Capricorn (मकर) Rashiphal

Buy Astro products in india

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

CAPRICORN (मकर)

मकर(भो , जा ,जी ,जू ,गा ,गों )

नौकरी में सहकर्मियों की तरफ से सहयोग प्राप्त होगा। घर में शांति और आनंद का वातावरण बना रहेगा। आवश्यक कारणों के पीछे धन खर्च होगा। शत्रुओं पर विजय मिलेगी। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। नौकरी में जिम्‍मेदारी बढ़ सकती है। व्यापारियों को कानूनी परेशानी हो सकती है।

पति-पत्नी के लिए आज का दिन अच्छा होगा। आज की शाम पार्टनर के साथ बाहर बिताएं। कुछ लोग प्यार को शादी में बदलने का मन बना सकते हैं। किसी दोस्त से संबंध मजबूत हो सकते हैं।

   शुभ अंक -9 , शुभ रंग – धानी 

 

 

  

   

    

 

इन दिनों में आप जितनी जिम्मेदारी से काम करेंगे, ऑफिस में उतने सफल और सुरक्षित रहेंगे। ऑफिस में बॉस को भी बड़े फैसलों में आपकी सलाह की जरूरत होगी। सप्ताह के बीच में आपको कई अच्छे मौके मिल सकते हैं। आपके लिए संतान और उससे जुड़े काम महत्वपूर्ण रहेंगे। किसी पुराने साथी से भी मुलाकात हो सकती है। सोचे हुए कुछ काम इस सप्ताह देरी से होने के कारण आप परेशान हो सकते हैं। बिजनेस और कार्यक्षेत्र में आपके पैसों को लेकर दूसरे लोग क्या सोच रहे हैं, यह आप पहले ही समझ जाएंगे। आपको कुछ समझौते भी करने पड़ सकते हैं। बाकी मामलों में यह सप्ताह सामान्य रहेगा। दुश्मनों से डर रहेगा, लेकिन आपके सोचे हुए काम पूरे भी हो जाएंगे। वाणी पर संयम रखे। जरूरी कामों में बड़े फैसले लेने से पहले किसी अनुभवी की सलाह जरूर  लें। किसी रिश्तेदार से मन-मुटाव भी हो सकता है जो लंबे समय तक रहेगा। ससुराल पक्ष से कोई कोई अच्छी खबर मिल सकती है। इस सप्ताह आखिरी दिनों में आपके लिए समय अच्छा रहेगा।

लव लाइफ – 
लव लाइफ  के लिए यह सप्ताह अनुकूल है। पति-पत्नी के बीच कोई गलतफहमी है तो वह दूर होगी। प्रेमियों के बीच संबंध मधुर हो सकते हैं। समय भी अच्छा बीतेगा।

करियर- आर्थिक मामलों में यह सप्ताह आपके अनुकूल रहेगा। आपके कामकाज की तारीफ होगी। अधिकारियों से मदद मिल सकती है। बिजनेस करने वाले लोगों के लिए फायदे का समय है। नौकरीपेशा लोगों के लिए भी समय अच्छा रहेगा। स्टूडेंट्स के लिए समय ठीक है। करियर को लेकर कन्फ्यूजन हो सकता है। आप अपना ध्यान न भटकने दें। कुछ समय में सब ठीक भी हो जाएगा।

हेल्थ- इस सप्ताह आपकी सेहत पहले से ठीक रहेगी, फिर भी मौसमी बीमारियों से बचकर रहें। अधिक ठंडी चीजें खाने से बचें। दांत दर्द भी हो सकता है। कामकाज ज्यादा होने से थकावट भी हो सकती है।

इस महीने के शुरुआती 15 दिन आपकी राशि के लिए ठीक है। इन दिनों में रोजमर्रा की इनकम और काम समय से पूरे हो सकते हैं। नौकरी और बिजनेस में नए कामों की प्लानिंग होंगी। इन दिनों में आपको नई जिम्मेदारियां भी बढ़ सकती हैं। महीने के बाकी दिनों में मकर राशि वालों को संभलकर रहना होगा। गलतफहमी, मन मुटाव और धन हानि के योग बन रहे हैं। निवेश और प्रॉपर्टी से जुड़े कुछ गलत फैसले भी हो सकते हैं। जल्दबाजी से बचने की कोशिश करें। नौकरीपेशा और बिजनेस करने वालों के कामकाज में रुकावटें आ सकती हैं। इन दिनों में आपको कुछ नए चैलेंज भी मिल सकते हैं। जिनमें उलझने से आपका समय खराब हो सकता है। कागजी कार्यवाही या जरूरी लेन-देन के कुछ काम उलझ सकते हैं। लव लाइफ और दाम्पत्य जीवन में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। गुस्सा और मूडी स्वभाव के कारण रिश्तों में तनाव बढ़ सकता है। सेहत के मामलों में आपको सावधान रहना होगा। पुराने रोग परेशान कर सकते हैं। खान-पान में सावधानी रखनी जरूरी है।

