Astro Gyaan, Astro Gyaan|Astrology Tips|Featured

Mesh Rashi December 2022 Horoscope | Aries Horoscope 2022 | मेष राशि | Nidhi Shrimali |

december rashifal mesh 2022

Mesh Rashi December 2022

नमस्कार स्वागतम वेलकम। आज हम आपके सामने मेष राशि वालो का साल के लास्ट महीने यानी दिसंबर माह का मासिक राशिफल लेकर उपस्थित हुए हैं | अब बढ़ते हैं आगे और जान लेते हैं कि इस माह में कौन से विशेष दिन और त्योहार आ रहे हैं जो कि इस साल के आखरी महीने को बना रहे हैं विशेष। 7 दिसंबर को अन्नपूर्णा जयंती मनाई जाएगी। साथ ही भगवान दत्तात्रेय जयंती भी इसी दिन आ रही है। 25 दिसंबर को ईसाइयों का प्रमुख पर्व क्रिसमस डे मनाया जाएगा। 29 दिसंबर को गुरु गोविंद सिंह जयंती मनाई जाएगी और 31 दिसंबर को हम इस साल को अलविदा कहकर नए साल के आगमन की तैयारियों में जुट जाएंगे। तो ये है इस साल के आखरी महीने के कुछ विशेष दिन। अब आगे और जान लेते हैं कि साल के आखरी महीने में ग्रहों की स्थिति हमारे लिए क्या विशेष लेकर आ रही है।
सबसे पहले ग्रहों के राजा सूर्य की बात करते हैं जो कि वर्तमान में अपनी सम राशि वृश्चिक में विराजमान हैं और 16 दिसंबर को वे अपनी अति मित्र राशि धनु में प्रवेश करेंगे। बुध ग्रह की अगर बात करें तो वे अपनी शत्रु राशि वृश्चिक में विराजमान हैं और 3 दिसंबर को ही वे अपनी मित्र राशि धनु में प्रवेश कर जाएंगे। मंगल ग्रह की बात करें तो इस पूरे माह वे वक्री अवस्था में अपनी शत्रु राशि वृषभ में विराजमान रहेंगे। आपकी राशि स्वामी की बात करें तो वे आपकी ही राशि में स्वग्रही होकर इस पूरे माह विराजमान रहने वाले हैं। शुक्र ग्रह इस माह दो बार राशि परिवर्तन करने जा रहा है। पहला तो 5 दिसंबर को होगा तब वे अपनी शत्रु राशि वृश्चिक से अपनी मित्र राशि धनु में प्रवेश करेंगे और दूसरा 29 दिसम्बर को होगा जब वे अपनी मित्र राशि धनु से मकर में प्रवेश करते हुए दिखाई देंगे। शनि ग्रह इस पूरे माह अपनी ही राशि मकर में स्वग्रही होकर विराजमान रहेगा और राहू केतु अपनी सम राशियों मेष और तुला में इस माह विराजमान रहने वाले हैं तो ये है इस माह की ग्रह गोचर की स्थिति। अब इन ग्रहों की इस स्थिति का क्या प्रभाव आपकी राशि पर इस माह देखने को मिलेगा, उसके बारे में जान लेते हैं तो शुरू करते हैं। मेष राशि वालो का दिसंबर माह का मासिक राशिफल।

