Pandit NM Shrimali – Best Astrologer in India

Free Shipping above 1999/-

Kumbh Rashi August 2023 Hindi blog | कुंभ राशि अगस्त 2023 राशिफल | Aquarius August Horoscope by Nidhi Shrimali

Kumbh Rashi August 2023 Hindi blog

नमस्कार स्वागतम वेलकम आज हम आपके सामने अगस्त माह का कुम्भ राशि वालो का मासिक राशिफल लेकर उपस्थित हुवे है । चूंकि सावन का महीना दो महीने चल रहा है इसीलिए अगस्त माह में भी सावन का महीना कंटिन्यू बना रहेगा। क्योंकि इस सावन में एक अधिकमास भी बीच में आ रहा है अब जान लेते  है  इस माह के व्रत और त्योहारों के बारे में। सबसे पहले तो सावन के सोमवार की बात करें तो 5 वा सावन सोमवार 7 अगस्त को छटा सावन सोमवार 14 अगस्त को आ रहा है। वहीं सातवां सावन सोमवार 21 अगस्त को और आठवां सावन सोमवार 28 अगस्त को मनाया जाएगा। वहीं 12 अगस्त को कमला एकादशी का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस आ रहा है जो कि हमारा राष्ट्रीय पर्व है और इसे पूरा राष्ट्र बड़ी धूमधाम से मनाएगा। 16 अगस्त को अधिकमास समाप्त हो जाएगा और 17 अगस्त को श्रावण का शुक्ल पक्ष प्रारंभ हो जाएगा। वहीं 21 अगस्त को नाग पंचमी का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा और 30 अगस्त को भाई बहनों का विशेष पर्व रक्षाबंधन आ रहा है जो कि श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाएगा। तो ये है इस अगस्त माह के कुछ विशेष शुभ व्रत और त्योहार।

अब बढ़ते हैं आगे और जान लेते हैं कि अगस्त माह में ग्रहों की स्थिति कैसी रहेगी। सबसे पहले ग्रहों के राजा सूर्य की बात करते हैं तो वे वर्तमान में अपनी अति मित्र राशि कर्क में विराजमान हैं और 17 अगस्त को वे अपनी खुद की राशि सिंह में प्रवेश कर जाएंगे और वहां जाकर स्वग्रही हो जाएंगे। जब सूर्य अपनी राशि में प्रवेश करेंगे तो उनके तेज में निरंतर वृद्धि होती हुई दिखाई देगी और सभी राशियों को इसका विशेष प्रभाव भी देखने को मिलेगा। बुध ग्रह की बात करें तो वे इस पूरे माह अपनी अति मित्र राशि सिंह में विराजमान रहेंगे। वहीं मंगल ग्रह की बात करें तो वे वर्तमान में अपनी अति मित्र सिंह में विराजमान हैं और 18 अगस्त को वे अपनी सम राशि कन्या में प्रवेश कर जाएंगे। शुक्र ग्रह की बात करें तो वे वर्तमान में अपनी सम सिंह राशि में विराजमान हैं और 7 अगस्त को वे पश्चगामी होते हुए यानि उल्टी चाल चलते हुए वक्री होते हुए वे कर्क राशि में प्रवेश करेंगे और 2 अक्टूबर तक यहीं रहने वाले हैं जोकि उनकी सम राशि है। गुरु ग्रह की बात करें तो वे पूरे माह अपनी अति मित्र राशि मेष में विराजमान रहेंगे। शनि ग्रह अपनी खुद की मूल त्रिकोण की राशि कुम्भ में इस पूरे मास स्वग्रही होकर विराजमान रहेंगे  और राहु और केतु अपनी सम राशियाँ और तुला में विराजमान रहने वाले हैं। तो ये हैं इस माह की ग्रह गोचर की स्थिति का हाल | अब इन ग्रहों की स्थितियों का क्या आपको अपने इस अगस्त माह में देखने को मिलेगा उसके बारे में जान लेते हैं।

