Libra (तुला) Rashiphal

Buy Astro products in india

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

Libra (तुला)

तुला (रा ,री ,रू ,तू ,ते )

लंबे प्रवास या धार्मिक स्थल की मुलाकात करने का प्रसंग उपस्थित होगा। नए कार्य के प्रारंभ के लिए दिन अच्छा है। विदेश में रहते मित्र या स्नेहीजनों के समाचार मिलेंगे। कला एवं संगीत के प्रति रुझान रहेगा। व्यवसाय में लाभ का अवसर मिलेगा।आज पार्टनर पर अपना ध्यान केन्द्रित नहीं कर पाएंगे। ऑफिस की काम अधिक रहेगा। आज पार्टनर की कोई बात बुरी लग सकती है। पति-पत्नी के बीच रिश्ते सामान्य रहेंगे।

 शुभ अंक -6,शुभ रंग – भूरा   

 

 

 

यह सप्ताह तुला राशि वालों के लिए अच्छा रहेगा। धन लाभ भी होगा। भूमि-भवन खरीदने के योग बन रहे हैं। फिजूलखर्ची न करें और हो सके, तो थोड़ी बचत भी कर लें। सप्ताह के आखिरी दिनों में आपका खर्चा बढ़ सकता है। नया दौर भी शुरू हो सकता है। संचार से संबंधित काम होंगे और मानसिक तनाव भी रहेगा।
धैर्य रखेंगे तो मेहनत का फल भी मिलेगा। कर्म भाव का चंद्रमा सप्ताह की शुरुआत में आपको लाभ देने वाला रहेगा। जैसे-जैसे दिन बीतेंगे आपका फायदा ज्यादा हो सकता है। सप्ताह के कुछ दिनों में खर्चा बढ़ सकता है। भावनाओं या उत्साह में फैसला करने से बचें। सप्ताह के बीच के दिनों में उधार दिया गया पैसा वापस मिलने की उम्मीद न करें। परिवार के साथ घूमने जाने की योजना बनेगी। सेहत को लेकर लापरवाही न करें। आपका दाम्पत्य जीवन भी सामान्य हो सकता है।

लव लाइफ – विवाहितों के लिए यह सप्ताह ठीक रहेगा। सप्ताह के आखिरी दिनों में आपके वैवाहिक जीवन में तनाव हो सकता है, लेकिन जल्दी ही सबकुछ ठीक हो जाएगा। प्रेमियों के लिए यह समय ठीक है।

करियर-  इस सप्ताह आपकी आर्थिक स्थिति अनुकूल रहेगी। व्यापारियों के लिए भी समय अच्छा कहा जा सकता है। नौकरीपेशा लोगों के लिए भी समय ठीक है। इस सप्ताह उत्तम लाभ के योग बन रहे हैं। कुछ स्टूडेंट्स को सफलता मिलने के योग हैं।

हेल्थ- परिवार के बड़े सदस्यों की सेहत को लेकर चिंता रहेगी। खासतौर पर माता की सेहत का ध्यान रखें। पुराने रोग के कारण परेशान हो सकते हैं।

इस महीने ग्रहों की स्थिति में बदलाव होने से आपकी इनकम और खर्चो पर भी इसका असर पड़ेगा। रुका हुआ पैसा मिल सकता है और थोड़ी इनकम भी बढ़ सकती है। वहीं आपके खर्चे बढ़ने की भी संभावना है। जमा पूंजी भी खर्च हो सकती है। कुछ कामकाज समय से पूरे नहीं होने से आप अपनी आदतों के कारण खुद से नाराज हो सकते हैं। आपके कार्यक्षेत्र पर इसका असर पड़ सकता है। इसके कारण कामकाज करने की जगह में बदलाव हो सकते हैं। सीनियर्स या साथ काम करने वालों के साथ परेशानी होने की संभावना है। आपकी आर्थिक स्थिति पर भी ग्रहों का नेगेटिव असर पड़ सकता है। इससे अचानक आपके खर्चे भी बढ़ सकते हैं। सेहत के मामलों में भी आपको सावधान रहना होगा। इन दिनों में आपको जल्दबाजी में फैसले लेने से बचना होगा। आपको अपनी इमेज का भी ध्यान रखना होगा। कुछ लोग आपके पीठ पीछे आपके खिलाफ  साजिश भी कर सकते है। अधिकारियों से बातचीत के दौरान नम्र रहना होगा। आपको समझदारी से अपनी बात रखनी चाहिए। आप कड़ी मेहनत करने में सक्षम होते है, तो इसके दम पर आपकी लोकप्रियता और पहचान बढ़ सकती है। मेहनत के कारण आसपास के लोगों पर आपका असर पड़ेगा। नौकरी और बिजनेस के हर मामलों पर ध्यान दें। छोटी-छोटी बातों को इग्नोर न करें। लव लाइफ के मामलों में आपको कोई बड़ा फैसला भी लेना पड़ सकता है। माता की और अपनी सेहत को लेकर लापरवाही न करें। पुराने रोग परेशान कर सकते हैं। खुद पर खर्चा बढ़ सकता है।