अब सबसे पहले आपकी राशि स्वामी पर आतें है। आपकी राशि स्वामी हैं मंगल, जो कि अपने से एक घर आगे जाकर बैठे हैं। पर्सनैलिटी के भाव के स्वामी का अपने से एक घर आगे जाकर बैठना। हालाँकि मंगल इस पूरे माह वक्री अवस्था में बैठने वाले हैं। मंगल जब वक्री होते हैं तब कई प्रकार के लड़ाई झगड़े थोड़ा सा एक अदृश्य गुस्सा अधिक रहता है। अत्यधिक ऊर्जा होती है। अब ये ऊर्जा आपको पॉजिटिव में लगानी है या नेगेटिव में लगानी है ये आपका निर्णय है। परन्तु अगर आप इसे कंडक्टिंग वे में लगाएंगे तो इस ऊर्जा का आपको सकारात्मक पॉजिटिव इम्पैक्ट अपने जीवन में जरूर देखने को मिलेगा। इसीलिए अपने गुस्से और अग्रेशन को शांत रखकर इसे आप पॉजिटिव गेम में लगाएं ताकि आपका इस आपकी इस एनर्जी का सदुपयोग हो सके और इसका लाभ आपके साथ साथ आपके आस पास के लोगों को भी प्राप्त हो सके। परिवार में आपका तालमेल सामंजस्य बहुत अच्छा रहेगा। ददिहाल से आपकी ट्यूनिंग और भी अधिक अच्छी और बेहतर होती हुई दिखाई देगी। वहीं रिश्तों में मनमुटाव की स्थितियां खत्म हो जाएगी। सामाजिक मान सम्मान में बढ़ोतरी होगी और एक प्रभाव क्षेत्र आपका बढ़ेगा क्योंकि आपकी जो एनरजेटिक छवि है वो लोगों के सामने आएगी और वो लोगों को बहुत अधिक पसंद भी आएगी। मंगल चूंकि आपके लग्नेश होने के साथ साथ आपके अष्टम भाव के स्वामी हैं और अष्टमेश अपने सप्तम में है और साथ ही अपने ही घर को देख भी रहे हैं। तो इस समय यात्राओं में आपको बहुत अच्छा लाभ प्राप्त होगा। वाहन चलाते समय थोड़ी सी सावधानी रखने की आवश्यकता है। इस समय आपको अपने शत्रुओं पर हर तरीके से विजय प्राप्त होगी। आप अपने प्रत्येक कार्य में अच्छी सफलता पाएंगे और खुद खड़े रहकर जो भी टेक्निकल काम है उसमें आप अच्छी महारत भी हासिल करेंगे। इस समय निवेश करते समय सावधानी रखें और निवेश करते समय जल्दबाजी न करें तो परिणाम निवेश में भी आपको सकारात्मक प्राप्त होते हुए दिखाई देंगे। सूर्य आपके अष्टम भाव में बैठकर उसकी थोड़ी सी उस भाव को ठीक कर रहे कि सूर्य एक क्रूर ग्रह है और अष्टम भाव भी इतना अच्छा नहीं माना जाता। इसीलिए आपको अष्टम भाव के डेली रूटीन की लाइट जो आपकी कभी कभी कभी डिस्टर्ब हो जाती है वो अब बहुत बैलेंसिंग नजर आएगी। काम बहुत द्रुत गति से संपन्न होते चले जाएंगे। इस समय लोन से रिलेटेड अगर कोई प्रॉब्लम आपको चल रही थी या कर्ज था।उस कर्ज जिससे भी आपको मुक्ति मिलती हुई दिखाई देगी तो मंगल के बहुत पॉजिटिव और सकारात्मक परिणाम आपको इस समय देखने को मिलेंगे। हालांकि हमने आपको बताया हैं की मंगल वक्री है, उनकी तीव्रता में वृद्धि है। इसलिए अपने क्रोध और अग्रेशन को थोड़ा सा शांत करके अपने कार्यों को करने का प्रयास करें तो लाभ को आप और अधिक सकारात्मक दिखाई देंगे।

अब आते हैं आपके द्वितीय भाव पर। द्वितीय भाव और सप्तम भाव के स्वामी हैं। शुक्र और शुक्र महीने के प्रारंभ में ही यानि आपके 5 दिसंबर को ही आपके भाग्य स्थान में आ रहे हैं।

