Cancer (कर्क) Rashiphal

Buy Astro products in india

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

Cancer (कर्क)

कर्क (हि ,हु ,हे ,हो ,डा ,डो ,डू )

मानसिक अस्वस्थता का अनुभव करेंगे। मन में निराशा एवं असंतोष के भाव रहेंगे। सहयोगियों के साथ अनबन हो सकती है। नौकरी में अफसरों का सहयोग मिलेगा। किसी मित्र का आगमन हो सकता है। सहयोगियों के साथ अनबन हो सकती है।आज अपने गुस्से पर काबू रखें। क्रोध में पार्टनर को अपमानजनक बातें ना कहें और वाणी पर अधिक संयम रखें। सहनशीलता की परीक्षा हो सकती है। इसके साथ बैचेन और चिड़चिड़े रह सकते हैं।

शुभ अंक -1,शुभ रंग- पीला 

 

कर्क राशि के बेरोजगार लोगों और स्टूडेंट्स के लिए समय अच्छा कहा जा सकता है। तरक्की और सफलता भी मिल सकती है। सप्ताह के बीच के दिनों में रुकावटें खत्म होने की संभावना बन रही है। आपको धैर्य रखना होगा। अधिकारियों से आपको मदद मिल सकती है। इस सप्ताह में आप अपने चरम पर होंगे। सप्ताह के आखिरी दिनों में अचानक धन लाभ की संभावना है। काम पूरे होने से मन प्रसन्न रहेगा। जहां तक हो सके, इस सप्ताह आप किसी विवाद में न पड़ें और अपनी तरफ से कोई टीका-टिप्पणी न करें। आपको इन दिनों में धन लाभ के योग बन रहे हैं। परिवार के साथ कहीं घूमने भी जा सकते हैं। मेहमानों का आना-जाना भी लगा रहेगा।

लव लाइफ – आपकी लव लाइफ  इस सप्ताह अच्छी रहेगी। जीवनसाथी के साथ घूमने जा सकते हैं। प्रेमियों के लिए भी समय अनुकूल है। दाम्पत्य जीवन सुखमय रहेगा।

करियर –  व्यापारियों के लिए समय अच्छा है। धन लाभ के योग हैं, लेकिन धन का लेन-देन सोच-समझकर करें। किसी को पैसा उधार न दें। नौकरीपेशा लोगों के लिए भी समय अनुकूल है। करियर के लिए यह सप्ताह बहुत ही महत्वपूर्ण है। करियर पर ध्यान रखें और अपने विवेक से ही फैसला करें। बेकार की बातों पर ध्यान देंगे तो आपका ही नुकसान होगा।

हेल्थ- आपकी सेहत इस सप्ताह सामान्य रहेगी। छोटे बच्चों की सेहत का ध्यान रखें। खट्टी व बासी चीजें खाने से बचें।

पूरे महीने आप मानसिक रुप से अशांत रहेंगे। दिमाग में चल रही उथल-पुथल से आपके कुछ फैसले गलत भी साबित हो सकते हैं। इस महीने नौकरीपेशा और बिजनेस करने वाले लोग किसी भी तरह का कमिटमेंट बिना सोचे-समझे न करें।  इससे आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। सेहत के मामलों में ये महीना आपके लिए ठीक नहीं कहा जा सकता। कमजोरी या किसी न किस तरह की शारीरिक तकलीफ बनी रहेगी। जमा पूंजी खत्म होने से आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं। लव लाइफ और दाम्पत्य जीवन के मामले में ये महीना आपके लिए अच्छा कहा जा सकता है। इस महीने एक्स्ट्रा अफेयर में उलझे लोगों को संभलकर रहना होगा। बिजनेस में कुछ ऐसे लोगों आपके कॉन्टैक्ट में आएंगे जिनकी वजह से आपका पैसा उलझ सकता है। जो नौकरीपेशा लोग नई जॉब तलाश रहें हैं उन्हें इन दिनों में सब्र करना चाहिए। अच्छे विकल्प नहीं मिल पाएंगे

आइये जानते है की पंडित एन एम् श्रीमाली जी के अनुसार कर्क राशि वाले व्यक्तियों के लिए साल 2018 कैसा रहेगा | इस राशि के जातकों को वर्ष के प्रारम्भ में आजीविका के साधनों में बढ़त की स्थिति होगी। जनवरी के दो सप्ताह तक लग्नेश गोचरीय बुध द्वारा दिखने के कारण व्यापार में धीरे धीरे सफलता प्राप्त होगी |  इसी प्रकार फरवरी व मार्च के महीने में विदेशो की यात्राओं का लाभ होगा। वर्ष के मध्य भाग में भी जातको को सेहत व सम्मान तथा रोजी-रोटी के क्षेत्रों में आंशिक सफलता प्राप्त होगी। वर्ष के अंतिम चरण में स्वजनों के मध्य तालमेल का आभाव झलक सकता है।

आप और आपका पारिवारिक जीवन

यह साल पारिवारिक स्थिति के अनुसार मिले जुले परिणामो वाला रहेगा | इस साल के प्रारम्भ में आपको पारिवारिक जीवन में परेशानी आएगी। पत्नी का स्वास्थ्य खराब होगा या किसी न किसी बात को लेकर लड़ाई झगड़ा संभव है। इस साल भाई बहनो से विवाद की स्थिति बन सकती है अतः वाणी पर सयम जरुरी है |  साल के मध्य में संतान को लेकर कोई समस्या आ सकती है। इस कारण आपसी मनमुटाव भी हो सकता है। किसी प्रेम सम्बन्ध को लेकर पारिवारिक रिश्तो में परेशानी आएगी। और इस खेल में आपके परिवार की जीत होगी यह भी सत्य है अतः आप बड़े ही सावधानीपूर्वक कोई फैसला ले।

स्वास्थ्य | Health

यह साल आपके स्वास्थ्य के लिए कुछ कमजोर रह सकता है। प्रथम भाव में स्थित राहु आपकी दिनचर्या को अस्त-व्यस्त कराने के इरादे में रह सकता है। और दिनचर्या के अव्यवस्थित होने की अवस्था में शारीरिक व्याधियों के पनपने का खतरा बढ़ जाता है। अत: इस वर्ष आपको अनुशासित व संयमित दिनचर्या अपनाने की सलाह दी जाती है। कोई पुरानी बीमारी आपको इस साल परेशानी में डाल सकती है। साथ ही उच्च रक्तचाप से भी कुछ दिक्क़तें हो सकती हैं। जोड़ों में दर्द और अनिद्रा की समस्या हो सकती है। पूरे साल आपके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। वहीं माता जी की सेहत आपकी चिंता की वजह बन सकती है।  इस साल आपको काम के साथ-साथ पूरी तरह से आराम करने की आवश्यकता है। दिमागी तौर पर आपको थकान हो सकती है और इसका सीधा असर आपके कार्य-स्थल पर देखने को मिलेगा, इसलिए आपके लिए ज़रूरी है कि काम से कुछ समय के लिए छुट्टी लें और आराम करें। दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इससे आपके अंदर एक नई ऊर्ज़ा का संचार होगा।  कुछ मिलाकर इस साल आपको खान पान में तो संयम रखना ही रखना है साथ ही अन्य आदतों और दिनचर्या को भी संयमित रखना है।

आर्थिक स्थिति  | Wealth

यह साल आर्थिक मामलो में उतना ख़ास तो नहीं, लेकिन संतोषजनक ज़रूर रहेगा। आर्थिक रूप से मजबूत होने के प्रयास आपके द्वारा पुरे वर्ष भर चलते रहेंगे इसके लिए आपको कठिन परिश्रम करने की आवश्यकता है | परन्तु  जितना परिश्रम करेंगे उतना फल अवश्य मिलेगा इसका मुख्य कारण है की आपके चतुर्थ तथा पंचम भाव में बृहस्पति देव जो की धन के कारक है बैठे है। अन्य स्रोत से भी धन का आगमन होता रहेगा।  परन्तु अनावश्यक खर्च के कारण आपको हानि भी उठानी पद सकती है | अतः अपने खर्चो पर अंकुश लगाए | साल के अंत तक स्थिति बेहतर होती नजर आएगी | और साल भर की गयी मेहनत के सकारात्मक परिणाम मिलाने लगेंगे | आप देखेंगे अर्थ लाभ बढ़ाने के कई उपाय सफलता की कतार में रहेंगे। परिणामतः आप अपने कुछ पिछले भुगतानों को चुकाने में सक्षम रहेंगे। और कुछ जरूरी उपकरणों की खरीद को अंतिम रूप देने में सक्षम रहेंगे। बचत के हिसाब से आप अपने व्यवसाय में बदलाव कर सकते हैं और उसका विस्तार कर सकते हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो कोई भी क़दम अपने बैंक ख़ाते में जमा राशि को देखकर ही उठाएँ, नहीं तो कर्ज़ लेने की नौबत आ सकती है। 

करियर की स्थति | 

इस साल बिज़नेस में आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन इससे आपका काम ख़राब नहीं होगा। इसलिए निराश नहीं होना है। इसके अलावा आपको किसी प्रकार की पार्टनरशिप के लिए राजी होने से बचना है। आर्थिक मामले में दस्तावेज़ के साथ ही कोई समझौता करें, क्योंकि इस दौरान आपका बिज़नेस पार्टनर आपको धोख़ा दे सकता है। किसी भी नए कारोबार में पैसा लगाने में हड़बड़ी ना करें।

व्यवसाय में जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा। बड़े-बुज़ुर्गों की सलाह कारोबार के विस्तार में आपके लिए वरदान साबित होगी। यदि आपका बिज़नेस दवा, खनिज और तकनीक से जुड़ा है तो आप शानदार मुनाफ़े की उम्मीद कर सकते हैं। काम के लिए आपको कई यात्राएँ भी करनी होंगी जो कि आपके लिए फ़ायदेमंद रहेंगी। विदेशी कारोबार से भी आपको बढ़िया लाभ प्राप्त होगा।

इस वर्ष के इन महीनों में आप अपने कैरियर की राह को और आसान बनाने में संलग्न रहेंगे। हालांकि इस हेतु आपको अपने निजी प्रसासों को तेज करने की जरूरत रहेगी। इस दौरान आप सरकारी व निजी योजनाओं को सफल बनाने के लिए कुछ साझा प्रयासों को तेज करने पर अमल करते रहेंगे। कर्मेश मंगल आपको ऊर्जा देने वाला रहेगा। वहीं गुरू की शुभ स्थिति के कारण आप सफलता के स्तर को प्राप्त करने में सक्षम रहेंगे। आपको संभावित खतरों व घाटों से बचने के प्रयासों को पहले से तेज करने की जरूरत रहेगी।

प्रेम-संबंध | Love relation

प्रेम सम्बन्धो के लिए यह वर्ष अनुकूल है। इस साल आप अपने प्यार का इजहार कर सकते है। इसके अतिरिक्त आप का किसी अन्य के साथ भी प्रेम-संबंध बनने की संभावना है। यह वर्ष रोमांस से भरा रहेगा।साथी के साथ संबंधों में मधुरता आएगी। आप एक-दूसरे को समझेंगे और इससे आपके रिश्ते मज़बूत होंगे।साथी के साथ संबंधों में मधुरता आएगी। आप एक-दूसरे को समझेंगे और इससे आपके रिश्ते मज़बूत होंगे।

 कुँवारे जातकों के लिए शादी के बंधन में बँधने का योग बन रहा है, जबकि शादीशुदा लोगों के विवाहेत्तर संबंध हो सकते हैं।  प्रेम संबंधों में मधुरता बनी रहेगी। जिससे आप निजी संबंधों के प्रति उत्साहित रहेंगे। सब कुछ अच्छा और सही ढंग से चलता रहे इस हेतु आपको अपने स्तर पर कटु शब्दों के प्रयोग से बचने की जरूरत रहेगी।  यदि आप प्रेम विवाह करना चाहते है तो इस साल के अंत तक स्थिति आपके अनुकूल हो जाएगी | 

यौन सम्बन्ध | Sex Life

  यौन सम्बन्ध ( sexual relation ) में आपको सावधानी बरतने की जरुरत है। यौन सुख के प्रति प्रबल इच्छा आपको गलत रास्ते पर भी ले जा सकती है परन्तु आपको इससे बचना भी बहुत जरुरी है। षष्ठ भाव से शनि की दृष्टि आपके यौन सुख भाव पर पड़ रही है जो की यौन सुख में कमी दिखाता है। अपने जीवन साथी के साथ ही इस सुख की तलाश करे अन्यथा यौन रोग से भी ग्रसित हो सकते है | 

क्या करें क्या न करें (What to do or not )

कर्क राशि के जातकों के लिए वर्ष पर्यन्त शनि का भ्रमण षष्ठ भाव में रहेगा। जो कि चिंता देने वाला रहेगा। इसी प्रकार गुरू की स्थिति चतुर्थ भाव में रहेगी। जो कि सामान्यतः शुभफलप्रद है। इसी प्रकार राहु एवं केतु का संचरण क्रमशः प्रथम एंव सप्तम भाव में संचरण रहेगा। जो कि कष्ट देने वाला रहेगा। अतः कर्क राशि के जातकों को निम्नांकित उपाय करने की सलाह दी जाती हैं।

अपने अधिकारियो के साथ विवाद से बचने की भरपूर कोशिश करे खासकर मई तथा दिसंबर माह में । आप अपनी प्रतिक्रिया तुरंत देने से बचे।

शनि के उपाय करे इसके लिए काली वस्तुओ का दान एवं शनि माला सर ॐ शन शनिश्चराय नमः का जाप करे | 

शिव भगवान् की पूजा आराधना करे इसके लिए प्रतिदिन मरगज शिवलिंग की पूजा करे | एवं महामृत्युंजय यन्त्र पेंडेंट  धारण करे |