Astro Gyaan|Astrology Tips|Featured

धनु राशि फ़रवरी राशिफल 2022 | sagittarius Rashi February 2022 Horoscope | Nidhi Shrimali

[vc_row][vc_column][vc_column_text]

धनु राशि फ़रवरी राशिफल 2022


 

This image has an empty alt attribute; its file name is dhanu-rashi-saggitarious-300x267.png

 

नमस्कार स्वागतम आज हम आपके सामने धनु राशि वालों का फरवरी माह का मासिक राशिफल लेकर उपस्थित हुए हैं ।
सबसे पहले राशि स्वामी की बात करें । चूंकि गुरु के भाव की बात करते हैं तो राशि स्वामी गुरु अपने से तृतीय जाकर बैठें हैं पराक्रम भाव में जाकर बैठना बहुत ही बढ़िया गुरु के रिजल्ट आपको देखने को मिलेंगे। यह समय आपके लिए बहुत ही सफलतादायक रहेगा। ज्ञान में वृद्धि करेगा। लोगों को भी आप ज्ञान बांटेंगे। मैच्योरिटी लेवल आपके स्वभाव में इस समय देखने को मिलेगा। आपके संबंध और अधिक सुदृढ़ और मधुर होते चले जाएंगे। दादा दादी का स्नेह और मार्गदर्शन आपको प्राप्त होगा। चूंकि मंगल आपके लग्न में बैठा है और इस पूरे माह लगभग मंगल पर ही बैठेंगे इसीलिए मंगल लग्न में बैठकर आपको मांगलिक बना रहे। थोड़ा सा अपने स्ट्रेट पॉवर को अगर आप कम कर दें और थोड़ा सा गुस्से और अग्रेशन को शांत करें तो आप अपने जीवन में सफलता के और भी अच्छे और नए आयाम तय करते चले जाएंगे। मंगल यहां पर्सनैलिटी के भाव में बैठकर आपके क्रोध और आवेश को बढ़ाकर आपके बने बनाए कार्यों को बिगाड़ सकता है। इसीलिए थोड़ा सा आपको शांति और धैर्य से अपने मुद्दों को सुलझाना पड़ेगा। मंगल के साथ शुक्र भी आपके लग्न में बैठे तो थोड़ा सा लेजी और आलसी आपको बनाता है। बहुत रिलैक्सिंग बनाते हैं यह प्रवृत्ति आपमें इस रह सकती है इसलिए आपको इस प्रवृति को अपने अंदर घर नहीं करने देना है। थोड़ा सा आपको सतर्क रहकर अपने जीवन में आगे बढ़ना हैं और छोटी छोटी बातों को नहीं लेकर बैठना हैं | कर्मशील बनें और कर्मशील बनकर अपने जीवन में आगे बढ़ें तो उत्तम परिणामों की प्राप्ति ये आपको जरूर करवाएगा।  धनु राशि फ़रवरी राशिफल 2022

अब द्वितीय भाव की बात करते हैं | तो द्वितीय और तृतीय आपके इस भाव के स्वामी हैं शनि | द्वितीय भाव में स्वग्रही होकर विराजमान है। शनि के साथ में बुध और सूर्य भी बैठे हैं जो कि आपके सुख सप्तमेश और कर्मेश और सूर्य आपके भाग्य से सप्तमेश कर्मेश और भाग्य के साथ में आपके युति बहुत ही बढ़िया युति हो रही हैं | इस समय भाग्य आपका साथ देगा। अधूरे पड़े काम फटाफट से पूरे होंगे | वही आपके पैतृक संपत्ति संबंधित विवाद सॉल्व हो जाएंगे। कुटुम्बियों के साथ आपका तालमेल बढ़ेगा। यदि किसी रिश्तेदार के साथ में आपके मिसअंडरस्टैंडिंग चल भी रही है तो वो अब दूर हो जाएगी। पारिवारिक संबंध और अधिक सुदृढ़ होते दिखाई देंगे। सामाजिक मान सम्मान में बढ़ोतरी होगी। इस समय आप सामाजिक क्रिया कलापों में सक्रिय रूप से भाग लेते हुए दिखाई देंगे। बैंकिंग सेक्टर से जुड़े कोई भी काम है तो वो आपके निर्विघ्न संपन्न हो जाएंगे। इस समय आप किसी भी काम में हाथ डालेंगे उस काम में आपको सफलता निश्चित रूप से मिलेगी। अधिकारी भी आपके कार्यों से प्रसन्नचित्त नजर आएंगे और आपके कार्यों की प्रशंसा भी वे करते हुए दिखाई देंगे।