यानि इस पूरे माह 29 दिसंबर को वह पुनः चेंज होंगे तो 29 दिसंबर का टाइम पीरियड शुक्र का बहुत अच्छा रहने वाला है क्यूंकि शुक्र भाग्यस्थान में बैठकर आपके भाग्य को बढ़ाएंगे। हालाँकि द्वितीय स्थान के हिसाब से इतने अच्छे और पॉजिटिव रिजल्ट नहीं मिलेंगे क्यों? क्योंकि द्वितीय धन भाव से वे अष्टम जाकर बैठ रहें हैं और अष्टम जाकर बैठना थोडा सा धन हानि की तरफ संकेत देता है। इस समय निवेश करते समय बहुत ज्यादा आपको सावधानी रखने की आवश्यकता है। जल्दबाजी में कोई इन्वेस्टमेंट ना करें और नए कार्यों की शुरुआत से पहले आपको पहले अपने पैंडिंग पड़े हुए कार्य खत्म कर लेने चाहिए वरना पेंडिंग कार्यों की लिस्ट बढ़ती चली जाएगी और नए कार्यों की शुरुआत से भी आपको अच्छा लाभ प्राप्त नहीं होगा। वो कार्य भी आपका अटक सकता है। पैसे की आवक भी आपकी इस समय अटक सकती है। इसीलिए आपको बहुत ज्यादा सोच समझकर निवेश करना है। जो युवक युवतियां नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उनकी वो तलाश इस समय खत्म हो जाएगी और अपना खुद का नया स्टार्टअप स्टार्टअप आप शुरू करना चाहते हैं। नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। इसके लिए आपको गवर्मेन्ट की तरफ से फंड रिलीज किया जाएगा। गवर्नमेंट की तरफ से हेल्प भी मिलती हुई दिखाई देगी तो शुक्र के धन भाव के हिसाब से मिक्स रिजल्ट मिलेंगे।

अब आपके सप्तमेश भी शुक्र हैं और अपने से तृतीय जाकर बैठा है। शुक्र का अपने से तृतीय जाकर बैठना आपकी पावर में वृद्धि करेगा। जीवनसाथी का सपोर्ट आपको और ज्यादा पावरफुल बनाता हुआ दिखाई देगा। व्यापार में भी आप कुछ इम्पोर्टेन्ट और सख्त डिसीजन ले सकते हैं जो कि आपके व्यापार के लिए बहुत ज्यादा इम्पोर्टेन्ट और आवश्यक है तो इन निर्णयों को लेने में झिझकने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि आपके नीचे जो अंडर स्टाफ काम करता है उसे ये निर्णय थोड़े से कठिन लगेंगे। अच्छे नहीं लगेंगे परन्तु आगे चलकर वे समझेंगे कि ये व्यापार के लिए और उनकी उन्नति के लिए कितने आवश्यक थे। तो इन निर्णयों को लेने में आपको झिझकने की आवश्यकता बिल्कुल भी नहीं है। इस समय आपके लाइफ पार्टनर के नाम से अगर आप कोई भी काम करते हैं तो उसमें भी आपको अच्छा फायदा प्राप्त होता है। परन्तु कभी कभी आप दोनों की ईगो एक दूसरे के बीच में आ सकते हैं। केतु चूंकि सेकंड हाउस में बैठे हैं तो मिसअंडरस्टैंडिंग क्रिएट कर सकते हैं। इसीलिए अपने बीच में किसी भी प्रकार की गलतफहमियों को स्थान ना लेने दें और जो भी काम करें उसके अंदर एक दूसरे का साथ और समर्पण लेकर एक दूसरे का विश्वास लेकर चलेंगे तो आपको इसके और अच्छे और बेहतरीन परिणाम देखने को मिलेंगे। जो लोग शुक्र से रिलेटेड काम करते हैं। ट्रैवलिंग, बिजनेस या फोटोग्राफी से जुड़े हुए उनको बहुत अच्छा लाभ इस माह अपने अपने क्षेत्रों में मिलता हुआ दिखाई देगा तो शुक्र के रिजल्ट बहुत अच्छे रहने वाले हैं।
अब बढते हैं आगे और जान लेते हैं तृतीय भाव के बारे में, तृतीय भाव की अगर बात करें तो पराक्रम भाव के स्वामी हैं। बुध, जो कि अपने से सप्तम जाकर बैठे हैं और पराक्रम में वृद्धि कर रहे हैं। इस समय आपको अपने भाई बहनों का बहुत सपोर्ट मिलेगा।