शुरू करते हैं कुम्भ राशि वालो का अगस्त माह का मासिक राशिफल। सबसे पहले राशिफल की शुरुआत में आपको बता दे कि ये जो हम आपको राशिफल दे रहे है  ये चंद्र गणनाओं पर आधारित है और आपकी राशि और लग्न दोनों के हिसाब से समान रूप से प्रभावशाली भी है। तो सबसे पहले आपकी राशि स्वामी शनि की बात करते हैं जो कि आपकी ही राशि में नामक महापुरुष योग बनाते हुए विराजमान है। शनि के रिजल्ट आपके खर्च भाव के और खर्च भाव के हिसाब से और आपके राशि स्वामी यानि लग्न के हिसाब से शानदार मिलने वाले हैं। क्योंकि शनि अपनी मूल त्रिकोण की राशि में बैठे हैं और महापुरुष योग भी बना रहे हैं तो इस समय सामाजिक मान सम्मान और प्रतिष्ठा में किसी भी प्रकार की कमी नहीं होगी। जिस भी काम में आप हाथ डालेंगे उसमें आपको निश्चित रूप से सफलता के योग बनते हुए दिखाई देंगे। लोन की स्थिति अगर आपके जीवन में आ भी जाती है तो लोन फटाफट से आपका चुकता भी हो जाएगा। इस समय सरकारी कार्यों में आ रही बाधाएं समाप्त हो जाएगी और सरकारी कार्यों में भी सफलता के योग बनेंगे। अधिकारी आपसे प्रसन्नचित नजर आएंगे। आपकी ईमानदारी के चर्चे चारो तरफ होंगे। शत्रु भी आपसे मित्रता करने का प्रयास करेंगे। शत्रु आपसे इस समय भयभीत रहेंगे। इस समय आपके काम बनते चले जाएंगे। रिश्तों में माधुर्य बना रहेगा और ददिहाल से रिश्ते और भी अधिक सुदृढ़ होते हुए दिखाई देंगे। जो इम्पोर्ट एक्सपोर्ट के व्यापारी हैं या फिर हेंडीक्राफ्ट का काम करते हैं उनके लिए भी शनि के रिजल्ट शानदार मिलने वाले हैं। यानि इस समय बिजनेस को भी बहुत अच्छा लाभ विदेशों से मिलता हुआ दिखाई देगा। तो ये है शनि के रिजल्ट जो कि आपके लिए रहेंगे इस माह बहुत ही बेहतरीन।

अब आते हैं आपके धन भाव पर धन भाव के स्वामी हैं गुरु जो कि आपके लाभ भाव के स्वामी हैं और गुरु जाकर बैठे हैं। आपके पराक्रम भाव में राहु के साथ चाण्डाल योग बना रहे हैं। शनि की तीसरी दृष्टि भी गुरू पर पड़ रही है। इस समय गुरु थोड़े से दबे हुए रिजल्ट जरुर देंगे परन्तु समस्याएं पैदा नहीं होंगी। इस समय आप अपने कार्यों को मैनेज कर ही लेंगे। शियाओं को खत्म करने के लिए कुछ न कुछ युक्ति ढूँढ ही लेंगे। कुटुम्ब में मान सम्मान बढ़ेगा। इस समय आपके काम बनते चले जाएंगे। यात्राएं आपके लिए सुखद और मंगलमय रहेगी। इस समय आपका नाम और काम दोनों ही आपकी पहचान को बढ़ाते हुए दिखाई देंगे। इस समय रिसर्च से संबंधित कार्यों में भी आपको विशेष सफलता के योग बनेंगे। वहीं टीचिंग लाइन से जुड़े हुए हैं तो टीचिंग लाइन में कठिनाइयां जरूर आएगी, परंतु सफलता जरूर आप सुनिश्चित करते हुए दिखाई देंगे। तो गुरु के रिजल्ट धनेश के हिसाब से आपको अच्छे मिलने वाले हैं, पर यहां आते हैं। अब आप के लाभ भाव पर लाभ भाव के स्वामी भी गुरु अपने से पंचम जाकर बैठे हैं। लाभेश का अपने से पंचम जाकर बैठना तो बहुत अच्छा है पर चूंकि शनि की दृष्टि और चूंकि गुरू राहु के साथ चाण्डाल योग बना रहे पीड़ित हो रहे हैं इसीलिए लाभ की थोड़ी वेट जरुर करेगी। हालांकि इन स्थितियों पर आप काबू जरूर पा लेंगे परंतु आपको निवेश करते समय सावधानी रखनी होगी। के कामों में इन्वेस्टमेंट करते समय विशेष रूप से सावधानी रखें। हालांकि रिस्की कामों में किया गया इन्वेस्टमेंट आपके लिए सार्थक जरूर साबित होगा। क्योंकि राहू बैठे हैं तृतीय स्थान में जो कि आपको उत्तम सफलता रिस्की कामों में दिलवा सकते हैं। रिस्की काम कौन से हैं लाटरी, शेयर मार्केट ट्रेडिंग क्रिप्टो ऐसे कामों में जुआ सट्टा ऐसे कामों में आपको सफलता मिलने के बहुत अच्छे योग रहेंगे। तो शनि यहां पर गुरू के रिजल्ट आपके लिए अच्छे हो सकते हैं। निवेश करते समय सावधानी रखें।

