Sagittarius (धनु) Rashiphal

Buy Astro products in india

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

Sagittarius (धनु)

धनु (ये ,यो ,भा ,भी ,फ़ ,भे )

 भागीदारी से लाभ होगा। विचार-परिवर्तन शीघ्र हो सकता है। लेखनकार्य के लिए दिन अच्छा है। जीवनसाथी को स्वास्‍थ्‍य विकार हो सकते हैं। नौकरी में सफलता मिल सकती है।पार्टनर के साथ कुछ रोमांटिक पल बिताने के लिए समय जरुर निकालें। पार्टनर से मिले हुए संदेश आपको खुशी से भर सकते हैं। पार्टनर से मिला हुआ या उसे दिया हुआ गिफ्ट प्यार को बढ़ाएगा।

 शुभ अंक – 12, शुभ रंग – सफ़ेद

   

 

 

इन दिनों में आप घर-परिवार के मामले समझदारी से निपटा लेंगे। घर से कोई बिजनेस या पार्ट टाइम काम भी शुरू हो सकता है। बिजनेस करते हैं, तो उसमें अच्छी सफलता मिलने के योग हैं। सप्ताह की शुरुआत में सेहत और सुरक्षा को लेकर सावधानी रखनी होगी। छोटी चीजों में बदलाव करके आप सबका मन भी जीत लेंगे। धन संबंधित मामलों में महत्वपूर्ण फैसले लेने पड़ेंगे। शेयर, जमीन, जायदाद आदि में फायदा होने की सम्भावना है। किस्मत का साथ मिलेगा। सामाजिक कारणों से सबको साथ लेकर चलना होगा। इस सप्ताह के आखिरी दिनों में परिवार का तनावपूर्ण वातावरण खत्म हो जाएगा। संतान के मामले में थोड़ी चिंता रहेगी, लेकिन सब ठीक भी हो जाएगा। ससुराल पक्ष में कोई मांगलिक कार्यक्रम भी हो सकता है।

लव लाइफ – 
लव लाइफ  इस सप्ताह सामान्य रहेगी। जीवनसाथी से सहयोग मिल सकता है। छोटी-छोटी बातों पर ध्यान न दें तो अच्छा रहेगा। कहीं घूमने जाने का योग बनेगा।

करियर-  नौकरीपेशा लोगों के लिए समय अच्छा रहेगा। बिजनेस में धन लाभ के योग बन रहे हैं। शेयर, जमीन-जायदाद तथा कपड़ों का व्यापार करने वालों के लिए समय अच्छा है। आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहें तो जल्दी ही सफलता मिलने वाली है। पूरा मन लगाकर इस परीक्षा की तैयारी करें, सफलता जरूर मिलेगी।

हेल्थ- इस सप्ताह आपकी सेहत थोड़ी खराब जरूर हो सकती है। पुरानी बीमारी फिर से सामने आ सकती है, इसलिए खान-पान पर ध्यान दें। अस्वस्थता के कारण मानसिक परेशानी भी रहेगी।

नौकरी और बिजनेस में चली आ रही परेशानियां धीरे-धीरे कम हो सकती है, लेकिन खर्चे बढ़े हुए ही रहेंगे। सेविंग भी धीरे-धीरे खत्म होगी। इन दिनों में आपको इनकम बढ़ाने के कुछ अच्छे मौके मिल सकते हैं। उनका फायदा भी आप उठाएंगे, लेकिन इनकम के साथ खर्चा भी बना रहेगा। इस महीने अनुभवी लोगों की सलाह लेकर हीं कहीं निवेश करें वरना आपका पैसा फंस भी सकता है। कामकाज या कहीं घूमने और मनोरंजन के लिए यात्रा हो सकती है। यात्रा में चोरी की घटना हो सकती है। इन दिनों में आप कोई कीमती चीज या कागज कहीं रखकर भूल भी सकते हैं। कोई चीज खो सकती है। खुद पर भी खर्चा बढ़ सकता है। इस महीने आप अपने कामकाज और आदतों में सुधार कर सकते हैं। प्रॉपर्टी या लेन-देन संबंधी कुछ उलझे हुए मामले भी इस महीने सुलझ सकते हैं। सेहत के मामले में आपको इस महीने सावधान रहना होगा। नाक, कान, गला, मुंह, आंख और पेट संबंधी कोई शारीरिक तकलीफ बढ़ने की संभावना बन रही है। धनु राशि वालों की लव लाइफ और दाम्पत्य जीवन में गुस्से के कारण उतार-चढ़ाव आ सकते हैं।

