Pandit NM Shrimali – Best Astrologer in India

Free Shipping above 1999/-

Dhanu Rashi August 2023 Hindi blog | धनु राशि अगस्त 2023 राशिफल | Sagittarius August Horoscope | Nidhi Shrimali

Dhanu Rashi August 2023 Hindi blog

नमस्कार स्वागतम वेलकम आज हम आपके सामने अगस्त माह का धनु राशि वालो का मासिक राशिफल लेकर उपस्थित हुवे है । चूंकि सावन का महीना दो महीने चल रहा है इसीलिए अगस्त माह में भी सावन का महीना कंटिन्यू बना रहेगा। क्योंकि इस सावन में एक अधिकमास भी बीच में आ रहा है अब जान लेते  है  इस माह के व्रत और त्योहारों के बारे में। सबसे पहले तो सावन के सोमवार की बात करें तो 5 वा सावन सोमवार 7 अगस्त को छटा सावन सोमवार 14 अगस्त को आ रहा है। वहीं सातवां सावन सोमवार 21 अगस्त को और आठवां सावन सोमवार 28 अगस्त को मनाया जाएगा। वहीं 12 अगस्त को कमला एकादशी का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस आ रहा है जो कि हमारा राष्ट्रीय पर्व है और इसे पूरा राष्ट्र बड़ी धूमधाम से मनाएगा। 16 अगस्त को अधिकमास समाप्त हो जाएगा और 17 अगस्त को श्रावण का शुक्ल पक्ष प्रारंभ हो जाएगा। वहीं 21 अगस्त को नाग पंचमी का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा और 30 अगस्त को भाई बहनों का विशेष पर्व रक्षाबंधन आ रहा है जो कि श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाएगा। तो ये है इस अगस्त माह के कुछ विशेष शुभ व्रत और त्योहार।

अब बढ़ते हैं आगे और जान लेते हैं कि अगस्त माह में ग्रहों की स्थिति कैसी रहेगी। सबसे पहले ग्रहों के राजा सूर्य की बात करते हैं तो वे वर्तमान में अपनी अति मित्र राशि कर्क में विराजमान हैं और 17 अगस्त को वे अपनी खुद की राशि सिंह में प्रवेश कर जाएंगे और वहां जाकर स्वग्रही हो जाएंगे। जब सूर्य अपनी राशि में प्रवेश करेंगे तो उनके तेज में निरंतर वृद्धि होती हुई दिखाई देगी और सभी राशियों को इसका विशेष प्रभाव भी देखने को मिलेगा। बुध ग्रह की बात करें तो वे इस पूरे माह अपनी अति मित्र राशि सिंह में विराजमान रहेंगे। वहीं मंगल ग्रह की बात करें तो वे वर्तमान में अपनी अति मित्र सिंह में विराजमान हैं और 18 अगस्त को वे अपनी सम राशि कन्या में प्रवेश कर जाएंगे। शुक्र ग्रह की बात करें तो वे वर्तमान में अपनी सम सिंह राशि में विराजमान हैं और 7 अगस्त को वे पश्चगामी होते हुए यानि उल्टी चाल चलते हुए वक्री होते हुए वे कर्क राशि में प्रवेश करेंगे और 2 अक्टूबर तक यहीं रहने वाले हैं जोकि उनकी सम राशि है। गुरु ग्रह की बात करें तो वे पूरे माह अपनी अति मित्र राशि मेष में विराजमान रहेंगे। शनि ग्रह अपनी खुद की मूल त्रिकोण की राशि कुम्भ में इस पूरे मास स्वग्रही होकर विराजमान रहेंगे  और राहु और केतु अपनी सम राशियाँ और तुला में विराजमान रहने वाले हैं। तो ये हैं इस माह की ग्रह गोचर की स्थिति का हाल | अब इन ग्रहों की स्थितियों का क्या आपको अपने इस अगस्त माह में देखने को मिलेगा उसके बारे में जान लेते हैं।