अब आते हैं आपके पराक्रम भाव पर पराक्रम भाव के स्वामी हैं मंगल जो कि जाकर बैठे अपने से। पंचम पराक्रमेश का अपने से पंचम जाकर बैठना आपके पराक्रम में निरंतर वृद्धि करेगा। राजनीति में आपका वर्चस्व बढ़ेगा। इस समय टेक्निकल कार्यों में आपको विशेष सफलता के योग बनेंगे। इस समय आप अपने कामों से अपनी अच्छी पहचान बनाते हुए दिखाई देंगे। सुदृढ़ पर्सनैलिटी के रूप में आप निकलेंगे। जनता के प्रिय बनते हुए दिखाई देंगे। छोटे भाई बहनों का आपको साथ और सहयोग मिलेगा। परन्तु अपने और उनके बीच में मेल टेनिंग ना आने दें वरना बात बनते बनते बिगड़ सकती है। इस समय आपको सजकता से अपने कार्यों को पूर्ण करना होगा। यह समय आपकी उन्नति का, यह समय है आपकी प्रगति का इसीलिए आपको अपनी प्रगति को सुनिश्चित करना ही होगा। मंगल  18 अगस्त को आपके अष्टम भाव में तब आपको सोच समझकर डिसीजन लेना है ओर कॉन्फिडेंस से आपको बचना होगा। अपने अग्रेशन और गुस्से को साइड में रखकर सोचना होगा। विनम्रता के साथ अपने कार्यों को करना होगा। रिश्तों में भी उतनी ही विनम्रता आपको रखनी होगी वरना आपके रिस्ते भी आपसे दूर हो सकते हैं और कार्यों में भी नुकसान की स्थितियां उत्पन्न हो सकती है। तो थोड़ा सा मंगल के रिजल्ट में आपको संभलकर रहने की आवश्यकता है।

अब आते हैं आपके कर्म भाव पर। चूंकि कर्मेश भी मंगल है इसीलिए यहां पर मंगल के रिजल्ट कर्मेश के हिसाब से बहुत अच्छे मिलेंगे। पहले तो मंगल 18 अगस्त से पहले अपने से दशम जाकर बैठेंगे, उसके बाद में अपने से एकादश जाएंगे और कर्मेश अपने से। दशम और एकादश जाकर बैठना शानदार स्थितियां आपके लिए लेकर आएगा। हालांकि अग्रेशन, गुस्सा, थोड़ा सा ईगो अधिक हो सकता है पर इसको अगर आपने नियंत्रित कर दिया तो कर्मक्षेत्र में आप अच्छी सफलता प्राप्त करेंगे। आपके कामों को सराहा जाएगा। टेक्निकल फील्ड जिसका गैराज है, मैकेनिक है या फिर आप इंजीनियर हैं या फिर कोई भी टेक्निकल काम। तकनीकी कामों से अगर आप जुड़े हैं तो उन क्षेत्रों में आपको विशेष सफलता के योग बनेंगे। उच्च प्रशासनिक पदों पर यानि पुलिस, सेना, नेवी या आईएएस आईपीएस अधिकारी अगर आप हैं तो निश्चित रूप से आपको सफलता दुगुनी मिलती हुई दिखाई देगी। आपके कार्यों की प्रशंसा होगी। आपको कोई मेडल या पदक भी दिया जा सकता है। आपको सम्मानित भी किया जा सकता है। तो मंगल के रिजल्ट आपको कर्मेश के हिसाब से शानदार मिलने वाले हैं। पराक्रम के पराक्रम के हिसाब से आपको थोड़ा संभलकर रहने की आवश्यकता राधे मां में रहेगी। तो ये है मंगल के रिजल्ट!