अब अगर पराक्रमेश शनि की भी बात करें तो पराक्रम भाव में गुरु बैठे हैं | थोड़ा सा पूर्व बैठना स्थान को हानि करता हैं तो आपको अपने पराक्रम को सही दिशा में लगाना कई बार मुंह से ऐसी बात निकाल देता है जो आपके दंभ और अहंकार को साबित करती है तो आपको अहंकारी इस समय इस्तेमाल नहीं होना हैं व्यक्ति के जीवन में मनुष्य के अंदर अगर अहंकार आ गया वो व्यक्ति वहीं पर ही खत्म हो जाता है वहीं उसकी ग्रोथ रुक जाती है तो अहंकारी अभिमानी और दंभी स्वभाव किसी भी व्यक्ति को अच्छा नहीं लगता | इसीलिए समाज में अगर आप अपना मान सम्मान बनाए रखना चाहते हैं तो थोड़ा सा ईगो प्रॉब्लम को खत्म करते और थोड़ा सप्लाई हो जाए। जितना विनम्र होकर आप अपने कार्यों को पूर्ण करेंगे उतना ही आप अपने कार्यों में विजय भी प्राप्त करेंगे। परिवारों के साथ भी यही बात है। थोड़ा सा अपने स्वभाव में जो उग्र गुस्सा , ईगो है उसको आप थोड़ा सा कम करें। पारिवारिक रिश्तों के लिए भी ये बेहद आवश्यक है। भाई बहनों से आपके बॉन्डिंग बहुत अच्छी है वो आपके लिए बहुत सपोर्टिव हैं। बस आपको इस बात पर गौर करने की आवश्यकता है राजनीति से जुड़े हुए कामकाज आपके निर्विघ्न संपन्न हो जाएंगे। एक अलग पहचान आप अपने राजनीतिक क्षेत्र में बनाते हुए दिखाई देंगे। अगर आपके राजनीति से संबंधित कोई कार्यक्रम है तो इस माह आपके वो कार्य भी निर्विघ्न संपन्न होते हुए दिखाई देंगे।

अब बात करते हैं तृतीय व चतुर्थ स्थान की | हम बात करें तो सुखेश सहित गुरु जो कि अपने से बाहर भी जाकर बैठे हैं थोड़ा सा आपके सुखों में कहीं न कहीं कमी भी ला सकता है यानि पैसा कमा भी रहे हैं तो भी थोड़ा कभी घर के कामों में खर्च हो गया | कभी लोगों के रखरखाव में खर्च हो जातें हैं । कभी अकस्मात कोई खर्चा आपके जीवन में आ गया ऐसी स्थितियां आपको येन केन प्रकारेण देखने पड़ सकती है सीनियर इन इसके इन शक्तियों के प्रति आप थोड़ा सा सावधान रहकर चलेंगे तो आपके लिए ठीक रहेगा। इस समय आपको अपने कार्य क्षेत्र में भी काम अकेले करने की प्रवृति आपको सबसे अलग कर देगी और आप अपने आप में सिमट कर रह जाएंगे इसलिए इस प्रवृति को विस्तार रूप न लेने ले | सभी कार्य फटाफट से पूर्ण हो जाएंगे। बॉस की प्रशंसा के पात्र भी बनेंगे। व्यापारी वर्ग के लिए इन्वेस्टमेंट करते समय ध्यान रखिये कि वो इन्वेस्टमेंट कहां कर रहें हैं और कैसे करना वह किस जगह करना है उसके बारे में पूरी छानबीन करके और सोच विचारकर आगे बढ़ें वरना नकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं। मां के साथ संबंध आपके सुदृढ़ रहने वाले आपके लिए सपोर्टिव रहेंगे।