शुरू करते हैं धनु राशि का अगस्त माह का मासिक राशिफल। राशिफल की शुरुआत हम आपको बता दे  कि ये जो हम  आपको राशिफल दे रहे है  ये चंद्र गणनाओं पर आधारित है और आपकी राशि और लग्न दोनों के हिसाब से समान रूप से प्रभावशाली भी है। तो सबसे पहले आपके राशिस्वामी गुरु की बात करते हैं गुरु जो कि ज्ञान के देवता हैं, गुरु बहुत अच्छे बैठे अपने से पंचम जाकर बैठे हैं पर अभी गुरु के रिजल्ट आपको इसीलिए अच्छे नहीं मिल रहे क्योंकि गुरु राहु के साथ चांडाल योग बना रहे हैं और शनि की तीसरी दृष्टि गुरु पर पड़ रही है। गुरु आपके लग्नेश और सुखेश दोनों हैं अतः गुरु के रिजल्ट इस वजह से प्रभावित हो रहे हैं। यहाँ पर आपको बहुत तोल मोल कर बोलने के बाद में भी रिजल्ट नहीं मिल रहे हैं। आप मेहनत करें, प्लैनिंग आप करें। एक योजनाबद्ध तरीके से कार्य आप कर हैं और आपकी मेहनत का क्रेडिट कोई ओर लेकर जा रहा है। ऐसी परिस्थितियां आपको इस समय देखने को मिल रही हैं। इस समय आपको बहुत धैर्य के साथ आगे बढना होगा। अपने मन को विचलित किये बिना अपने कार्यों को तटस्थ रूप से करना है। आज नहीं तो कल आपको अपने लिए मेहनत का फल जरूर प्राप्त होगा। इस समय आपको सामाजिक मान सम्मान की प्राप्ति होगी परन्तु सामाजिक कार्यक्रमों में बहुत सोच समझकर आगे बढ़ें, तोल मोल कर बोलें और अपनी वाणी पर संयम और क्रोध पर नियंत्रण रखें। धैर्य के साथ अपने रिश्तों को निभाने का प्रयास करें। विशेषकर ददिहाल से रिश्ते प्रभावित हो सकते हैं। कजंस के साथ मिसअंडरस्टैंडिंग हो सकती है। इस समय आपके सुखो में भी आपको सोच समझ कर आगे बढ़ना होगा। फाइनेंशियली जितना केयरफुल होकर आप आगे बढ़ेंगे उतना ही आप अच्छी सफलता प्राप्त करेंगे। इस समय जल्दबाजी की तो काम में नुकसान की स्थिति बन सकती है। फाइनेंशियली स्ट्रगल करना पड़ सकता है, इसीलिए बजट दे कर चलें। किसी से उधार लिए बिना अपने कार्यों को करने का प्रयास करें। किसान वर्ग के लिए समय थोड़ा स्ट्रगलिंग रहेगा। वहीं दूध डेरी और पशुपालन से संबंधित जो लोग काम करते हैं, उनके लिए भी यह समय थोड़ा सा संयमित होकर चलने का है। चूंकि इस समय लापरवाही की तो आपको लापरवाही का नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। इसीलिए लापरवाही बिल्कुल भी ना करें और सोच समझकर अपने कार्यों में आगे बढ़ने का प्रयास करें तो गुरु के रिजल्ट आपके लिए इस माह प्रभावित रहने वाले हैं। जब तक गुरु राहु का चांडाल योग समाप्त नहीं होता है तब तक तो थोड़ा सा तब तक केयरफुल होकर चलें।