अब आपके सुख के स्थान पर सुखेश और भाग्येश आपके शुक्र आपकी कुण्डली में भी शुक्र है। योग कारक ग्रह और शुक्र आकर बैठ रहे हैं आपके रोग भाव में। यहां पर शुक्र का आपके रोग भाव में महीने के प्रारंभ में ही आकर बैठना आपके लिए इतने अच्छे परिणाम नहीं लेकर आएगा क्योंकि शुक्र 100 में ग्रह अपने तृतीय सुखेश बैठेंगे जरूर परन्तु चूंकि सौम्य ग्रह है और जाकर बैठे हैं, रोग हैं इसीलिए इस समय भूमि, भवन, वाहन जैसी दिक्क़तें आपको आ सकती है। मां के स्वास्थ को लेकर चिंता हो सकती है। इस समय कोई भी। डीलिंग के काम में आपको नुकसान की स्थितियां भी देखने को मिल सकती है। क्रय विक्रय करते समय सावधानी रखें। क्रय विक्रय में बाधा भी उत्पन्न हो सकती है। लंबी दूरी की यात्रा को अगर आप तय करना चाहते हैं तो खुद ड्राइव करके बिल्कुल भी न चलें। रमणीय स्थलों की यात्रा पर थोड़ी सी सावधानी रखने की आवश्यकता है तो इस समय शुक्र के रिजल्ट आपको सुखेश के हिसाब से ठीक ठाक ही देखने को मिलेंगे।

अब भाग्येश की बात करें तो भाग्येश अपने से दशम और भाग्येश का अपने से दशम जाकर बैठना बहुत ही अच्छी परिस्थितियां आपके लिए लेकर आएगा। परंतु इस समय आपको सोच समझकर डिसीजन लेना होगा। रिस्की कामों में इन्वेस्टमेंट करते समय सावधानी रखें। अनर्गल खर्चों से आपको बचना होगा। आपको जो चीजें चकाचौंध वाली आकर्षित कर रही यह जरुरी नहीं है कि वो चीजें आपके लिए जरुरी हो या वो आपके लिए हितकारी ही हो, लाभदायक ही हो। इसीलिए ऐसी चीजों को पहले पूरा मुल्यांकन करके ही आपको आगे बढ़ना है। बहुत कैलकुलेटेड होकर चलेंगे तभी आप सफलता हासिल करेंगे। आपके काम अधूरे रह सकते हैं। इसीलिए पहले अधूरे पड़े हुए कार्यों को पूर्ण करके ही नवीन कार्यों की शुरुआत करें तो सोच समझ कर चलेंगे तो समस्याओं को अपने जीवन में कम पाएंगे।

अब आते हैं आपके पंचम भाव पर। पंचमेश आपके बुध जोकि अपने से तृतीय जाकर बैठे, बुध का अपने से तृतीय जाकर बैठना आपके कार्यों में निश्चित रूप से सफलता के योग लेकर आएगा। इस समय बुध के रिजल्ट आपको बहुत ही अच्छे और बेहतरीन देखने को मिलेगा। आपके काम होते चले जाएंगे। आपके कामों में आ रही दिक्कत और परेशानियां भी कम होती हुई दिखाई देगी क्योंकि बुध बैठेंगे सप्तम भाव में यानी बुध का अपने से पंचमेश का अपने से तृतीय जाकर बैठना आपके लिए बहुत ही शानदार परिस्थितियां उत्पन्न करेगा। आईटी फील्ड से जुड़े हुए लोगों के लिए यह समय बहुत ही शानदार रहने वाला है। वहीं अकाउंटिंग, सीए, सीएस या फाइनेंस से संबंधित अगर कोई आप काम करना चाहते हैं या फिर करियर के तौर पर यह ऑप्शन आप ढूंढ रहे हैं तो इनमें आपको बहुत अच्छी सफलता प्राप्त होगी। प्रयास आपको करने होंगे। इसमें कॉमर्स के स्टूडेंट्स को बहुत अच्छे लक्ष्य की प्राप्ति के योग बनेंगे। आप निश्चित तौर पर अपनी सफलता को सुनिश्चित करेंगे। संतान की तरफ से आपको शुभ समाचारों की प्राप्ति होगी। बिजनस में आपकी संतान की वजह से आपको उत्तम लाभ की परिस्थितयां भी देखने को मिलेगी। वहीं छात्रों के लिए भी यह समय ग्रुप स्टडी का रहेगा। कला के क्षेत्र में आपको उत्तम सफलता के योग बनेंगे। वहीं आपके काम बनते चले जाएंगे तो बुध के रिजल्ट आपको बहुत ही अच्छे पंचमेश के हिसाब से इस माह मिलने वाले हैं। अब चूंकि आपके अष्टम भाव के स्वामी अष्टमेश के हिसाब से बुध के रिजल्ट आप को ठीकठाक ही मिलेंगे। यात्रा भी करनी पड़ेगी। यात्रा में अपने सामान का विशेष रूप से ध्यान रखें। कोई भी रिस्की काम करते समय सावधानी रखें। इस समय आप अपने गुप्त शत्रुओं से सावधान रहें क्योंकि ऐसे शत्रु आप पहचान नहीं पाएंगे और आपके कार्यों में दखल देकर आपके कार्यों में नुकसान की स्थितियां ला सकते हैं। इस समय सोच समझकर कदम उठाएं। किसी भी अजनबी पर भरोसा न करें और भावुकता में आकर अपनी गोपनीय बातों को किसी के साथ शेयर करने से बचें तो आपके लिए बेहतर रहेगा।