अब बात करते हैं पंचम भाव की | पंचम भाव की यदि बात करूं तो पंचमेश मंगल जो कि लग्न में जाकर बैठें है | विद्यार्थी वर्ग के लिए यह समय बहुत ही बढ़िया रहने वाला हैं टेक्निकल पढ़ाई अगर कोई कर रहा या फिर इंजिनियरिंग से रिलेटेड आप पढ़ाई कर रहे उन छात्रों के लिए यह समय उत्तम परिणाम दायक रहेगा। वहीँ साइंस के छात्रों के लिए विशेष रूप से यह समय लाभदायक परिस्थितियां उत्पन्न करेगा। वैसे तो और छात्रों के लिए समय बहुत अच्छा है छात्रों को और भी अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। संतान की तरफ से यदि कोई आपके संतान खेलकूद में अच्छी है या कोई एक्टिविटीज में अच्छी है तो उस क्षेत्र में आपकी संतान आपको गौरवान्वित महसूस करवाएगी। अपने खेल के प्रति डेडिकेशन देखने लायक रहेगा। आपको भी उसको प्रोत्साहित करना पड़ेगा तभी वो भविष्य में आगे बढ़कर आपको देश को गौरवान्वित कर सकती है इसलिए अगर आपके बच्चे में खेलकूद से संबंधित कोई प्रतिभा है तो उस प्रतिभा को बढ़ाएं ये महीना आपके आपके बच्चे की उस प्रतिभा को उजागर करेगा और ये एबिलिटी आपको पता चलेगी आप उसके लिए बहुत सपोर्टिव हो जाएगी। बच्चे यदि आपके बराबर है तो वो आपके बिजनेस में आपके काम में आपकी मदद करके अच्छे लाभ की परिस्थितियां लाने में भी आपकी मदद करते हुए दिखाई देंगे। यह समय साहित्य सृजन से जुड़े हुए लोगों के लिए भी बहुत अच्छा रहेगा आप इस मामले में भी उत्तम परिणामों की प्राप्ति करेंगे।

अब तक षष्टम भाव की | षष्टम भाव के स्वामी है शुक्र जो कि लग्न में जाकर बैठें हैं राहु आपके रोग भाव में जाकर विराजमान हो रहें हैं तो इन्फेक्शन वायरल संबंधी वायरस संबंधित प्रॉब्लम्स आपको हो सकती है इसलिए इन रोगों के प्रति सावधान रहें साथ ही अपने हाइजीन का थोड़ा सा विशेष रूप से ध्यान रखें। । शुक्र से रिलेटेड समस्याओं से थोड़ा सा बचने के लिए आपको अपने आस पास सफाई का अपने खुद के हाइजीन का विशेष रूप से ध्यान रखना है। ये बात में खासकर महिलाओं के लिए भी बोल रही हूं। महिलाओं को इस माह कुछ पीरियड्स की या मासिक धर्म की कुछ परेशानियां हो सकती है। इसलिए आप लोगों को बहुत सतर्क रहकर आगे बढ़ना है। अपने आसपास की सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखें और अपने शरीर की सफाई का भी ध्यान रखें। इस समय शत्रु पक्ष आप को किसी भी कार्य में परास्त नहीं कर पाएगा वो प्रयास करेगा और आपको उनके प्रयास पता चल भी जाएंगे। आप अपने कार्यों में सतत रूप से उन्नति करते हुए आगे बढ़ते दिखाई देंगे और आपको निश्चित रूप से सफलता प्राप्त होगी। आप यदि कोई भी स्टॉक मार्केट शेयर मार्केट का काम करते हैं तो उसमें भी अच्छा खासा लाभ आप इस समय प्राप्त करेंगे। लोन से संबंधित उधार से संबंधित कोई समस्या चल रही है तो उससे आपको मुक्ति मिल जाएगी।