अगर आपके बड़े भाई बहन आपको एम्प्लॉयी हैं तो इस समय आपके एम्प्लॉयमेंट की समस्या खत्म हो जाएगी और अपने बड़े भाई बहन की मदद से आपको अच्छी नौकरी मिल सकती है। अच्छा काम मिल सकता है। इस समय आपको अपने छोटों पर प्यार बरसाना चाहिए। उनसे आपको पुनः प्यार जरुर मिलेगा और घर में तालमेल और सामंजस्य जब रहता है तो व्यक्ति और अधिक शक्तिशाली कॉंफिडेंट हो जाता है क्यूंकि परिवार उसके साथ खड़ा है वो हर कठिन परिस्थिति का सामना करने में भी सक्षम होता हुआ दिखाई देता है। इस समय राजनीति में अटके काम आपकी बुद्धिमता से पूर्ण होते चले जाएंगे। साथ ही अगर आप बड़े राजनेता हैं तो आपका राजनितिक वर्चस्व बढ़ेगा। कोई भी कठिन परिस्थिति हो, आप उसे हैंडल करने में समर्थ होते हुए दिखाई देंगे।


अब बुध चूंकि आपके रोग भाव के स्वामी हैं और अपने से चतुर्थ यानी भाग्य स्थान में जाकर बैठा हैं। बहुत अच्छे रिजल्ट आपको रोग भाव के हिसाब से भी देखने को मिलेंगे। जो काम आपके अधूरे रह गए थे वो काम अब आपको पूरे करेंगे। वहीं विरोधी किसी न किसी प्रकार से कोशिश जरूर करेंगे कि आपके कार्यों में व्यवधान डाल सके पर आप उन्हें किसी भी प्रकार का मौका नहीं देंगे। आपके बुद्धिबल और चातुर्य के चर्चे चारो तरफ होंगे। गलत मित्रों की संगति खत्म हो जायेगी। वहीं स्वास्थ सम्बन्धी समस्याओं खासकर कुछ प्रॉब्लम मानसिक त्रास यानी मानसिक टेंशन और बाल झड़ने की समस्या आपकी खत्म होती हुई दिखाई देगी जिससे आप बहुत लंबे टाइम से जूझ रहे और परेशान भी हैं। याददास्त तेज हो जाएगी और समझने सोचने की अच्छे गलत में सोचंने की शक्ति आपकी और अधिक होती हुई दिखाई देगी तो बुध के रिजल्ट भी आपको इस माह अच्छे और बेहतरीन देखने को मिलेंगे।


अब आते हैं चतुर्थ भाव पर | जो कि सुख का स्थान हैं चतुर्थ भाव के स्वामी हैं। चन्द्रमा जो कि सुखों को दृश्य देते रहते हैं क्योंकि हर ढाई दिन में बदलते हैं तो इस समय सुखों में थोड़ी सी प्लांटेशन आपको झेलनी पड़ सकती है क्योंकि शनि की सप्तम दृष्टि सुख स्थान पर है तो इस समय कोई अचानक से घर पर खर्चा आ गया। घर का रिनोवेशन कराना पड़ गया। कोई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट खराब हो गया। घर में रख रखाव पर खर्चा आ गया। वाहन के रख रखाव पर खर्च आ गया। ऐसी स्थितियां उत्पन्न हो सकती आपको इसके लिए मेंटली प्रिपेयर रहना है और छोटी मोटी समस्याओं के लिए अपनी लिक्विडिटी आप अलग निकाल कर रखें ताकि इससे आपकी फाइनेंशियल कंडीशन पर कोई भी बुरा इम्पैक्ट ना पड़ सके। तो इस समय आपको सोच समझ कर कदम उठाने होंगे। तभी आप अपनी फाइनेंशियल कंडीशन को स्टेबल रख पाएंगे।


अब आते हैं आपके पंचम भाव पर पंचम भाव की। अगर बात करें तो पंचम भाव के स्वामी हैं। सूर्य, जो कि अपने से चतुर्थ जाकर बैठे हैं। सूर्य का अपने से चतुर्थ में जाकर बैठना अष्टम में जाकर बैठना आपके लिए अच्छे परिणाम लेकर आएगा। विद्यार्थी वर्ग जो कि अभी तक कन्फ्यूज था, थोड़ा सा डरा हुआ था। क्या करें क्या ना करें | कैसे आगे बढ़ें? कई समस्याएं लेकर आगे चल रहा था। यानि किसी सब्जेक्ट में प्रॉब्लम आ रही है तो टीचर कभी डांटते हैं तो कभी कोई काम नहीं हो पा रहा है। कभी होमवर्क पूरा नहीं है। ये समस्याएं रोज की लाइफ में आपको जो तेज करनी पड़ रही थी वो खत्म हो जाएगी। इस समय आपको अपने टीचर्स का भी सपोर्ट मिलेगा और पढ़ाई में आ रही दिक्कतें भी आपके दूर होती हुई दिखाई देगी। पैरंट्स का पूरा सपोर्ट आपके साथ रहेगा और इस समय संतान प्राप्ति के इच्छुक दम्पतियों को भी सुख समाचार संतान से संबंधित मिल सकता है। इसके साथ ही साहित्य और कला के क्षेत्र में जो लोग अपने भाग्य को आजमाना चाहते हैं, उनके लिए समय बहुत ही अनुकूल है। करियर को लेकर आपकी चिंता दूर हो जाएगी। मेडिकल फील्ड से जुड़े हुए छात्रों को बहुत अच्छे और उत्तम परिणामों की प्राप्ति होगी।


अब आते हैं आपके भाग्य स्थान पर | भाग्य स्थान के स्वामी हैं। गुरु, जो कि आपके खर्चे भाव में बैठे हैं और स्वग्रही होकर बैठे हैं तो भाग्येश का अपने से चतुर्थ में जाकर बैठना। वो भी विदेश के इस स्थान में जाकर बैठना विदेशों से आपको बहुत अच्छा लाभ दिलवाएगा। किसी विदेशी कंपनी के आपने शेयर्स ले रखे हैं या फिर किसी विदेशी कंपनी में आपने निवेश कर रखा है तो उसमें आपको बहुत अच्छा लाभ प्राप्त होगा। यानि लाभ प्राप्त करने का अब सुअवसर आप को प्राप्त होना प्रारंभ हो जाएगा। नौकरी से संबंधित समस्याएं खत्म हो जाएगी। अच्छी जॉब लगने के पूरे चांसेस बने हुए हैं क्योंकि 16 तारीख को सूर्य राशि परिवर्तन करते हुए आपके भाग्य स्थान में आकर बैठ जाएंगे। अति मित्र राशि में बैठेंगे। सूर्य बुध का बुधादित्य योग भी बनेगा जो कि आपके लिए विशेष लाभदायक परिस्थितियां उत्पन्न करेगा। तो सूर्य के सूर्य के रिजल्ट भी आपको बहुत अच्छे मिलेंगे। गवर्नमेंट जॉब का सपना आपका पूर्ण होता हुआ दिखाई देगा। वहीं धार्मिक प्रवृति से आप ओत प्रोत रहेंगे क्योंकि आपके भाग्येश गुरू जो कि धर्म कर्म के कार्यों से आपको जोड़ता है। इस समय आपकी धार्मिक यात्राएं भी संपन्न हो सकती है और इस समय आप अपने घर में कोई धार्मिक अनुष्ठान भी कर सकते हैं।


गुरु चूंकि आपके खर्चे भाव के स्वामी हैं और खर्चे भाव में स्वग्रही हो रहे है तो जिनको गुरु की महादशा चल रही है जिनको गुरु का प्रत्यंतर अंतर चल रहा है। उनके विदेश यात्रा के प्रबल योग बने हुए हैं, जो मैनेजमेंट के फील्ड से जुड़े हुए हैं, उनको विदेशों से अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है जो युवक युवतियां बाहर जाकर, अब्रॉड जाकर अपना भाग्य आजमाना चाहते हैं, उनके लिए भी यह समय बहुत शानदार स्थिति उत्पन्न करने वाला है। यानि गुरु के रिजल्ट बहुत अच्छे आपको देखने को मिलेंगे। खर्च को आप बैलेंस कर लेंगे एक बैलेंस सीट आपकी महीने की बनी। जिसकी वजह से आप अपने खर्चों का आकलन कर पाएंगे और कर्ज की स्थितियों से तो मैं आपको पहले ही मुक्ति मिल जाएगी। इसीलिए ये आपको लोन से रिलीफ देगा। आपकी आर्थिक स्थिति के फ्लक्चुएशन से भी आपको मुक्ति गुरू के हिसाब से दिलवाएगा।