अब आते है आपके द्वितीय भाव पर द्वितीय भाव के स्वामी शनि जो कि तृतीय भाव में स्वग्रही होकर बैठे हैं, धनेश और पराक्रमेश का स्वग्रही होकर पराक्रम भाव में बैठना आपको शनि के बेहतरीन परिणाम दिलवाएगा। यहां पर नौकरी पेशा लोगों को ज्यादा फायदा होता दिख रहा है। यहां पर आपको अपने अधिकारियों का साथ और सुयोग मिलेगा। बड़ी बड़ी अपॉर्च्युनिटी मिलेगी टीमवर्क की तरफ बड़े प्रोजेक्ट को लीड करने के अवसर मिलते हुए दिखाई देंगे। छोटे भाई बहनों से आपकी ट्यूनिंग और अधिक बेहतर होती हुई दिखाई देगी। आपकी पावर में वृद्धि होगी। सोच समझकर और समझदारी से आप अपने कार्यों को पूर्ण करने का प्रयास करेंगे। आपके अटके हुए इंक्रीमेंट प्रमोशन इस समय आपको मिल सकते हैं। गवर्मेंट जॉब से जुड़े हुए लोगों को भी इस समय बड़ा लाभ प्राप्त हो सकता है और अपने कार्य में शुभ समाचारों की प्राप्ति भी हो सकती है। पैतृक संपत्ति संबंधी विवाद अगर बहुत लंबे टाइम से चल रहे तो अब उसका निपटारा होने का समय आ गया है। इसीलिए शनि के अच्छे परिणामों का आपको, इस अच्छे अवसर का, इस समय का आपको फायदा उठाना चाहिए। तो ये तो आपके धनेश और पराक्रमेश के रिजल्ट

अब आते है सीधा आपके पंचम भाव पर। पंचम भाव की अगर बात करें तो पंचम भाव के स्वामी हैं मंगल जो कि आपके खर्च भाव के स्वामी हैं। अब मंगल पर आपके 18 अगस्त तक आपके भाग्य स्थान में बैठेंगे और उसके पश्चात आपके कर्म भाव में चले जाएंगे। अबके मंगल पंचमेश और अपने से पंचम जाकर बैठे। मंगल के रिजल्ट आपको इस समय बहुत ही अच्छे और बेहतरीन देखने को मिलेंगे। यहां पर आपका काम बनता हुआ दिखाई देगा। खासकर खिलाड़ियों के लिए यह समय बहुत ही अच्छा रहेगा। संतान प्राप्ति में बाधा जरूर उत्पन्न हो सकती है और संतान को लेकर चिंता भी हो सकती है। परन्तु यदि आप अपने बच्चों को बैठकर अच्छे से शांति से समझाने का प्रयास करेंगे तो वे भी सही मार्ग पर चल कर अपने लक्ष्य की प्राप्ति जरूर करेंगे। इस समय जो साहित्य और कला से जुड़े हुए हैं उनको सोच समझकर अपनी लेखनी पर ध्यान देते हुए अपने क्षेत्रों में कार्य करना है। आपकी कला का आपको ये जरूर मिलेगा परन्तु सावधानी के साथ आपको आगे बढना होगा। मंगल जब आपके कर्म भाव में आ जाएंगे तो पंचम भाव का स्वामी अपने कस्टम जाकर बैठेगा। यहां पर मंगल के रिजल्ट थोड़े से प्रभावित होते हुए दिखाई देंगे। इस समय आप किसी भी कॉन्ट्रोवर्सी से बचें और सावधानी के साथ अपने जीवन में आगे बढने का प्रयास करें। जो टेक्निकल फील्ड से जुड़े हुए इंजन इंजीनियरिंग के क्षेत्रों से जुड़े हुए इंजीनियर हैं, उनके लिए यह समय थोड़ा सा सावधानी से आगे बढने का है। अब मंगल चूंकि आपके खर्चे भाव के स्वामी हैं, खर्च भाव का स्वामी पहले अपने से दशम और उसके बाद एकादश जाकर बैठेगा खर्च भाव के स्वामी का दोनों ही परिस्थितियों में। आपको अच्छे रिजल्ट मिलेंगे या पर यदि आपके ऊपर कोई लोन है या फिर कोई उधारी है तो वह समाप्त हो जाएगी। वहीं इस समय आप बहुत केयरफुल होकर आगे बढ़ेंगे तो आपको सफलता भी जरूर मिलेगी। रिस्की कामों में किया गया इन्वेस्टमेंट आपके लिए लाभकारी रहेगा। इस समय सोच समझकर निवेश करें और जल्दबाजी करने से बचें। परंतु इस समय आपको गलत मार्ग को अपनाकर पैसे कमाने का प्रयास नहीं करना है। यदि आप रुपए कमाने के गलत रास्ते चूज करेंगे तो आपके खिलाफ कार्रवाई भी हो सकती है। इसीलिए सोच समझकर आगे बढ़ें और इस समय का सदुपयोग करें तो खर्च भाव के हिसाब से मंगल के रिजल्ट आपको बहुत ही अच्छे इस माह मिलने वाले हैं।