अब बात करते हैं। सप्तम भाव की | सप्तमेश हैं बुध जो कि आपके धन भाव में जाकर विराजमान हो रहे हैं | गुरु की पंचम दृष्टि भी आपके सप्तम स्थान पर पढ़ रही है। यह समय आपके कार्यों में अच्छी उन्नति और प्रगति ला सकता है। आपके कार्यों में आज की बाधा दूर होगी। व्यापारी वर्ग के लिए यह समय बहुत ही अच्छा व्यापार में अच्छे लाभ को क्लियर करेगा। यदि आपको कंप्यूटर से रिलेटेड कोई भी अपना बिजनस कर रहे है या फिर किसी भी प्रकार का टेक्निकल काम का बिजनस कर रहे हैं तो उन कार्यों में निश्चित रूप से आपको उत्तम परिणामों की प्राप्ति होगी | वहीं सॉफ्टवेयर से रिलेटेड यदि आपका कोई बिजनस है या फिर अगर आपको लैपटॉप और कंप्यूटर से रिलेटेड कुछ भी कार्य क्षेत्र में कार्यरत हैं। मोबाइल से रिलेटेड अगर आपको कोई बिजनस है तो इन सभी क्षेत्रों में उत्तम सफलता की प्राप्ति आप करते हुए दिखाई देंगे। यह माह आपके लिए बहुत ही अच्छा रहने वाला है। बड़े बड़े ऑर्डर में बड़ी कंपनियों के साथ आपका कोई टाई अप भी हो सकता है यदि आप किसी किसी बड़ी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो यह आपके लिए उत्तम परिणाम उसमें भी दिलवा सकता है। आपके लाइफ पार्टनर के साथ भी आपकी ट्यूनिंग बहुत अच्छी रहेगी और उनसे आपको आर्थिक लाभ की भी संभावनाएं और अधिक देखने को मिलेगी। प्रबल हो जाएगी | यह समय आपके आर्थिक लाभ की स्थितियों को भी बढ़ाता हुआ दिखाई देगा। यह समय आपके पार्टनर के साथ आपके रिलेशनशिप को आपकी बॉन्डिंग को और अधिक बेहतर करेगा। लव रिलेशनशिप में आप अच्छी सफलता प्राप्त करते हुए दिखाई देंगे।

अब आते अष्टम भाव पर | अष्टम भाव में फ्लक्चुएशन चलता रहेगा | थोड़ा सा एकाग्र चित्त होकर आपको आगे बढ़ने की आवश्यकता है। कोई भी रिस्की या नए इन्वेस्टमेंट में न फंसें। जैसे आप सेफ जोन में चल रहे हैं वैसे ही आप अपने कार्यों को करते चले जाएं और कंसंट्रेशन आपको बढ़ाना पड़ेगा काम में जितना अच्छा आपका कंसंट्रेशन रहेगा उतना ही उत्तम परिणामों की प्राप्ति भी आप करते चले जाएंगे। ससुराल से कोई दुविधाएं आपको घेरे रख सकते हैं। कोई समस्या आपके जीवन में आ सकती है। इसलिए ससुराल पक्ष की तरफ से आपको विशेष सतर्कता भी रखनी पड़ेगी। अपने दायित्वों का निर्वहन भी आपको बखूबी करना पड़ेगा। थोड़ी सी भावुकता को छोड़ें। प्रैक्टिकल होकर सोचेंगे तो अपने जीवन में सफलता अर्जित करते चले जाएंगे। भावुकता के चक्कर में नकारात्मकता आपके ऊपर हावी हो सकती है इसलिए इस नकारात्मकता को अपने ऊपर बिल्कुल भी हावी न होने दें।