मकर राशि (Capricorn Sign): भो, जा, जी, जू, जे, जो, , गा, गी

पंडित एन एम् श्रीमाली जी के अनुसार 2018 मकर राशि वालों के लिए अच्छा होगा | इस साल आपके कार्य के मार्ग में कई सारी चुनौतियाँ आएँगी जिनका सामना आपको डटकर करना होगा। वैसे आप इन परिस्थितियों से आसानी से निपटने में सफल रहेंगे, क्योंकि इस दौरान आप सकारात्मक ऊर्ज़ा से भरे रहेंगे। अगर आपके वित्तीय स्थिति की बात करें तो आपके ख़र्चों में वृद्धि होने वाली है और उन्नति के मार्ग में भी कई बाधाएँ आने वाली हैं। इस साल आपको कार्य-स्थल पर होने वाली कूटनीति से भी दूर रहना होगा। सीनियर्स के साथ विवाद से आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। अतः ग़ुस्से के बजाय प्यार से काम लें। व्यापार की बात करें तो इस समय जोख़िम उठाना ठीक नहीं है। कारोबार में विदेशी संपर्कों से मुनाफ़ा सुनिश्चित है। वहीं काम के कारण आपको कई सारी यात्राएँ भी करनी होगी। आवश्यकता से अधिक ख़र्च होने के कारण आप तनाव में रह सकते हैं। इस समय आपको क़र्ज़ भी लेने पड़ सकते हैं, जबकि समय इसके अनुकूल नहीं है। काम की अधिकता के कारण खाने के लिए समय निकालना मुश्किल होगा जिससे गैस और अपच जैसी दिक्क़तें हो सकती हैं। नियमित रूप से योग और ध्यान करना आपके लिए संजीवनी जैसा होगा। जहाँ तक आपके गृहस्थ जीवन की बात है तो वैवाहिक जीवन से आपकी दूरियाँ बढ़ेंगी और आध्यात्म की ओर आपका रूझान होगा, हालाँकि कुछ समय बाद ही आप गृहस्थ जीवन में वापस आ जाएँगे और परिवार के साथ यादगार पल बिताएँगे परिवार के ज़िम्मेवार व्यक्ति होने के कारण आपकी कुछ ज़िम्मेदारी भी होंगी और आप उन्हें निभाने की भरपूर कोशिश भी करेंगे। वहीं परिवार में कभी-कभार विवाद होने की संभावना भी नज़र आ रही है जिनसे आपको बचना होगा। बोलते समय अपनी बातों पर ध्यान दें। पार्टनर की सेहत थोड़ी नाजुक रह सकती है, इसलिए उनका ख़्याल रखें। घर पर विवाह जैसे शुभ कार्यों का संपन्न होना संभव है। उनकी सेहत भी अच्छी रहने वाली है। प्रेम-जीवन में मधुरता रहेगी। कई दफ़ा साथी से मुलाक़ातें होंगी, हालाँकि अगर आप अपने प्यार को शादी का नाम देना चाहते हैं तो कुछ समय प्रतिक्षा करें। कुल मिलाकर साल 2018 आपके लिए ख़ूबसूरत साल रहने वाला है। आइए विस्तार से जानते हैं 2018 में आपके सितारे क्या कहते हैं…

आप और आपका पारिवारिक जीवन :-

इस साल आपका पारिवारिक जीवन मिला-जुला परिणाम देने वाला है। पूजा पाठ की ओर आपका झुकाव होगा, लेकिन पति पत्नी में कुछ समय के लिए दूरी बनने की संभावना है। हालाँकि ऐसी स्थिति कुछ ही दिनों के लिए है। बाकि आपको एक दुसरे के साथ संबंधों में मधुरता आएगी और उनका सहयोग भी प्राप्त होगा। साथ ही आर्थिक स्तर पर भी पार्टनर की मदद मिलेगी। जाएगी। बच्चों का सर्वांगिण विकास होगा जिससे आपको बेहद ही ख़ुशी मिलेगी। पढ़ाई में भी वे अच्छा प्रदर्शन करेंगे। इस अवधि में उनकी सेहत को लेकर भी चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। इस साल पिता की सेहत चिंता की वजह हो सकती है, इसलिए उनकी उचित देखभाल करें। मन को तरोताज़ा करने के लिए गायकी, नृत्य जैसे शौक़ में समय बिताने का प्रयास करें। साल के अंत तक आपकी मेहनत रंग लाएगी और आपको मनचाहे परिणाम मिलेंगे। परिवार के सदस्यों के साथ कहीं घूमने की योजना बन सकती है। इसके अलावा आप नया घर भी ख़रीद सकते हैं। घर पर किसी शुभ कार्य का आयोजन होगा। संतान सुःख की चाहत रखने वाले जातकों की इच्छा पूरी होगी। कुल मिलाकर यह साल आपके बेहतरीन सालों में से एक रहने वाला है।

