई व्यवसाय कर रहे हैं तो उन सभी क्षेत्रों में आपको उत्तम सफलता के योग रहेंगे। हालांकि वर्क प्लेस चेंज होने के चांसेस बनेंगे क्योंकि कर्म भाव में केतु भी बैठे है जो कि इस स्थान परिवर्तन करवाते हैं। जगत छुड़वाते हैं इसीलिए वर्क प्लेस चेंज हो सकता है पर उसके बावजूद आपको सफलता जरूर मिलेगी। अगर वर्क प्लेस चेंज भी होगा तो जो नया जॉब रहेगी या व्यावसायिक स्थल रहेगा वह आपको और भी अधिक फलीभूत होगा। आपके लिए और भी अधिक उत्तम लाभ की परिस्थितियां उत्पन्न करेगा। तो शुक्र के रिजल्ट आपके लिए बहुत ही शानदार हैं क्योंकि शुक्र है आपकी कुण्डली में योगकारक ग्रह पश्चगामी होने के बावजूद भी शुक्र के रिजल्ट आपको बेहतर मिलेंगे।

 अब आते हैं आपके रोग भाव पर यानि अष्टम भाव पर सप्तम भाव के स्वामी हैं बुध जो की आपकी कुण्डली के अंदर भाग्येश भी है और बुध इस माह जाकर बैठा है। अष्टम भाव में सप्तमेश का अष्टम भाव में जाकर बैठना बढ़िया पर चूंकि बुध एक सौम्य ग्रह है इसीलिए सप्तम भाव के हिसाब से बुध के रिजल्ट इतने अच्छे भी नहीं रहेंगे। न्यूट्रल स्थिति में बुध के रिजल्ट आपको इस माह मिलने वाले हैं। इस समय आपको अपने प्रतिद्वंद्वियों से सावधान रहना होगा। अपने कार्यों में बहुत सजग रहकर चलना होगा और रुपये पैसों से संबंधित कार्यों में भी आपको सफलता प्राप्त करने के लिए खुद खड़े रहकर ऐसे कार्यों को करना होगा। इस समय आपको अपने स्वास्थ संबंधी समस्याओं से भी थोड़ा सा जूझेंगे। समय याद नहीं चीजों को रख पाएंगे इसीलिए नुकसान की स्थितियां भी बढ़ सकती हैं। इस लिए चीजों को अगर आप याद नहीं रख सकें तो उन्हें लिख कर जरुर रख लें। इस समय आपके गलत मित्रों की संगति से आप परेशान हो सकते हैं। इसलिए गलत मित्रों की संगति को त्यागना होगा और गलत आदत से आपको छुटकारा मिल जाएगा। तो बुध के रिजल्ट अष्टमेश के हिसाब से तो आपको बहुत अच्छे मिलेंगे परन्तु भाग्य चूंकि अपने से बार में जाकर बैठा है। मंगल और शुक्र के साथ में बुध की युति हो रही है। एक सौम्य ग्रह अष्टम भाव में बैठा है। इसीलिए भाग्येश का अपने से बाहर जाकर बैठना अपने कामों में अड़चन ला सकता है। काम अधूरे करवा सकता है। इस समय नए कार्य की शुरुआत से आपको बचना चाहिए। पहले जो पैंडिंग पड़े हुए कार्य हैं, उन्हीं को संपन्न करने का प्रयास करें। हालांकि धर्म कर्म के कार्यों में आपकी रुचि इस समय बढ़ती हुई दिखाई देगी। यात्रा आपके लिए सुखद और मंगलमय रहेगी। वाणी से आप किसी को भी आहत नहीं करेंगे। अपनी वाणी से आप अपने काम को बना लेंगे, परंतु इस समय आपको सजग होकर चलना होगा। रिस्की कामों में इन्वेस्टमेंट इस समय ना करें। पहले जो इन्वेस्टमेंट किया है उसका लाभ आपको इस समय जरूर मिलेगा परंतु इस समय इन्वेस्टमेंट ना करें। अगर कर रहे हैं तो सोच समझ कर आगे बढ़ें क्योंकि जल्दबाजी में काम बिगड़ सकते हैं। नुकसान की स्थितियां बन सकती है। तो अगर बुध के रिजल्ट तो इस माह आपको मिले जुले मिले जुले बुध के रिजल्ट मिल सकते हैं।

अब आते है आपके सप्तम भाव पर सप्तम भाव के स्वामी है चंद्रमा और सप्तम भाव में सूर्य जाकर राधे मां तक विराजमान रहेंगे। शुक्र आपके सप्तम भाव में आ रहे हैं। शुक्र यहां पर कार को भाव की स्थितियां भी ला सकता है। इसीलिए आपको थोड़ा सा सजग होकर अपने जीवन में आगे बढ़ना होगा। दाम्पत्य जीवन में विशेष रूप से इस समय भूचाल आ सकता है। छोटी छोटी बातों को लेकर एक दूसरे के बीच में झगड़ा क्रियेट होना या फिर मिसअंडरस्टैंडिंग होना ऐसी समस्याएं आपको इस माह देखने को मिल सकती है। दाम्पत्य जीवन की गाड़ी को बहुत सावधानी से आपको आगे बढ़ाना होगा। अपने लाइफ पार्टनर के साथ में ईगो ना लाएं और छोटी छोटी बातों पर झगड़ा और तकरार करने की अपेक्षा बात चीत के द्वारा ही बातों को मुद्दों को सुलझाने का प्रयास करें। इस समय लव रिलेशनशिप में आपको धोखा मिल सकता है। आप हालांकि अपने पार्टनर की तरफ बहुत ज्यादा इमोशनल होंगे परंतु इस समय आपको थोड़ा सा अपने बारे में सजग होकर सोचना होगा। थोड़ा सा प्रैक्टिकल एलईटी में आगे बढ़ना होगा तभी आप इन चीजों से बाहर निकल पाएंगे। धोखे से बच पाएंगे। व्यापारी वर्ग के लिए यह समय व्यापार में विस्तार की योजनाओं पर काम करने का है। परंतु इस समय आपको सोच समझकर नई कंपनियों के साथ टाईअप करना चाहिए। किसी भी योजना को शुरू करने से पहले उसकी पूरी स्ट्रैटजी और प्लानिंग। बनाकर चलें और थोड़ा सा कर्मठ रहें। अपने कर्तव्य का निर्वहन करने के बाद आप अपने मौज शौक मनोरंजन को बढ़ाएं। इस समय अपर मैरिटल अफेयर्स भी हो सकते हैं। उनसे बचने का प्रयास करें।

अब आते हैं आपके अष्टम भाव पर। अष्टम भाव की अगर हम बात करे तो अष्टमेश सूर्य जो कि आधे माह तक अपने से बारवे और उसके बाद अपने ही घर में स्वग्रही हो जाएंगे। सूर्य का अपने ही घर में स्वग्रही होकर बैठना और जॉब से जुड़े हुए लोगों को यात्राएं करवा सकता है। प्रमोशन आप के हो सकते हैं। इस समय आपके काम बनते चले जाएंगे। आपके उद्देश्य पूर्ण होंगे। उद्देश्यपूर्ण कामों में आपका समय लगेगा और ये समय आपकी उन्नति में सहायक साबित होगा। परंतु 17 अगस्त से पहले के समय आपको थोड़ा सा स्ट्रगल करना पड़ सकता है अपने कार्यों को पूर्ण करने के लिए। इसीलिए इस समय आपको सोच समझकर अपने कार्यों को पूर्ण करना होगा। एक स्ट्रैटजी और प्लानिंग बनाकर आपको आगे बढ़ना होगा वरना दिक्कतें और परेशानियां काम में आ सकती है। तो ये है मकर राशि वालो का अगस्त माह का मासिक राशिफल।

शुभ तारीखे :- 2 तारीख , 3 तारीख , 5 तारीख , 6 तारीख , 15 तारीख , 18 तारीख , 21 तारीख , 23 तारीख , 24 तारीख , 27 और 29 तारीख 

अशुभ तारीखे :-  1 तारीख , 4 तारीख , 7 से 14 तारीख , 16 तारीख , 17 तारीख , 19 तारीख , 20 तारीख , 22 तारीख , 25 व्तारीख , 26 तारीख , 28 तारीख , 30 और 31।

शुभ रंग :- सुनहरे, गोल्डन और सिल्वर कलर

उपाय

  •  कमला एकादशी के दिन तुलसी और पीपल के पेड़ की पूजा करें और उसके बाद उनकी परिक्रमा अवश्य करें।
  • सोमवार को व्रत रखकर महामृत्युंजय मंत्र का सावन के महीने में जाप करें।
  • नाग पंचमी पर चांदी के दो सर्प और एक स्वास्तिक की पूजा जरूर करें।
  • मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्ति के लिए सावन की पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी को इत्र, सुगंधित धूप, गुलाबी रंग के वस्त्र अर्पित करने चाहिए। इससे घर में कभी भी धन धान्य की कमी नहीं रहेगी।

Note: Daily, Weekly, Monthly and Annual Horoscope is being provided by Pandit N.M.Shrimali Ji, almost free. To know daily, weekly, monthly and annual horoscopes and end your problems related to your life click on (Kundali Vishleshan) or contact Pandit NM Shrimali  Whatsapp No. 9929391753, E-Mail- info@panditnmshrimali.com
Connect with us at Social Network:-

Contact : +918955658362 | Email: info@panditnmshrimali.com | Click below on Book Now
Subscribe on YouTube – Nidhi Shrimali