धनु राशि (Sagittarius Sign): ये, यो, बा, बि, बी, भू, , भा, , भे

पंडित एन एम् श्रीमाली जी के अनुसार 2018 धनु राशि वालों के लिए आर्थिक तौर पर बहुत खास होगा | आप इस साल सुखमजाभोग से व्यतीत करेंगे। इस वर्ष सभी निवेश लाभदायक साबित होंगे | व्यावसायिक जीवन में समृद्धि आएगी और आपको मेहनत का फल मिलेगा। जीवन में बेहतर करने के लिए ग्रहों की स्थिति अनुकूल हैं। जहाँ पारस्परिक संबंधों और करियर के बारे में बात करे, तो आप अच्छा प्रदर्शन करेंगे। पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहेंगे। जीवन साथी के साथ रिश्ता बिगड़ सकता है | इन सबके अलावा भाई-बहनों व परिवार के अन्य सदस्यों के प्रति आपका सकारात्मक व्यवहार घरेलू जीवन में खुशहाली लाएगा। धनु राशिफल 2018 के अनुसार बच्चे पढ़ाई-लिखाई में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। वर्ष 2018 की शुरुआत विशेष रूप से व्यक्तिगत प्रकृति की उपलब्धियां लेकर आएगी|  बात करें अगर आपकी सेहत की तो ज़्यादा तनाव लेकर काम नहीं करें। क्योंकि पूरी तरह से पोषण न मिल पाने के कारण आप मानसिक कमज़ोरी से भी पीड़ित रह सकते हैं। हालांकि ग्रहों के शुभ प्रभाव से आप जल्दी ही ठीक हो जाएंगे। लेकिन क्योंकि हम सभी जानते हैं, इलाज से बेहतर सुरक्षा है इसलिए सावधान रहें। बुध के प्रभाव के कारण, आपके पास ज़ोरदार कल्पनाएं होंगी और आप निर्णय लेने में सक्षम होंगे। वर्ष 2018 का अंत आपके लिए तर्कसंगत होगा। इस अवधि के दौरान एक ऊर्जा आ रही है, जिसका विशेष रूप से बुद्धि पर प्रभाव होता है| हालांकि, रिश्ते की बात करे तो, 2018 के अंत में कोई खतरा नहीं होगा। आप केवल सामंजस्य की उम्मीद कर सकते हैं। कुल मिलाकर धनु राशि वालों के लिए समय शुभ है। आइए विस्तार से जानते हैं 2018 में आपके सितारे क्या कहते हैं…

आप और आपका पारिवारिक जीवन :-

पारिवारिक जीवन के लिहाज से साल 2018 धनु राशि वालों के लिए अच्छा रहने वाला है। परिवार में हँसी-ख़ुशी का माहौल बना रहेगा। परिवार के सदस्य एक-दूसरे को प्यार करेंगे। मनोरंजन के कई अवसर आपको मिलेंगे जिनसे जीवन में खुशियाँ बढेंगी परिवार के सदस्यों के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे। पूजा पाठ अथवा कोई मांगलिक कार्य आपके परिवार में हो सकता है| वहीं दूसरी ओर काम दबाव अधिक होने के कारण आप थोड़े आक्रामक हो सकते हैं जिससे कि आपको बचना चाहिए, क्योंकि इससे आपके रिश्ते ख़राब हो सकते हैं। प्रतिकूल परिस्तिथियों से दूर रहें और गुस्से पर काबू रखे। जीवनसाथी की सेहत का इस समय थोड़ा ख़्याल रखें। बच्चों की पढ़ाई-लिखाई शानदार रहेगी और वे परीक्षा में अच्छे अंक भी लाएँगे। उनकी सफलता को देखकर आप ख़ुशी से झूम उठेंगे। इसके अलावा आपके भाई-बहन उच्च शिक्षा के लिए देश से बाहर जा सकते हैं। कुल मिलाकर पारिवारिक मामला ठीक ही रहने वाला है, बस ज़रूरत है कि आप अपने स्तर पर शिक़ायत का कोई मौक़ा ना दें। पैतृक संपत्ति से जुड़ी कोई समस्या हल हो सकती है जो मानसिक शांति प्रदान करेगी| धार्मिक कार्यों की ओर आपका झुकाव बढ़ेगा|