तुला राशिफल–तुला (Libra) रा, री, रू, रे, ता, ती, तू, ते .

पंडित एन एम् श्रीमाली जी के अनुसार तुला राशि के लिए साल 2018 मिलाजुला रहेगा। इस वर्ष में शनि, वृश्चिक राशि में और तुला राशि में गुरु का भ्रमण अक्टूबर के अंत तक रहेगा। इस वर्ष आपके काम करने में परिपक्वता और विलक्षण सूझबूझ दिखाई देगी। इस वर्ष आपको अप्रत्याशित लाभ व सट्टेबाजी से लाभ प्राप्त हो सकता है| इस वर्ष आपको संतान व विवाह सुख की प्राप्ति तथा धार्मिक गतिविधियों में भाग लेने का अवसर प्राप्त हो सकता है|  समस्त प्रयासों में सफल होने के लिए अपने सुस्त रवैये को दूर करने का प्रयास करें| नवंबर व दिसंबर माह के दौरान यात्रा करने से बचना चाहिए विशेष रूप से तुला राशि के युवा लोगों को इस सलाह का पालन करना चाहिए| जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर कुछ ख़र्चा संभव है| कुछ सकारात्मक बदलाव होंगे. साल के शुरुआत में आप भरपूर जोश और ऊर्जावान रहेगे| वहीं दूसरी ओर आपको अपने ग़ुस्से पर नियंत्रण रखने की ज़रुरत होगी. आर्थिक दृष्टिकोण से यह साल मिलाजुला साबित होगा| इस वर्ष निवेश लाभदायक होंगे. नए मित्रों का साथ मिलेगा तथा नए अवसर भी मिलेंगे |

आप और आपका पारिवारिक जीवन :-

आपके गृहस्थ जीवन की बात करें तो यह मिलाजुला रहने वाला है। साल की शुरुआत में उत्साह व जोश रहेंगा | साथ ही सकारात्मक ऊर्ज़ा से भरपूर रहेंगे,  परन्तु इस वर्ष आप जैसा चाहेंगे वैसा नहीं होगा जिस कारण आपका स्वभाव चिड़चिड़ा भी हो सकता हैं। जिस कारण जीवनसाथी के साथ संबंधों में खटास भी आ सकती है। अतः आपके लिए ज़रूरी है कि अपने क्रोध पर काबू रखें और किसी से भी सोच-समझकर ही बोलें। जिससे सामने वाले व्यक्ति को ठेस न पहुँचे |अगर आप वैवाहिक और गृहस्थ जीवन का वाक़ई आनंद लेना चाहते हैं तो कहासुनी से बचें और परिवार के सदस्यों के साथ मिलजुल कर रहें। इस साल आप अपने परिवार के साथ समय नहीं बिता पायेगे जिससे रिश्तो में तनाव आ सकता है | बच्चों और साथी के साथ समय वक़्त व्यतित करने की कोशिश करें। विदेश यात्रा का योग बन रहा है। पढ़ाई में बच्चों का प्रदर्शन अच्छा रहेगा और उनकी सेहत भी ठीक रहेगी, हालाँकि माता जी की सेहत पर ध्यान देना होगा। साल 2018 में आपको अपने काम व परिवार में तालमेल बिठाने की ज़रूरत है। संतान प्राप्ति के इच्छुक जातकों को इस समय संतान की प्राप्ति भी होगी. वर्ष का कुछ समय केवल आपके छोटे भाई के लिए दुखद और कष्टदायी हो सकती है. आप अपने कार्यों द्वारा कुल खानदान का नाम रोशन करेंगे. धर्म न्याय एवं नैतिक आचरण अपनाएंगे.

स्वास्थ्य :-

तुला राशिफल 2018 के अनुसार इस साल आपको अपनी सेहत के मामले में थोड़ा ध्यान देने की आवश्यकता है.  खानपान की आदतों पर विशेष ध्यान दे। नियमित रूप से व्यायाम करना आपके लिए अच्छा रहेगा। सेहत के प्रति लापरवाही आपके लिए घातक हो सकती है। आपको पेट संबंधी परेशानी हो सकती है। इस समय आपको क्रोध का भी त्याग करना होगा। आपको चोट लगने की संभावना है, इसलिए मशीन के उपयोग में सावधानी बरतें। नेत्र रोग से आप कुछ समये के लिए परेशान हो सकते हैं। मधुमेह, सिरदर्द और पीठ दर्द की शिक़ायत हो सकती है। नियमित रूप से योग और ध्यान करना आपके लिए फ़ायदेमंद होगा। इससे आपको मानसिक शांति मिलेगी और एकाग्रता में वृद्धि होगी। अगर उम्र बढ़ रही है तो इस बाद का खयाल रखना होगा कि इस वर्ष आपका वजन न बढ़ने पाए।

आर्थिक स्थिति :-

साल 2018 की मध्यावधि में आप भोग-विलासिता के लिए पैसे ख़र्च करेंगे। आपकी आर्थिक स्थिति इस अवधि में अच्छी रहेगी। छोटे कारोबार से संबंधित यात्रा से बड़े लाभ संभव हैं। वित्तीय मामले में जीवनसाथी का सहयोग आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा। अनावश्यक ख़र्चों से कुछ आर्थिक दिक्क़तें आ सकती हैं, इसलिए फ़ालतू के ख़र्चों पर ध्यान दें। इस समय की बचत आपको भविष्य में बहुत काम आने वाली है। शेयर मार्केट से बेहतर रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं। कुल मिलाकर यह साल आपके लिए ठीक-ठाक रहने वाला है। तो बस अपने काम पर ध्यान दें और नए साल को बेहतर बनाएँ। या यूँ कहिये कि इस साल पैसों के कारण आपका कोई भी काम नहीं रुकेगा। यही नहीं, इस साल आप अपनी आर्थिक स्थिति को और ज्यादा बेहतर बनाने के लिए कड़ी मेहनत भी करेंगे। अगर आपने किसी से पैसे उधार में लिए है तो इस साल आप पुराने क़र्ज़ से भी ऊबर जाएँगे। व्यवसाय के विस्तार के लिए एक बार किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह अवश्य लें। जो जातक विदेशी कारोबार से जुड़े हैं उन्हें भी इस साल अच्छा लाभ प्राप्त होने के पूर्ण योग बन रहे है। संतान के ऊपर धन व्यय करना पर सकता है तथा संतान से धन का लाभ दोनों संभव है। अक्टूबर से धन कारक गुरु आपके धन भाव में होंगे यह स्थिति धन के लिए शुभ संकेत है । यदि आप पैसे वाले है तो इस समय आप ब्याज पर पैसे देकर धन कमाएंगे।

करियर की स्थिति :-

आपके कर्म स्थान पर स्थित राहु आपके कामों को उचाइयां देने का प्रयास करेगा लेकिन कुछ मामलों में ऐसा भी हो सकता है कि आप बेवजह ही रिश्क लेनें की सोचें या ऐसा भी हो सकता है कि आप किसी के बहकावें में आकर अथवा गलतफ़हमी का शिकार होकर नुकसान भी कर बैठे। यानी यह साल आपको सफलता तो देगा लेकिन वह सफलता कंडिसनल होगी अगर आप व्यवसाय करते हैं तो यह साल आपको प्रत्याशित मुनाफ़ा देने वाला साबित होगा। आपके कॅरियर में कई अहम बदलाव होंगे और पैसों की आवक अच्छी रहेगी। सच्ची लगन की बदौलत आप बेहतर परिणाम प्राप्त करने में सफल रहेंगे। इस साल आय के कई नए स्रोत सामने आएँगे। साथ ही विदेश की यात्रा भी सफल रहेगी। कला, अभिनय, डिज़ाइनिंग, फ़ैशन, आर्किटेक्ट (वास्तुकार), प्रिटिंग, मीडिया और कॉस्मेटिक से जुड़े कारोबार में बेहतर लाभ प्राप्त होगा। आपकी सफलता से आपके साथ काम करने वाले लोग ईर्ष्या भी कर सकते हैं, लेकिन आपका ध्यान सिर्फ़ और सिर्फ़ आपके काम पर होना चाहिए। अपनी वाणी पर ध्यान रखें, क्योंकि विवाद होने की भारी संभावना है। इस विवाद की वजह से कार्य-स्थल का माहौल भी ख़राब हो सकता है। हालाँकि इन यात्राओं से आपको फ़ायदा ही होगा। इस साल आपको बड़े निवेश या ज़मीन-ज़ायदाद के सौदे के दौरान सावधान रहने की ज़रूरत है। कारोबार के विस्तार के लिए समय अनुकूल है। कुल मिलाकर यह साल आपके लिए बहुत कुछ लेकर आ रहा है।

प्रेम सम्बन्ध :-

साल 2018 में यदि प्रेम-सम्बन्धो और वैवाहिक जीवन की बात करें तो यह साल आपके लिए बहुत ही यादगार रहने वाला है. इस साल आप दोनों का प्यार परवान चढ़ेगा और आप दोनों एक-दूसरे को बखूबी समझेंगे.  इस साल आप अपने पार्टनर के साथ रोमाण्टिक जगहों की सैर पर जा सकते है. पार्टनर को खुश करने के लिए आप उन्हें कोई महंगा गिफ्ट भी दे सकते है. शादीशुदा जातकों के लिए भी यह साल काफी सुखःद रहने वाला है। तुला राशि के वे जातक जो अभी तक कुँवारे हैं और शादी करना चाहते हैं उनके भी हाथ पीले होने के योग बन रहे है  इसके साथ ही मनचाही जगह पर शादी होने की संभावना है.  वैसे वार्टनर से बातचीत के दौरान आपको बेहद सावधान रहना होगा। कहीं ऐसा ना हो कि पार्टनर को आपकी बातों का बुरा लग जाए और वे नाराज़ हो जाएँ। साथी के साथ सलीके से पेश आएँ और बातचीत के साथ ही विवादों का हल निकालें। राशिफल 2018 के मुताबिक़ परिस्थितियों को बेहतर बनाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। इस साल आपको वही मिलेगा जिसे आप सच्चे दिल से चाहते हैं। उनके साथ सैर-सपाटे पर जाने की भी योजना बन रही है। साल के अंत तक आप दोनों का प्यार परवान चढ़ेगा और आप दोनों एक-दूसरे के बिना एक पल भी रहना पसंद नहीं करेंगे। शादीशुदा जातकों के लिए यह साल सुखःद रहने वाला है। वैवाहिक लोगों को संतान सुख की प्राप्ति होगी। वहीं जो लोग अभी तक कुँवारे हैं और शादी करना चाहते हैं तो उनके भी हाथ पीले होंगे। साथ ही मनचाहे जगह पर शादी होगी। अगर आप किसी के प्रति आकर्षित हैं या किसी को चाहते हैं तो इस समय प्रपोज़ कर सकते हैं। समय इसके लिए बेहद ही अनुकूल है।

यौन सम्बन्ध :-

इस साल तुला राशि वालो के लिए यह वर्ष प्रेम और रोमांस से भरा वर्ष होगा प्रेम भाव का स्वामी प्रेम भाव को देख रहा है साथ ही विवाह भाव को भी देख रहा है अतः प्रेम और प्रेम विवाह दोनों का योग बन रहा है। यदि प्रेम का अध्याय पहले से शुरू है तो आप घर में अपने माता-पिता से अपने सम्बन्ध को बताकर परिणय -सूत्र में बंध सकते है। यदि आपकी जन्मकुंडली में विवाह की दशा अन्तर्दशा चल रही है तभी विवाह संभव है। प्रेम भाव पर शनि देव की दृष्टि है अतः सामजिक मान मर्यादा के विपरीत कोई कार करते है तो सतर्क हो जाए आपके ऊपर आरोप लग सकता है। वाद-विवाद और उसके बाद केश-मुकदमा से इंकार नहीं किया जा सकता। अतः आप संभलकर प्रेमानंद लें। आप यौन सुख का आनंद तो लेंगे परन्तु सामंजस्य बनाना बहुत जरुरी है।बच्चों जैसे हरकतों से बचें। कहीं आपके चरित्र पर दाग न लग जाए।

क्या करे और क्या ना करे :-

  1. यदि पारिवारिक क्लेश से बचना चाहते है तो अपने वाणी पर लगाम लगाये तो अच्छा रहेगा।
  2. आप नीली या नीलम रत्न  को धारण कर सकते है
  3. कार्य तथा व्यापार में वृद्धि के लिए मोती रत्न को धारण कर सकते है।
  4. गुरु की दशा – अंतर हो तो स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहें
  5. राहू सम्बन्धी दान करें
  6. अपने कर्मचारियों को जो अधीन हों या सेवा करते हों प्रसन्न रखें