अब आते हैं आपके रोग भाव पर। रोग की बात करें तो रोग भाव के स्वामी हैं चंद्रमा मानसिक चिंता, परेशानियां और स्ट्रेस अपने ऊपर हावी कर सकते हैं। इसीलिए इन सब चीजों से थोड़ा सा दूर रहें। थोड़ा सा अपने मन को शांत रखें और शांत रहकर अपने कार्यों को करेंगे तो बहुत अधिक कॉन्फिडेंट नजर आएंगे। इस समय इमोशनल में कोई भी कार्य या कोई भी बड़ा डिसीजन लेने से बचें। अपने अनुभवी मित्र या किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह आप इस समय अपने कोई भी इम्पोर्टेन्ट डिसीजन में ले सकते हैं। तो वो आपके लिए बेहतर रहेगा। ननिहाल से आपको पूरा सपोर्ट मिलेगा। फाइनेंशियली, मेंटली और आर्थिकरूप से वे आपको बहुत अधिक सपोर्ट करते हुए दिखाई देंगे।

अब आते हैं आपके सप्तम भाव पर सप्तम भाव के स्वामी हैं सूर्य, जो कि आधे आदिमाता तक अपने से बारवे जाकर बैठेंगे और उसके बाद खुद अपने ही घर में स्वग्रही होकर बैठेंगे। सूर्य का अपने ही घर में स्वग्रही होकर बैठना शानदार परिस्थितयां आपके लिए लेकर आएगा। खासकर जो इलेक्ट्रॉनिक व्यवसाय का काम करते हैं या फिर बिजली का काम करते हैं या फिर कोई अन्य काम में आप अग्रणी रह रहे हैं या फिर अपना योगदान दिखा रहे हैं, उन सभी के लिए यह समय शानदार रिजल्ट लेकर आएगा। आपके काम बनते चले जाएंगे। कामों में आ रही दिक्कतें और परेशानियां भी कम होती हुई दिखाई देगी। जीवन साथी से आपको पूरा फाइनेंशियली सपोर्ट मिलता हुआ दिखाई देगा। इस समय आपकी इच्छाएं पूर्ण होंगी और अपनी कोई खोई हुई वस्तु आपको पुनः प्राप्त हो जाएगी, जिससे आपके मन में प्रसन्नता के भाव उत्पन्न होंगे। तो ये है कुम्भ राशि वालो का अगस्त माह का मासिक राशिफल।

शुभ तारीखे :- 3 तारीख , 6 तारीख , 8 तारीख , 12 तारीख , 14 तारीख , 15 तारीख , 17 तारीख , 21 तारीख , 23 और 31 तारीख

अशुभ तारीखे :- 1 तारीख , 2 तारीख , 4 तारीख , 5 तारीख , 7 तारीख , 9 से 11 तारीख , 13 तारीख , 16 तारीख , 18 से 20 तारीख , 24 से 30 तारीख ।

शुभ रंग :- नीला, स्काई ब्लू और फिरोजी

उपाय

  •  कमला एकादशी के दिन पीला धागा केले के पेड़ पर बांधे और केले के पेड़ की पूजा आराधना करें।
  • सावन के महीने में हर दिन 11 या 21 बिल्वपत्रों पर चंदन से ॐ नमः शिवाय लिखकर शिवलिंग पर जरुर चढ़ाएं।
  •  नाग पंचमी के दिन हाथों में गोमेद रत्न या फिर नाग नागिन की आकृति वाली अंगूठी या फिर कड़ा जरूर धारण करें।
  • सावन पूर्णिमा के दिन नारियल पानी से देवी लक्ष्मी की पूजा आराधना करें और प्रसाद में नारियल भी अर्पित करें।

Note: Daily, Weekly, Monthly and Annual Horoscope is being provided by Pandit N.M.Shrimali Ji, almost free. To know daily, weekly, monthly and annual horoscopes and end your problems related to your life click on (Kundali Vishleshan) or contact Pandit NM Shrimali  Whatsapp No. 9929391753, E-Mail- info@panditnmshrimali.com
Connect with us at Social Network:-

Contact : +918955658362 | Email: info@panditnmshrimali.com | Click below on Book Now
Subscribe on YouTube – Nidhi Shrimali