स्वास्थ्य :-

स्वास्थ्य के मामले में इस साल शुरुआती समय में सेहत ख़राब होने की संभावना है अतः आपको सावधान रहने की सलाह दी जाती है |  आपको अनिद्रा, हाई-ब्लडप्रेशर, पेट की बीमारी हो सकती है। इसलिए ग़ुस्सा करने और आक्रामक होने से बचें। आप खान पान पर संयम रखते हुए दिनचर्या को संयमित रखेंगे तो परिणाम और बेहतर रहेंगे। साल के अंतिम 6 माह में कार्य की अधिकता के कारण आराम के लिए समय कम मिलेगा जिससे आपकी सेहत नाजुक हो सकती है। नियमित व्यायाम करते रहें और अपनी प्रकृति के अनुसार भोजन व अन्य पोषक तत्त्व ग्रहण करते रहें। वैसे भी आप भी जानते हैं कि स्वास्थ्य से बड़ा कोई धन नहीं है। प्रातःकाल टहलना, व्यायाम और योग करना आपके लिए अच्छा रहेगा। मधुमेह और मोटापे से पीड़ित लोग अपने स्वास्थ्य का ख़याल रखें| ध्यान और संगीत द्वारा आप मानसिक शांति पा सकते हैं| नियमित कसरत और योग भी आपको लाभ पहुंचाएंगे| गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य के मामले में लापरवाही भारी पड़ सकती है। पुरानी बीमारी से जूझ रहे जातकों को इस समय राहत मिलेगी। कुल मिलाकर यह साल स्वास्थ्य के मामले में ठीक-ठाक ही रहने वाला है।

आर्थिक स्थिति :-

यह साल आपके लिए आर्थिक मामले में शानदार रहने वाला है। पूरे साल पैसों की कोई कमी नहीं रहने वाली है। मनोरंजन और भोग-विलासिता में आप पैसे ख़र्च करेंगे और ज़िन्दगी का आनंद लेंगे। व्यवसाय से जुड़े लोग साल के अंत में अच्छा मुनाफा बना सकेंगे| अपने काम को लेकर यात्राओं पर जाना होगा जिनमें धन तो व्यय होगा पर आर्थिक लाभ भी होगा| इसके अलावा आप घर या कोई नया वाहन ख़रीद सकते हैं। उच्च पद वाला कोई व्यक्ति आपकी आर्थिक स्थिति सुधारने में सहायक सिद्ध होगा| आपको आय के लिए कई नए स्रोत मिलेंगे। अगर आप विदेशी कारोबार से जुड़े हैं तो अप्रत्याशित मुनाफ़ा मिलने वाला है। इस साल ज़िन्दगी को एक नए मुक़ाम पर ले जाने के लिए आपको कई शानदार मौक़े मिलेंगे। अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आपकी सैलरी में मनचाही वृद्धि होने वाली है। धन से जुड़े कोई भी लेन देन में असावधानी न बरतें और परिचित हो या अपरिचित सबसे सावधान रहें| काम के सिलसिले में यात्राएँ करनी पड़ सकती है। ग्रहों की स्थिति बता रही है कि आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए आपको मेहनत करनी होगी और आप इसमें सफल भी रहेंगे। वहीं दूसरी ओर मई महीने में आपके ख़र्चों में भी वृद्धि होगी, इसलिए अनावश्यक ख़र्चों पर लगाम लगाएँ और समझदारी पूर्वक निवेश करें। कुल मिलाकर इस साल आपको आर्थिक संकट से जूझना नहीं पड़ेगा।

 करियर की स्थिति :-

यह वर्ष कार्यस्थल पर आपके लिए ख़ूबसूरत क्षण की प्रतीक्षा कर रहा है। दूसरे शब्दों में कहें तो कार्य-स्थल पर आपको कई सुनहरे मौक़े मिलने वाले हैं जिनका आपको फ़ायदा उठाना चाहिए। इस दौरान आपकी ज़िन्दगी में कई सारे सकारात्मक बदलाव होंगे। वहीं शनि के गोचर के कारण आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। लगातार मेहनत करने से आप कम समय में ही अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में कामयाब रहेंगे। इस साल लाभ मिलने के अच्छे योग बने हुए हैं तो स्वाभाविक है काम धंधा अच्छा चलेगा तभी तो अच्छा लाभ मिलेगा। नौकरी पेशा को प्रमोशन मिलने व इंक्रीमेंट मिलने के योग हैं। यदि स्थानांतरण के लिए प्रयास कर रहे हैं तो वर्षांत में यह मनोकामना भी पूरी हो सकती है। नए कारोबार में निवेश करना फ़ायदे का सौदा होगा। कारोबार में पिता का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा। आर्थिक मामलों में सावधानी बरतें और पैसों से संबंधित कागज़ात को संभालकर रखें। किसी के ऊपर आँख बंद करके विश्वास ना करें, वरना आप धोख़ाधड़ी के शिकार हो सकते हैं।यदि आपका व्यापार प्रिटिंग, आर्ट, क्राफ्ट, आयात-निर्यात या कपड़े का है तो आपके अच्छे दिन आने वाले हैं। इन व्यापार से ख़ूब पैसे कमाएँगे। आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। अच्छी सैलरी और पदोन्नति की पूरी संभावना है। साथ ही कार्य-स्थल पर आपके काम की सराहना होगी।

प्रेम सम्बन्ध :-

यह साल प्रेम सम्बंधों के लिए सामान्यत: अच्छा है। आपके प्रेम और दाम्पत्य जीवन सही है | । फ़िर भी आपको बेवजह की जिद से बचना होगा साथ ही साथी के स्वास्थ्य व भावनाओं का पूरा खयाल रखना होगा। साल के आखिरी महीनों में आपको विशेष सावधानी रखने की सलाह दी जाती है। उस समय बात का बतंगड़ न बनाएं। यदि सगाई या विवाह की प्रकृया को आगे बढ़ाना हो तो वर्षारम्भ से सितम्बर के बीच कार्य सम्पन्न कर लेना ज्यादा उचित रहेगा। अपने प्यार को जीवन के लिए प्रासंगिक कुछ महत्वपूर्ण जानकारी सामने आ सकता है। यह एक उज्जवल और खुश प्रेम जीवन के लिए मार्ग प्रशस्त होगा। समबन्धों में आई दूरियां समाप्त होंगी| प्रेम जीवन में विकास और सद्भाव के लिए एक अच्छा समय है, तो आप अपने साथी या पति या पत्नी के लिए अपने सच्चे भावनाओं को व्यक्त करने के लिए तैयार की तुलना में अधिक हैं। इस रास्ते में बहुत सकारात्मक बादलों फैलाया जा सकता है। आप में से कुछ धनु जातको को लग सकता है कि एक आदर्श साथी के लिए खोज इतने लंबे समय ले रही है। कुछ महत्वपूर्ण मुठभेड़ों में इस वर्ष अपने प्यार को जीवन में एक कठोर परिवर्तन करना होगा रखें। अतीत को भूल मत करो, अपनी तरफ से अपने साथी के साथ, वर्तमान और भविष्य के लिए योजना में रहते हैं। साल की खोज के लिए अपने साथी और उसके या उसके जुनून, सपने और जीवन में आदर्शों के लिए फिर से एक अच्छा समय है।

यौन सम्बन्ध :-

इस साल में यौन-संबंधों की बात करें तो यह आनंदमय रहने वाला है। एक-दूसरे के साथ लगातार रोमाण्टिक मुलाक़ातों का दौर जारी रहेगा। प्रियतम के साथ यादगार लम्हें बिताने में आप सफल रहेंगे। इस अवधि में आप अपने पार्टनर की बातों को समझेंगे और इससे आपके संबंधों में भी मिठास आएगी। अगर आप अपने पार्टनर के साथ संबंधों को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो समय इसके लिए अनुकूल है। साथ ही इस मामले में माता-पिता का भी सहयोग मिलेगा। साथी आपके लिए हर मोड़ पर मजबूती से खड़ा रहेगा। इस साल आपके संबंध अच्छे रहने वाले है, लेकिन आपको नकारात्मक परिस्थितियों से दूर रहना होगा। आपका रुखा रवैया वैवाहिक जीवन में मुसीबतें ला सकता है। आपके लिए यही बेहतर होगा कि संबंधों में पारदर्शिता रखें। दूसरे शब्दों में कहें तो पार्टनर के ऊपर शक़-संदेह करने से बचें। पार्टनर की मदद करें और झूठी चीज़ों को सपोर्ट करना बंद करें। पार्टनर के साथ सैर-सपाटे की योजना बन रही है और आपको जाना भी चाहिए। इससे आपके रिश्तों में मधुरता आएगी। साथी को प्रसन्न करने के लिए आप कोई महंगे उपहार ले सकते हैं। उन जातकों लिए अच्छी ख़बर है जो अभी तक कुँवारे हैं, क्योंकि इस साल उन्हें कोई ख़ास मिलने वाला है, लेकिन प्रपोज़ करने से पहले शुभ समय ज़रूर जान लें। कुल मिलाकर इस साल आपके प्रेम-संबंध अच्छे ही रहने वाले हैं।

क्या करे और क्या ना करे :-

  1. जन्मदिन के मौक़े पर अपने वज़न के हिसाब से सप्त धान्य (7 प्रकार के अनाज) दान करें।
  2. गले मेंधारण करें।
  3. रस वाली मिठाई का सेवन करें, जैसे- रसगुल्ला और जलेबी।
  4. शनिवार के दिन शाम को पीपल के पेड़ के नीचे सरसो के तेल का दीपक जलाएँ।
  5. चन्दन, केसर, हल्दी और पीली दाल का प्रयोग लाभ मिलेगा|
  6. विष्णु जी की पूजा लाभदायक रहेगा|
  7. पीले चंदन का तिलक लगाना अच्छा रहेगा|