अब आते हैं आपके दशम भाव पर जो कि आपके लाभ भाव के स्वामी हैं वो हैं शनि और शनि दशम भाव में शश नामक महापुरुष योग बनाकर आपके बैठ रहें हैं। कर्म भाव में शनि का सतनाम महापुरुष योग बनाना, नौकरी पेशा लोगों के लिए उत्तम परिणामदायक रहेगा। इस समय अगर आप कोई बड़ी कंपनी में जॉब करते हैं तो निश्चित रूप से आपके प्रमोशन के योग बनते हुए दिखाई देंगे। इस समय अधिकारियों का पूर्ण साथ और सहयोग मिलेगा। उच्च प्रशासनिक पदों में आपका प्रमोशन इस समय संभव है। अगर बहुत लंबे टाइम से अटका हुआ है तो अब हो ही जाएगा। आपको अपने पिता का मार्गदर्शन प्राप्त होगा। इस समय जो विद्यार्थी वर्ग ज्यूडिशरी की पढ़ाई कर रहे हैं, उनको बहुत अच्छे रिजल्ट अपनी परीक्षा में देखने को मिलेंगे।


अब शनि चूंकि आपके लाभ भाव के स्वामी है तो लाभ की स्थितियों को भी उत्तरोत्तर बढाते हुए दिखाई देंगे। आकस्मिक धनलाभ की परिस्थितियां आपको अपने जीवन में देखने को मिलेगी जो काम आपके अधूरे रह गए हैं वो आपके द्रुत गति से संपन्न होंगे और उसमें भी आप उत्तम लाभ की स्थितियों में पहुँच जाएंगे। सर्कल और लेवल बढ़ेगा। सत्यवादिता के चर्चे चारो तरफ होंगे। सामाजिक मान सम्मान में बढोतरी होगी और घर में मांगलिक कार्यक्रमों की रूपरेखा बन सकती है। घर में मेहमान आ सकते हैं जिससे घर का माहौल बहुत ही हेल्दी होता हुआ दिखाई देगा। तो ये है दिसंबर माह का।

शुभ तिथियाँ – 1, 4 से 11, 14, 20 30, 20, 28 और 31।


अशुभ तिथियाँ – 2, 3, 12, 13, 22, 29 और 30।


शुभ रंग – नीला, डार्क ब्ल्यू, रॉयल ब्ल्यू, ब्लैक कलर और ओरेंज कलर।

विशेष उपाय

  • शनि यंत्र को आपको लॉकेट में सिलवर में बनवा कर इसे अपने गले में धारण करें।
  • भगवान हनुमान जी को सिंदूर आदि विधिवत वस्तुओं से उनकी मूर्ति को मंगल वार पर सजाते रहें। संभव हो तो नवग्रहों का वैदिक मंत्रों से आपको रोजाना जाप करना चाहिए।
  • चांदी का छल्ला अपने बाएं हाथ में आपको धारण करना चाहिए। साथ ही साधू संतों और गुरुओं की सेवा करें।
  • आँगन में नीम का पेड़ घर के बाहर की तरफ उत्तर या पूर्व दिशा की तरफ आपको जरूर लगाना चाहिए।

Note: Daily, Weekly, Monthly, and Annual Horoscope is being provided by Pandit N.M.Shrimali Ji, almost free. To know daily, weekly, monthly and annual horoscopes and end your problems related to your life click on (Kundali Vishleshan) (Kundali Making) (Kundali Milan) or contact Pandit NM Srimali  WhatsApp No. 9929391753, E-Mail- [email protected]

Contact : +918955658362 | Email: [email protected] | Click below on Book Now
Subscribe on YouTube – Nidhi Shrimali

Back to list

Related Posts