आगे बढ़ते हैं और बात करते हैं नवम भाव के बारे में | नवम भाव की सतह की बात करें। भाग्य साथ देगा पर गुरु की सप्तम दृष्टि नवम भाव पर पड़ रही है। नवम भाव के स्वामी है सूर्य जो के बाद जाकर बैठना और धन भाव में बैठना भी बहुत उत्तम परिणामों की प्राप्ति करेंगे। रोजमर्रा के लाभ में प्रगति करेंगे। जो आपके काम अब तक अटके हुए चल रहे थे जो कामों में रुकावटें चलते वो रुकावटें आपके खत्म हो जाने। वही सूर्य जब 13 फरवरी के बाद को राशि परिवर्तन करते हुए आपके कुम्भ राशि में यानि आपके तृतीय स्थान में गुरु के साथ में युति करेंगे | तब सूर्य और गुरु की सप्तम दृष्टि अपने ही घर पर सूर्य की दृष्टि पड़ेगी और गुरु की दृष्टि अभी अच्छी होती है। उस समय आप उत्तम लाभ की प्राप्ति करेंगे तो जो युवक युवतियां नौकरी की तलाश कर रहे हैं कोई इंटरव्यू दिया तो 13 फरवरी के बाद का समय आपके लिए बहुत ही बढ़िया आपको अपने मनमुताबिक रिजल्ट मिल जाएगा और आप अपनी नौकरी में सैटल होते हुए दिखाई देंगे। इस समय जॉब चेंज कई विकल्प ढूंढ रहे हैं तो कई विकल्प भी आपको प्राप्त होंगे। मनचाहे स्थानान्तरण की तैयारी आप इस समय कर रहे हैं तो आपको मनचाहा स्थानान्तरण इस समय प्राप्त होता हुआ दिखाई देगा। धर्म कर्म के कार्यों से जुड़ेंगे। धार्मिक प्रवृति से ओत प्रोत रहेंगे। पारिवारिक सदस्यों के साथ में किसी धार्मिक स्थल की यात्रा भी 13 फरवरी के बाद आपकी हो सकती है।

अब बात करते हैं दशम भाव यानि कर्म भाव की | कर्म भाव की यदि बात करें तो कर्म भाव के स्वामी है बुध जो कि धन भाव में जाकर बैठे हैं उनके साथ में भाग्येश और द्वितीयेश और पराक्रमेश शनि सूर्य और शनि की युति बहुत ही अच्छी है। इस समय आपका कामकाज बहुत अच्छी उन्नति और प्रगति करेगा। अपनी मेहनत के दम पर अपने अधिकारियों को अपने फेवर में कर देंगे। अधिकारी आप से प्रसन्न होकर आपको प्रमोशन दे सकते हैं आपको इंक्रीमेंट दे सकते हैं तनखा बढ़ा सकते हैं। ऐसी परिस्थितियां जरूर देखने को मिलेगी। साथ ही ये समय जो गवर्नमेंट जॉब से जुड़ें हैं उनके लिए भी बहुत अच्छा रहेगा। अब तक आपका प्रमोशन अटका हुआ था उसका शुभ समाचार आपको इस महीने मिल सकता है। आप किसी मनचाही जगह पर ट्रांसफर ले सकते हैं। इस समय आपके अटके हुए प्रोफेशनल लाइफ में काम वो संपन्न होते हुए दिखाई देंगे। पिता के साथ आपकी ट्यूनिंग व अति उत्तम देखने को मिलेगी और वो हर जगह आपका मार्गदर्शन करके आपको सपोर्ट करेंगे।