स्वास्थ्य :-

पंडितजी के अनुसार सेहत के मामले में यह साल आपके लिए कुछ ख़ास नहीं है। इसलिए स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही आपको मुश्किल में डाल सकती है। निजी और पेशेवर ज़िन्दगी में तालमेल बिठाकर चलें। इसके अलावा खानपान पर ध्यान दें और घर से बाहर का खाना खाने से परहेज करें, क्योंकि पेट से संबंधित परेशानी होने की पूरी संभावना है। काम का प्रेशर अधिक रहेगा जिससे आपको हद से ज़्यादा थकान होगी। इस थकावट के कारण आपकी सेहत नाजुक हो सकती है, इसलिए काम के बीच में ही आराम के लिए समय निकालें। मोटापा, सुस्ती और अनिद्रा जैसी दिक्क़तें हो सकती हैं। करें। पुरानी बीमारी से जूझ रहे जातकों को इस समय आराम मिलेगा। गर्भवती महिलाएँ भी इस समय स्वास्थ्य के मामले में लापरवाही ना करें। घर या घर से बाहर किसी भी काम में जल्दबाज़ी करने से बचें। चोट लगने की संभावना है। पिता की सेहत का ख़्याल रखें। उनके खानपान का ध्यान रखें। इन सभी समस्याओं के कारण आपको तनाव रह सकता है। आपकी ये समस्याएँ पल भर के लिए ही हैं। तनाव से उबरने के लिए ख़ुद के लिए समय निकालें |

आर्थिक स्थिति :-

आर्थिक स्तर पर इस साल आपको ऐहतियात बरतनी होगी। क्योंकि यह वर्ष आपके लिए उतार-चढ़ावों से भरा रहने वाला है। पैसे कमाने के लिए आपको जी-तोड़ मेहनत करनी होगी। व्यापार में किसी तरह का रिस्क लेने से बचें और बड़ा निवेश करने से पहले अनुभवी लोगों की सलाह लें और सोच-विचार कर ही पैसे लगाएँ। नई शुरुआत के लिए समय अनुकूल नहीं है। इसके अलावा क़र्ज़ लेने और देने के लिए भी समय अच्छा नहीं है। आपकी जन्म कुण्डली के अनुसार ग्रहों की स्थिति बता रही है कि ज़मीन-ज़ायदाद से संबंधित परेशानी हो सकती है, हालाँकि साल के अंत तक ये सभी समस्याएँ दूर हो जाएँगी। अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़े हैं तो आपको बेहतर मुनाफ़ा होने वाला है। सट्टेबाज़ी और लॉटरी से दूर रहें। आय के कुछ नए स्रोत बनेंगे और आपकी परियोजनाएँ इस समय पूरी होंगी। साथ ही ख़र्चों में वृद्धि होगी और आर्थिक संकट का भी सामना करना पड़ सकता है, इसलिए इस साल आपको बेहतर फ़ाइनेंशियल प्लानिंग करके चलना होगा। ऐसे समय में माता-पिता और जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा और वे आपके मनोबल भी बढ़ाएँगे। पैसे के मामलों में सोच-समझकर आगे क़दम बढ़ाएँ और पैसे बचाने की कोशिश करें। अगर आप नौकरीपेशा हैं तो ऑफ़िस में सतर्क रहें, क्योंकि आपके पीठ पीछे आपके विरुद्ध साजिश रची जा सकती है। कुल मिलाकर इस साल आपको आर्थिक मामलों में कुछ सतर्कता बरतनी होगी|