अब आते हैं आपके रोग भाव पर। रोग भाव के स्वामी हैं शुक्र। और शुक्र अपने से चतुर्थ जाकर बैठा है। यहां पर शुक्र 7 अगस्त को राशि परिवर्तन कर पश्चगामी हो जाएंगे और रोग भाव का स्वामी अष्टम भाव में जाकर बैठेगा। रोग भाव के स्वामी का अष्टम भाव में जाकर बैठना आपके लिए ठीक रहेगा। परंतु शुक्र चूंकि 100 ग्रह है इसीलिए आपको अपने कुछ समस्याओं के प्रति सावधान रहना चाहिए। स्वास्थ के प्रति विशेष रूप से सावधानी रखें। पाइल्स की प्रॉब्लम हो सकती है। इंटरनल पार्ट पर इचिंग होना, दाद, खाज खुजली जैसी समस्याएं हो जाना। लेडीज है तो पीरियड्स से संबंधित पीसीओडी से संबंधित प्रॉब्लम होना इस तरह की समस्याएं हो सकती है। इन मामलों में बहुत केयरफुल होकर चलें। बिल्कुल भी लापरवाही न करें, वरना ये समस्याएं बढ़ सकती और विकराल रूप लेकर आपके सामने आ सकती है। इस समय अपने प्रतिद्वंद्वियों से थोड़ा केयरफुल होकर आपको चलना होगा। अपनी गोपनीय बातों को अपने तक और गोपनीय दस्तावेजों को सुरक्षित स्थान पर रखना होगा। यानि जितना केयरफुल होकर चलेंगे, शुक्र के रिजल्ट भी उतने ही अच्छे मिलेंगे। रक्त रूपए पैसों से संबंधित कार्यों में किसी पर भी विश्वास न करें। खुद इन कार्यों को पूर्ण करने का प्रयास करें। अब शुक्र चूंकि लाभ भाव के स्वामी है और लाभेश अपने से चतुर्थ जाकर बैठ रहे हैं पर अष्टम शुक्र का बैठना अच्छा नहीं पहले में बता चुके हैं। इसीलिए आपके लाभ को सहेजकर रखने की जिम्मेदारी भी आपकी ही है। निवेश करते समय सावधानी रखें। इस समय आपके गुप्त शत्रु समाप्त हो जाएंगे। आपके कार्यों में आपकी सजगता से आप अच्छा लाभ प्राप्त कर पाएंगे। यात्राएं आपके लिए सुखद और मंगलमय रहेगी। डिसीजन मेकिंग बहुत अधिक स्ट्रॉंग होती हुई दिखाई देगी। कोई भी काम आप जल्दबाजी में नहीं करेंगे। धैर्य से किए गए कार्यों का परिणाम भी आपको बहुत ही अच्छा और सुखद देखने को मिलेगा। इस समय सर्कल लेवल बनाते समय भी सावधानी आपको रखनी होगी। सामाजिक कार्यक्रमों में आपकी भागीदारी बढ़ेगी। तो शुक्र के परिणाम आपको मिक्स देखने को मिलेंगे।