अब बात करते हैं लाभेश की | यदि बात करूं तो लाभेश हैं शुक्र | जो कि अपने से तृतीय जाकर बैठे हैं लग्नेश लग्न में लाभ भाव के स्वामी का जाकर बैठना बहुत ही बढ़िया लाभ की स्थितियों को बढ़ा रहा साथ ही गुरु की नवम दृष्टि भी आपके लाभ भाव पर पढ़ रही है जो कि लाभ के सदस्यों में उत्तरोत्तर वृद्धि करेगी। इस समय आपको अपने मन में थोड़ा सा मन के इस स्तर को बनाए रखे अपने कौशल को आप बढाएंगे। आकस्मिक धन लाभ की परिस्थिति आपके इस माह बन सकती है। शेयर मार्केट लॉटरी से अच्छा खासा लाभ आप इस माह प्राप्त करते हुए दिखाई देंगे आपके काम द्रुत गति से होते चले जाएंगे | कुछ नई प्लैनिंग नए काम को शुरू करने की प्लैनिंग आप इस माह कर सकते हैं।

आप आतें हैं खर्च भाव की | तो खर्च भाव की यदि बात करें तो खर्च भाव के स्वामी हैं मंगल | जो अपने से एक घर आगे जाकर बैठे हैं | मंगल का अपने से एक ओर आगे जाकर बैठना आपके खर्चों में कटौती लेकर आएगा। आपके कार्यों को जो समस्या आपके जीवन में चल रही है उनको दूर करेगा। कार्यस्थल पर जो आपकी बॉन्डिंग आपके सहकर्मियों के साथ बिगड़ी हुई है उसमे सुधार आएगा | केतु यहाँ पर बैठा हैं जो कि धार्मिक प्रवृति की तरफ आपको खींचेंगे और धार्मिक कार्यों में आपको खर्च करवाएगी | परंतु धार्मिक कार्यों में कौन व्यक्ति खर्च नहीं करना चाहता तो केतु के बहुत ही उत्तम और सकारात्मक परिणाम आपको इस माह देखने को मिलेंगे। यह माह आपके लिए बहुत ही कल्याणकारी रहने वाला है। आपके कार्यों में आप अच्छी उन्नति और प्रगति करते हुए दिखाई देंगे। कामों में आ रही बाधा आपकी इस माह दूर हो जाएगी। खर्च की संख्या भी इस माह आपके कम होगी |

लकी डेट्स : – 1 से 3 , 7 से 13 , 17 से 22 , 25 से 28 |

नोटवोर्थी डेट्स : – 4 से 6 , 14 से 16 , 23 और 24 |

लकी कलर : – सुनहरा पीला , लाइट येलो , पिस्ता ग्रीन कलर |


उपाय

  • एक अच्छी क्वॉलिटी का पुखराज आप अपने हाथों में जरूर अंगूठी के रूप में धारण करें।
  • बृहस्पतिवार के दिन आपको भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी पर संयुक्त रूप से चावल से अभिषेक करना चाहिए ।
  • लक्ष्मी नामावली का आप अगर हो सके तो जरूर पाठ करें |
  • चने की दाल आपको जरूर दान करना चाहिए |
  • भोले शंकर की पूजा आराधना जरूर करनी है |

[/vc_column_text][vc_video link=”https://youtu.be/bsRKBODmdnk” image_poster_switch=”no”][/vc_column][/vc_row]

 

Note: Daily, Weekly, Monthly, and Annual Horoscope is being provided by Pandit N.M.Shrimali Ji, almost free. To know daily, weekly, monthly and annual horoscopes and end your problems related to your life click on (Kundali Vishleshan) (Kundali Making) (Kundali Milan) or contact Pandit NM Srimali  WhatsApp No. 9929391753, E-Mail- [email protected]

Contact : +918955658362 | Email: [email protected] | Click below on Book Now
Subscribe on YouTube – Nidhi Shrimali

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *