Aquarius (कुंभ) Rashiphal

Buy Astro products in india

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

Aquarius (कुंभ)

कुम्भ (सा ,सी ,दा ,सू ,से ) मानसिक शांति रहेगी। कुछ पुराने मित्रों से संपर्क हो सकता है। बातचीत में संयत बरतें। आर्थिक दृष्टिकोण से दिन अच्छा रहेगा। आय के स्रोत विकसित हो सकते हैं।पार्टनर की कोई बात आपको परेशान कर सकती है। शादी के योग बन रहे हैं। आज प्रेमी की ओर से खुशखबरी मिलेगी। आपकी किसी बात से पार्टनर परेशान हो सकती है।

अंक – 3 , शुभ रंग – नीला  

इन दिनों में चंद्रमा गोचर कुंडली के छठे से नौवें भाव तक जाएगा। सप्ताह के बीच में बहुत समय से अटकी आ रही कोई बात बन जाएगी। आखिरी दिनों में सितारे आपको अजीब सी स्थिति में डाल सकते हैं। इस सप्ताह आपको कुछ बड़े फैसले भी करने होंगे। आपके कुछ फैसले सही भी रहेंगे। पूरे सप्ताह आप उत्साह में रहेंगे। जमीन-जायदाद या मकान का विचार तेज होगा या मौजूदा मकान में बदलाव भी हो सकता है। नौकरी में सब सामान्य रहेगा। नई तकनीक की ओर आपका रुझान बढ़ सकता है। पुरानी अड़चनें खत्म हो सकती है। अटका हुआ काम भी बन जाएगा। सप्ताह की शुरुआत शांतिपूर्ण ढंग से होगी। सामाजिक कामकाज हो सकते हैं। दुश्मनों पर आपका असर पड़ेगा। इन दिनों में आप कुछ संवेदनशील और भावुक भी हो सकते हैं। दोस्तों का सहयोग भी मिलेगा। सप्ताह के आखिरी दिनों में कलहपूर्ण स्थिति भी बन सकती है। आप खुद को असुरक्षित भी महसूस कर सकते हैं। किसी बात पर आप दु:खी भी हो सकते हैं। अपनी सेहत पर ध्यान दें।

लव लाइफ – 
लव लाइफ  के लिए समय मिला-जुला रहेगा। सप्ताह की शुरुआत और बीच के समय में जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं। सप्ताह के आखिरी दिनों में किसी बात पर जीवनसाथी से अनबन के योग हैं। वाणी पर संयम रखें।करियर-  नौकरीपेशा लोगों के लिए समय अनुकूल है। पदोन्नति के योग बन रहे हैं। साझेदारी के बिजनेस में हाथ न डालें। निवेश करते समय सावधानी रखनी होगी। धन लाभ होगा। आंख बंद कर के किसी पर भरोसा न करें। इस सप्ताह करियर संबंधी कोई अच्छी खबर मिल सकती है। मेहनत का फायदा होगा, लेकिन कोई बड़ा फैसला जल्दबाजी में न लें।
हेल्थ- यह सप्ताह आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं रहेगा। छोटे बच्चों की सेहत को लेकर थोड़ी चिंता रहेगी। मौसमी बीमारियों का असर छोटे बच्चों पर रहेगा। परिवार का कोई बड़ा सदस्य भी बीमार हो सकता है।

इस महीने ग्रहों की स्थिति सुधरने से आपकी आर्थिक हालत में भी अच्छे बदलाव हो सकते हैं। पुराने विवाद या रुके हुए कामकाज इन दिनों में पूरे हो सकते हैं। करियर में आगे बढऩे के रास्ते मिल सकते हैं। नौकरी और बिजनेस में बड़े बदलाव करने का मूड बन सकता है। रुका हुआ पैसा मिलने के योग हैं। इस महीने आपको दुश्मनों पर जीत भी मिल सकती है। इन दिनों में आप इनकम बढ़ाने की कोशिश करेंगे जिसमें आपकी परेशानियां जरूर बढ़ेंगी, लेकिन आपको सफलता मिलने की संभावना भी ज्यादा है। चल-अचल संपत्ति में निवेश करने का मन बना सकते हैं। संतान की सेहत को लेकर सावधान रहें। मामा या ननिहाल पक्ष के कामकाज में समय देने पड़ सकता है। कुछ खास फैसले भी कर सकते हैं। खुद की सेहत को लेकर भी आपको सावधानी रखनी होगी। दूर स्थान के लोगों से फायदेमंद सलाह या मदद मिलने की संभावना है। नौकरीपेशा लोगों का मन कामकाज में लगेगा। इसके अलावा लव लाइफ और दाम्पत्य जीवन में अपने गुस्से पर कंट्रोल करें। संबंधों में तनाव बढ़ सकता है।

कुंभ राशि (Aquarius Sign): गु,गे,गो,सा,सी,सू,से,सो,दा

पंडित एन एम् श्रीमाली जी के अनुसार वर्ष 2018 कुम्भ राशि के जातकों के लिए ज़िन्दगी आनंद में कटने वाली है, लेकिन धन संबंधित थोड़ा सतर्क रहने की ज़रूरत होगी। अतः धन के मामले में सोच-विचार कर फ़ैसले लें। सफल होने के लिए मेहनत करने से पीछे नहीं हटेंगे। साथ ही आपको आय के नए स्रोत मिलेंगे और आप पैसे बचाने में सफल रहेंगे। पारिवारिक ज़िम्मेवारी को आप बख़ूबी निभाएँगे। इस साल आपकी कुण्डली में कई सारी दूर की यात्राओं का योग है और ये यात्राएँ आपके लिए फ़ायदेमंद रहेंगी। कार्य-स्थल पर सीनियर्स का सहयोग प्राप्त होगा। ग्रहों का स्थानांतरण बता रहा है कि दफ़्तर में मेहनत के लिए आपकी तारीफ़ होगी और ईनाम के रूप में अच्छी सैलरी के साथ प्रमोशन होगा। आध्यात्म में रूची जागृत होगी। आपके सितारों का कहना है कि यह समय आपके पिता और भाई-बहनों के लिए भी बढ़िया है। सभी प्रकार के निवेश बेहतर परिणाम देंगे। विरोधी आपसे परास्त रहेंगे, साथ ही यदि आपके ऊपर किसी प्रकार का कोई कर्ज़ है तो उससे मुक्ति मिलेगी। पूरे साल आप सेहतमंद महसूस करेंगे। काम के सिलसिले में दूर की यात्रा का योग बन रहा है और इससे आपको सुखद परिणाम भी मिलने वाले हैं। पढ़ाई में बच्चों का प्रदर्शन शानदार रहेगा। इस वर्ष आपको स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होगा। हालाँकि इस सेहत के प्रति कोई लापरवाही न बरतें। आर्थिक क्षेत्र में आपको धन लाभ प्राप्त होने के योग हैं। आपका दाम्पत्य अथवा प्रेम जीवन के भी अनुकूल रहने के योग हैं। इसके अलावा अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें। जीवनसाथी की सेहत पर इस समय ध्यान देना होगा। प्रेम-संबंधों की बात करें तो साथी के साथ ख़ूबसूरत पल बीताएंगे और आप लोग एक-दूसरे को समझने की भरपूर कोशिश करेंगे। विद्यार्थियों को बेहतर परिणाम के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। बच्चों की पढ़ाई कुछ समय के लिए बाधित हो सकती है। ऐसे में उनका मनोबल बढ़ाएँ और उनसे प्यार से बातें करें। आइए विस्तार से जानते हैं 2018 में आपके सितारे क्या कहते हैं…

आप और आपका पारिवारिक जीवन :-

कुम्भ राशि के लिए ये वर्ष परिवार के साथ अच्छा रहेगा। अपनी पुरानी योजनाओ को आप इस साल मूर्तरूप प्रदान कर सकते हैं।  इस वर्ष आप अपनी इच्छा को पूर्ति करने के लिए वह सब करेंगे जो करना चाहिए और उसमे आपको सफलता भी मिलेगी। इस साल आप ऐसा कार्य करेंगे जो आपके जीवन के लिए मिल का पत्थर साबित होगा। छोटे भाई-बहनों के साथ जमीन-जायदाद को लेकर वाद विवाद, हो सकता है। अपने क्रोध पर नियंत्रण तथा तुरंत प्रतिक्रिया देने से बचें। इस वर्ष माता तथा पिताजी के साथ रिश्ते सामान्य रहेंगे। परिवार के सदस्यों के बीच मनमुटाव हो सकता है विवेक से काम लेने में ही भलाई है। आपके ऊपर परिवार का दायित्व बढ़ सकता है। अपने पिता का धन आप अपने व्यापार अथवा अपने सुख सुविधा के उपभोग के लिए खर्च करेंगे।पारिवारिक रिश्ते मधुर बनें रहेंगे। आपके वैवाहिक जीवन में  मिठास बनी रहेगी । वैवाहिक जीवन का आनंद आपको मिलते रहेगा । इस साल नकारात्मक ऊर्ज़ा आपके आसपास भी नज़र नहीं आएगी। कभी-कभार परिवार में विवाद जन्म ले सकते हैं, लेकिन आप अपनी समझदारी से इन्हें टाल भी सकते हैं। मार्च से अप्रैल के बीच अपने ग़ुस्से पर कंट्रोल करें। वैवाहिक जीवन में कुछ समय के लिए किसी बात को लेकर तनाव रह सकता है। माता-पिता की सेहत की बात करें तो माता जी की सेहत अच्छी रहने वाली है, लेकिन पिता जी की सेहत का जनवरी मध्य और मई से लेकर नवंबर तक आपको ख़्याल रखना होगा। भाई-बहन का सहयोग प्राप्त होगा और उनके साथ रिश्ते भी अच्छे रहेंगे, लेकिन नए रिश्तों पर तुरंत यक़ीन करने से आपको बचना होगा। धर्म की ओर आपका झुकाव बढ़ेगा। जनवरी और फ़रवरी की अवधि में व्यापार में जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा। परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ सैर-सपाटे की योजना बना सकते हैं। इससे एक-दूसरे के करीब आने का मौक़ा मिलेगा। अक्टूबर से दिसंबर तक की अवधि में घर पर पूजा-पाठ का आयोजन होगा। बच्चों की शरारतें इस दौरान आपको परेशान कर सकती हैं। इस समय वे चिड़चिड़े भी हो सकते हैं। अतः उनका पूरा ख़्याल रखें। बच्चों की सेहत अच्छी रहेगी।

स्वास्थ्य :-

इस साल कुम्भ राशि के जातकों की सेहत अच्छी रहने वाली है और किसी प्रकार की कोई गंभीर बीमारी होने की भी संभावना नहीं है, लेकिन इसका ये मतलब क़तई नहीं है कि आप लापरवाही करें। दिनचर्या पर ध्यान दें और समय पर खाना खाएँ। अप्रैल मध्य से लेकर सितंबर तक की अवधि में काम की व्यस्तता के कारण नींद में कमी रहेगी और उदर विकार होने की संभावना है। अतः समय पर खाना खाएँ और भरपूर आराम करें। इस दौरान बेवजह बाहर घूमने से परहेज करें। चोट लगने की संभावना है। मई से नवंबर के बीच वाहन चलाते समय सावधान रहें। साथ ही जंक फ़ूड और मिर्च-मशाला युक्त पदार्थ खाने से बचें। नियमित रूप से व्यायाम करें और योग करें। दिसंबर के महीने में स्वास्थ्य का विशेष ख़्याल रखें। पुरानी बीमारी से परेशान लोगों को इस समय राहत मिलेगी। अमावस्या या पूर्णिमा के दिन दांतों में दर्द की शिकायत हो सकती है। मन से स्वस्थ रहने की कोशिश करें । यदि शनि की दशा अन्तर्दशा चल रही है तो मास-मदिरा के सेवन करने से बचें। नहीं तो इसका असर स्वास्थ्य पर पड़ेगा। आप को तरल पदार्थ के सेवन करते समय सावधान रहना पड़ेगा क्योकि आपको इन्फेक्शन होने का डर है अतः पानी, दूध तथा जूस का सेवन करते समय शुद्धता का ध्यान रखे । व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लें अच्छा रहेगा कपाल भांति अवश्य ही करे।

आर्थिक स्थिति :-

इस साल धन के मामलों में आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। फिर भी अपने साझेदार से संभलकर रहना ही उचित होगा। वैसे आपको कभी कभार उधार पैसा लेने की जरूरत पड़ सकती है। अकारण धन बर्बाद न करें। दूसरों की मदद करें परन्तु अपनी हैसियत के अनुसार ही। कड़ी मेहनत निश्चित तौर पर आपको सुखःद परिणाम देगी। पैसे की आवक अच्छी रहेगी और आपका जीवन आनंदमय रहेगा, लेकिन बेहतर मैनेजमेंट ज़रूरी है। इस अवधि में आप पुराने क़र्ज़ से उबर जाएँगे। इस समय आपको कई सुनहरे मौक़े मिलने वाले हैं जिसका फ़ायदा उठाने के लिए आपको तैयार रहना चाहिए। आय के कुछ नए स्रोत भी सामने आएँगे, लेकिन मार्च से जुलाई तक धन हानी होने की संभावना है इसलिए सावधान रहें। अक्टूबर के मध्य में आय में कमी रह सकती है। अतः कोई भी फ़ैसला जल्दबाज़ी में ना लें। अगर आपका व्यवसाय आर्ट, डिज़ाइनिंग, फ़ैशन, आर्किटेक्ट और निर्यात से जुड़ा है तो अपार मुनाफ़ा होगा।

करियर की स्थिति :-

पंडितजी अनुसार अगर आप नौकरीपेशा हैं तो यह साल आपके लिए किसी तोहफ़े से कम नहीं है। इस अवधि में आप ख़ूब मेहनत करेंगे और सीनियर्स आपके काम की तारीफ़ करेंगे। सैलरी में अच्छी वृद्धि के साथ पदोन्नति होगी। इस साल आप सकारात्मक सोच के साथ काम के प्रति पूरी तरह से समर्पित रहेंगे। कार्य-स्थल पर कोई अच्छा पद मिलेगा, हालाँकि ऑफ़िस में होने वाले विवादों से आपको दूर रहना होगा। इस दौरान आप नई ज़िम्मेदारी लेंगे और इससे आपकी योग्यता में वृद्धि होगी। सीनियर्स के साथ संबंध अच्छे बनाकर रखें, क्योंकि छोटे-मोटे विवाद होने की संभावना है। आपके समझदारी पूर्वक लिए गए फ़ैसले सुखःद परिणाम देंगे। व्यवसाय के दृष्टि से यह साल आपके लिए शुभ रहेगा। राशि स्वामी शनि लाभ भाव में है यह स्थिति व्यापार में लाभ प्रदान करने वाला है। देर हो सकती है परन्तु अन्धेर नहीं। यदि साझेदारी में कोई कार्य कर रहे है तो थोड़ा सावधान रहें। व्यर्थ विवाद से बचें। धैर्य से काम लेने में भलाई है। सितम्बर माह के बाद धन भाव का स्वामी गुरु भी कर्म स्थान में आ जाएंगे अतः धन लाभ का योग बन रहा है आप अपने व्यापार के माध्यम से असीमित धन कमाएंगे। आपके व्यापार की वृद्धि होगी। ई से नवंबर की अवधि में विदेश यात्रा का योग बन रहा है। काम को लेकर भी कुछ यात्राएँ संभावित हैं। जनवरी से मार्च और दिसंबर के आख़िरी में सावधान रहें, क्योंकि इस समय आप आक्रामक और क्रोधित हो सकते हैं। मानसिक शांति के लिए योग करें। अगर आपका ख़ुद का कारोबार है तो इस साल अप्रत्याशित मुनाफ़ा प्राप्त होने वाला है। इस अवधि में आप कारोबार के विस्तार की योजना बना सकते हैं, हालाँकि इसके लिए आपको अच्छे-ख़ासे पैसों की भी ज़रूरत होगी।

प्रेम सम्बन्ध :-

पंडितजी अनुसार 2018 प्यार के मामले में आपको मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। इस दौरान कुछ उतार-चढ़ावों का भी सामना करना पड़ सकता है। साल के शुरुआत में कुछ मतभेद हो सकते हैं, इसलिए छोटी-छोटी बातों पर बहस करने से बचें और एक-दूसरे को समझने की कोशिश करें। अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें और बोलने से पहले सोच-विचार लें। किसी भी नतीज़े पर पहुँचने से पहले उसके परिणाम के बारे में सोच लें। एक-दूसरे की सेहत का ख़्याल रखें। वे लोग जो कुँवारे हैं और साथी की तलाश में है तो उनकी यह ख़्वाहिश इस साल पूरी होगी। अंत में कहें तो प्रेम-संबंधों के लिए यह साल कठिन सालों में से एक रहने वाला है। कई सारी चुनौतियों से आपको होकर गुज़रना होगा, लेकिन कुछ समय बाद ही सबकुछ अपने-आप ठीक भी हो जाएगा। बस थोड़ी सतर्कता ज़रूरी है। पार्टनर पर शक़-संदेह करने से बचें।

यौन सम्बन्ध :-

आपके प्रेम भाव पर अशुभ ग्रह शनि की दृष्टि है अत: प्रेम में मधुरता के साथ साथ खटास भी बनी रहेगी। आप अपने प्रेम का इज़हार करने के लिए पूरी कोशिश करेंगे परन्तु देर से यह कार्य करने के कारण परेशानी आएगी फिर भी धैर्य धारण करे सब ठीक हो जाएगा क्योकि आपके प्रेम भाव पर गुरु की दृष्टि है। काम में व्यस्तत के कारण अपने प्यार को ज़्यादा समय नहीं देना आपके लिए परेशानी उत्पन्न कर सकता है अत: आप समय निकालकर जीवन का आनन्द लें। जीवनसाथी के साथ रिश्तों में श्रद्धा और विश्वास बनाएं रखें। इस साल आप यौन सुख का भरपूर आनन्द उठा सकते हैं परन्तु आलस्य के कारण आपको रिश्तों में दरार आ सकती है। दूसरे के साथ या अप्राकृतिक यौन इच्छाओं में वृद्धि होगी। परन्तु कोई भी काम सामाजिक तथा पारिवारिक दायरों को ध्यान में रखकर ही करें तो आपके लिए अच्छा रहेगा।

क्या करे और क्या ना करे :-

  1. शाकाहारी बनें और अल्कोहोल छोड़ दें, झूठ बोलने से बचे।
  2. अधिक गहरे हरे रंग के कपड़े पहनें।
  3. अंधा लोगों की सहायता करें; बेघर लोगों को जूते का दान करें।
  4. नियमित रूप से शनिवार को पीपल के पेड़ की जड़ में जल चढ़ाएँ।
  5. पीपल के पेड़ में सरसों अथवा तिल्ली के तेल का दीपक जलाना चाहिए।
  6. कुष्ठ रोगियों की सेवा करनी चाहिए।
  7. शाम को खाने के बाद कुत्ते को रोटी देन और सुबह की शुरूआत मां के चरण स्पर्श करके करे।