अब आते हैं आपके सप्तम भाव पर। आपके सप्तमेश और कर्मेश बुध और सप्तम भाव का स्वामी अपने तृतीय पूरे माह बैठेगा। बुध वैसे भी व्यापार के भाव के स्वामी भी है और व्यापार के कारक ग्रह भी माने गए हैं। इसीलिये बिजनस क्लास लोगों के लिये यह समय बहुत ही अच्छा रहेगा। व्यापार में आप अच्छी उन्नति और प्रगति करेंगे। खासकर अगर आप एकाउंटिंग का, फाइनेंस का काम करते हैं या फिर कंसल्टेंसी सर्विसेज का कोई काम करते हैं या फिर आप कोई मैथ्स के टीचर हैं या फिर कोई आपका कोचिंग सेंटर है तो डेफिनेटली बुध के रिजल्ट आपके लिये बहुत ही अच्छे मिलने वाले हैं। अगर आप कोई वाद्य यंत्र यानि कोई कला से सम्बंधित भी कोई कार्य कर रहे हैं तो उसमें भी आपको बहुत अच्छा लाभ प्राप्त होगा। वहीं लाइफ पार्टनर से भी आपको फाइनेंशियली और मेंटली हर तरीके से सपोर्ट मिलेगा। लव रिलेशनशिप में तो इस माह आपकी लव रिलेशनशिप को पंख लगेंगे। आप सीरियस रिलेशनशिप में बंधेंगे। पारिवारिक सदस्य आपके विवाह के लिए सहमत हो जायेंगे। वर्क प्लेस पर आप अच्छी प्रसिद्धि, नेम और फेम प्राप्त करेंगे। नई नई योजनाओं का आप इस समय क्रियान्वयन करेंगे। उच्च के कर्मेश आईटी फील्ड से जुड़े हुए लोगों को थोड़ा सा केयरफुल होकर चलना होगा, क्योंकि कर्मेश अपने से बारवे बैठे हैं। इस समय अपने कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न करें। अधिकारियों को सूचित करके कोई भी रिस्की काम में हाथ डाले। कोई भी कार्य उनसे बिना कहे या बिना पूछे न करें। इस समय चुनौतियां आपके सामने जरुर खड़ी होंगी पर आपके हौसले भी बुलंद रहेंगे। और आपके अंदर चुनौतियों को एक्सेप्ट करने का जज्बा भी रहेगा। इसीलिए मेहनत करते चले जाइए। रिजल्ट आपको जरुर मिलेगे। पिता का आपको पूरा सहयोग मिलेगा और उनके गाइडेंस से आप अपने विज़न को क्लियर करते हुए आगे के मार्ग को प्रशस्त करते हुए दिखाई देंगे। जो छात्र उनको परिणामों से निराश नहीं होना है आप बस चलते चले जाइये। आज नहीं तो कल आपको अपनी मेहनत का फल जरूर मिलेगा। रिजल्ट आपको सकारात्मक जरूर प्राप्त होंगे। बस प्रयास करते चले जाइए। एक चीटी कैसे प्रयास करती चली जाती अपने लक्ष को साधने के लिए 10 बार गिरती है, 10 बार उठती है पर अंत में वो पहाड़ को भी पार कर लेती है। तो वही आपको भी करना है। बस आपकी मेहनत रंग जरूर लाएगी और रिजल्ट आपको जरुर मिलेंगे।

अब आते है आपके अष्टम भाव पर अष्टम भाव के स्वामी चंद्रमा जो कि हमेशा आप होते रहते हैं। पर्याप्त शुक्र, सूर्य आदि रहने वाले शुक्र सूर्य की युति आपके लिये कल्याणकारी रहेगी। इस समय आपके काम बनते चले जाएंगे। कामों में आ रही दिक्कतें, परेशानियां समाप्त हो जाएंगी। यात्रा करते समय सावधानी रखनी होगी। अति भावुक होकर अपने गोपनीय बातों को किसी के साथ शेयर न करें। इसमें आकस्मिक धनलाभ की परिस्थितियां भी आपके जीवन में बनेगी। परंतु इस समय आपको केयरफुल होकर भी चलना होगा। सावधानी हटी, दुर्घटना घटी जैसी परिस्थितियां भी हो सकती है। इसीलिए सोच समझकर अपने कार्यों को करें। लंबी दूरी की यात्रा को थोड़ा सा अवॉयड कर दें।