करियर की स्थिति :-

कार्य व्यापर के लिए साल 2018 अच्छा रहने वाला है। क्योंकि साल के अधिकांश महीनों में बृहस्पति का गोचर कार्य-स्थल पर बढ़िया साबित होने वाला है, हालाँकि आपको अपने स्तर पर बेहतर और सही दिशा में प्रयास करना होगा। तभी आपको मनचाहा परिणाम मिलेगा। अगर आपका कार्य विदेशी स्रोत से जुड़ा है तो आपको अपार मुनाफ़ा होने वाला है। आपके काम करने का तरीका और बेहतर होगा। स्वाभाविक है इससे न केवल आपके कार्यों को प्रसंशा मिलेगी बल्कि आपकी तरक्की भी होगी। यदि नौकरी पेशा हैं तो इस साल आपको प्रमोशन मिलने की अच्छी सम्भावनाएं हैं। हालांकि साढ़े साती के प्रभाव के कारण लक्ष्यों की पूर्ति के आपको अपेक्षाकृत अधिक मेहनत करने की जरूरत रहेगी लेकिन परिणाम सामान्यत: अच्छे ही मिलेंगे। सारांश यह कि आप सफलता की ओर तो बढ़ेंगे लेकिन काम धीमी गति से पूरे होंगे अत: बिना अधीर हुए काम को अंज़ाम दें परिणाम अच्छे ही मिलेंगे। वित्तीय मामलों में सतर्कता ज़रूरी है। वित्तीय मामलों से संबंधित कागज़ातों पर आँख बंद करके हस्ताक्षर ना करें और उन्हें संभालकर रखें, क्योंकि इस समय कोई करीबी ही आपको धोखा दे सकता है। अगर पार्टनरशिप में आपका कारोबार ख़राब होता है तो इसके पीछे ज़िम्मेदार आपका लोगों पर आँख बंद करके विश्वास करना होगा। बड़े-बुज़ूर्गों और अनुभवी लोगों की सलाह बिज़नेस में आपकी सफलता का झंडा गाड़ सकता है। अगर आपका कारोबार लोहा, स्टील, कपड़ा या आयात-निर्यात से जुड़ा है तो आपको अप्रत्याशित मुनाफ़ा होने वाला है। कॅरियर के सिलसिले में की गई यात्राएँ सफल होंगी। किसी बड़े निवेश के लिए समय उपयुक्त नहीं है। अगर आप नौकरीपेशा हैं तो इस साल आपको नौकरी में लापरवाही से बचना होगा और अपनी क्षमता और योग्यता का सही प्रदर्शन करना होगा। कार्य-स्थल पर होने वाले विवादों से दूर रहने का प्रयास करें, क्योंकि आपके पीठ पीछे आपके विरुद्ध साजिश रची जा सकती है। ऑफ़िस में तर्क-वितर्क करने से बचें। अन्यथा आपकी नौकरी भी जा सकती है। लोगों से अच्छे संबंध बनाने की कोशिश करें, ख़ासकर मार्च से लेकर मई तक। इस दौरान आपको कोई नया प्रोजेक्ट मिल सकता है जो कि आपके कॅरियर को एक नई ऊँचाई पर ले जा सकता है।

प्रेम सम्बन्ध :-

वैवाहिक जीवन और प्रेम-संबंध के लिए समय शानदार है। आप दोनों के बीच संबंधों में मधुरता आएगी। साथ ही इस समय पार्टनर का पूरा सहयोग मिलेगा। मन को तरोताज़ा करने के लिए पहाड़ी इलाकों में पार्टनर के साथ घूमने जा सकते हैं। उनके साथ यादगार पल बिताने के लिए इससे बढ़िया मौक़ा आपको शायद ही मिलेगा। साल 2018 आपके प्रेम-जीवन के लिए तोहफ़ा साबित होने वाला है। शादीशुदा जातकों की ज़िन्दगी प्यार और रोमांस से भरी रहेगी। पार्टनर के साथ मुलाक़ातों का दौर जारी रहेगा। इस दौरान आपको कुछ बातों का ख़्याल भी रखना होगा, जैसे- क्रोध करने से बचना होगा और साथी को बुरा-भला कहने से बचना होगा। पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर ग़लतफ़हमी पैदा हो सकती है जिसे दूर करना आपकी नैतिक ज़िम्मेदारी होगी। प्रियतम की सेहत का भी ख़ास ख़्याल रखें। प्रपोज़ल मिलने की पूरी संभावना है। अगर आप प्रियतम के साथ सात फेरे लेना चाहते हैं तो कुछ समय इंतज़ार करना होगा, क्योंकि समय इसके लिए अनुकूल नहीं है। इस समय में माता-पिता शादी के लिए राजी नहीं होंगे, उन्हें सोचने के लिए कुछ समय और दें।

क्या करे और क्या ना करे :-

  1. भगवान गणेश की नियमित रूप से पूजा करें और उन्हें दूर्वा एवं मोदक चढ़ाएँ।
  2. श्री गणपति अथर्वशीर्ष स्त्रोत का पाठ करें।
  3. ग़रीब लोगों को भोजन कराना शुभ फल देगा|
  4. गलत तरीक़े से कमाए गए धन से बचें|
  5. रविवार को भैरव जी के दर्शन करना और पूजा करना शुभ फल देगा|
  6. शनि देव की पूजा करें|