अब आते हैं आपके भाग्य स्थान पर। भाग्य स्थान की बात करे तो भाग्य से सूर्य और सूर्य 17 अगस्त तक तो अपनी से बारवे बैठेगें उसके बाद स्वग्रही हो जाएंगे यानि सूर्य के रिजल्ट भी आपको मिलेंगे। 17 अगस्त से पहले आप कोई भी काम करने से बचें। कोई गवर्नमेंट में अटके हुए काम तो उसके प्रयास आपको 17 अगस्त के बाद करने चाहिए। वो काम आपके फटाफट से हो जाएंगे। यदि नया स्टार्टअप आप शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए भी 17 अगस्त के बाद का समय आपके लिए बहुत ही अच्छा रहेगा। गवर्नमेंट से आपको हेल्प मिलेगी। फंडिंग की व्यवस्था हो जाएगी। तो सूर्य के रिजल्ट आपके लिए बहुत अच्छे और पॉजिटिव देखने को मिलेंगे। लक फैक्टर आपका साथ देगा। अधूरे पड़े हुए कार्य द्रुत गति से संपन्न होंगे। इस समय धर्म कर्म के कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी। कोई बड़ा धार्मिक आयोजन आपके द्वारा किया जा सकता है या फिर परिवार के साथ आप कोई धार्मिक स्थल की यात्रा भी कर सकते हैं। यात्रा करते समय आपको रहना होगा पर यात्रा आपके लिए सुखद और मंगलमय परिणाम दायक जरुर रहेगी। सामाजिक कार्यक्रमों में आपकी भागीदारी बढ़ेगी। समाज सेवा जैसे कार्यों से आप जुड़ेंगे। मानव सेवा जैसे कार्यों से जुड़कर आप अपने मान सम्मान और प्रतिष्ठा को बढ़ाएंगे। पारिवारिक सदस्यों का भी इसमें आपको पूरा सहयोग देखने को मिलेगा। गवर्नमेंट जॉब की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए 17 अगस्त के बाद अगर रिजल्ट आना है तो रिजल्ट बहुत अच्छा रहेगा। अगर परीक्षा होनी है तो परीक्षा भी आपके लिए बहुत अच्छी जाएगी। तो ये है धनु राशि वालों का अगस्त का मासिक राशिफल।

शुभ तारीखे :-   1 तारीख , 9 तारीख , 13 तारीख, 18 तारीख, 22 तारीख, 27 से 29 तारीख।

अशुभ तारीखे :-  2 से 8 तारीख, 14 तारीख, 17 तारीख, 23 से 26 तारीख, 30 और 31 तारीख

शुभ रंग :- ग्रीन कलर

उपाय

  • संतान के लिए कमला एकादशी के दिन व्रत रखें।
  • विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।
  • ब्राह्मणों को अपनी यथाशक्ति अनुसार दान दक्षिणा देकर आशीर्वाद प्राप्त करें। इससे आपकी संतान योग्य बनेगी।
  • सावन के महीने में पूर्व दिशा की ओर मुंह रखकर बैठें और भगवान भोले शंकर पर मसूर की दाल जरूर चढ़ाएं और ॐ नमः शिवाय का जाप करें।
  • नाग पंचमी के दिन किसी सपेरे से नाग नागिन खरीदकर खरीदकर जंगल में उन्हें छोड़ दें। ऐसा करने से कालसर्प दोष के नकारात्मक प्रभाव से मुक्ति मिलेगी।
  •  सावन मास की पूर्णिमा के दिन आपके पास के नदी और तालाब में फूल, अक्षत, रोली, कुमकुम, रक्षा सूत्र, फल, मिठाई डालकर उस तालाब या सरोवर की पूजा करें

Note: Daily, Weekly, Monthly and Annual Horoscope is being provided by Pandit N.M.Shrimali Ji, almost free. To know daily, weekly, monthly and annual horoscopes and end your problems related to your life click on (Kundali Vishleshan) or contact Pandit NM Shrimali  Whatsapp No. 9929391753, E-Mail- info@panditnmshrimali.com
Connect with us at Social Network:-

Contact : +918955658362 | Email: info@panditnmshrimali.com | Click below on Book Now
Subscribe on YouTube – Nidhi Shrimali